पृथ्वी की आंतरिक संरचना के संबंध में सर्वाधिक महत्वपूर्ण जानकारी का स्त्रोत क्या है? - prthvee kee aantarik sanrachana ke sambandh mein sarvaadhik mahatvapoorn jaanakaaree ka strot kya hai?

Prithvi Ki Antrik Sanrachana Ke Sambandh Me Sarwaadhik Mahatvapurnn Jankari Ka Source Kya Hai -


Comments Nitin on 05-03-2022

Prithvi ki aantrik sanrachna ke sambandh mein sarvadhik mehatpur jankari ka strot kya hai

Riya on 03-10-2020

Pithvi ki antrik srchna k smbndh m savrdihk mhtvpun jankari ka sotr kya h

SUMAn oraon on 10-07-2020

Siya sema Ara nifa ka roop ma vogarv ka bivajna Lusaka fowara kiya gaya

आप यहाँ पर आन्तरिक gk, स्त्रोत question answers, general knowledge, आन्तरिक सामान्य ज्ञान, स्त्रोत questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

पृथ्वी की आंतरिक संरचना के संबंध में सर्वाधिक महत्वपूर्ण जानकारी का स्रोत क्या है?

भूकंपीय तरंग L तरंगे, P और S तरंगों एवं धरातलीय चट्टानों के मध्य अन्योन्य क्रिया के कारण उत्पन्न होती है। L तरंगों को धरातलीय तरंगे कहा जाता है। क्योंकि ये तरंगे धरातल के साथ-साथ चलती है। पृथ्वी की आंतरिक संरचना को जानने के लिये Pऔर S तरंगों से विशेष रूप से सहायता मिलती है।

पृथ्वी की आंतरिक संरचना की जानकारी का मुख्य स्रोत क्या है?

प्रत्यक्ष प्रमाणों में ज्वालामुखी उद्गार पृथ्वी के भूगर्भ की जानकारी देता है। इससे निकलने वाले तप्त लावा से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि पृथ्वी के अंदर में कुछ ऐसे क्षेत्र है। जहाँ अत्यधिक ताप के कारण सभी पदार्थ तरल अवस्था में होगें। किन्तु ज्वालामुखी से यह स्पष्ट पता नहीं चलता है कि यह कितनी गहराई में अवस्थित है।

पृथ्वी की आंतरिक क्रियाएं कौन कौन सी हैं?

पृथ्वी की आंतरिक संरचना कई स्तरों में विभाजित है। पृथ्वी की आंतरिक संरचना के तीन प्रधान अंग हैं- ऊपरी सतह भूपर्पटी (Crust), मध्य स्तर मैंटल (mantle) और आंतरिक स्तर धात्विक क्रोड (Core)। पृथ्वी के कुल आयतन का 0.5' भाग भूपर्पटी का है जबकि 83' भाग में मैंटल विस्तृत है। शेष 16' भाग क्रोड है।

पृथ्वी की आंतरिक संरचना को कितने भागों में बांटा गया है?

(1) पृथ्वी के अन्दर के हिस्से को तीन भागों में बांटा गया है. (2) पृथ्वी के अन्दर के तीन हिस्से हैं ऊपरी सतह या भू पर्पटी( Crust), आवरण(Mantle) और केंद्रीय भाग(Core). (3) भू पर्पटी- पृथ्वी के ऊपरी भाग को भू-पर्पटी कहते है. (4) यह अन्दर की तरफ 34 किमी तक का क्षेत्र है.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग