पश्चिम बंगाल का मुख्य भोजन क्या है - pashchim bangaal ka mukhy bhojan kya hai

विषयसूची

  • 1 पश्चिम बंगाल के लोगों का मुख्य भोजन क्या है?
  • 2 सबसे अच्छा खाना कौन से देश का है?
  • 3 पश्चिम बंगाल में क्या खाया जाता है?
  • 4 बंगाल में लोग क्या खाते हैं?
  • 5 दुनिया का नंबर वन खाना कौन सा है?
  • 6 भारत का राष्ट्रीय भोजन पहले क्या था?

पश्चिम बंगाल के लोगों का मुख्य भोजन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबंगाल का मुख्य भोजन मछली है और चालीस से ज़्यादा प्रकार के ताज़े पानी की मछली यहाँ मिलती है और यह निर्णय लेना मुश्किल हो जाता है कि कौन-सा खायें और कौन सा नहीं।

Kolkata का मुख्य भोजन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसमें कोई शक नहीं कि चावल और मछली दोनों ही कोलकाता के मुख्य व्यंजन हैं। कोलकाता के प्रत्येक बंगाली रेस्टोरेंट में आपको मशहूर प्रसिद्ध माचेर झोल देखने को मिल जाएगा। इस पारंपरिक भोजन की मसालेदार करी को आलू और टमाटर के साथ पकाया और आमतौर पर हल्दी, लहसुन, प्याज और कसा हुआ अदरक के साथ बनाया जाता है।

सबसे अच्छा खाना कौन से देश का है?

इसे सुनेंरोकेंपूरे विश्व में भारत का खाना सबसे अच्छा है । यहां के जो खाने में विभिन्नता है एक ही देश के कितने प्रांत हैं और हर प्रांत के अलग-अलग स्वाद है।

भारत का मशहूर खाना कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंथेपला, ढ़ोकला, खांडवी, हंडवो, पंकी गुजरात की फेमस डिश हैं. मध्यप्रदेश- इंदौर का पोहा जलेबी, भोपाली कबाब सिर्फ मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर में खाया जाता है. इसके अलावा लपसी, दाल बाफले, भुट्टे की खीस, मावा बाटी भी खूब खाते हैं. महाराष्ट्र- महाराष्ट्र के लोग खाने में चावल ज्यादा पसंद करते हैं.

पश्चिम बंगाल में क्या खाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंपश्चिम बंगाल केवल माछ-भात और मिठाई के लिए ही प्रसिद्ध नहीं हैं. बता दें कि माछ-भात के अलावा बंगाल और भी कई अन्य चीजों के लिए जाना जाता है. जिसमें वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों शामिल है. यहां खाने को पूरे स्ट्रक्चर के साथ परोसा जाता है.

बंगाल में कौन सा खाना खाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंहालांकि बंगाल की हर मिठाई अपने आप में जादू बिखेरती है लेकिन रसगुल्लों की बात ही कुछ और है. रसगुल्ले को यहां धरोहर माना जाता है. कोलकाता में आपको गुड़ की चाशनी वाले रसगुल्ले भी खाने को मिलेंगे. डाब चिंगरीबंगाली खाने में आपको कई अलग-अलग तरह की मछलियों की करी मिल जाएंगी.

बंगाल में लोग क्या खाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबंगाली समाज के लोगों का मुख्य भोजन तो मछली भात होता है। वो अपने खाने में मछलियों को खास तौर पर शामिल करके रखते है। हिलसा मछली , और भात बंगाल का सबसे मुख्य भोजन है। अगर आपको किसी बंगाली ने खाने में बुलाया तो इसको कभी मिस ना करे, आपको भोजन का स्वाद हमेशा याद रहेगा।

बंगाल की प्रसिद्ध मिठाई कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंरसगुल्ला (Roshogolla) इस मिठाई का निर्माण कहा हुआ ओडिशा या पश्चिम बंगाल इस बहस पर हम लोग नहीं जाएंगे. लेकिन आप बंगाल के दौरे पर हैं और रसगुल्ला नहीं खाया तो आपकी ये यात्रा अधूरी है. ये रसगुल्ला Indian cottage cheese से बनाया जाता है. जिसे चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है.

दुनिया का नंबर वन खाना कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंहर्बालाइफ इंटरनेशनल (NYSE: HLF) एक वैश्विक पोषण, वजन घटाने और त्वचा की देखभाल की सुविधाएं प्रदान करने वाली कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना 1980 में की गई और इसमें लगभग 44,00,000 लोग दुनिया भर में कार्यरत हैं।

सेहतमंद बनने के लिए क्या क्या खाना चाहिए?

हम आपको स्वस्थ और स्वच्छ भोजन की आदतों के बारे में बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर हमेशा हल्दी और फिट रह सकते हैं.

