आईटीआई फिटर में कितने सब्जेक्ट होते हैं - aaeeteeaee phitar mein kitane sabjekt hote hain

आजकल कई छात्र 10वीं पास करने के बाद ही ITI FITTER course करना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि ITI FITTER course क्या होता है। उन्हें कोई समझाने वाला नहीं होता है कि यह course को करने से आप क्या बन सकते हैं और इस course को करने से हमें क्या लाभ मिलते हैं,आज हम ITI FITTER course के बारे में बात करेंगे।

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि,

जब कोई भी व्यक्ति Machine parts को एक साथ जोड़ करके उसे किसी काम को करने के लायक बना देता है तो उसे हम FITTER कहते हैं।

FITTER की Full Form क्या होती है?

Fitter की full form Foundation of Industrial Training and Technology Resource होती है।

ITI में कई तरह के trade की training दी जाती है जिसमें से सबसे प्रसिद्ध trade का नाम FITTER trade है जब आप ITI Polytechnical में admission लेने जाते हैं तो आपके पास दो तरह के Option होते हैं।

  • Mechanical
  • Electrical

ज्यादातर job का अवसर Mechanical के field में पाए जाते है, FITTER trade भी इसी के अंतर्गत आता है और job के कई अवसर भी आपको FITTER trade के बाद ही मिलते हैं ।

Introduction

आज हम जनेगे कि ITI FITTER में कितने सब्जेक्ट होते हैं? (ITI Fitter me kitne subject hote hai), ITI FITTER करने से हमें क्या-क्या लाभ होते हैं?

आज हम जनेगे कि ITI FITTER कोर्स क्या होता है? और ITI FITTER कब किया जा सकता है?, ITI FITTER करने की क्या योग्यता होती है?, ITI FITTER करने से हमें क्या-क्या लाभ होते हैं?, कौन ITI FITTER कर सकता है?, ITI FITTER में कितने सब्जेक्ट होते हैं और ITI FITTER हम कितने तरीके से कर सकते हैं।

ITI FITTER Course क्या होता है?

ITI FITTER Course एक short term course होता है जो कि एक technical professional course है।

इसमें आपको अलग-अलग तरह की Fittings के बारे में बताया जाता है यह एक Mechanical Branch है। जो कि हमें अलग-अलग तरह के Pipes Fitting, Structure Fitting ओर Machine Fitting के बारे में knowledge देता है।

ITI FITTER Course में आपको Fitting के बारे में सिखाते हैं। ITI FITTER एक Diploma Course होता है ।जो कि सिर्फ 2 साल का होता है जिसे कोई भी बच्चा आसानी से कर सकता है।

ITI में कितनी Shift होती है?

ITI में तीन shift होती है आप उसमें से कोई भी shift में admission करवा सकते हैं?

ITI fitter में आप कौन-कौन से FITTER कोर्स सीख सकते हैं?

  • General Fitter
  • Electrical Fitter
  • Boiler Fitter
  • Marine Fitter
  • Marine Engineering Fitter
  • Sanitary Hardware Fitter

Must Read

  • आईटीआई (ITI) करने के फायदे? (Benifit of ITI)
  • ITI इलेक्ट्रीशियन में कितने विषय होते हैं? | ITI Electrician Me Subject
  • ITI मैं एडमिशन के लिए कितना प्रतिशत चाहिए?

 ITI Fitter में कितने विषय होते हैं?

ITI FITTER में पांच विषय होते हैं?

1. Professional Skill (Trade Practical)

Trade Practical में आपको Sheet Metal, Welding, Drilling Safety और  Precautions, Hand tools और Machining, Necessities of Forging Process, Miscellaneous Sheet metal Processes, Chipping , Hacksawing आदि के बारे में बताया जाता है।

2. Professional knowledge (Trade Theory)

इसमें आपको Trade Introduction, Safety Precautions, Measurement और Measuring Instruments, Common Hand Tools, Marking और Marking Tools, Properties of Metals, Drilling Machine, Forging

Heat Treatment, Sheet Metal Work, Solder Welding, Drill, Reaming, Screw, Threads, Grinding, Interchangeability, Metals, Scraping, Precision Measuring Instruments, Plant Maintenance, Assembly और इससे related कई techniques के बारे में पढ़ाया जाता है।

3. Engineer Drawing

इसमें आपको Free Hand Drawing ,Symbolic Presentation, Lines, Drawing instruments, Construction of Scale and Diagonal Scale, Scale, Drawing of solid ,Shapes ,Orthographic, Projection,

