पतंजलि का सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है - patanjali ka sabase achchha phes vosh kaun sa hai

Patanjali Saundarya Face Wash Ke Fayde In Hindi : बता दे कि खूबसूरत चेहरा पाने की इच्छा तो हर किसी की होती है, लेकिन अगर आप खूबसूरत और बेदाग चेहरा पाना चाहते है तो इसके लिए फेस वॉश सबसे उपयोगी है। जी हां आज कल तो लड़कियों के साथ साथ लड़के भी इसका इस्तेमाल करने लगे है, क्योंकि फेस वॉश चेहरे पर जमा हुई गंदगी को साफ करके चेहरे को ताजगी का एहसास करवाता है। ऐसे में हम आपको पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे और नुकसान दोनों से रूबरू करवाना चाहते है, ताकि आप भी इस फेस वॉश का इस्तेमाल सावधानी से कर सके।

Patanjali Saundarya Face Wash Ke Fayde In Hindi

गौरतलब है कि अगर आप एक अच्छा और सस्ता फेस वॉश ढूंढ रहे है तो पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश एक अच्छा विकल्प है। जी हां यह एक नेचुरल फेस वॉश है, जो एलोवेरा, नीम, तुलसी और विटामिन ई जैसी नेचुरल चीजों से मिल कर बना है। ऐसे में लड़के और लड़कियां दोनों ही इसका इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले हम आपको ये बताना चाहते है कि आखिर पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश क्या है।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश :

बता दे कि इसका इस्तेमाल चेहरा धोने के लिए किया जाता है और यह चेहरे का ग्लो बढ़ा कर चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने में मदद करता है। जी हां इसमें मौजूद एलोवेरा, तुलसी और नीम चेहरे को पोषण देने का काम करते है और चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में भी मदद करते है। बहरहाल आप दिन में दो बार सुबह तथा शाम इसका इस्तेमाल कर सकते है। बता दे कि यह एक नेचुरल फेस वॉश है, इसलिए इसमें हानिकारक तत्व शामिल नहीं होते। वही अगर हम इसके फायदों की बात करे तो वो इस प्रकार है।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश में मौजूद होते है ये इंग्रेडिएंट्स :

एलोवेरा : बता दे कि यह स्किन पर जमा गंदगी को साफ करने, पिंपल ठीक करने, झुर्रियां और झाइयां दूर करने तथा स्किन का ग्लो बढ़ाने में मदद करते है। नीम: बता दे कि इसमें मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा के लिए लाभकारी होते है और यह कील मुहांसे और काले दाग धब्बों को दूर करने में भी सहायक है।

संतरे का छिलका : बता दे कि इसमें विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो चेहरे को पोषण देने के साथ साथ चेहरे का ग्लो प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में मदद करता है।

तुलसी : बता दे कि इसमें मौजूद तुलसी त्वचा संबंधी रोगों के लिए बेहद प्रभावशाली होती है।

विटामिन ई : बता दे कि इसमें मौजूद विटामिन ई चेहरे पर कसावट लाने, झुर्रियां दूर करने, दाग धब्बे हटाने और चेहरे का कालापन दूर करने में मदद करते है। गौरतलब है कि अब हम आपको इस फेस वॉश को चेहरे पर लगाने के तरीके के बारे में विस्तार से बताते है।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे : Patanjali Saundarya Face Wash Ke Fayde

चेहरे पर जमा गंदगी को साफ करने में सहायक :

बता दे कि अक्सर बाहरी प्रदूषण के कारण चेहरा काला और मुरझाया सा लगने लगता है तो ऐसे में अगर आप इस फेस वॉश का इस्तेमाल करेंगे तो आपका चेहरा साफ और सुंदर दिखने लगेगा। जी हां दिन में दो बार इस फेस वॉश से चेहरा धोने से चेहरे पर जमा हुई गंदगी आसानी से साफ हो जाती है।

चेहरे का ग्लो बढ़ाने में सहायक :

बता दे कि इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर मौजूद डेड स्किन रिमूव होती है और चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होते है। जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है। अगर हो सके तो चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए अपने खान पान की तरफ भी पूरा ध्यान दे।

पिंपल दूर करने में सहायक :

बता दे कि पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश में मौजूद नीम और एलोवेरा चेहरे के कील मुहांसों को दूर करने के लिए काफी लाभकारी होते है। ऐसे में इससे पिंपल की समस्या आसानी से दूर हो जाती है और चेहरा भी साफ दिखने लगता है। इसके इलावा इसमें मौजूद नीम स्किन में मौजूद उन सभी बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम होती है जो पिंपल को बढ़ावा देने का काम करते है।

दाग धब्बे और काले निशान करे दूर :

गौरतलब है कि कभी कभी चेहरे पर छोटे छोटे काले धब्बे और निशान होने लगते है जो चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते है। तो इन सबसे छुटकारा पाने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल जरूर करे, क्योंकि इसमें मौजूद नीम, तुलसी, एलोवेरा और विटामिन ई चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में सहायक है। इसके इलावा आप चाहे तो चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

