आंख में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं? - aankh mein dard ke kya kaaran ho sakate hain?

आंखों में दर्द होने के पीछे कौन-कौन से कारण हो सकते हैं
-कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने ज्यादा देर काम करते रहना।
-आंखों में केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना।
-आंखों में जुड़ी कई बीमारियों की वजह से जैसे कि मोतियाबिंद के जैसी समस्याओं से।
-आंखों में इन्फेक्शन की वजह से।

अब जानिए आंखों की समस्या को दूर करने वाले इन घरेलू उपायों के बारे में
1.तुलसी
तुलसी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है। तुलसी का सेवन अक्सर सर्दी-जुकाम के जैसी समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है,लेकिन क्या आपको पता है कि आंखों कि समस्या को दूर करने में भी तुलसी मददगार साबित हो सकती है। आप तुलसी को पानी में डालें फिर इस पानी को गर्म करें। अब जब पाने ठंडा हो जाए तो तुलसी के पानी से आप अपनी आंखों को साफ़ करें। तुलसी के पानी से आँखें धुलने पर आंखों से गंदगी दूर हो जाएगी।

आंख में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं? - aankh mein dard ke kya kaaran ho sakate hain?
2.टी बैग
टी बैग की बात करें तो ये आंखों में होने वाले दर्द को दूर करने में आपकी सहायता कर सकती है। आंखों में होने वाले दर्द को दूर करना चाहते हैं तो टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी बैग से आपके आंखों में जलन और दर्द की समस्या दूर हो जाएगी। टी बैग लें और उन्हें अपने आंखों के ऊपर रखें। आंखों के ऊपर रखने से पहले आप आप इन्हें पहले फ्रिज में रखें जब ये ठण्डा हो जाए तो पहले थोड़ा नार्मल तापमान में आने दें फिर इसे अपने आंखों में रखें। कुछ ही देर में आपके आंखों में होने वाले दर्द से आपको आराम मिल जाएगा।

3.आलू
आलू न केवल सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि ये आंखों से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर कर देता है। यदि आप आंखों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो सोने से पहले आलू को अपने आंखों के ऊपर रखें। आलू को पतली-पतली स्लाइसेस में काट लें उसके बाद इन स्लाइसेस को अपने आंखों के ऊपर रखें। वहीं आप आलू के रस को भी अपने आंखों के ऊपर डाल सकते हैं। ये आंखों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है।

आंख में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं? - aankh mein dard ke kya kaaran ho sakate hain?
4.गुलाबजल
गुलाबजल त्वचा को खूबसूरत बना के रखता है वहीं ये आंखों के सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। आंखों में साफ़-सफाई रखने में गुलाबजल आपकी काफी मदद कर सकता है। वहीं इसे आप कम से कम दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी आँखें साफ़ हो जाएगी। गुलाबजल को लें और इसे अपने आंखों के ऊपर डालें। कुछ ही देर में ये गंदगी को आपके आंखों से बाहर निकाल देगा।

आंख में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं? - aankh mein dard ke kya kaaran ho sakate hain?

आंखों में दर्द होता है तो क्या करना चाहिए?

हालांकि आंखों को सुरक्षित रखने और दर्द कम करने के लिए घरेलू इलाज कर सकते हैं..
गुलाब जल गुलाब जल बहुत ही राहत देने वाला विकल्प है. ... .
खीरा खीरा आंखों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. ... .
आलू खीरे की तरह आलू की स्लाइस भी आंखों पर रखी जा सकती है और यह भी भरपूर आराम देगा. ... .
शहद ... .
अनार ... .
फिटकरी ... .
नमक ... .
ठंडा दूध.

एक आंख में दर्द क्यों होता है?

आँख में दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि लगातार कंप्यूटर या लैपटॉप में काम करते रहना, नींद पूरी न होना और भी कई कारण हो सकते हैं। आंखों की सेहत को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है, वहीं डाइट के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है।

आंखों का दर्द और सिर का दर्द क्यों होता है?

दरअसल सिर और आँखों में दर्द माइग्रेन, तनाव और कई अन्य कारण की वजह से भी हो सकता है. आइये जानते हैं क्या हैं इसकी वजह. 1- माइग्रेन- अगर आपको सिर में एक तरफ और कभी-कभी एक आंख के पीछे बहुत दर्द होता है तो ये माइग्रेन के लक्षण हैं. ये दर्द कई बार 72 घंटे तक रह सकता है.

आंखें कमजोर होने के क्या लक्षण है?

नज़रअंदाज़ न करें इन लक्षणों को.
आंखों या सिर में भारीपन और धुंधला दिखाई देना।.
आंखें लाल होना और उनसे पानी आना।.
आंखों में खुजली होना.
रंगों का साफ दिखाई न देना।.
लगातार सिरदर्द की शिकायत रहना और आंखों में थकावट होना।.