12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

हिंदुओं के लिए पवित्र एक ज्योतिर्लिंग, पूजा के उद्देश्य से अनिवार्य रूप से भगवान शिव का प्रतिनिधित्व करता है। ‘ज्योति’ का अर्थ है प्रकाश या चमक और  लिंग ’का अर्थ है शिव का चिन्ह या प्रतीक। इस प्रकार  ज्योतिर्लिंग ’शब्द शक्तिशाली शिव के‘ दीप्तिमान प्रतीक ’को संदर्भित करता है जिसे एक फालू के रूप या छवि में दर्शाया गया है और पूजा के लिए एक मंदिर में स्थापित किया गया है। देश भर में ज्योतिर्लिंगों के ऐसे 12 पारंपरिक मंदिर हैं।

Show

पौराणिक कथा के अनुसार, ज्योतिर्लिंग मंदिर हैं जहां भगवान शिव प्रकाश के एक उग्र स्तंभ के रूप में प्रकट हुए थे। यह भी माना जाता है कि जो लोग सुबह-शाम इन ज्योतिर्लिंगों का पाठ करते हैं, वे अपने वर्तमान पापों और अपने पिछले जन्मों से छुटकारा पाते हैं और इन मंदिरों में जाकर यह सुनिश्चित करते हैं कि उनकी मनोकामनाएं पूरी हों।

12 jyotirlinga darshan in hindi

1) सोमनाथ ज्योतिर्लिंग – गुजरात

सौराष्ट्र में प्रभास पाटन में स्थित है, गुजरात के पश्चिमी तट पर, सोमनाथ मंदिर को शिव के बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक माना जाता है। सबसे श्रद्धेय और प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है। आरती दिन में कई बार होती है और एक लाइट और साउंड शो जॉय सोमनाथ ’भी होता है, जो रोजाना रात 8 से 9 बजे के बीच होता है।

Timimg: सुबह 6 से 9 बजे

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – सोमनाथ में हवाई अड्डा नहीं है। निकटतम हवाई अड्डा दीव हवाई अड्डा है।

By Train – सोमनाथ और देश के अन्य प्रमुख शहरों के बीच अच्छी रेल संपर्क है।

By Bus – भारत के कई शहरों से सोमनाथ के लिए बसें उपलब्ध हैं।

2) मल्लिकार्जुन – श्रीशैलम, आंध्र प्रदेश

भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित, श्रीशैलम में मल्लिकार्जुन मंदिर शैव के हिंदू संप्रदायों के साथ-साथ शक्तिम के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक के रूप में जाना जाता है, बल्कि 18 शक्ति में से एक भी है देवी पार्वती का पीठा। वास्तव में, यह भारत का एकमात्र मंदिर है जिसे दोनों एक ज्योतिर्लिंग और शक्ति पीठ के रूप में पूजा जाता है। हिंदू लोककथाओं के अनुसार, पीठासीन देवता, लिंग के रूप में, जैस्मीन (जिसे स्थानीय रूप से मल्लिका कहा जाता है) के साथ मन्नत की गई थी और इस तरह मल्लिकार्जुन नाम को इस मंदिर के पीठासीन देवता के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।

Timing: सुबह 4.30 बजे से रात 10 बजे तक।

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैदराबाद है।

By Train – श्रीशैलम में रेलवे स्टेशन नहीं है। निकटतम 60 किमी दूर Cumbum पर है।

By Bus – भारत के कई प्रमुख शहरों से श्रीशैलम के लिए बसें उपलब्ध हैं।

3) महाकालेश्वर – उज्जैन, मध्य प्रदेश

भगवान शिव का यह पवित्र निवास मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में रुद्र सागर झील के किनारे स्थित है। इस मंदिर में मूर्ति दक्षिण की ओर है और इसलिए इसे दक्षिणामूर्ति के रूप में जाना जाता है। यह एक असाधारण विशेषता है, जो केवल 12 ज्योतिर्लिंगों के बीच, महाकालेश्वर मंदिर में पाए जाने वाले तांत्रिक शिवनेत्र परंपरा द्वारा समर्थित है। मंदिर स्वयं एक विशाल प्रांगण में बनाया गया है, जो झील के किनारे विशाल दीवारों से घिरा हुआ है। यह माना जाता है कि यहां देवता को चढ़ाया गया प्रसाद, अन्य सभी तीर्थों के विपरीत फिर से चढ़ाया जा सकता है।