चेहरे की ताजगी बनाएं रखने में सहायक :

बता दे कि पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश से चेहरा धोने से चेहरा फ्रेश और आकर्षक नजर आता है। जी हां इससे आपको काफी रिफ्रेश फील होगा और आप चाहे तो किसी पार्टी या फंक्शन में जाने से पहले भी इस फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते है। हालांकि इस फेस वॉश से चेहरा धोने के बाद एक अच्छा मॉइश्चराइज जरूर इस्तेमाल करे, इससे आपको मेकअप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऑयली स्किन से मिलता है छुटकारा :

बता दे कि इस फेस वॉश का इस्तेमाल करने से चेहरे का सारा एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और चेहरा फ्रेश तथा सुंदर नजर आता है। तो अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो आप दिन में दो से तीन बार इस फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते है। अब अगर हम पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश की कीमत की बात करे तो यह काफी किफायती है। जी हां आप इसे किसी भी पतंजलि शॉप से या ऑनलाइन खरीद सकते है। दोस्तों हम उम्मीद करते है कि पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे। हम उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

साथियों त्वचा किसी का भी हो और किसी भी रंग का हो अगर उस पर धुल मिटटी, चिपचिपाहट या खिल मुँहासे इत्यादि कुछ होते है तो वह सामने वाले व्यक्ति की नजर में आपके प्रति गलत छवि प्रदान करता है, साफ़ सुथरा चेहरा आपको आकर्षक बनता है इसलिए आज हम चेहरा साफ करने वाला सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है, मर्द और औरत का चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश के बारे में जानकारी दे रहे है|

आप महिला अथवा पुरुष कोई भी है आप इस आर्टिकल को पढ़ कर आप अपने लिए चेहरा साफ करने वाला सबसे अच्छा फेस वॉश का चुनाव इस आर्टिकल को पढ़ कर कर पाएंगे|

युवा अवस्था में कई महिला एवं पुरुष को चेहरे पर तेल (Oily Skin) और खिल मुँहासे(Black Heads & Pimple) की बहुत गंभीर समस्या होती है और इसको दूर करने के लिए चेहरे को अच्छा फेस वाश से साफ़ पड़ता है इस आर्टिकल में हम INDIA’S TOP 7 चेहरा साफ करने वाला सबसे अच्छा फेस वॉश और चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश के बारे में प्रक्टिल रिसर्चड जानकारी देने वाले है|

TOC SHOW

1 सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है list | चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

1.1 लडको के लिए चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश | लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

1.2 महिलओं के लिए चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश | सबसे अच्छा फेस वॉश

2 एक अच्छा फेस वॉश में क्या देखना चाहिए ? | Best face wash qualities in Hindi

3 लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है | चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

4 1. Garnier Men Turbo Bright Anti-Pollution Double Action Facewash – चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

4.1 Garnier Men Turbo Bright Facewash के फायदे

5 2. Mamaearth Ubtan Natural Face Wash – लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

5.1 Mamaearth Ubtan Natural Face Wash के फायदे

6 3. Himalaya Purifying Neem Face Wash – चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

6.1 Himalaya Purifying Neem Face Wash के फायदे

7 4. WOW Skin Science Apple Cider Vinegar Foaming Face Wash – चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

7.1 WOW Skin Vinegar Foaming Face Wash के फायदे

8 5. NIVEA Men Face Wash – चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

8.1 NIVEA Men Face Wash के फायदे

9 6. Patanjali Aloe Vera Gel – लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है (sabse achcha face wash)

10 लेडीस के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है | चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

11 1. Himalaya Purifying Neem Face Wash – सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

11.1 Himalaya Purifying Neem Face Wash के फायदे

12 2. Clean & Clear Foaming Facewash – ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

12.1 Clean & Clear Foaming Facewash के फायदे

13 3. POND’S White Beauty Spot Less Fairness Face Wash – सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

13.1 POND’S White Beauty Spot Less Fairness Face Wash के फायदे

14 4. Mamaearth Ubtan Natural Face Wash – सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

14.1 Mamaearth Ubtan Natural Face Wash के फायदे

15 5. WOW Skin Science Apple Cider Vinegar Foaming Face Wash – चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

15.1 WOW Skin Vinegar Foaming Face Wash के फायदे

16 6. Patanjali Aloe Vera Gel – सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है (sabse achcha face wash)

16.1 ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है लडको के लिए|

16.2 ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है लेडिज के लिए|

16.3 पिंपल्स के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है?

16.4 पतंजलि का सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है?