  • फल और सब्जियां खाएं
  • कम मात्रा में मीट का सेवन करें
  • अनाज का सेवन अधिक करें
  • प्रोसेस्ड फूड और रिफाइंड कार्ब्स का सेवन न करें
  • सोडियम और शुगर वाली चीजों का कम सेवन करें

भारत का राष्ट्रीय भोजन पहले क्या था?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न 7 : भारत का राष्ट्रीय भोजन क्या है? उत्तर : भारत का राष्ट्रीय भोजन “खिचड़ी” है।

राष्ट्रीय पकवान कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का राष्ट्रीय भोजन खिचड़ी है, जिसे केंद्र सरकार ने 4 नवंबर 2017 फुड डे के दिन घोषित किया था। आधिकारिक तौर पर किसी भी व्यंजन को राष्ट्रीय व्यंजन घोषित करने का प्रावधान अब तक किसी देश में नहीं है। हर देश में वहांँ के लोगों की पसंद के हिसाब से ही किसी व्यंजन को राष्ट्रीय पकवान मान लिया जाता है।

Kolkata Famous Foods: पश्चिम बंगाल न केवल मछली-भात और मिठाई के लिए फेमस है बल्कि कुछ खास फूड आइटम्स भी आपके मुंह में पानी ला देंगे. बंगाल के इन व्यंजनों का स्वाद आप भूल नहीं पाएंगे. इन डिशेज में वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों शामिल हैं. बंगाली लोग अपने खाने को बेहद पसंद करते हैं और प्यार से दूसरों को परोसते भी हैं. आइए आपको बताते हैं पश्चिम बंगाल के कुछ मशहूर व्यंजनों के बारे में जो लोगों के बीच काफी मशहूर हैं और खूब पसंद किए जाते हैं.

  • News18HindiLast Updated :October 26, 2021, 13:27 IST

1/ 6

फिश करीबंगाल में फिश करी सबसे ज्यादा फेमस है. बंगाली लोग फिश खाना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. फिश करी को गर्म चावल के साथ चटकारे लेकर खाया जाता है. इस डिश में बंगाल के मसालों का अदभुत मिश्रण चखने को मिलता है. इसे बनाने में काफी कम समय लगता है और खाने में यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है.

2/ 6

रसगुल्लापश्चिम बंगाल अपने रसगुल्ले के लिए दुनियाभर में फेमस है. हालांकि बंगाल की हर मिठाई अपने आप में जादू बिखेरती है लेकिन रसगुल्लों की बात ही कुछ और है. रसगुल्ले को यहां धरोहर माना जाता है. कोलकाता में आपको गुड़ की चाशनी वाले रसगुल्ले भी खाने को मिलेंगे.

3/ 6

डाब चिंगरीबंगाली खाने में आपको कई अलग-अलग तरह की मछलियों की करी मिल जाएंगी. आप हर दिन मछलियों के साथ कुछ नया ट्राई कर सकते हैं. अगर आपको प्रॉन फिश पसंद है तो डाब चिंगरी जरूर खाएं. इस रेसिपी में जंबो प्रॉन्स को नारियल के दूध और सरसों में पकाया जाता है और नारियल के साथ ही परोसा जाता है.

4/ 6

काठी रोल्सकाठी रोल्स वैसे तो हर जगह ही आसानी से मिल जाते हैं लेकिन, कोलकाता की न्यू मार्केट में मिलने वाले काठी रोल्स की बात ही कुछ अलग है. इन काठी रोल्स का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है. यहां कई तरह के काठी रोल्स का स्वाद चखा जा सकता है जिसमें वेज-नॉनवेज दोनों शामिल हैं. स्नैक्स के रूप में इसे काफी पसंद किया जाता है.

5/ 6

लुची-आलूर दमलुची-आलूर दम कोलकाता में काफी फेमस है. बंगाल में लूची पूरी को कहा जाता है. यहां नाश्ते में पूरी को दम आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है.

6/ 6

भेटकी माछेर पातुरीभेटकी माछेर पातुरी का नाम सुनते ही आपके मुहं में पानी आ जाएगा. खाते समय यह पूरे तरीके से मुंह के अंदर मेल्ट हो जाता है. इसे धीमी आंच पर पकाया जाता है. इसमें भेटकी फिश को मस्टर्ड और कोकोनट के साथ केले के पत्ते में लपेटा जाता है और परोसा जाता है.

First Published: October 26, 2021, 13:27 IST

बंगाल का प्रसिद्ध खाना क्या है?

हम बात कर रहे है पश्चिम बंगाल के फेमस भोजन के बारे में जिनका स्वाद चखने के लिए लोग हमेशा तैयार रहते है..
मच्छी भात (फिश करी) बंगाल में फिश करी सबसे प्रसिद्ध है. ... .
बंगाल में रसगुल्ले बंगाल के रसगुल्लों को भी काफी लोकप्रिय माना जाता है. ... .
कोलकाता का अजूबा पान ... .
काठी रोल्स.

पश्चिम बंगाल में क्या मशहूर है?

सुंदरबन नेशनल पार्क भारत के पश्चिम बंगाल में मौजूद, जहां आप दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव जंगलो में जंगल सफारी कर सकते हैं। यह एक टाइगर रिजर्व और बायोस्फीयर रिजर्व भी है। इस उद्यान में बड़ी संख्या में पक्षी और सरीसृप भी पाए जाते हैं, इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल का भी दर्जा दिया गया है।

कोलकाता में खाने में क्या फेमस है?

Kolkata Famous Food: कोलकाता ज्यादातर मटन, मछली, चावल और बहुत सारी सब्जियों से युक्त पके व्यंजनों के लिए मशहूर है। बहुत से लोग मछली को बंगाली व्यंजनों का मुख्य प्रधान मानते हैं। यहां की फेमस डिश माछेर झोल और कोशा मंगशो दो प्रमुख और स्वादिष्ट व्यंजन हैं। इस व्यंजन का स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग