आपके मोहल्ले में अत्यधिक गंदगी फैलती है तो आप किस को पत्र लिखेंगे और कैसे? - aapake mohalle mein atyadhik gandagee phailatee hai to aap kis ko patr likhenge aur kaise?

अपने मोहल्ले की गंदगी दूर करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र :- अपने मोहल्ले की गली के दोनों किनारे के प्लॉट खाली बड़े होने से लोग बाग कचरा यही डाल रहे हैं और इस कचरे के सड़ने से दुर्गंध और कई बीमारियां फैलने की आशंका बढ़ रही है इस कचरे को साफ करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र लिखें। मोहल्ले की सफाई के लिए पत्र कैसे लिखें? गंदगी की सूचना देते हुए नगर निगम अधिकारी को पत्र?

अपने मोहल्ले की गंदगी दूर करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र

आपके मोहल्ले में अत्यधिक गंदगी फैलती है तो आप किस को पत्र लिखेंगे और कैसे? - aapake mohalle mein atyadhik gandagee phailatee hai to aap kis ko patr likhenge aur kaise?
Apne Mohalle Ki Gandagi Saaf Karne Ke Liye Swasthya Adhikari Ko Patra

यह भी पढ़े – स्थानांतरण प्रमाण और चरित्र प्रमाण पत्र के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखिए?

सेवा में,
स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम
दिनांक-
झाँसी।

महोदय,

मैं इस पत्र द्वारा आपका ध्यान अपने मोहल्ले की गन्दगी और अनियमित सफाई व्यवस्था की ओर दिलाना चाहता हूँ।

यहाँ की इस गली के दोनों कोनों के ‘प्लाट’ खाली पड़े होने के कारण यहाँ गन्दगी के ढेर लग गए हैं। आसपास की गलियों के लोग अपने घर का कूड़ा करकट यहीं डाल जाते हैं। इसकी पिछली सड़क पर भी कई दिनों से सफाई नहीं हुई है। कई छोटे बच्चे गली के पिछवाड़े ही शौच करते हैं। कूड़े-करकट के कारण नालियाँ भी गन्दे पानी से भरी रहती हैं। पानी बहकर रास्ते की ओर आ रहा है, जिससे चारों ओर कीचड़ हो रहा है। परिणामस्वरूप आस-पास दुर्गन्ध फैली हुई है, जिससे यहाँ के निवासियों का जीवन नरकीय बन गया है। साथ ही मच्छर-मक्खियों का प्रकोप भी बड़ गया है, जिससे अनेक रोगों के उत्पन्न होने की आशंका हो गई है।

एक नागरिक होने के नाते मैं अपना कर्त्तव्य समझता हूँ कि इस शोचनीय दशा से आपको अवगत कराऊँ। मुझे भय है कि यदि समय पर कोई कदम न उठाया गया तो महामारी का सामना करना पड़ सकता है। अतः निवेदन है कि आप हमारे मोहल्ले की सफाई का शीघ्र ही नियमित तथा उचित प्रबन्ध कराएँ, ताकि हमें इस नरकीय जीवन से छुटकारा मिल सके।

अग्रिम धन्यवाद सहित ।

प्रार्थी प्रभुदयाल
S-301 सदर बाजार, झाँसी

यह भी पढ़े – छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र?

आज के इस लेख में हम सफाई के ऊपर नगर निगम को पत्र कैसे लिखते हैं? इससे सम्बंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। गली व मोहल्ले में गंदगी की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

नाली का जाम होना, सिविल लाइन का ढक्कन का खुला होना, सड़कों पर पानी जमा हो जाना, सड़कों के किनारें कूड़ा-करकट का ढेर होना आदि समस्या आम बात हो गई है।

जिनकी वजह से ढेर सारी बीमारियाँ उत्पन्न हो रही है और जिससे लोगों का जीवनयापन करना मुश्किल हो गया है। यदि आपके इलाके में आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो यह लेख आपके लिए काफ़ी फायदेमंद साबित होने वाला है।

इस लेख की मदद से आप अपने शहर के नगर निगम को यह सूचित करते हुए एक शिकायत पत्र लिख सकते हैं कि आपके क्षेत्र में गंदगी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और उनसे यह आग्रह कर सकते हैं कि वह जल्द से जल्द इस समस्या का निवारण करें।

आपके मोहल्ले में अत्यधिक गंदगी फैलती है तो आप किस को पत्र लिखेंगे और कैसे? - aapake mohalle mein atyadhik gandagee phailatee hai to aap kis ko patr likhenge aur kaise?

मोहल्ले की सफ़ाई के लिए नगर निगम को शिकायत पत्र : Mohalle Ki Safai Ke Liye Patra (Nagar Nigam)

सेवा में,

श्रीमान नगर प्रबंधक

नगर निगम,

आगरा

विषय:- मोहल्ले में सफाई के संबंध में

महोदय,

सविनय नम्र निवेदन है कि हम शांतिकुंज के निवासी गंदगी भरे वातावरण में रहने को विवश हैं। यहाँ जगह-जगह कूड़े के ढेर जमा है, नालियों में पानी सड़ रहा है।

यहाँ पर कोई सफ़ाई कर्मचारी भी नहीं आता है। यदि किसी दिन कोई सफ़ाई कर्मचारी आता भी है, तो वह पेड़ के नीचे बैठकर बीड़ी पी कर चला जाता है।

यह सम्पूर्ण क्षेत्र गंदगी का ढेर बना हुआ है। मच्छरों का प्रकोप होने के कारण घर-घर में मलेरिया और डेंगू के मरीज देखने को मिल रहे है। आगरा क्षेत्र में इतनी गंदगी देखकर इसे देश की ताज सिटी कहने पर भी शर्म आ रही है।

नगर निगम से मेरा यह निवेदन है कि जल्द से जल्द आप हमारें क्षेत्र में आकर निरीक्षण करें और उचित सफ़ाई की व्यवस्था करवाएं। आपकी अति कृपा होगी।

धन्यवाद!

समस्त निवासीगण

वार्ड संख्या:- 5

मोहल्ला:- जाम नगर

शहर:- आगरा

दिनांक:- 22/10/2021

अंतिम शब्द

अंत में आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको हमारे द्वारा इस लेख में प्रदान कि गई अमूल्य जानकारी फायदेमंद साबित हुई होगी।

अगर इस लेख के द्वारा आपको किसी भी प्रकार की जानकारी पसंद आई हो तो, इस लेख को अपने मित्रों व परिजनों के साथ फेसबुक पर साझा अवश्य करें और हमारे वेबसाइट को सबस्क्राइब कर ले।

आपके मोहल्ले में अत्यधिक गंदगी फैलती है तो आप किस को पत्र लिखो गे और कैसे?

महोदय, मैं इस पत्र द्वारा आपका ध्यान अपने मोहल्ले की गन्दगी और अनियमित सफाई व्यवस्था की ओर दिलाना चाहता हूँ। यहाँ की इस गली के दोनों कोनों के 'प्लाट' खाली पड़े होने के कारण यहाँ गन्दगी के ढेर लग गए हैं। आसपास की गलियों के लोग अपने घर का कूड़ा करकट यहीं डाल जाते हैं।

मोहल्ले की सफाई के लिए पत्र कैसे लिखें?

विषय:- मोहल्ले की सफाई हेतु नगर निगम को शिकायत पत्र आपको अवगत कराना चाहता हूँ। कि मेरे मोहल्ले के हर गली में कूडो का ढेर लगा हुआ है। इसके कारण यहाँ बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। अतः आपसे निवेदन है आप मेरे मोहल्ले की सफाई कराने की कृपा करें.

स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र कैसे लिखें?

चारों तरफ बदबू और मक्खी, मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। जिसके कारण विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलने लगी है। अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि मेरे मोहल्ले में जल्द-से-जल्द सफाई की समुचित व्यवस्था कराई जाए। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा/रहूँगी।