14 फरवर क आतंकवद हमल - 14 pharavar ka aatankavad hamal

14 फरवर क आतंकवद हमल - 14 pharavar ka aatankavad hamal

पुलवामा आतंकी हमले की दूसरी बरसी 

मुख्य बातें

  • 14 फरवरी 2019 को जैश के आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले को बनाया था निशाना

  • भारत ने जवाब में बालाकोट में घुसकर जैश के ठिकाने को किया तबाह

  • पाकिस्तान के काफी अंदर जाकर एयर स्ट्राइक को दिया गया था अंजाम

नई दिल्ली। 14 फरवरी 2019 का वो दिन आम दिनों से हटकर अलग था। वैलेंटाइन दिवस पर माहौल खुशगवार था। लेकिन किसी को क्या पता था कि आतंकी खतरनाक मंसूबे को अंजाम देने वाले थे। जम्मू से सीआरपीएफ का काफिल श्रीनगर के लिए निकल चुका था। लेकिन 40 सैनिकों के लिए वो अंतिम सफर साबित हुआ। विस्फोटक से भरी कार को सीआरपीएफ के काफिले में घुसी। लेकिन उसके बाद जो कुछ हुआ उसके बाद भारत का एक अलग रूप दुनिया के सामने नजर आया। जिस देश को सॉफ्ट माना जाता था अब वो सॉफ्ट नहीं बल्कि अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए बिना किसी दबाव में फैसला लेने वाला देश बन गया।

14 फरवरी 2019
पुलवामा जिले से गुजर रहे CRPF के जवानों के काफिले को 14 फरवरी, 2019 को एक आत्मघाती हमलावर ने निशाना बनाया। विस्फोटकों से भरे वाहन के काफिले में 40 से अधिक सैनिक मारे गए।हाफिज सईद के जैश-ए-मोहम्मद (JeM) ने हमले की जिम्मेदारी ली।

15 फरवरी 2019

भारत के विदेश मंत्री ने पुलवामा हमले के लिए पाकिस्तान पर आरोप लगाया।हालांकि, पाकिस्तान ने किसी भी आतंकवादी गतिविधि में शामिल होने से इनकार किया।जम्मू में पुलवामा आतंकी हमले के विरोध के बाद एहतियात के तौर पर कर्फ्यू देखा गया। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए सैन्य बलों को तैनात किया गया था।भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ एक कूटनीतिक आक्रमण शुरू किया जहां 25 देशों के दूतों को JeM द्वारा किए गए पुलवामा हमले पर जानकारी दी गई थी।JeM के साथ कथित कनेक्शन के साथ पुलवामा से कम से कम सात लोगों को हिरासत में लिया गया था।

14 फरवर क आतंकवद हमल - 14 pharavar ka aatankavad hamal

16 फरवरी 2019

राजनीतिक दलों ने सर्वसम्मति से सुरक्षा बलों का समर्थन करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया, जिसके तुरंत बाद सभी पाकिस्तानी सामानों पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 200 प्रतिशत कर दिया गया।जैसे ही भारत ने विदेश में कदम रखा, पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने आश्वासन दिया कि वे सहयोग करने के लिए तैयार हैं और हमले के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों को खोजने के लिए, बशर्ते भारत घातक हमले में पाकिस्तान की भागीदारी के सबूत साझा करने को तैयार है।

19 फरवरी 2019

श्रीनगर स्थित 15 कोर लेफ्टिनेंट जनरल कंवल जीत सिंह ढिल्लों के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) ने एक चेतावनी जारी की जिसमें कहा गया, "जो कोई भी घाटी में बंदूक उठाएगा उसे मार दिया जाएगा।"ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान के निशानेबाजों के वीजा आवेदन भारत द्वारा खारिज कर दिए गए थे।प्रधान मंत्री इमरान खान ने यह कहते हुए आग लगा दी कि उनका देश भारत के खिलाफ किसी भी सैन्य कार्रवाई का सामना करने से पहले दो बार नहीं सोचेगा।

