18 सो 57 की क्रांति में हरियाणा के कितने लोग शहीद हुए?

Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission (UPSSSC) द्वारा आयोजित UP राजस्व लेखपाल Mains exam का आयोजन…

MPPSC (Madhya Pradesh Public Service Commission) द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) – 2022 का हल …

Uttar Pradesh लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा UP PCS Prelims Exam का आयोजन 12 June 2021 को दो पालियों…

संघ लोक सेवा आयोग UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित Civil Services Prelims Exam (Paper 1),…

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (Uttarakhand Public Service Commission) द्वारा 03 April 2022 को Uttarakhand Civil Services…

1857 में इस गांव के किसानों ने किए थे अंग्रेज़ों के दांत खट्टे

  • सुनैयना कुमार
  • बीबीसी हिंदी डॉट कॉम के लिए

13 जुलाई 2017

18 सो 57 की क्रांति में हरियाणा के कितने लोग शहीद हुए?

इमेज स्रोत, Getty Images

इमेज कैप्शन,

1857 में ब्रिटिश सेना के भारतीय सैनिकों ने विद्रोह कर दिया था

1857 में अंग्रेजों के खिलाफ़ सिपाही विद्रोह को पहले स्वाधीनता संग्राम के रूप में जाना जाता है.

इस संग्राम में अंग्रेजों से लड़ने के लिए साधारण किसानों ने हथियार उठा लिए, हालांकि उनके योगदान को बहुत हद तक भुला दिया गया.

लेकिन शोधकर्ताओं का एक दल अब इन किसानों से जुड़ी यादों को पुनर्जीवित करने की कोशिश में लगा है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ ज़िले के बाहरी इलाके में स्थित बिजरौल गांव में 10 मई, 2017 को 1857 के विद्रोह- ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन के ख़िलाफ़ विद्रोह की 160वीं वर्षगांठ पर एक छोटा सा उत्सव मनाया गया.

गांव के निवासियों ने विद्रोह में उनकी भूमिका के लिए अपने पूर्वज शाह मल को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने 1857 के संग्राम में हथियार उठाने के लिए अपने आस पड़ोस के 84 गांवों के हज़ारों किसानों को हथियार उठाने के लिए प्रेरित किया. लेकिन भारत के कई लोगों ने भी इस समृद्ध ज़मींदार के बारे में नहीं सुना है.

विद्रोह को दबाने के लिए बने स्वंयसेवी टुकड़ियों के दस्तावेज़ इन सर्विस एंड एडवेंचर विद द खाक़ी रिसाला में सिविल अधिकारी रॉबर्ट हेनरी वालेस डनलप ने लिखा है, "इस ज़िले के लोग यह जानने के लिए उत्साहित थे कि 'उनके राज' की जीत हुई थी या फिर हमारे राज की जीत हुई."

इमेज स्रोत, Amit Pathak

इमेज कैप्शन,

बाबा शाह मल ने इस गांव में विद्रोह का नेतृत्व किया

शाह मल असाधारण रूप से साहसी थे. उन्होंने रसद सामाग्री इकट्ठा कर विद्रोहियों को भेजा था और यमुना नदी पर नौकाओं से बनी पुल को उड़ा कर दिल्ली के ब्रिटिश मुख्यालय और मेरठ के बीच संचार काट दिया.

शाह मल का योगदान

जुलाई 1857 में शाह मल की अगुवाई में प्राचीन तलवारें और भालों से लैस करीब 3,500 किसानों ने घुड़सवारों, पैदल सेना और तोपखाना रेजिमेंट से लैस ईस्ट इंडिया कंपनी के ब्रिटिश सैनिकों के साथ संघर्ष किया. इस लड़ाई में ज़मींदार की मौत हो गई.

इस घटना के बाद शाह मल की अहमियत काफ़ी बढ़ गई. उनकी बहादुरी के क़िस्से दूसरे हिस्सों में लोगों को बताए जाने लगे, ख़ासकर तब जब सिपाही विद्रोह उत्तर भारत के अन्य राजों में फैल गया.