Timimg: सुबह 4 से 11 बजे।

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – इंदौर हवाई अड्डा उज्जैन के सबसे नजदीक है और देश भर के कई शहरों से इसकी नियमित उड़ानें हैं।

By Train – उज्जैन में देश के अन्य स्थानों से शहर में आने वाली कई ट्रेनें हैं।

By Bus – पूरे भारत में उज्जैन और अन्य शहरों के बीच नियमित बसें चलती हैं।

12 jyotirlinga darshan in hindi

4) ओंकारेश्वर – मध्य प्रदेश

ओंकारेश्वर मंदिर एक ओम आकार (हिंदू प्रतीक) द्वीप पर स्थित है जिसे नर्मदा नदी में मांधाता या शिवपुरी कहा जाता है। ओंकारेश्वर शब्द का अर्थ है ‘ओंकार का भगवान’ या ओम ध्वनि का भगवान। यह स्थान हिंदुओं द्वारा बहुत पवित्र माना जाता है क्योंकि यह यहाँ था कि भगवान शिव ने, देवों की प्रार्थना के जवाब में, दानवों को हराया था।

Timimg: सुबह 5 से 10 बजे।

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – हवाई अड्डे की अनुपस्थिति के कारण ओंकारेश्वर के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है, लेकिन इंदौर में हवाई अड्डा निकटतम है और देश भर के कई शहरों के लिए नियमित उड़ानें हैं।

By Train – ओंकारेश्वर रोड के रेलवे स्टेशन की देश भर के कई शहरों से अच्छी रेल कनेक्टिविटी है।

By Bus – ओंकारेश्वर नियमित बस सेवाओं द्वारा इंदौर, खंडवा और उज्जैन से जुड़ा हुआ है।

5) केदारनाथ, उत्तराखंड

भारत में केदारनाथ, उत्तराखंड में मंदाकिनी नदी के पास गढ़वाल हिमालय श्रृंखला पर स्थित, केदारनाथ मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर देश भर के 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे ऊंचा है और यह भारत के उत्तरी हिमालय के छोटा चरण धाम तीर्थ यात्रा के चार प्रमुख स्थलों में से एक है। सर्दियों के मौसम में, चरम मौसम की स्थिति के कारण, विग्रहों (देवताओं) को केदारनाथ मंदिर से उखीमठ ले जाया जाता है और 6 महीने तक पूजा की जाती है।

Timimg: सुबह 4 से 12 बजे और दोपहर 3 से 9 बजे

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – केदारनाथ के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं हैं। निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में है।

By Train – निकटतम रेलवे स्टेशन हर्रावाला में है क्योंकि केदारनाथ में कोई स्टेशन नहीं है।

By Bus – केदारनाथ के लिए नियमित बसें उत्तर के कई शहरों से उपलब्ध हैं। हालांकि, आखिरी पड़ाव गौरीकुंड में है, जहां से लगभग 14 किलोमीटर तक ट्रेक करना पड़ता है या पालखी किराए पर मिलती है।

12 jyotirlinga darshan in hindi

6) भीमाशंकर – पुणे, महाराष्ट्र

यह ज्योतिर्लिंग मंदिर खेड के 50 किमी उत्तर-पश्चिम में स्थित है, जो सह्याद्री पहाड़ियों के घाट क्षेत्र में पुणे के पास है। यह मंदिर वास्तुकला की नगाड़ा शैली में पुरानी और नई संरचनाओं का एक समामेलन है। शहरी जीवन से दूर, इस मंदिर में अद्भुत वनस्पतियों और जीवों के साथ घने जंगलों के बीच गहरे बसेरा है और आसपास की नदियों और पहाड़ियों का एक शानदार दृश्य प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार इस तीर्थस्थल को अक्सर तीर्थ के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है।