17 निष्कर्ष

सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है list | चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

साथियो आपके लिए एक अच्छा फेस वाश कौन सा हो सकता है ये निर्भर करता है आपके त्वचा के प्रकार (Type of Skin) पर और फेस वाश में पाए जाने वाले पदार्थ और इस्तेमाल की गयी सामग्री पर| बाजार में कई तरह के फेस वाश मिलते है लेकिन महिला हो अथवा पुरुष सभी के चेहरों पर सभी फेस वाश एक जैसा काम नहीं करती क्यूंकि सभी से त्वचा के प्रकार भिन्न होते है|

इस लेख में बताये जाने वाले अधिकतर चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश ऑइली स्किन, ड्राई स्किन, कॉम्बिनेशन स्किन, सेंसटिव स्किन और नॉर्मल स्किन के लिए कारगर है इसलिए इस लिस्ट में बताया गया फेस वाश आपके लिए लाभकारी हो सकता है|

लडको के लिए चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश | लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

  • Garnier Men Turbo Bright Anti-Pollution Double Action Facewash
  • Mamaearth Ubtan Natural Face Wash
  • Himalaya Purifying Neem Face Wash
  • WOW Skin Science Apple Cider Vinegar Foaming Face Wash
  • NIVEA Men Face Wash
  • Patanjali Aloe Vera Gel

महिलओं के लिए चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश | सबसे अच्छा फेस वॉश

  • Himalaya Purifying Neem Face Wash
  • Clean & Clear Foaming Facewash
  • POND’S White Beauty Spot Less Fairness Face Wash
  • Mamaearth Ubtan Natural Face Wash
  • WOW Skin Science Apple Cider Vinegar Foaming Face Wash
  • Patanjali Aloe Vera Gel

इस चेहरा साफ करने वाला सबसे अच्छा फेस वॉश की लिस्ट में आपको कुछ – कुछ फेस वाश दोनों में लडको के लिए चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश और महिलओं के लिए चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश की लिस्ट में दिखेंगे क्योंकि वह महिला और पुरुष दोनों के लिए बहुत प्रभावी तौर से काम करता है|

ऊपर बताये गए जितने भी तरह के फेस वाश है वह भारत में मिलने वाले सबसे अच्छा फेस वॉश है और यह सभी फेस वाश महिला और पुरुष के तेलिय त्वचा, खिल मुँहासे, चेहरे पर निखार और उत्तम चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश है| इस लिस्ट के अधिकतर फेस वाश को असलियत में इस्तेमाल करने के बाद उसकी खूबियाँ और कमियों के बारे में बताया है जो आप आगे पढ़ सकते है|

एक अच्छा फेस वॉश में क्या देखना चाहिए ? | Best face wash qualities in Hindi

महिला अथवा पुरुष दोनों के लिए एक अच्छा फेस वाश चेहरे के धुल मिटटी, गन्दगी, तेल की चिपचिपाहट और चेहरे को निखारने का काम करता है| साथियो आपके लिए कौन सा फेस वाश सबसे अच्छा होगा वह आपके त्वचा के प्रकार (स्किन टाइप) के ऊपर डिपेंड करता है|

कुछ लोगो की त्वचा सुखी होती है उनको ज्यादा अम्लीय फेस वाश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये, जिनकी त्वचा पर तेलिय पदार्थ ज्यादा होता है उनको अम्लीय पदार्थ से युक्त फेस वाश करने से लाभ मिलता है, जिनकी त्वचा बहुत संवेदनशील होता है या जिनको थोड़े से अम्लीय क्रीम या फेस वाश लगाने पर त्वचा लाल हो जाता है उनको सामान्य तौर पर बिलकुल प्राक्रतिक एलो वेरा जेल या सादा पानी से फेस वाश करना ज्यादा फायदेमंद होता है|

चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश, सबसे अच्छा फेस वॉश इस इस रिव्यु आर्टिकल में जितने भी फेस वाश है वह सभी बिना किसी दुस्प्रभाव के साथ आते है इसलिए त्वचा के प्रकार और सभी चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश के प्रक्टिकल रिव्यु को पढ़कर आपने लिए एक अच्छा फेस वाश चुने|

लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है | चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

लडको की या पुरुषो की बात करे तो उनको अधिकतर तेलिय त्वचा के कारण चेहरे पर खिल मुँहासे, डार्क सर्किल इत्यादि देखने को मिलते है ऐसे में लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश या चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश की बात करे तो बाजार में कई तरह के मेहेंगे मेहेंगे खिल मुँहासे को हटाने के फेस वाश और क्रीम मिलते है लेकिन प्रक्टिकली इस्तेमाल के बाद लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश या चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश की लिस्ट और रिव्यु हमने निचे बताया है जो सच में कारगर है|

1. Garnier Men Turbo Bright Anti-Pollution Double Action Facewash – चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

गार्नियर बहुत पुरानी और विश्वशनीय कंपनी है यह भारत में कई दसको से बेस्ट ब्यूटी प्रोडक्ट को बनाने के लिए जानी जाती है| गार्नियर मेन, गार्नियर का एक फेस वाश है यह खास तौर पर पुरुषो के चेहरे को तेलिय त्वचा, प्रदुषण, खिल मुँहासे और चेहरे को निखारने के लिए बनाया गया है| 

चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

गार्नियर मेन के इस फेस वाश में मुख्य सामग्री ब्लैक चारकोल और आइस क्ले का इस्तेमाल किया गया है जिसके कारन यह पुरुषो के लिए चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश ली लिस्ट में सबसे अच्छा फेस वॉश में से एक है|

इस फेस वाश के इस्तेमाल करने पर पुरुषो के चेहरे के जिद्दी चिपचिपाहट और गन्दगी तुरंत बहार निकलती है और इंस्टेंट ग्लो भी चेहरे पर मिलता है|

Garnier Men Turbo Bright Facewash के फायदे

  • चारकोल जिद्दी चिपचिपाहट को जड़ से निकाल देता है और इंस्टेंट ग्लो देता है|
  • सभी प्रकार के त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते है|
  • इसमें मोजूद सामग्री आइस क्ले चेहरे को ग्लो और ठंडक प्रदान करता है|
  • इसमें चारकोल का इस्तेमाल किया गया है जो जिद्दी दाग धब्बे और गन्दगी को साफ़ करता है|
  • यह जिद्दी दाग धब्बे को दूर करता है|
  • यह फेस वाश चेहरे पर होने वाले जिद्दी खिल मुँहासे को दूर करने में भी सक्षम है|
  • यह चेहरे को चमकदार और साफ़ रखने के लिए बेस्ट फेस वाश हो सकता है|
  • इसे रोजाना इस्तेमाल करने पर पिम्पल के समस्या से दूर हो सकते है|
  • इसको लडको के लिए ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश मान सकते है|
  • हमने इस्तेमाल करने पर पाया की यह ऑयली स्किन पर काफी अच्छा काम करता है और इंस्टेंट ग्लो देता है|

गार्नियर मेन का यह फेस वाश चेहरा साफ करने वाला सबसे अच्छा फेस वॉश में से एक है यह फेस वाश केबल पुरुषो के लिए बनाया गया है और यह पुरुषो के त्वचा के जिद्दी दाग को हटाने में सक्षम है

हमारे द्वारा इस्तेमाल करने पर ये पाया गया की यह फेस वाश ऑयली स्किन को बहुत अछे से साफ़ कर देता है लेकिन यह जेल लगाने पर थोडा दरदरा सा महसूस होता है, यदि आपको खिल मुँहासे कीसमस्या और तेलिय त्वचा की समस्या है तो आपको यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश इस्तेमाल करना चाहिए|

2. Mamaearth Ubtan Natural Face Wash – लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश सबसे अच्छा फेस वॉश में से एक है, Mamaearth कंपनी बेस्ट और कारगर फेस क्रीम और जेल बनाने के लिए जानी जाती है Mamaearth Ubtan Natural Face Wash महिला एवं पुरुष दोनों के लिस्तेमाल के लिए बहुत बढ़िया है|

चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

Mamaearth Ubtan चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश में ऐसा कोई भी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है जिससे किसी भी व्यक्ति के चेहरे को नुक्सान पहुँच सके यह कंपनी का दवा है, इस फेस वाश को बनाने में कई सारे प्राकृतिक चीजे जैसे हल्दी, नारियाल, केसर और अखरोट जैसे गुणों से भरपूर चीजो का इस्तेमाल किया गया है|

Mamaearth Ubtan Natural Face Wash के फायदे

  • यह फेस वाश महिला और पुरुष दोनों के इस्तेमाल के लिए है|
  • यह फेस वाश तेलिय त्वचा को साफ़ करने के लिए और चेहरे पर निखार लाने के लिए कारगर है|
  • 100 % केमिकल फ्री प्रोडक्ट है|
  • यह फेस वाश हर प्रकार के त्वचा के लिए लाभदायक है|
  • इस फेस वाश में हल्दी, नारियाल और केसर जैसे चीजो का इस्तेमाल किया गया है जिससे चहरे पर अच्छा निखर आता है|
  • यह फेस वाश चेहरे के मृत कोसिकाओ को भी साफ़ करता है|
  • त्वचा विशेसग्य के अनुसार यह फेस वाश तेलिय त्वचा, चेहरे की गन्दगी को साफ़ करती है और खिल मुँहासे को ठीक करने में भी योगदान करती है|
  • एक अच्छा और प्राकृतिक तत्वों वाला फाश वाश ढूंढ रहे है तो यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश आपके लिए सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है|

Mamaearth का यह फेस वाश प्राकृतिक तत्वों के इस्तेमाल से बनाया गया है, इस फेस वाश को पुरुष और महिला कोई भी इस्तेमाल कर सकता है| यदि आपको चेहरे सो साफ़ सुथरा रखने के लिए और आने वाले खिल मुँहासे से बचने के लिए कोई फेस वाश चाहिए तो ये चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश एक अच्छा फेस वाश हो सकता है|

