8 वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन

स्थानांतरण पत्र हेतु आवेदन (TC) ,छुट्टी हेतु आवेदन transfer certificate, application for leave

स्थानांतरण पत्र हेतु आवेदन

सेवा में ,

श्रीमान प्राचार्य महोदय जी

शासकीय हाई स्कूल …….

विषय :- स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन ।

महोदय जी,

निवेदन यह है कि मेरे पिताजी का स्थानांतरण बैतूल से सागर हो गया हैं( आपका जो भी कारण हो वह लिखें )मेरा पूरा परिवार वहां जा रहा है इस कारण मैं आपके विद्यालय में नियमित रूप से अध्ययन नहीं कर पाऊंगा।

अतः महोदय जी मुझे सागर में प्रवेश हेतु स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता है आपसे निवेदन है कि मुझे जल्द से जल्द स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें। जिससे मैं वहाँ विद्यालय में प्रवेश ले सकूं।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी आज्ञाकारी

शिष्य/शिष्या …..

पिता का नाम …..

कक्षा……..

दिनांक……..

Application for leave

छुट्टी हेतु आवेदन पत्र

सेवा में,

श्रीमान प्राचार्य महोदय जी

शासकीय हाई स्कूल ………

विषय :- अवकाश हेतु आवेदन पत्र।

महोदय जी,

निवेदन यह है कि मैं कक्षा 12वीं का छात्र /छात्रा हूं। मुझे कल रात से तेज बुखार होने के कारण मुझे डॉक्टर के द्वारा आराम की सलाह दी गई है इसलिए महोदय जी आपसे निवेदन है कि कृपया मुझे दिनांक…….. से दिनांक ………..तक अवकाश देने की कृपा करें।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी

शिष्य /शिष्या ………..

दिनांक……..

कक्षा………….

कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं के एग्जाम में पूछे जाने वाले आवेदन पत्र जो अक्सर एमपी बोर्ड के द्वारा पूछे गए हैं

8 वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन

Wonder of science essay class 6th to 12th

Board exam sample paper 12th biology 

Mp board model paper physics

हाल ही में हुए नियम परिवर्तन के द्वारा आवेदन पत्र लिखने के लिए हमें लेफ्ट साइड राइट साइड तथा सेंटर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है अब हमें आवेदन लिखने के लिए केवल वन साइड उपयोग में करना होता है अब आवेदन लिखते समय केवल सारी जानकारी लेफ्ट साइड ही लिखी जाती है जो कि पहले सेंट्रल तथा राइट में लिखी जाती थी लेकिन अब सारी जानकारी वेबसाइट से प्रारंभ होती है इस नियम के बदलाव से अब आवेदन लिखने के में बहुत आसानी होगी

Mp board 10th exam model paper 

Reader Interactions

T.C Application, T.C Lene Ke Liye Application, Hindi Me Application, Hindi Application, T.C के लिए एप्लीकेशन। हिन्दी मे एप्पलीकेशन। टीसी लेने के लिए हिन्दी मे आवेदन पत्र। टीसी के लिए प्रार्थना पत्र।

दोस्तों टीसी का पूरा नाम ट्रांसफर सर्टिफिकेट होता है। इसे हिन्दी मे स्थानांतरण प्रमाण पत्र भी कहते है। इस प्रमाण पत्र की जरूरत आपको तब होती है जब आप एक स्कूल या कॉलेज से दूसरे स्कूल या कॉलेज मे अपना एडमिशन करवाते है तब इसकी आवश्यकता होती है। नए स्कूल या कॉलेज मे एडमिशन लेने के लिए आपको पहले अपने पुराने स्कूल या कॉलेज से टीसी लेकर जमा करवानी पड़ती है तब आपका नये स्कूल या कॉलेज मे एडमिशन होता है।

8 वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन

इस लेख मे हम आपको बताने वाले है की आप T.C Ke Liye Application टीसी लेने के लिए किस प्रकार से हिन्दी मे आवेदन पत्र लिख सकते है। तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढे ताकि आपको टीसी के लिए हिन्दी मे आवेदन पत्र लिखने की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

तो दोस्तों जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है तो आप आसानी से अब समझ चुके होंगे की टीसी किसे कहते है आइए जानते है टीसी के लिए हिन्दी मे आवेदन पत्र कैसे लिखे।

  • स्कूल से टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र
  • कॉलेज से टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र T.C Ke Liye Application
  • छोटे बच्चों की टीसी के लिए आवेदन पत्र T.C Ke Liye Application
  • आवेदन पत्र लिखते समय इन बातों का रखे ध्यान
  • T.C Ke Liye Application FAQs –

स्कूल से टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र

अगर आप किसी स्कूल मे पढ़ते है ओर आप उस स्कूल से हटकर किसी दूसरी स्कूल मे अपना एडमिशन लेना चाहते है तो आपको इस प्रकार से एक आवेदन पत्र लिखना पड़ेगा –

सेवा मे,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय

श्रीराम स्कूल अयोध्या

उत्तरप्रदेश

विषय – टीसी लेने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

नम्र निवेदन है की मे रमेश कुमार आपकी स्कूल का विधार्थी हु। माना हाल ही मे आपकी स्कूल से कक्षा 10 वी पास की है। मेरे पिताजी एक सरकारी कर्मचारी है उनका अयोध्या से लखनऊ ट्रांसफर हो गया है। इसलिए मेरा पूरा परिवार हमेशा के लिए अब लखनऊ मे रहने जा रहे है। मुझे अपनी पढ़ाई पूरी करनी है इसलिए मुझे वहा जाकर किसी स्कूल मे एडमिशन लेना जरूरी है। ओर एडमिशन लेने के लिए मुझे टीसी की जरूरत है।

अत: आपसे निवेदन है जल्द से जल्द मुझे मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट देने की कोशिश करे जिससे मे दूसरे स्कूल मे एडमिशन ले सकु इसके लिए मे आपका सदेव आभारी रहूँगा।

धन्यवाद –

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम – रमेश कुमार

कक्षा – 10 वी

रोल नंबर – 28

दिनांक –

कॉलेज से टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र T.C Ke Liye Application

अब हम आपको बता रहे है अगर आप अपने कॉलेज से अपनी टीसी लेना चाहते है तो आपको इस प्रकार से आवेदन पत्र लिखना पड़ेगा –

सेवा मे,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्व विधालय

अजमेर 305814 ( राजस्थान )

विषय – टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

नम्र निवेदन है की मेरा नाम अशोक कुमार है ओर मे आपको कॉलेज का बीए फाइनल ईयर का विधार्थी हु। मेरे पिताजी का ट्रांसफर जोधपुर हो गया है इसलिए मेरा पूरा परिवार अब जोधपुर मे निवास करने वाला है। तो मुझे भी अपनी आगे की पढ़ाई जोधपुर मे ही करनी पड़ेगी। इसलिए मुझे वहा के किसी कॉलेज मे एडमिशन लेने के लिए T.C ट्रांसफर सर्टिफिकेट की जरूरत होगी।

अत: आपसे निवेदन है की कृपा करके मुझे जल्द से जल्द मेरी टीसी देवे ताकि मे दूसरे कॉलेज मे एडमिशन करवा सकु। इसके लिए मे आपका सदेव आभारी रहूँगा।

धन्यवाद !

आपका आज्ञाकारी छात्र

नाम – अशोक कुमार

कक्षा – बीए फाइनल ईयर

रोल नंबर – 8

दिनांक –

छोटे बच्चों की टीसी के लिए आवेदन पत्र T.C Ke Liye Application

सेवा मे

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय

श्री कृष्णा विध्या मंदिर स्कूल

काशी ( उत्तरप्रदेश )

विषय – टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है की मे विनोद कुमार हु। मेरे पुत्र का नाम मोहित कुमार है जो आपके स्कूल का कक्षा 4 का विधार्थी है। मे काशी ( उत्तरप्रदेश ) मे स्थित न्यूज कार्यालय मे एक न्यूज एंकर हु। मेरा स्थानांतरण काशी से नोएडा कर दिया गया है। इसलिए मे अपने पुत्र को वहा के स्कूल मे एडमिशन दिलवाकर उसकी आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहता हु। माना अपने पुत्र मोहित कुमार की स्कूल की पूरी फीस जमा करवा दी है अब कोई भी फीस बाकी नहीं है।

मे अपने पुत्र की आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहता हु इसलिए मे अपने पुत्र का नोएडा के स्कूल मे एडमिशन करवाना चाहता हु जिसके लिए मुझे अपने पुत्र के पुराने विधालय की टीसी की आवश्यकता होगी। अत: श्रीमान जी से निवेदन है की मेरे पुत्र मोहित कुमार की टीसी ( ट्रांसफर प्रमाण पत्र ) ओर चरित्र प्रमाण पत्र जारी करने की कृपा करे। ताकि सही समय पर मे अपने पुत्र का एडमिशन नई स्कूल मे करवा सकु। इसके लिए मे सदेव आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद

भवदीय

छात्र – मोहित कुमार

पिता – विनोद कुमार

माता – पूजा देवी

कक्षा – 4th

रोल नंबर – 12

मोबाईल नंबर – 9785**0158

यह भी पढे –

  • चोरी होने पर पुलिस थाने मे शिकायत पत्र कैसे लिखे
  • बाइक चोरी होने पर शिकायत पत्र कैसे लिखे
  • डुप्लिकेट मार्कशीट के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे

आवेदन पत्र लिखते समय इन बातों का रखे ध्यान

स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेने के लिए स्कूल या कॉलेज के प्रिंसिपल को आवेदन पत्र लिखने हेतु आप ऊपर उदाहरण देख चुके है अगर आप आवेदन पत्र लिखने मे गलती करते है तो हो सकता है की आपको टीसी ना मिले। हमने आपको जो आवेदन पत्र लिखकर बताए है। इस लेख मे इसके सभी पात्र कैसे पिता, पुत्र, माता, स्कूल, कॉलेज, आदि के नाम काल्पनिक बताए है इन आवेदन पत्रों की अगर आपको आवश्यकता होती है तो आप इसमे अपनी जानकारी के साथ आवेदन पत्र लिखे।

इसके अलावा आपको इस लेख मे जिस प्रकार लाइनो के बीच स्पेस दिख रहा है इसी प्रकार आपको भी आवेदन पत्र लिखे समय स्पेस का प्रयोग जरूर करना चाहिए ताकि एक एक वाक्य सामने वाले को सही से समझ आ सके। आप जब भी आवेदन पत्र लिखते है तो अगर स्कूल या कॉलेज का प्रिंसिपल पुरुष है तो महोदय ओर महिला है तो महोदया का प्रयोग करे।

आवेदन पत्र लिखते समय हमेशा आग्रह या निवेदन की भाषा मे लिखे ताकि सामने वाला आपकी समस्या पर विशेष ध्यान दे सके। ओर जल्द से जल्द आपका काम कर सके। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान करे।

Question :- टीसी के लिए एप्पलीकेशन कैसे लिखे ?

Answer :- टीसी के लिए एप्पलीकेशन स्कूल या कॉलेज मे कैसे लिखे यह जानकारी आपको ऊपर इस लेख मे सविस्तार से बताई गई है आप ऊपर पूरी जानकारी इस लेख मे देख सकते है।

Question :- स्कूल टीसी को हिन्दी मे क्या कहते है ?

Answer :- स्कूल, कॉलेज, ऑफिस आदि मे टीसी ( T.C ) को Transfer Certificate ( स्थानांतरण प्रमाण पत्र ) कहते है। किसी व्यक्ति का एक स्थान से दूसरे स्थान पर तबादला होने पर उसे स्थानांतरण प्रमाण पत्र दिया जाता है या कोई विधार्थी एक स्कूल या कॉलेज से दूसरे स्कूल या कॉलेज मे एडमिशन करवाता है तो उसे भी एक स्थानांतरण प्रमाण पत्र दिया जाता है इसे ही टीसी कहते है।

Question :- टीसी का फूल फॉर्म क्या है ?

Answer :- टीसी का फूल फॉर्म हिन्दी मे स्थानांतरण प्रमाण पत्र ओर अंग्रेजी मे Transfer Certificate है।

Question :- स्कूल से टीसी कैसे ले ?

दोस्तों अगर आप स्कूल से टीसी लेना चाहते है तो इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन लिखनी होगी। स्कूल से टीसी लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे आप ऊपर इस लेख मे देख सकते है।

Question :- कॉलेज से टीसी कैसे ले ?

दोस्तों अगर आप कॉलेज से टीसी लेना चाहते है तो भी आपको एक टीसी लेने के लिए एप्लीकेशन लिखनी होगी। कॉलेज से टीसी लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे आप इस लेख मे ऊपर देख सकते है।

Question :- टीसी कैसे ले ?

अगर दोस्तों आप भी अपनी टीसी यानि ट्रांसफर सर्टिफिकेट लेना चाहते है तो इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन लिखनी होती है। टीसी लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे यह आप ऊपर इस आर्टिकल मे पढ़ सकते है चाहे आप टीसी कॉलेज से लेते है या स्कूल से दोनों के बारे मे इस आर्टिकल मे बताया गया है।

तो उम्मीद करता हु आपको यह लेख पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा। कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेन्ट कर सकते है। हम जल्द ही आपके कमेन्ट का जवाब देने का प्रयास करेंगे। लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।