1 वर्ष से भी कम समय तक जिस खेत से फसल उत्पादन हो रहा है उसका क्या नाम है? - 1 varsh se bhee kam samay tak jis khet se phasal utpaadan ho raha hai usaka kya naam hai?

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

एक भर से कम समय तक किस क्षेत्र से खतरा उत्पन्न ना हो रही हो उस उस का क्या नाम होगा उस उस उस क्षेत्र को बंजर भूमि चाहेंगे

Romanized Version

Solution : किसान द्वारा निरन्तर चार वर्षों तक एक ही किस्म की फसल बोने से भूमि में विशेष प्रकार के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, साथ ही फसल में लगने वाले रोगों की वृद्धि भी हो जाती है। यही कारण है कि उसके फसल उत्पादन में निरन्तर कमी आती गई। इस समस्या का निवारण करने के लिए फसल चक्र अपनाना चाहिए। एक फसल को काटने के पश्चात् दूसरी उपयुक्त फसल बोना तथा पुनः पहली फसल के स्थान पर दूसरी उपयुक्त फसल बोने को फसल चक्र कहते हैं। <br> फसल चक्र का महत्त्व-(i) कई प्रकार के विषैले पदार्थ व जैविक अम्ल जो फसल द्वारा उत्सर्जित किये जाते हैं, भूमि में एकत्रित हो जाते हैं। <br> (ii) एक ही फसल बार-बार उगाने से विशिष्ट पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इनकी फसल चक्र अपनाकर पूर्ति की जा सकती है। <br> (iii) विशेष प्रकार का विशिष्ट रोगजनक जीव अपनी निरन्तरता बनाये रखता है जो कि हानिकारक है। अत: फसल चक्र फसल प्रबन्धन में एक आवश्यक तत्व है जिससे कि रोगजनक की समाप्ति हो जाती है व विभिन्न फसलों से मृदा वातावरण पर लाभप्रद भौतिक, रासायनिक व जैविक प्रभाव पड़ता है, जिससे कि विरोधी जीवाणुओं की वृद्धि होती है। उदाहरण के लिए अरहर, कपास, मटर, चना व अलसी का मुरझाने वाला रोग, बाजरे का कंड और गेहूँ व बाजरे का मोलिया रोग। <br> (iv) सभी फसलों के लिए नाइट्रोजन एक प्रमुख उर्वरक है व फसल अर्थव्यवस्था इसी पर आधारित है, परन्तु दलहनी फसलें खाद्यान्न फसलों के एकान्तर में उगाई जाती हैं। इसका कारण यह है कि इनकी जड़ों की गाँठों के अन्दर पाए जाने वाली जीवाणु-राइजोबियम एवं अन्य मृदा जीवाणु जैसे नीलहरित जीवाणु, एजोटोबैक्टर आदि, भूमि उर्वरता को बढ़ाने व संधारण करने में बहुत उपयोगी हैं।

1 वर्ष से भी कम समय तक जिस क्षेत्र से फसल उत्पादन ना हो रहा हो उसका क्या नाम है?

Answer. Answer: सभी कृषि योग्य भूमि जिसे या तो अच्छी कृषि और पर्यावरणीय स्थिति (जीएईसी) में बनाए रखा जाता है या फसल रोटेशन प्रणाली का हिस्सा है, चाहे वह काम किया जाए या नहीं, लेकिन पूरे फसल वर्ष के लिए कटाई नहीं की जाएगी, उसे परती कहा जाता है।

फसल उगाने के लिए कौन कौन से उपकरण काम में लिए जाते हैं?

जानें, भूमि की जुताई, बीज बुवाई, फसल सिंचाई, निराई-गुड़ाई, खरपतवार और फसल कटाई यंत्रों के बारे में.
उन्नत कृषि यंत्रों की आवश्यकता क्यों?.
ट्रैक्टर चालित डिस्क हैरो ( Tractor driven disc harrow ).
डक फुट कल्टीवेटर (Duck foot cultivator).
ट्रैक्टर चलित कल्टीवेटर (Tractor driven cultivator).

फसल कितने प्रकार के होते हैं और कौन कौन?

बोआई के आधार पर फसलों को तीन वर्गों में बांटा गया है खरीफ-रबी-जायद, जो क्रमश: बारिश-सर्दी-गर्मी में बोई जाती हैं। खरीफ की फसलों को पानी की अधिक आवश्यकता होती है, जैसे धान, ज्वार, बाजरा। ये फसलें वर्षा ऋतु यानी जुलाई-अगस्त में बोई जाती हैं और जाड़े के प्रारंभ में यानी नवंबर में काट ली जाती हैं

सबसे कम पानी की फसल कौन सी है?

सबसे कम पानी की फसल कौन सी है.
उतैला या उर्द की खेती यह गर्मियों तथा बरसात दोनों मौसमों में उगाया जाता है. ... .
अरहर की खेती अरहर की बुआई जुलाई महीने में बरसात की शुरुआत में की जाती है. ... .
बाजरा और ज्वार की खेती ज्वार और बाजरा की खेती भी बरसात में ही किया जाता है. ... .
मूंग की खेती यह गर्मी की दाल वाली फसल है..