Timimg: सुबह 4.30 से 12 बजे और शाम 4 से 9.30 बजे

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – पुणे, भीमाशंकर का निकटतम घरेलू हवाई अड्डा है, जबकि मुंबई का निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। दोनों शहर देश के कई अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से हवाई मार्ग से जुड़े हुए हैं।

By Train – पुणे में रेलवे स्टेशन देश के कई प्रमुख शहरों के साथ रेल नेटवर्क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

By Bus – कई प्रमुख शहरों से भीमाशंकर के लिए कई बसें उपलब्ध हैं।

7) विश्वनाथ मंदिर – वाराणसी, उत्तर प्रदेश

भगवान शिव को समर्पित काशी विश्वनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, वाराणसी में पवित्र गंगा नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक, इसकी अध्यक्षता ब्रह्मांड के अर्थ शासक विश्वनाथ या विश्वेश्वर ने की है। जैसा कि वाराणसी को काशी के रूप में भी जाना जाता है, इस मंदिर को काशी विश्वनाथ मंदिर के रूप में जाना जाता है। इतिहास के दौरान कई बार नष्ट हो गए और पुनर्निर्माण किया गया, अब मंदिर का प्रबंधन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जाता है। मंदिर अपने 15.5 मीटर ऊंचे सोने के शिखर और शुद्ध सोने से बने 3 गुंबदों के लिए प्रसिद्ध है। काशी विश्वनाथ मंदिर के पास गंगा के तट पर मणिकर्णिका घाट को शक्ति पीठ माना जाता है, जो शक्ति संप्रदाय के लिए सबसे पवित्र और पूजनीय स्थान है।

Timimg: दोपहर 2.30 बजे से 11 बजे तक

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – वाराणसी में देश के कई शहरों से नियमित उड़ानें आती हैं।

By Train – वाराणसी का भारत के कई अन्य शहरों के साथ एक अच्छा रेल नेटवर्क भी है।

By Bus – कई बसें हैं जो नियमित रूप से कई शहरों से वाराणसी तक जाती हैं।

12 jyotirlinga darshan in hindi

8) त्रयंबकेश्वर – नासिक, महाराष्ट्र

महराष्ट्र के नासिक जिले के त्र्यंबक शहर में स्थित यह प्राचीन शिव मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह मंदिर ब्रह्मगिरि, नीलगिरि और कालागिरी की पहाड़ियों के बीच स्थित है और इसमें शिव, ब्रह्मा और विष्णु का प्रतिनिधित्व करने वाले तीन लिंग हैं। इस मंदिर को गोदावरी नदी का एक स्रोत माना जाता है, जिसे ‘गौतमी गंगा’ के नाम से जाना जाता है, जो दक्षिण भारत की सबसे पवित्र नदी है। हिंदुओं का मानना है कि यह मंदिर वह है जो सभी की इच्छाओं को पूरा करता है।

Timimg:सभी दिनों में सुबह 5.30 से 9 बजे तक।

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – निकटतम हवाई अड्डा मुंबई में है, जिसकी देश के कई शहरों से हवाई संपर्क सुविधा है।

By Train – निकटतम रेलवे स्टेशन नासिक में है, जिसमें नेटवर्क के कई प्रमुख शहरों के साथ एक अच्छा रेल नेटवर्क है।

By Bus – नियमित बसें नासिक और भारत के कई अन्य शहरों के बीच चलती हैं। यहां से, एक कैब किराए पर ले सकता है या महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में यात्रा कर सकता है।

