आईटीआई में कितने नंबर से पास होते हैं? - aaeeteeaee mein kitane nambar se paas hote hain?

वर्तमान समय में फैक्ट्री, इंडस्ट्री इत्यादि में काफी ज्यादा विस्तार हो रहा है। जिस कारण से टेक्निकल वर्कर्स की जरूरत दिन पर दिन बढ़ती चली जा रही है। ऐसे में आईटीआई की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है।

बहुत ही कंपनी आईटीआई पास स्टूडेंट को अच्छे पैकेज दे रहे हैं। ऐसे में आईटीआई में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है ;ना जाने हजारों छात्र आईटीआई कॉलेज में हर साल प्रवेश ले रहे हैं।

इसमें कई तरह के ट्रेंड होते हैं, जैसे इलेक्ट्रीशियन,फिटर ,welder , स्टेनोग्राफर इत्यादि। जिसमें से कुछ कोर्स 2 साल के होते हैं तो कुछ 1 साल के होते है।

आज के समय में अधिकतर लोग सरकारी नौकरी पाने हेतु आईटीआई का कोर्स करते हैं। ऐसे में स्टूडेंट के सामने यहां पर यह समस्या पैदा हो जाती है कि डिपार्टमेंट जैसे- तैसे आईटीआई का परीक्षा तो ले लेती है और काफी सारे छात्र ऐसे भी होते हैं।

जो 2 वर्षीय ट्रेंड में  यह course करते है और उन्हें प्रमोट किया गया है। अब उन छात्रों का पेपर दो वर्षीय वार्षिक परीक्षा में लिया जाएगा तो ऐसे में उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। 

आईटीआई में पहले की बजाय अब काफी सुधार हुए हैं, जैसे अब पेपर वर्ष में एक ही बार होते हैं, लेकिन पहले सेमेस्टर सिस्टम होने के कारण वर्ष में दो बार पेपर देने पड़ते थे। ऐसे में जो विद्यार्थी 2 वर्षीय कोर्स करते है, उनको तो 4 बार पेपर देना पड़ता था ;लेकिन अब ऐसा नहीं है ।

आईटीआई में काफी सारे विद्यार्थी ऐसे हैं, जिन्हें मालूम नहीं है कि आईटीआई में पास होने के लिए एग्जाम में कितने नंबर की आवश्यकता होती है?

तो घबराइए नहीं आज मैं आपको बताऊंगी आईटीआई में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? तो चलीए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जानते हैं आईटीआई में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

आईटीआई में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

आईटीआई में कितने नंबर से पास होते हैं? - aaeeteeaee mein kitane nambar se paas hote hain?

ITI course दो तरह के होते हैं; एक technical और non technical, जिन्हें हम इंजीनियरिंग और नान इंजीनियरिंग ट्रेड के नाम से भी जानते हैं।जैसा कि आईटीआई में दो ट्रेड होते हैं एक इंजीनियरिंग और एक नॉन इंजीनियरिंग।

नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड में कुल 320 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड में आईटीआई में पास होने के लिए आपको 160 अंकों की जरूरत होती है।

इंजीनियरिंग ट्रेड में 410अंकित के प्रश्न पूछे जाते हैं और इंजीनियरिंग ट्रेड में आईटीआई में पास होने के लिए 191 नंबर चाहिए होते हैं।

वैसे तो आईटीआई में कुल 5 पेपर होते हैं ,जिसमें इंजीनियरिंग और non इंजीनियरिंग दोनों ट्रेड के लिए अलग-अलग पेपर तय किए जाते हैं। जो कि 2 वर्षीय होते हैं; उसमें कुल 5 पेपर कुछ इस प्रकार है।

  1. Theory
  2. Employability Skills
  3. Workshop Calculation & Science 
  4. Engineering Drawing
  5. Practical

इन पांचों विषयो मे इंजीनियरिंग ट्रेंड और non इंजीनियरिंग ट्रेन के छात्रों के लिए पासिंग मार्क्स अलग-अलग तय किए गए हैं ;जो कुछ इस प्रकार है:-

Non Engineering trade में आईटीआई में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

आईटीआई के नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड में तीन विषयों में कुल 320 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं और नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड में आईटीआई में पास होने के लिए आपको 160 अंक लाने होते हैं तभी जाकर आप नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड में आईटीआई में पास हो सकते हैं।

S.No Subject Maximum Marks Passing Marks
1 Theory 80 26
2 Employability Skills 40 14
3 Practical 200 120

Engineering Trade में आईटीआई में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

आईटीआई इंजीनियरिंग ट्रेड में कुल 5 विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं और इनमें आपको कुल 410 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं इंजीनियरिंग ट्रेड में आईटीआई में पास होने के लिए आपको लगभग 190 अंक लाने होते तभी जाकर आप इंजीनियरिंग ट्रेड में आईटीआई में पास हो सकते हैं. 