Orthographic Drawing of a Simple Fastener, Draw Details of Simple Melting Blocks, Vice Assembly, Reading of Drawing, Freehand Sketch of Mechanical Machine Parts, Practical of Trade-Related Symbols, Study of Drawing और Estimation Material के बारे में बताया जाता है।

4. Workshop Science And Calculation

इसमें आपको Algebra, Mensuration, Trigonum Calculation-Algebra Dry, Heat और Temperature, Basic Electricity, Levers और Simple Machines

Units, Fraction, Square Root, Ratio और Proportion, Percentage, Material Science, Mass,Weight और Density, Speed और Velocity, Work, Power और Energy के बारे में बताया जाता है।

5. Employability Skills

इसमें आपको English literacy, Information technology literacy, Communication skills और भी कई सारी चीजें पढ़ाई जाती है।

ITI FITTER Course IT के field में बहुत ही अच्छा course होता है जिसको भी Fitting, Assembling, Machining और Engine Parts में रूचि होती है। उनके लिए यह course बहुत ही अच्छा साबित हुआ है।

ITI FITTER Course की Class कितने घंटे की होती है?

ITI FITTER Course की Class 6 घंटे की होती है जिसमें आपको 5 subject पढ़ाए जाते हैं 4 घंटे आपको Practical Subject पढ़ाया जाता है और 2 घंटे आपको Theory Subject पढ़ाया जाता है।

ITI FITTER कितने साल का Course होता है?

ITI FITTER 2 साल का course होता है कई college  ITI FITTER के Course को semester wise भी करवाती है जिसमें कुल 4 semester होते हैं हर एक semester 6 साल में पूरा हो जाता है ।

हर semester में आपको Practical और Theory दोनों की ही पूरी knowledge दी जाती है और हर सेमेस्टर के पूरे होने पर exam कराया जाता है‌।

ITI FITTER की क्या Eligibility होती है?

ITI FITTER Course करने के लिए 10 वीं पास होना बहुत जरूरी होता है और साथ ही 10वीं में Science और Maths का होना भी जरूरी है।

क्या आप 12वीं पास करने के बाद भी ITI FITTER का Course कर सकते हैं?

जी ,हां आप 12वीं पास करने के बाद भी ITI FITTER का Course कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको 12वीं कक्षा में Science और Maths लेनी पड़ती है।

ITI FITTER में admission लेने के लिए क्या process होती है?

वैसे तो कई University आपको 10वीं के Percentage के आधार पर ही admission दे देती है मगर कुछ University entrance exam करवाती है और उसको पास करने पर ही आपको admission दिया जाता है । कुछ University आपको Merit के Base पर भी Admission दिया जाता है।

ITI FITTER Couse की कितनी फीस होती है

अगर आप किसी Govt. College से ITI FITTER का Course करते हैं तो आपकी एक साल की फीस कम से कम 3000 से 5000 के बीच में होती है और अगर आप ITI FITTER का Course किसी Private College से करते हैं तो आपकी एक साल की फीस कम से कम 15000 से 25000 के बीच में होती है।

ITI Fitter की Salary कितनी होती है?

वैसे तो हमारी salary हमारे काम के ऊपर base होती है और वैसे देखा जाए तो हर कंपनी की अपनी अपनी अलग-अलग सैलरी होती है। आपकी सैलरी आपकी योग्यता पर आधारित होती है।

जिस तरह का काम आप करते हैं आपकी सैलरी भी आपको उसी के आधार पर मिलती है मगर फिर भी हम यह कह सकते हैं कि ITI FITTER की सैलरी कम से कम प्रतिमाह में 10000 से 15000 के बीच में होती हैं।

ITI FITTER करने के बाद हम कौन-कौन सी Job कर सकते हैं?

ITI FITTER करने के बाद हम कई तरीके की job कर सकते हैं जैसे

  • Pipe welder   
  • Technician
  • Plant maintenance fitter
  • Welder Fitter
  • Mechanical fitter   
  • Technical assistant fitter
  • Lathe mechanic fitter

ITI FITTER करने के बाद हम कौन-कौन सी Govt. job के लिए Apply कर सकते हैं?

ITI FITTER करने के बाद हम नीचे दी गई post में से कोई भी post के लिए apply कर सकते है।

  • ONGC
  • BHEL
  • NTPC
  • Municipal Corporations
  • Hydropower plants
  • Thermal power plants
  • Nuclear power plants 
  • Indian Oil
  • Indian Railway
  • Electricity Department

ITI FITTER करने के बाद आपको क्या करना चाहिए?