9) बैद्यनाथ मंदिर – देवगढ़ जिला, झारखंड

बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर, जिसे बाबा बैद्यनाथ धाम या बैद्यनाथ धाम के रूप में भी जाना जाता है, झारखंड के देवगढ़ में स्थित है। बारह मुख्य ज्योतिर्लिंगों में से एक, यह एक मंदिर परिसर है जिसमें बाबा बैद्यनाथ का मुख्य कमल के आकार का मंदिर है जहाँ ज्योतिर्लिंग स्थित है और 21 अन्य मंदिर हैं। तो एक ही परिसर में ये 22 मंदिर अलग-अलग देवी-देवताओं के लिए निवास करते हैं, लेकिन इन सभी के बीच, भगवान शिव को सर्वोच्च माना जाता है। यह मंदिर हर साल लाखों तीर्थयात्रियों द्वारा मनाया जाता है, खासकर जुलाई और अगस्त के बीच आयोजित श्रावण मेले के दौरान।

Timimg: सुबह 4 से 3.30 बजे और शाम 6 से 9 बजे तक।

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – देवगढ़ का निकटतम हवाई अड्डा पटना में है, जो देश के कई प्रमुख शहरों के लिए दैनिक उड़ानों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

By Train – दो रेलवे स्टेशन हैं, एक बैद्यनाथ धाम में और दूसरा देवघर में जो कई शहरों से अच्छी रेल कनेक्टिविटी है।

By Bus – रेगुलार बसें कई शहरों से देवघर के लिए उपलब्ध हैं।

10) नागेश्वर – द्वारका, गुजरात

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग भारत के 12 ज्योतिर्लिंग तीर्थों में से एक है और माना जाता है कि यह पहला है। यह ज्योतिर्लिंग सबसे अधिक पूजनीय है क्योंकि यह सभी प्रकार के विषों से सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करता है और इसे सबसे शक्तिशाली माना जाता है। मंदिर में भगवान शिव की 25 मीटर ऊंची प्रतिमा है और यह एक सुंदर उद्यान से घिरा हुआ है, जिसमें अरब सागर का अद्भुत दृश्य है।

Timimg: रोजाना सुबह 5 से 9 बजे।

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – द्वारका का निकटतम हवाई अड्डा, जामनगर से लगभग 137 किमी दूर है। यहां से कोई भी द्वारका के लिए टैक्सी ले सकता है।

By Train – कई ट्रेनें हैं जो दूसरे शहरों से द्वारका आती हैं।

By Bus – कोई भी कई शहरों से द्वारका के लिए नियमित बसें प्राप्त कर सकता है।

11) रामेश्वर – रामेश्वरम, तमिलनाडु

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग मंदिर रामेश्वरम के द्वीप पर स्थित विशाल मंदिरों में से एक है। अपने लंबे, विस्तृत रूप से सजे गलियारों, टावरों और 36 मंदिरों के लिए प्रसिद्ध, दक्षिण में स्थित यह मंदिर सबसे पूजनीय पवित्र स्थलों में से एक है और इसे दक्षिण के बनारस के रूप में भी जाना जाता है। उत्तर और दक्षिण की ओर अपने 1,212 स्तंभों के साथ ये गलियारे एक सराहनीय पुनरावृत्ति प्रभाव देते हैं और मंदिर की वास्तुकला सबसे सराहनीय है। ऐसा माना जाता है कि मंदिर को स्वयं भगवान राम ने पवित्र किया था और इस तरह मंदिर ने अपना नाम प्राप्त कर लिया। यह भी भारत के चार धामों में से एक है।

Timimg: सुबह 5 से 1 बजे और दोपहर 3 से 9 बजे

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – रामेश्वरम का अपना हवाई अड्डा नहीं है। निकटतम हवाई अड्डे तूतीकोरिन और मदुरै में हैं जो विभिन्न शहरों से आने वाली उड़ानें हैं।