3. Himalaya Purifying Neem Face Wash – चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

हिमालया कंपनी कई दसको से भारत में आयुर्वेदिक और केमिकल फ्री स्किन केयर प्रोडक्ट बनाने के लिए जानी जाती है| Himalaya Purifying Neem Face Wash यह हिमालय का चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश, सबसे अच्छा फेस वॉश में से एक है|

चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

Himalaya Purifying Neem Face Wash खास तौर पर महिला और पुरुष के सभी प्रकार के त्वचा को साफ़ करने के लिए और खिल मुँहासे को ठीक करने के लिए बनाया गया है| यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश  केमिकल फ्री है और इसमें खास तत्व नीम का इस्तेमाल किया गया है|

Himalaya Purifying Neem Face Wash के फायदे

  • यह लड़का और लड़की दोनों के लिए उपयोगी है|
  • इसमें खास तौर पर नीम के इस्तेमाल से बना है जिससे पिम्पल या मुंहासे के बेक्टेरिया को ख़त्म किया जा सकता है|
  • खिल मुँहासे को ठीक करने के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश है|
  • नीम से बेक्टेरिया मर जाता है और पिम्पल और मुँहासे नहीं होते|
  • यह चेहरे के तेल, धुल मिटटी और पसीने को साफ़ करता है|
  • यह बिलकुल प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तरीके से बना हुआ फेस वाश है जिससे कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता|
  • चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश की लिस्ट में ये बहुत अच्छा और सस्ता फेस वाश है|

हिमालया कंपनी बहुत समय से भारत में सबसे अच्छा फेस वॉश, फेस क्रीम, फेस जेल और साबुन इत्यादि बनाने के लिए जानी जाती है| यदि प्राकृतिक या आयुर्वेदिक फेस वाश और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट का लेना है तो बिलकुल ये सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है|

4. WOW Skin Science Apple Cider Vinegar Foaming Face Wash – चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

यह फेस वाश सभी प्रकार (All Skin Types) के त्वचा के लिए बनाई गयी है, यह फेस वाश सेब का सिरका, एलो वेरा, विटामिन B5 और विटामिन E जैसे पदार्थ और सामग्री से मिलकर बना है, यह चेहरे को ऑइल फ्री, डस्ट फ्री और ग्लोविंग स्किन के लिए चेहरा साफ करने वाला सबसे अच्छा फेस वॉश में से एक है|

चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

WOW कंपनी हाल ही में भारतीय बाजार में आई है लेकिन इसके अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट होने के कारण इसको बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है| WOW Skin यह एक बहुत अच्छा चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश हो सकता है जिनको ऑयली स्किन से छुटकारा पाना हो और चेहरे पर निखर लाना हो|

WOW Skin Vinegar Foaming Face Wash के फायदे

  • यह फेस वाश ऑयली स्किन और धुल मिटटी को साफ़ करके निखार लाने के लिए उपयुक्त है|
  • इसमें विटामिन B5 और विटामिन E पाया जाता है जो त्वचा को निखार कर अच्छी देखभाल करता है|
  • इसमें इस्तेमाल हुए सेब का सिरका बेक्टेरिया को मरता है और चेहरे को ऑइल और गन्दगी से बचाता है|
  • यह खिल मुँहासे को भी ठीक करने में सहायक है|
  • विटामिन E चेहरे के मृत कोसिकाओ को साफ़ करता है और पिम्पल होने से बचाता है|
  • दाग धब्बे कम करके स्किन को हाइड्रेड रखता है।
  • इसका कोई हार्मफुल साइड इफ्फेक्ट नहीं है|

यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश काफी अच्छा हो सकता है उनके लिए, जिनको ऑयली स्किन और धुल मिटटी से बचाव करना है और चेहरे पर चमक लानी है| यह पुरुष और महिला दोनों इस्तेमाल कर सकती है दोनों के त्वचा को पिम्पल और मुँहासे से बचने में भी कारगर है|

READ MORE

  • दाद खाज खुजली और दिनाय की बेस्ट दवा का नाम
  • मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम
  • निशान हटाने के लिए सबसे अच्छा क्रीम
  • पेट के निचले हिस्से में दर्द के 5 कारण

5. NIVEA Men Face Wash – चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

यह फेस वाश खास तौर पर पुरुषो के लिए बनाया गया है और जिस व्यक्ति को डार्क स्पॉट की ज्यादा समस्या है उसके लिए यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश बहुत कारगर साबित हो सकता है|

चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

निविया यह कंपनी भी भारत में कई वर्षो से स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को अछि क्वालिटी में बनाने के लिए जानी जाती है NIVEA Men Face Wash सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है उनके लिए जो चेहरे पर काले धब्बे को हटाकर एक निखरती हुई त्वचा पाना चाहते है| इसमें विशेष पदार्थ विटामिन C का इस्तेमाल किया गया है|