14 फरवर क आतंकवद हमल - 14 pharavar ka aatankavad hamal

23 फरवरी, 2019
पाकिस्तान ने भारत पर क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया, जबकि जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों पर व्यापक कार्रवाई की अटकलों के बीच जमात-ए-इस्लामी के नेताओं को हिरासत में लिया गया।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लड़ाई कश्मीर के लिए है। उन्होंने कहा, "आतंकवाद के कारण कश्मीरियों को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है और बाकी देश उनके समर्थन में खड़े होने चाहिए।"

26 फरवरी, 2019
भारतीय वायु सेना के जेट विमानों ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के नियंत्रण रेखा के पार जैश-ए-मोहम्मद के शिविरों पर पुलवामा हमले के प्रतिशोध के रूप में कश्मीर पर कब्जा कर लिया।विजय गोखले, विदेश सचिव ने हमले की पुष्टि की और कहा कि IAF ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर को मारा, जिसमें कहा गया कि बहुत बड़ी संख्या में JeM आतंकवादी, प्रशिक्षक, प्रशिक्षक वरिष्ठ कमांडरों और जिहादियों को समाप्त कर दिया गया।

27 फरवरी, 2019
अगले दिन 27 फरवरी को, एफ -16 सहित पाकिस्तान के जेट विमानों ने भारत के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया।एक कुत्ते की लड़ाई के बाद, IAF पायलट विंग कमांडर अभिनंदन का मिग PoK में गिर गया, जब वह पाकिस्तान F-16 फाइटर जेट को उतारा।पाकिस्तान द्वारा जारी किए गए एक बयान में दो IAF पायलटों को पकड़ने का दावा किया गया था, हालांकि बाद में बयान को एक IAF पायलट के लिए संशोधित किया गया था क्योंकि इसने IAF पायलट विंग कमांडर अभिनंदन का एक वीडियो जारी किया था।

14 फरवर क आतंकवद हमल - 14 pharavar ka aatankavad hamal

इमरान खान ने भारतीय हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का बचाव करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य पाकिस्तान को अपने बचाव के अधिकार का प्रदर्शन करना था और हताहतों का कारण नहीं बनना था।खान ने पाकिस्तानी नागरिकों को दिए गए एक संबोधन में अपने भारतीय समकक्ष से एक साथ बैठकर बातचीत के जरिए मुद्दों को हल करने का आग्रह किया और घोषणा की कि वह डब्ल्यूजी सीडीआर अभिनंदन जारी करेंगे।

28 फरवरी, 2019

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते दबाव के कारण, पाकिस्तान ने पकड़े गए IAF पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने पर सहमति व्यक्त की।भारत में, एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई, जिसमें तीन सेवाओं के प्रमुखों ने 27 फरवरी के दौरान भारत के खिलाफ अमेरिकी निर्मित पाकिस्तान एफ -16 का सबूत पेश किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

14 फरवरी 2019 में क्या हुआ था?

Pulwama Terror Attack Investigation: 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला हुआ था. इस हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे. 20 फरवरी को NIA ने इसकी जांच शुरू की.

14 फरवरी को ब्लैक डे क्यों कहते हैं?

शहीद सरदार भगतसिंह-राजगुरू-सुखदेव, के अलावा बीते वर्ष पुलवामा अटैक में शहीदों हुए सैनिकों को याद कर सभी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसके कारण 14 फरवरी का दिन काला दिवस के रूप में मनाया गया।

14 फरवरी को कितने शहीद हुए?

14 फरवरी का दिन भारत के इतिहास में काला दिन माना जाता है. क्योंकि आज के ही दिन पुलवामा हमले में देश के 40 जांबाज शहीद हो गए थे. आज पुलवामा अटैक की तीसरी बरसी है. आज जम्मू कश्मीर में हुए पुलवामा हमले (Pulwama Attack) की तीसरी बरसी है.

14 फरवरी को कौन सा युद्ध हुआ था?

द्वितीय विश्व युद्ध: जनरल हंस-जुर्गन वॉन अर्निम के पांचवें पैंजर सेना ने ट्यूनीशिया में मित्र देशों की स्थिति के खिलाफ एक ठोस हमला किया।