By Train – रामेश्वरम के लिए ट्रेन, देश के कई शहरों से उपलब्ध हैं।

By Bus – भारत के कई प्रमुख शहरों से रामेश्वरम के लिए नियमित बसें हैं।

12 jyotirlinga darshan in hindi

12) ग्रिशनेश्वर मंदिर – औरंगाबाद, महाराष्ट्र

एलोरा की प्रसिद्ध गुफाओं से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित एलोरा में स्थित इस मंदिर को अंतिम या बारहवें ज्योतिर्लिंग (प्रकाश का लिंग) माना जाता है और इसे हिंदू धर्म की शैव धर्म परंपरा में एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल माना जाता है। इस मंदिर को घनेश्वर (संप्रदाय का भगवान) ज्योतिर्लिंग या धुमेश्वर मंदिर भी कहा जाता है। मराठा-मुगल संघर्ष के दौरान इतिहास में कई बार नष्ट और पुनर्निर्माण किया गया, यह मंदिर आज एक महत्वपूर्ण और तीर्थ स्थल है और तीर्थयात्रियों की लंबी कतारें देखी जाती हैं। मंदिर का निर्माण लाल चट्टानों के साथ किया गया है और यह दक्षिण भारतीय स्थापत्य शैली का बेहतरीन प्रदर्शन है। कई हिंदू देवी-देवताओं की नक्काशी और मूर्तियां प्रदर्शित करना, यह भारत के सबसे छोटे ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है।

Timimg: सुबह 5 से 1 बजे और दोपहर 3 से 9 बजे

12 ज्यतर्लंग के दर्शन करओ

How to Reach :

By Air – औरंगाबाद का हवाई अड्डा भारत के कई शहरों से उड़ान द्वारा जुड़ा हुआ है।

By Train – निकटतम रेलवे स्टेशन ग्रिशेश्वर शहर से 140 किमी की दूरी पर मनमाड है। औरंगाबाद में देश के कई शहरों के साथ एक महान रेल नेटवर्क है।

By Bus – औरंगाबाद के लिए बसें कई शहरों से आसानी से उपलब्ध हैं।

12 jyotirlinga darshan in hindi

12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन कैसे करें?

मिली जानकारी के मुताबिक IRCTC उत्तर प्रदेश के प्रयागराज संगम स्टेशन से “ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा ट्रेन” की शुरुआत करेगा। “ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा ट्रेन” 10 दिन तक सफर कराएगी और इस दौरान कई तीर्थ स्थलों की सैर कराई जाएगी। यह टूर पैकेज 10 रातों और 11 दिनों का होगा, जिसकी कीमत लगभग करीब 10 हजार रुपए है।

12 ज्योतिर्लिंग में से सबसे बड़ा ज्योतिर्लिंग कौन सा है?

स्थल
क्रम.
ज्योतिर्लिंग
राज्य
1
सोमनाथ
गुजरात
2
मल्लिकार्जुन
आंध्र प्रदेश
3
महाकालेश्वर
मध्य प्रदेश
4
ॐकारेश्वर
मध्य प्रदेश
द्वादश ज्योतिर्लिंग - विकिपीडियाhi.wikipedia.org › wiki › द्वादश_ज्योतिर्लिंगnull

भारत के 12 ज्योतिर्लिंग कौन कौन से हैं?

देशभर में कहां-कहां पर हैं ये 12 ज्योतिर्लिंग यहां पढ़ें..
सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, गुजरात ... .
मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, आंध्र प्रदेश ... .
महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, मध्य प्रदेश ... .
ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, मध्य प्रदेश ... .
केदारनाथ ज्योतिर्लिंग, उत्तराखंड ... .
भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग, महाराष्ट्र ... .
विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग, उत्तर प्रदेश.

लास्ट में कितने ज्योतिर्लिंग है?

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, भोलेनाथ के 12 ज्योतिर्लिंगों में भगवान शिव ज्योति के रूप में स्वयं विराजमान हैं। ये सभी ज्योतिर्लिंग भारत के अलग अलग राज्यों में स्थित हैं। इन ज्योतिर्लिंगों के अगर आप दर्शन करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इन 12 ज्योतिर्लिंगों का क्या नाम है और ये कहां स्थित है।