A Square has sides 8 cm then its Perimeter एक वर्ग की भुजा 8 सेमी है उसका परिमाप कितना होगा? - a squarai has sidais 8 chm thain its pairimaitair ek varg kee bhuja 8 semee hai usaka parimaap kitana hoga?

आज का जो हमारा प्रार्थना वह यह है कि 8 सेंटीमीटर भुजा वाले एक वर्ग का परिमाप क्या होगा तो देखिए होता है यदि परिमाप का सूत्र होगा परिमाप जो होगा उसका जो सूत्र होता है वह होता है 4 गुने भुजा की माप क्या होती है चार घोड़े भुजा की माप यह जो होता है वह वर्ग के परिमाप का सूत्र होता है फूल बनाते हैं होता है हमारे पास और दिया कितना है कि 8 सेंटीमीटर भुजा यानी कि 8 सेंटीमीटर होगा यह भी 8 सेंटीमीटर होगा यह भी 8 सेंटीमीटर होगा यह भी 8 सेंटीमीटर होगा कि यहां पर हम लोग कब वर्ग का परिमाप यदि देखें वर्ग का परिमाप हो जाएगा चार गुणा 8 भुजा की माप कितनी है और सभी भुजाओं की माप क्या है सामान्य क्या

हमारे पास हो जाएगा 32 सेंटीमीटर क्या हो जाएगा यानी कि 8 सेंटीमीटर भुजा वाले वर्ग का जो परिमाप होगा वह क्या हो जाएगा हमारे पास 32 सेंटीमीटर यह हो गया उत्तर और विकल्प देखे तो इस विकल्प सी जो होगा वह सही उत्तर देगा

A Sqaure has side 8 cm then its Perimeter एक वर्ग की भुजा 8 सेमी है उसका परिमाप कितना होगा?

All question are compulsory.

1 वर्ग की भुजा 8 सेमी है उसका परिमाप कितना होगा?

= 12 cm x 8cm = 96cm अतः, वर्ग अधिक क्षेत्रफल घेरता है यद्यपि इसका परिमाप आयत के परिमाप के बराबर है। उदाहरण 5 एक वर्ग और एक आयत का क्षेत्रफल समान है। यदि वर्ग की भुजा 40 cm हो और आयत की चौड़ाई 25cm हो तो आयत की लंबाई ज्ञात कीजिए ।

10 14 और 20 भुजाओं वाले त्रिभुज का परिणाम क्या है?

1 2(a+b+c) = 2 (त्रिभुज का परिमाप) है।

वर्ग की भुजा क्या होता है?

एक आयत की भुजाओं की लम्बाईयाँ a और b है। यदि उसके एक शीर्ष को मुलबिन्दु तथा x- अक्ष को भुजा a के अनुदिश ले तो आयत की भुजाओं के समीकरण ज्ञात कीजिए। उस बड़े से बड़े गोले का आयतन ज्ञात कीजिए, जो उस घन में से काटा गया जिसकी एक भुजा की लम्बाई 4 सेमी है।