1gb एमब करने के लए

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सJio: खत्म हो गया इंटरनेट? बिना पैसे दिए ऐसे मिलेगा 1GB डेटा

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए एक खास सर्विस की शुरुआत की है। इस सर्विस का नाम इमरजेंसी डेटा लोन (emergency data loan) है। इस सुविधा के तहत, जिन ग्राहकों का इंटरनेट...

1gb एमब करने के लए

Vishal Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 18 Jul 2021 11:28 AM

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए एक खास सर्विस की शुरुआत की है। इस सर्विस का नाम इमरजेंसी डेटा लोन (emergency data loan) है। इस सुविधा के तहत, जिन ग्राहकों का इंटरनेट खत्म हो गया हो और वह रिचार्ज कराने की स्थिति में भी नहीं हो, तो उन्हें 1 जीबी डेटा दिया जाएगा। खास बात है कि इस डेटा के लिए आपको पैसे भी तुरंत नहीं चुकाने होंगे। 

दरअसल, जियो की इमरजेंसी डेटा लोन सर्विस के अंतर्गत Recharge Now and Pay Later (रिचार्ज अभी करें, पैसे बाद में चुकाएं) की सुविधा दी जाती है। जियो के इमरजेंसी डेटा लोन की सुविधा प्रीपेड ग्राहकों के लिए है। एक यूजर अधिकतम 5 बार इस लोन को लेकर सकता है। हर बार ग्राहकों को 1 जीबी डेटा दिया जाएगा, जिसकी कीमत 11 रुपये प्रति जीबी होगी। तो आइए जानते हैं इस डेटा को आप किस तरह पा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Jio vs Airtel: जानिए 600 रुपये से कम में किसका प्लान है बेस्ट और कौन दे रहा है ज्यादा फायदे?

Jio यूजर्स ऐसे पाएं 1 जीबी इमरजेंसी डेटा
>> अपने स्मार्टफोन पर MyJio ऐप खोलें और टॉप-लेफ्ट में मौजूद Menu पर जाएं।
>> मोबाइल सर्विस के तहत 'Emergency Data Loan' को चुनें और Proceed पर क्लिक करें।
>> 'Get emergency data' ऑप्शन को सिलेक्ट करें। 
>> इमरजेंसी डेटा लोन पाने के लिए Activate now पर क्लिक करें।
>> इस तरह आपको 1 जीबी डेटा मिल जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Vi यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, इन प्लान्स पर मिल रही 40 रुपये की छूट

ध्यान देने वाली बात यह है कि इमरजेंसी डेटा लोन तभी लिया जा सकता है, जब आपकी वर्तमान डेटा लिमिट खत्म हो गई हो। 1 जीबी डेटा के 11 रुपये का भुगतान ग्राहक माय जियो ऐप या अपने नंबर पर मेन बैलेंस का रिचार्ज कराने के बाद कर सकता है। इसमें मिलने वाला डेटा की वैलिडिटी आपके बेस प्लान पर निर्भर करेगी। 

1gb एमब करने के लए

avanish upadhyay | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Jan 10, 2020, 9:05 AM

पिछले साल के आखिरी महीने में जियो ने अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लगाया। इसके बाद अब अन्य नेटवर्क पर कॉल के लिए ग्राहकों को टॉप-अप रिचार्ज की जरूरत पड़ती है। ऐसे ग्राहकों को जियो हर 10 रुपये के खर्च पर 1 GB फ्री डेटा दे रहा है।

1gb एमब करने के लए
Reliance Jio: 10 रुपये खर्च करने पर फ्री मिल रहा 1 GB डेटा

नई दिल्ली
Reliance Jio कम पैसे में ज्यादा डेटा देने के लिए जाना जाता है। कई बार Jio अपने यूजर्स को ऑफर के तहत फ्री डेटा भी देता है। पिछले साल के आखिरी महीने में जियो ने अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लगाया। इसके बाद अब अन्य नेटवर्क पर कॉल के लिए ग्राहकों को टॉप-अप रिचार्ज की जरूरत पड़ती है। ऐसे ग्राहकों को जियो 10 रुपये का टॉप-अप खर्च करने पर 1 GB फ्री डेटा दे रहा है।रिलायंस जियो के अनलिमिटेड प्लान्स में ग्राहकों को अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए सीमित आईयूसी मिनट मिलते हैं। ये आईयूसी मिनट प्रीपेड पैक की कीमत के आधार पर अलग-अलग हैं। आईयूसी मिनट खत्म होने के बाद आपको टॉप-अप रिचार्ज कराना पड़ेगा, जिसमें मिलने वाले बैलेंस से आप अन्य नेटवर्क पर कॉल कर पाएंगे।

जियो का सबसे सस्ता टॉप-अप पैक 10 रुपये का है। 10 रुपये के रिचार्ज से आप अन्य नेटवर्क पर 124 मिनट तक की कॉल कर सकते हैं। जियो ऐसे ग्राहकों को हर 10 रुपये के टॉप-अप को खर्च करने पर 1 जीबी कॉम्प्लिमेंट्री डेटा दे रहा है। इसका मतलब आप अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए जितनी बार 10 रुपये की टॉप-अप वैल्यू को खर्च करेंगे, आपको उतनी बार 1 जीबी फ्री डेटा मिलेगा।

पढ़ें: क्रोम ब्राउजर पर नोटिफिकेशंस नहीं करेंगे परेशान, नया फीचर देने जा रहा गूगल

जियो के पास 6 टॉप-अप वाउचर
रिलायंस जियो के पास कुल 6 टॉप-अप वाउचर हैं। इनमें सबसे कम दाम का वाउचर 10 रुपये का है। इसके अलावा 20, 50, 100, 500 और 1000 रुपये के टॉप-अप वाउचर जियो ऑफर करता है। इनमें क्रमश: 124, 249, 656, 1,362, 7,012 और 14,074 मिनट अन्य नेटवर्क पर कॉल करने की सुविधा मिलती है।

पढ़ें: OnePlus 7 Pro और OnePlus 7T Pro के साथ फ्री में पाएं यह गैजेट, मिल रहा डिस्काउंट

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

1GB में कितने एमबी होता है?

तो हम आपको यह बता दें कि 1GB में 1024 MB होते है। अर्थात अगर आप 1024 मेगा बाइट को कहीं खट्टा कर ले तो हम उसे 1 गीगाबाइट जानकारी कहेंगे।

1GB डाटा पाने के लिए क्या करें?

जियो यूजर्स कंपनी की आधिकारिक ऐप के जरिए Emergency Data Loan प्लान को सेलेक्ट कर सकते हैं और 1GB डाटा फ्री ले सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह का कोई पेमेंट नहीं करना होगा। बता दें कि आप 1GB डाटा वाले 5 प्लान्स तक रिचार्ज कर सकते हैं।

1.5 GB डाटा कितने घंटे चलता है?

1.5GB में आप क्या कर सकते है केवल यूट्यूब पर वीडियो देखने की बात करें तो आप इतनी इंटरनेट के सहारे कम से कम 3 घंटे से 4 घंटे तक लगातार यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।

1GB रैम का मतलब क्या होता है?

MB जिसे हम Megabyte के नाम से जानते है वह GB से छोटा स्टोरेज यूनिट होता है. 1GB = 1024MB होता है. चुकी अब MB का इस्तेमाल केवल CPU cache के लिए होता है इसमें बहुत ज्यादा स्टोरेज नहीं आ सकता है और आज के समय में स्मार्टफोन, कंप्यूटर हर जगह स्टोरेज capacity Gigabyte से ही शुरू होता है.