2gb डाटा कितने घंटे चलता है - 2gb daata kitane ghante chalata hai

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जनवरी, 2019 04:19 PM

जब भी आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं, तो इसका मतलब साफ है कि उस वक्त आपका डेटा खर्च हो रहा होता है. फेसबुक और ट्विटर पर ऑटो प्ले होने वाले वीडियो भी अधिक डेटा की खपत के लिए जिम्मेदार होते हैं. जो लोग अधिक इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं, उन्हें ब्रॉडबैंड या फिर अधिक जीबी डेटा वाला इंटरनेट प्लान लेना होता है, लेकिन जो कम इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं उनका काम रोजाना 1-1.5 जीबी डेटा से बड़ी आसानी से चल जाता है. हम ये तो जानते हैं कि 1 जीबी डेटा कितना होता है, जी बेशक 1024 एमबी, लेकिन इसे आसान भाषा में कैसे समझें?

जब हम इंटरनेट चला रहे होते हैं तो हमें ये पता नहीं होता कि डेटा कितनी तेजी से खत्म हो रहा है. लेकिन अगर हम कुछ सामान्य सी बातें याद रखें तो इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारा कितना डेटा खर्च हो गया होगा. यहां पैमाना मानते हैं 1 जीबी इंटरनेट डेटा को और उसी के आधार पर ये समझते हैं कि आखिर 1 जीबी डेटा होता कितना है? यानी ये जानने की कोशिश करते हैं कि 1 जीबी डेटा में हम क्या-क्या कर सकते हैं.

2gb डाटा कितने घंटे चलता है - 2gb daata kitane ghante chalata hai
1 जीबी डेटा में आप करीब 15 लाख वाट्सऐप मैसेज भेज सकते हैं.

3000 वेब पेज की ब्राउजिंग

अगर आप 1 जीबी इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल सिर्फ इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए करते हैं तो इतने में आप करीब 3000 वेबपेज खोलकर देख सकते हैं. हालांकि, अगर आप सिर्फ टेक्स्ट वाले वेबपेज देखते हैं तो आप अधिक वेबपेज देख पाएंगे, लेकिन अगर आपके वेबपेज पर तस्वीरें अधिक हैं, तो 3000 से कम वेबपेज देखने में ही आपका 1 जीबी डेटा खत्म हो जाएगा. हाई रिजॉल्यूशन तस्वीरों वाला वेबपेज देखने में आप बहुत कम वेबपेज देख सकेंगे.

via GIPHY

15 लाख वाट्सऐप मैसेज

वाट्सऐप मैसेज काफी छोटे होते हैं और 1 जीबी डेटा में आप करीब 15 लाख मैसेज भेज सकते हैं. लेकिन अगर आप तस्वीरें शेयर करते हैं तो बेशक आप कम मैसेज भेज सकेंगे और अगर आप वीडियो शेयर करने लगे तब तो ये संख्या और कम हो जाएगी.

4000 तस्वीरें अपलोड

भले ही आप इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर के दीवाने हों या फिर आपका अपना ब्लॉग हो, 1 जीबी डेटा में आप रोजाना करीब 130 तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं. यानी महीने भर में आप 4000 तस्वीरें आसानी से अपलोड कर सकते हैं, लेकिन अगर आप हाई क्वालिटी तस्वीरें अपलोड करते हैं तो बेशक आपका अधिक डेटा खर्च होगा और आप 1 जीबी में कम तस्वीरें अपलोड कर सकेंगे.

10 हजार ईमेल

अगर बात ईमेल की करें तो 1 जीबी इंटरनेट डेटा 10 हजार ईमेल भेजने के लिए पर्याप्त है. ध्यान रहे कि ये ईमेल सिर्फ टेस्क्ट हों. अगर आप तस्वीरें और बड़े अटैचमेंट भी ईमेल के जरिए भेजते हैं तो आप 1 जीबी डेटा में कम ईमेल भेज सकेंगे.

5 घंटे यूट्यूब वीडियो

1 जीबी डेटा 5 घंटों तक यानी 310 मिनट तक यूट्यूब की वीडियो देखने के लिए पर्याप्त है. हालांकि, अगर आप हाई क्वालिटी वीडियो देखने के शौकीन हैं तो कम वीडियो देख पाएंगे और अधिक वीडियो देखने के लिए आपको अधिक पैसे खर्च कर के अतिरिक्त डेटा लेना होगा.

via GIPHY

160 गाने सुन सकते हैं

स्पॉटिफआई, डीजर, गाना जैसे ऐप्स पर आप 1 जीबी डेटा में आसानी से करीब 160 गाने सुन सकते हैं. यानी लगभग 10 घंटे तक लगातार गाने. आप चाहे तो इन्हें डाउनलोड कर के भी सुन सकते हैं, क्योंकि स्ट्रीमिंग और डाउनलोड में लगभग एक बराबर डेटा ही खर्च होता है. डाउनलोड करने का एक बड़ा फायदा ये है कि अगर आप उसे दोबारा सुनना चाहते हैं तो उसमें दोबारा डेटा खर्च नहीं होगा, जबकि स्ट्रीमिंग में दोबारा डेटा खर्च होगा.

ये भी पढ़ें-

5G नेटवर्क पर रिमोट-सर्जरी की कामयाबी अच्छी खबर नहीं है

ऑनलाइन गेम के लिए शशि थरूर का बिल फायदे का सौदा है या नुकसान की खाई?

सिर्फ फोटो दिखाने से खुल गया इन 32 स्मार्टफोन का Face-Lock !

लेखक

2gb डाटा कितने घंटे चलता है - 2gb daata kitane ghante chalata hai

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

वर्क फ्रॉम होम हो या फिर स्टडी फ्रॉम होम... आज के वक्त में इंटरनेट हर इंसान की जरूरत बन गया है। ऐसे में कम से कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट किस पैक में उपलब्ध होगा, यह सवाल हर किसी के दिमाग में घूमता रहता है। आज हम आपको Airtel के उन बेस्ट पैक्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसमें आपको रोज़ाना 2 जीबी डेटा उपलब्ध होता है। एयरटेल अलग-अलग वैधता के कई प्लान्स लेकर आती है, जिसमें रोज़ाना 2 जीबी डेटा मिलता है। आइए एक नज़र डालते हैं इन सभी प्लान्स पर।

शुरुआत करते हैं सबसे किफायती प्लान से, जो है 298 रुपये का। इस प्लान में आपको रोज़ाना 2 जीबी डेटा मिलता है। इसके अलावा इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोज़ाना 100 फ्री SMS की सुविधा भी प्राप्त होती है। यह सभी बेनेफिट आपको 28 दिन की वैधता के साथ प्राप्त होंगे। दूसरा प्लान 349 रुपये का है। इस प्लान में भी डेली 2 जीबी डेटा 28 दिन की वैधता के साथ प्राप्त होता है। लेकिन इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग व रोज़ाना 100 फ्री SMS की सुविधा के साथ-साथ Amazon prime की सदस्यता भी 28 दिन तक के लिए मिलती है।

इस कड़ी में अगला रीचार्ज 449 रुपये का है, जिसमें आपको डेली 2 जीबी डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग व डेली 100 फ्री SMS की सुविधा 56 दिनों की वैधता के साथ प्राप्त होती है।

599 रुपये के पैक के साथ डेली 2 जीबी डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग व डेली 100 फ्री SMS बेनेफिट प्राप्त होते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ इस पैक में Disney+ Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन 1 साल की वैधता के साथ मिलता है। हालांकि, इस प्लान की वैधता 56 दिन की ही है।

698 रुपये के पैक में डेली 2 जीबी डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग व डेली 100 SMS बेनेफिट मिलते हैं, जिसकी वैधता 84 दिन तक की है।

लॉन्ग टर्म रीचार्ज प्लान की बात करें, तो यह 2498 रुपये वाला पैक है। इस पैक में आपको डेली 2 जीबी डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग व डेली 100 SMS बेनेफिट मिलते हैं, जिसकी वैधता 365 दिन तक की है। इसके अलावा एक 2698 रुपये का प्लान भी है, जो कि यह सभी बेनेफिट 365 दिन की वैधता के साथ लेकर आता है। लेकिन इस प्लान में आपको 1 साल तक का Disney+ Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन भी मिलता है।

2GB नेट कितने का आता है?

Airtel का 299 रुपये वाला प्लान: Airtel के 299 रुपये वाले प्लान में 28 दिनों की वैधता मिलती है। डाटा की बात की जाए तो इस प्लान में 2GB डाटा मिलता है यानी कि कुल 56GB डाटा बैठता है। एसएमएस की बात करें तो इस प्लान में रोजाना 100 SMS मिलते हैं। वॉयस कॉलिंग की बात करें तो इस प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलती है।

2GB डाटा फ्री कैसे मिलेगा?

इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर 'माइ जियो ऐप' खोलें, 'इमरजेंसी डेटा वाउचर' पर क्लिक करें, फिर 'प्रोसीड' पर जाकर 'पे' के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आप अपने लोन का भुगतान कर सकेंगे. इस तरह आप जियो से तब डेटा का लोन ले सकते हैं जब आपको बहुत जरूरत हो और उस समय आपको ये 2GB इंटरनेट फ्री में दे दिया जाएगा.

डेढ़ जीबी डाटा कितनी देर चलता है?

1.5GB में आप क्या कर सकते है केवल यूट्यूब पर वीडियो देखने की बात करें तो आप इतनी इंटरनेट के सहारे कम से कम 3 घंटे से 4 घंटे तक लगातार यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।

रात को नेट कितने बजे आता है?

तब Net Balance रात में 2 बजे तक आ जाता है। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ। क्योंकि सभी के लिए Data Renewal Time एक नहीं है। यह रात के 12 बजे से 2 बजे के बीच कभी भी आ सकता है।