S.No Subject Maximum Marks Passing Marks
1 Theory  80 26
2 Employability Skills 40 14
3 Practical  200 120
4 Workshop Calculation and Science  40 14
5 Engineering Drawing  50 17

 इन सारे विषयों के विषय में मैं आपको विस्तार पूर्वक बताती हूं। जिसके बाद आपको यह चीजें अच्छी तरह समझ में आएंगी।

  • लड़कियों के लिए आईटीआई (ITI) कोर्स
  • ITI Fitter में कितने विषय होते हैं?
  • ITI इलेक्ट्रीशियन में कितने विषय होते हैं?

Theory Paper Passing Marks

यह पहला पेपर होता है इसमें थ्योरी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें कुल 80 अंक होते हैं जिसमें आपको पास होने के लिए मिनिमम 26 अंकों की आवश्यकता होती है।

Employability Skills Passing Marks

यह आईटीआई के अंतर्गत दूसरा विषय होता है जिसमें आपसे बेसिक कंप्यूटर ,कम्युनिकेशन स्किल और उद्यमिता से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। यह प्रश्न पत्र कुल 40 अंकों का होता है; जिसमें आपको पास होने के लिए मैंने वह 14 अंकों की आवश्यकता होती है।

Workshop Calculation and Science Passing Marks

यह आईटीआई में पूछे जाने वाला तीसरा पेपर होता है। जिसमें आप से गणित और विज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं ।इसमें कुल 40 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें आपको पास सोने के लिए मिनिमम 14 अंक लाने होते हैं।

Engineering Drawing Passing Marks

यह ITI के अंतर्गत 4th पेपर होता है, जिसमें आपसे ट्रेड से संबंधित टूल्स और आकृतियों के चित्र से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं ;जो कि कुल 50 अंकों का होता जिस में पास होने के लिए आप को मिनिमम 17 अंकों की आवश्यकता होती है।

Practical Passing Marks

यह पायोगिक परीक्षा होती है, इसमें संबंधित ट्रेड से जुड़े प्रयोग करने होते हैं; जो कि कुल 200 अंकों का होता है, जिसमें पास होने के लिए 120 अंक लाना अनिवार्य होता है।

इसके अलावा आईटीआई के अंतर्गत इंटरनल एग्जाम भी कॉलेज के द्वारा लिया जाता है ,जोकि इंटरनल मार्क्स के तहत गिनती में आते हैं ;जो कॉलेज में होने वाले टेस्ट के आधार पर दिए जाते हैं। यह कुल 200 अंक का होता है, जिसमे पास होने के लिए कम से कम 120 अंक की जरूरत होती है।

Conclusion

इस पोस्ट में आपने आईटीआई में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? इसके बारे में पढ़ा है। इस आर्टिकल में मैंने आपको आईटीआई में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? 

इससे संबंधित सारे प्रश्नों को बताया है जैसे कि आईटीआई में कितने सब्जेक्ट होते हैं? और आईटीआई में किन-किन सब्जेक्ट में कितने नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं? इन सारे विषयों के बारे में आपने इस आर्टिकल में पढ़ा है।

आपका हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा और जानकारी भरा लगा हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते हैं या आपके मन में आईटीआई से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आईटीआई में कितने नंबर से पास होता है?

यह कुल 200 अंक का होता है, जिसमे पास होने के लिए कम से कम 120 अंक की जरूरत होती है

आईटीआई के बाद कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है?

जिन प्रमुख क्षेत्रों में आईटीआई छात्र आकर्षक करियर के अवसर पा सकते हैं उनमें निर्माण, कृषि, वस्त्र, ऊर्जा शामिल हैं। जहां तक ​​विशिष्ट जॉब प्रोफाइल का संबंध है, निजी क्षेत्र में आईटीआई छात्र में इलेक्ट्रॉनिक्स, वेल्डिंग रेफ्रिजरेशन और एयर-कंडीशनर मैकेनिक सबसे अधिक मांग वाले कौशल हैं।

आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा होता है?

सबसे अच्छे 10 आईटीआई कोर्स की लिस्ट.
इलेक्ट्रीशियन इलेक्ट्रीशियन यानी विद्युतकार आईटीआई कोर्स की सबसे अधिक popular technical trade है हर साल लाखों छात्र इस ट्रेड में प्रशिक्षण लेते हैं। ... .
फिटर इलैक्ट्रीशियन के अलावा फिटर कोर्स भी आईटीआई की सबसे पसंदीदा ट्रेड हैं। ... .
कोपा ... .
स्टेनोग्राफर ... .
ड्राफ्ट्समैन.

सरकारी नौकरी के लिए कौन सा आईटीआई ट्रेड सबसे अच्छा है

सरकारी नौकरी और न्यूज चैनल में स्टेनोग्राफी आईटीआई कोर्स बेस्ट है। इस कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार सरकारी नौकरी पा सकते हैं। हर साल एसएससी 10 वीं उत्तीर्ण छात्रों के लिए आशुलिपिक रिक्तियों की घोषणा करता है और आशुलिपिक के बारे में जानता है। 10वीं पास करने के बाद स्टेनो सबसे अच्छा करियर विकल्प है।