इमेज स्रोत, Sachin Kumar

इमेज कैप्शन,

गांव में 1857 के सिपाही विद्रोही का स्मारक चिह्न है

शाह मल के बाद की पीढ़ियों ने उनके सम्मान में एक स्मारक चिन्ह बनवाया. अब यहां किसानों और आम लोगों के लिए कई भूली यादों में से एक है जो विद्रोह का महत्वपूर्ण हिस्सा थे, जिसे मेरठ के समर्पित इतिहासकारों का एक समूह पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रहा है.

सांस्कृतिक इतिहासकार सुमंता बनर्जी ने अपनी पुस्तक "इन द वेक ऑफ नक्सलबाड़ी" में लिखा कि 1857 के विद्रोह का एक महत्वपूर्ण घटक समूचे उत्तर भारत में हज़ारों किसानों का स्वैच्छिक रूप से विद्रोह में भाग लेना था.

इमेज स्रोत, COURTESY: ALKAZI FOUNDATION

इमेज कैप्शन,

1857 के विद्रोह में लखनऊ का सिकंदर बाग घोर युद्ध का गवाह बना

ब्रिटिश रिकॉर्ड

अधिकांश ऐतिहासिक लेख विद्रोह के विशिष्ट वर्ग की बातें करते हैं. विद्रोह की कहानी को बताने के लिए इतिहासकारों के पास उस समय के केवल ब्रिटिश रिकॉर्ड ही मौज़ूद थे, जिसमें किसानों की व्यापक भागीदारी की महत्वपूर्ण जानकारी मौजूद है.

इसी प्रकार 1858 के ब्रिटिश अभिलेखों में, मेरठ के गांवों पर अंग्रेज़ों ने कैसे हमला किया इस पर प्रकाश डाला गया है. "तड़के महत्वपूर्ण गांवों को चारों ओर से घेर लिया गया. काफ़ी संख्या में पुरुष मारे गए, 40 जेल भेजे गए, इनमें से कईयों को फ़ांसी दे दी गई थी."

इतिहासकार और लेखक अमित पाठक, इतिहास के प्रोफेसर के. के. शर्मा और शोधकर्ता एवं इतिहासकार अमित राज जैन, सभी मेरठ से हैं और एक गैर सरकारी संस्था संस्कृति एवं इतिहास परिषद चलाते हैं. इन लोगों ने शाह मल जैसे लोगों की स्मृति को पुनर्जीवित करने के लिए विद्रोह के समय के रिकॉर्ड को गौर से देखना शुरू किया है.

10 साल पहले, विद्रोह की 150वीं वर्षगांठ पर, उन्होंने बागी गांव परियोजना की शुरुआत की थी. ये वो गांव थे जिन्हें अंग्रेजों ने बागी घोषित किया था और जो आज़ादी के लिए लड़े थे और बाद में जब अंग्रेजों ने उन पर कब्ज़ा कर लिया तब उन्हें भारी क्षति का सामना करना पड़ा.

ऐसे गांवों की पहचान के बाद, शोधकर्ताओं ने विद्रोही सैनिकों के वंशजों से मुलाकात की और एक से दूसरी पीढ़ी तक गुजरती उनकी यादों को रिकॉर्ड किया.

इमेज स्रोत, AMIT PATHAK

इमेज कैप्शन,

बसौद गांव में एक स्मारक

पाठक ने बीबीसी को बताया कि विद्रोह की असल शक्ति ग्रामीण भारत में थी. "यह दुःखद है कि जब हमने इन गांवों का दौरा किया तो पाया कि आज भी विद्रोहियों के वंशज ग़रीबी की मार झेल रहे हैं."

दिल्ली सल्तनत के पतन के बाद जब विद्रोह को दबा दिया गया, विद्रोहियों को फ़ांसी दे दी गई, और उनकी ज़मीने ज़ब्त कर ली गईं, नीलाम कर दी गईं या उन लोगों में बांट दी गई जो ब्रिटिश हुकूमत के प्रति वफ़ादार थे.

पाठक कहते हैं, "जब हमने बसौद गांव को दौरा किया तो पाया कि ब्रिटिश रिकॉर्ड में संपन्न ज़मींदारी के तौर पर दर्ज किया गया यह गांव आज भूमिहीन श्रमिकों के ग़रीब गांव में तब्दील हो गया है."

18 गांवों का सर्वे

शोधकर्ताओं ने अब तक ऐसे 18 गांवों का सर्वे किया है. लेकिन सराकारी अधिकारी शायद ही कभी इन जगहों पर जाते हैं. कुछ गांवों में, शोधकर्ताओं ने पाया कि क्रांतिकारियों के परिवार उनके इतिहास से पूरी तरह से अनजान थे.

जब हम वहां जाते हैं और अपने पूर्वज़ों के योगदान की पहचान करते हैं, हम उन्हें उनका गौरव और सम्मान लौटाते हैं, और ग्रामीण इलाकों में यह बेहद मूल्यवान है.

पाठक कहते हैं, "जब हम वहां जाते हैं और हम अपने पूर्वजों के योगदान को पहचानते हैं, हम उन्हें अपना गौरव और सम्मान वापस देते हैं."

इमेज स्रोत, SACHIN KUMAR

इमेज कैप्शन,

शोधकर्ताओं ने बाबा शाह मल के परिवार वालों से मुलाकात की

वहीं अमित राज जैन कहते हैं कि शाह मल जैसे लोगों की कहानियों ने समाज में जागरूकता फैला दी है.

प्रमोद कुमार धामा, गुलाब सिंह की पांचवी पीढ़ी के वंशज हैं, जो निंबाली गांव के एक किसान नेता हैं और शाह मल के साथ अंग्रेजों के ख़िलाफ़ लड़े थे.

50 वर्षीय शिक्षक धामा, के पास गुलाब सिंह की बहादुरी की कहानियां मौजूद हैं.

धामा कहते हैं, "जब मैं युवा था तो मुझे बताया गया कि मैं उस महान परिवार का हूं जो देश के लिए लड़े थे. इससे मुझे एक शिक्षक बनने की प्रेरणा मिली."

18 जुलाई को, अंग्रेजों के ख़िलाफ़ लड़ते हुए शहीद लोगों की स्मृति को बिजरौल के निवासी सम्मानित करेंगे. शाह मल और गांव के समीप बरगद के पेड़ पर फ़ांसी चढ़ाए गए 26 लोगों को याद किया जाएगा.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

1857 की क्रांति में हरियाणा के कितने लोग शहीद हुए?

मसलन इस क्रांति में हरियाणा के 3467 लोग शहीद हुए थे। एक साल तक चले संग्राम में तब कुरुक्षेत्र के भी 42 लोग शहीद हुए थे। उस दौरान प्रदेश के 92 गांव नष्ट हुए थे।

18 57 की क्रांति में हरियाणा के कितने गांव को जला दिया था?

हरियाणा के प्रख्यात इतिहासकार प्रोफेसर के सी यादव के अनुसार 1857 के प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन में हरियाणा भर में 3467 लोगो की मौत अंग्रेजों से जुल्म से मौत हुई थी। 115 गांव जला दिए गए थे।

18 57 की क्रांति में हरियाणा का प्रमुख केंद्र कौन सा था?

हरियाणा में स्वतंत्रता की चिंगारी 10 मई, 1857 को अम्बाला छावनी (Ambala Cantonment) में प्रज्जवलित हुई थी। इस चिंगारी ने मई 1857 में मेरठ में आग का रूप लिया, जो स्वतंत्रता का प्रथम संग्राम कहलाता है। हरियाणावासियों ने इस संग्राम में बढ़-चढ़ कर भाग लिया था

1857 के स्वतंत्रता संघर्ष में शहीद होने वाला पहला व्यक्ति कौन था?

मंगल पाण्डे को 1857 की क्रान्ति का पहला शहीद सिपाही माना जाता है.