NIVEA Men Face Wash के फायदे

  • इस फेस वाश में विटामिन C प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है|
  • विटामिन C त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है|
  • यह फेस वाश चेहरे को दाग धब्बे और धुल मिटटी को साफ़ करता है|
  • डार्क स्पॉट हटाने के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश में से एक है|
  • इस फेस वह के इस्तेमाल करने पर चेहरे पर ताजगी आती है|
  • यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश जवान पुरुषो के लिए बहुत कारगर है|
  • निविय का यह फेस वाश अन्य कई सारे प्रकार में आता है|
  • इसका कोई भयानक दुस्प्रभाव नहीं पड़ता|

NIVEA Men Face Wash सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है उनके लिए जो चेहरे पर होने वाले डार्क स्पॉट से बचना चाहते है और चेहरे को धुल मिटटी और ऑइल से बचाव करना चाहते है यह फेस वाश आपके चेहरे से निकलने वाले ऑइल को कण्ट्रोल करना है और आपको ताजगी देती है|

6. Patanjali Aloe Vera Gel – लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है (sabse achcha face wash)

एलोवेरा चेहरे के लिए कितना फायदेमंद होता है ये बात तो शायद आप जानते ही होंगे| Patanjali Saundarya Aloe Vera Gel यह पताजली के तरफ से बनाई गई एलोवेरा जेल है| यदि आप बिना किसी केमिकल वाला और बिना किसी रासायनिक पदार्थो के बना हुआ एक अच्छा फेस वाश ढूंढ रहे है तो Patanjali Aloe Vera Gel ये सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है|

सबसे अच्छा फेस वॉश

Patanjali Aloe Vera Gel यह फेस वाश के साथ पुरे शारीर के इस्तेमाल के लिए है इसको खास तौर पर खिल मुँहासे को ठीक करने में इस्तेमाल के लिए बनाया गया है लेकिन यह आयुर्वेदिक जेल को आप फेस वाश के जैसे भी इस्तेमाल कर सकते है|

इस जेल को पुरुष अथवा महिला कोई भी रोजाना इस्तेमाल कर सकता है यह जेल बच्चा, जवान और बुढा सभी के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है और इसका कोई भी दुस्प्रभाव नहीं है|

इस जेल को हर प्रकार के त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है, इस जेल को लगाने पर एलो वेरा आपके त्वचा को अन्दर तक साफ़ करता है और चेहरे पर निखार लाती है, किसी भी तरह के घाव और मुँहासे, ऑयली स्किन अथवा पिम्पल को ठीक करने में यह जेल सहायक है|

अब तक हमने लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है और पुरुषो के लिए बेस्ट चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश के लिस्ट के बारे में जाना है अब आगे हम लेडीस के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है और महिलओं के लिए बेस्ट चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश के लिस्ट के बारे में डिटेल में जानेंगे|

मुँहासे का कारण और ठीक करने का सबसे कारगर क्रीम | मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम

लेडीस के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है | चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश 

महिलओं को सबसे ज्यादा ऑयली स्किन के वजह से खिल मुँहासे, पिम्पल और डार्क स्पॉट जैसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है ऐसे महिलओं को एक अच्छा फेस वाश से चेहरे को साफ़ रखना बहुत जरूरी होता है|

बाजार में चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश तो कई सारे मिलते है लेकिन उनमे से अधिकतर फेस वाश हानिकारक रासायनिक पदार्थो से मिलकर बना होता है| आगे हमने लेडीस के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश के बारे में बताया है जो बाजार में मिलने वाले सबसे अच्छा फेस वॉश है|

इस लिस्ट में हमने सभी टेस्टेड फेस वाश के बारे में जानकारी दी है और इन फेस वाश से किसी भी प्रकार का दुस्प्रभाव हमारे त्वचा के ऊपर नहीं पड़ता| (प्रक्टिकली टेस्टेड)

1. Himalaya Purifying Neem Face Wash – सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

हिमालया कंपनी कई दसको से भारत में आयुर्वेदिक और केमिकल फ्री स्किन केयर प्रोडक्ट बनाने के लिए जानी जाती है| Himalaya Purifying Neem Face Wash यह हिमालय का चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश है और नीम के कुदरती गुणों के साथ आने वाला सबसे अच्छा फेस वॉश में से एक है|

सबसे अच्छा फेस वॉश

Himalaya Purifying Neem Face Wash खास तौर पर महिला और पुरुष के सभी प्रकार के त्वचा को साफ़ करने के लिए और खिल मुँहासे को ठीक करने के लिए बनाया गया है| यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश  केमिकल फ्री है और इसमें खास तत्व नीम का इस्तेमाल किया गया है|

Himalaya Purifying Neem Face Wash के फायदे

  • यह फेस वाश महिला और पुरुष दोनों के लिए उपयोगी है|
  • यह खास तौर पर नीम के इस्तेमाल से बना है जिससे पिम्पल या मुंहासे के बेक्टेरिया को ख़त्म किया जा सकता है|
  • खिल मुँहासे को ठीक करने के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश है|
  • नीम से बेक्टेरिया मर जाता है और पिम्पल और मुँहासे नहीं होते|
  • यह चेहरे के तेल, धुल मिटटी और पसीने को साफ़ करता है|
  • यह बिलकुल प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तरीके से बना हुआ फेस वाश है जिससे कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता|
  • चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश की लिस्ट में ये बहुत अच्छा और सस्ता फेस वाश है|