 अगर आपने ITI FITTER का Course पूरा कर लिया है तो आप Oil ,Bhel, Railway जैसी कई कंपनियों में apprentice कर सकते हैं जो कि एक साल का होता है। जिससे आपको और भी ज्यादा इस field के बारे में knowledge हो जाती है। ITI FITTER Diploma करने के बाद Apprentice लगवाना बहुत ही जरूरी होता है।

आप इस Diploma Course को करने के बाद Mechanical Engineering भी कर सकते हैं ।

अगर आप इसके आगे और भी पढ़ना चाहते हैं तो आप Polytechnic भी कर सकते हैं।

Polytechnic Course करने के बाद आपको Engineering की पूरी जानकारी हो जाती है ।जोकि एक इंजीनियर के पास होती है ।

अगर आप किसी भी तरह का दूसरा trade course करने की बात करते हैं तो आपको किसी कंपनी में ही काम करना पड़ेगा जहां आपको एक fix सैलरी दी जाएगी।

अगर आप FITTER trade करते हैं तो आपको Mechanical Engineering की knowledge हो जाती है। जिससे आप अपना एक Business भी खोल सकते हैं और खूब पैसा कमा सकते हैं।

अब सवाल यह आता है कि आपको apprentice के दौरान कितनी सैलरी दी जाती है?

आपको apprentice के दौरान कम से कम 6000 से 7000 हजार के बीच सैलरी प्रति महीना दी जाती है।

Apprentice पूरी होने के बाद आपको कंपनी की तरफ से एक Certificate भी दिया जाता है जिससे आपको कहीं भी आसानी से job मिल जाती है।

अगर आप भी ITI FITTER Course पढ़कर एक अच्छी job हासिल करना चाहते हैं तो आपको कोई भी Polytechnic College से Diploma कर लेना चाहिए जो कि केवल 2 साल का होता है और उसके बाद आप और भी आगे पढ़ना चाहते हैं तो आप B.ed या B.Tech  कर सकते हैं।

Top College For ITI FITTER

  • Shri Chhatrapati Shivaji Industrial Training Centre
  • Faculty of Polytechnic
  • KIIT-Industrial Training Institute (ITI)
  • Shardashram Vidyamandir Industrial Training Centre
  • Industrial Training Institute,Tasgaon
  • Shivneri Private Industrial Training Institute
  • Baba Saheb Ambedkar Institute of Technology & Management
  • Dreamz Private ITI
  • G.C.R.G Group of Institutions
  • Faculty of Polytechnic
  • Apex Institute of Industrial Technology

फिटर में कौन कौन सा सब्जेक्ट होता है?

इसमें 5 सब्जेक्ट होते हैं. जिसके अंदर आपका ट्रेड प्रैक्टिकल, ट्रेड थ्योरी, वर्कशॉप कैलकुलेशन ,साइंस एंड इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग ड्राइंग, एंप्लॉयबिलिटी स्किल यह सब्जेक्ट आपको फिटर ट्रेड के अंदर मिलते हैं. यदि आप फिटर ट्रेड का डिप्लोमा लेना चाहते हैं.

फिटर का पूरा नाम क्या है?

उत्तर – फिटर जिस. कार्य में दक्षता (स्पेशलाइजेशन-Specialisation) प्राप्त कर लेता है, उसे उसी नाम से पुकारा जाता है। जैसे मशीन टूल फिटर, माइनिंग मशीन फिटर, टरबाइन फिटर, आटो फिटर, आई० सी० इंजन फिटर, एयरक्राफ्ट फिटर, लोको फिटर, विद्युत फिटर, मशीन फिटर इत्यादि।

आईटीआई फिटर कितने प्रकार के होते हैं?

मशीन टूल फिटर (machine tool fitter).
ऑटो फिटर (auto fitter).
पेट्रोल या डीजल इंजन फिटर (petrol or diesel engine fitter).
विधुत फिटर (electric fitter).
खान फिटर (mining fitter).
रेलवे में लोकोमोटिव फिटर (locomotive fitter in railway).
टरबाइन फिटर (turbine fitter).

Fitter का क्या काम होता है?

फिटर (fitter) – अलग अलग पार्ट्स को जोड़ कर मशीन का रूप देता है जिसमे कुछ कार्य उसे मशीन पर तथा कुछ बेंच पर भी करना परता है। फिटर (fitter) को 75 % कार्य हाथ से करना पड़ता है तथा 25 % कार्य मशीनो पर करता है ।