हिमालया कंपनी बहुत समय से भारत में सबसे अच्छा फेस वॉश, फेस क्रीम, फेस जेल और साबुन इत्यादि बनाने के लिए जानी जाती है| यदि प्राकृतिक या आयुर्वेदिक फेस वाश और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट का लेना है तो बिलकुल ये सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है|

2. Clean & Clear Foaming Facewash – ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी का यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश तेलिय त्वचा (ऑयली स्किन) के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश है| यह पिम्पल को उगाने वाले बेक्टेरिया, धूम मिटटी और तेल पसीना को साफ़ करने के लिए बहुत ही कारगर फेस वाश है|

ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

Clean & Clear Foaming Facewash चेहरे से जिद्दी ऑइल, धुल को साफ़ करता है और चेहरे पर खिल मुँहासे या पिम्पल को आने से रोकता है| यह खास तौर पर तेलिय त्वचा पर बहुत ज्यादा अच्छे से काम करती है|

Clean & Clear Foaming Facewash के फायदे

  • तेलिय त्वचा पर बहुत अच्छे से काम करती है|
  • चेहरे पर ज्यादा ऑइल और धुल मिटटी को चिपकने से रोकती है|
  • चेहरे से बेक्टेरिया और खिल मुँहासे को ख़त्म करने में सहायक है|
  • यह खास तौर पर महिलओं के लिए बढ़िया है लेकिन पुरुष भी इसका इस्तेमाल कर सकते है|
  • इस चेहरा साफ करने वाली फेस वॉश में Glycerin नाम का विशेष सामग्री का उपयोग हुआ है|
  • यह चेहरे को साफ़ करके उस पर निखार लाती है|
  • यह फेस वाश भारत की सबसे अच्छा फेस वॉश में से एक है|

Clean & Clear Foaming Facewash हमारे इस पुरे अर्तिक्ल का ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश है| इस फेस वाश को महिला और पुरुष दोनों इस्तेमाल कर सकते है लेकिन महिलओं के ऑयली स्किन और खिल मुँहासे को ठीक करने में सायक यह फेस वाश ज्यादा लाभदायक है|

3. POND’S White Beauty Spot Less Fairness Face Wash – सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

POND’S यह भारतीय बाजार की सबसे पुरानी ब्यूटी ब्रांड में से एक है, POND’S कंपनी भारत में सबसे अच्छे फेस ब्यूटी के प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए जानी जाती है| POND’S White Beauty Spot Less Fairness Face Wash महिला के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है|

सबसे अच्छा फेस वॉश

यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश हर प्रकार के त्वचा पर काम करती है और चेहरे से धुल मिटटी पसीना ऑइल और खिल मुँहासे, डार्क स्पॉट को साफ़ करने के साथ साथ चेहरे पर निखार लाती है|

POND’S White Beauty Spot Less Fairness Face Wash के फायदे

  • यह चेहरे से ऑइल, धुल मिटटी, डार्क स्पॉट और चेहरे को निखारने में सहायक है|
  • इसमें खास सामग्री विटामिन B3 का प्रयोग किया गया है|
  • यह चेहरे से डार्क स्पॉट को हटाने में सहायक है|
  • यह चेहरे से गंदे बेक्टेरिया को ख़त्म करता है जिससे खिल मुँहासे व पिम्पल होते है|
  • यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश हर प्रकार के त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश है|
  • इसको महिला और पुरुष दोनों इस्तेमाल कर सकते है लेकिन महिलओं के लिए बहुत कारगर फेस वाश है|
  • इस फेस वाश का कोई दुस्प्रभाव नहीं है|

POND’S White Beauty Spot Less Fairness Face Wash बहुत ही लाभकारी है उन महिलओं या लेडीज के लिए जिनको बहुत ज्यादा ऑयली स्किन, धुल मिटटी और पसीने का प्रॉब्लम है| यह फाश वाश चेहरे के गंदे बेक्टेरिया को ख़त्म करता है और चेहरे पर निखर लाने का काम भी करता है इसलिए यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश बहुत लाभकारी हो सकता है|

[TOP 5] निशान हटाने के लिए सबसे अच्छा क्रीम | चोट के निशान हटाने के लिए सबसे अच्छा क्रीम

4. Mamaearth Ubtan Natural Face Wash – सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश सबसे अच्छा फेस वॉश में से एक है, Mamaearth कंपनी बेस्ट और कारगर फेस क्रीम और जेल बनाने के लिए जानी जाती है Mamaearth Ubtan Natural Face Wash महिला एवं पुरुष दोनों के लिस्तेमाल के लिए बहुत बढ़िया है|

सबसे अच्छा फेस वॉश

Mamaearth Ubtan चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश में ऐसा कोई भी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है जिससे किसी भी व्यक्ति के चेहरे को नुक्सान पहुँच सके यह कंपनी का दवा है, इस फेस वाश को बनाने में कई सारे प्राकृतिक चीजे जैसे हल्दी, नारियाल, केसर और अखरोट जैसे गुणों से भरपूर चीजो का इस्तेमाल किया गया है|

Mamaearth Ubtan Natural Face Wash के फायदे

  • यह फेस वाश महिला और पुरुष दोनों के इस्तेमाल के लिए है|
  • यह फेस वाश तेलिय त्वचा को साफ़ करने के लिए और चेहरे पर निखार लाने के लिए कारगर है|
  • 100 % केमिकल फ्री प्रोडक्ट है|
  • यह फेस वाश हर प्रकार के त्वचा के लिए लाभदायक है|
  • इस फेस वाश में हल्दी, नारियाल और केसर जैसे चीजो का इस्तेमाल किया गया है जिससे चहरे पर अच्छा निखर आता है|
  • यह फेस वाश चेहरे के मृत कोसिकाओ को भी साफ़ करता है|
  • त्वचा विशेसग्य के अनुसार यह फेस वाश तेलिय त्वचा, चेहरे की गन्दगी को साफ़ करती है और खिल मुँहासे को ठीक करने में भी योगदान करती है|
  • एक अच्छा और प्राकृतिक तत्वों वाला फाश वाश ढूंढ रहे है तो यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश आपके लिए सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है|

Mamaearth का यह फेस वाश प्राकृतिक तत्वों के इस्तेमाल से बनाया गया है, इस फेस वाश को पुरुष और महिला कोई भी इस्तेमाल कर सकता है| यदि आपको चेहरे सो साफ़ सुथरा रखने के लिए और आने वाले खिल मुँहासे से बचने के लिए कोई फेस वाश चाहिए तो ये चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश एक अच्छा फेस वाश हो सकता है|

5. WOW Skin Science Apple Cider Vinegar Foaming Face Wash – चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

ये फेस वाश सभी प्रकार के त्वचा (All Skin Types) के लिए बनाई गयी है, यह फेस वाश सेब का सिरका, एलो वेरा, विटामिन B5 और विटामिन E जैसे पदार्थ और सामग्री से मिलकर बना है, यह चेहरे को ऑइल फ्री, डस्ट फ्री और ग्लोविंग स्किन के लिए चेहरा साफ करने वाला सबसे अच्छा फेस वॉश में से एक है|

चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश

WOW कंपनी हाल ही में भारतीय बाजार में आई है लेकिन इसके अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट होने के कारण इसको बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है| WOW Skin यह एक बहुत अच्छा चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश हो सकता है जिनको ऑयली स्किन से छुटकारा पाना हो और चेहरे पर निखर लाना हो|

WOW Skin Vinegar Foaming Face Wash के फायदे

  • यह फेस वाश ऑयली स्किन और धुल मिटटी को साफ़ करके निखार लाने के लिए उपयुक्त है|
  • इसमें विटामिन B5 और विटामिन E पाया जाता है जो त्वचा को निखार कर अच्छी देखभाल करता है|
  • इसमें इस्तेमाल हुए सेब का सिरका बेक्टेरिया को मरता है और चेहरे को ऑइल और गन्दगी से बचाता है|
  • यह खिल मुँहासे को भी ठीक करने में सहायक है|
  • विटामिन E चेहरे के मृत कोसिकाओ को साफ़ करता है और पिम्पल होने से बचाता है|
  • दाग धब्बे कम करके स्किन को हाइड्रेड रखता है।
  • इसका कोई हार्मफुल साइड इफ्फेक्ट नहीं है|

यह चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश काफी अच्छा हो सकता है उनके लिए, जिनको ऑयली स्किन और धुल मिटटी से बचाव करना है और चेहरे पर चमक लानी है| यह पुरुष और महिला दोनों इस्तेमाल कर सकती है दोनों के त्वचा को पिम्पल और मुँहासे से बचने में भी कारगर है|

6. Patanjali Aloe Vera Gel – सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है (sabse achcha face wash)

एलोवेरा चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये बात तो शायद आप जानते ही होंगे| Patanjali Saundarya Aloe Vera Gel यह पताजली के तरफ से बनाई गई एलोवेरा जेल है| यदि आप बिना किसी केमिकल वाला और बिना किसी रासायनिक पदार्थो के बना हुआ एक अच्छा फेस वाश ढूंढ रहे है तो Patanjali Aloe Vera Gel ये सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है|

सबसे अच्छा फेस वॉश

Patanjali Aloe Vera Gel यह फेस वाश के साथ पुरे शारीर के इस्तेमाल के लिए है इसको खास तौर पर खिल मुँहासे को ठीक करने में इस्तेमाल के लिए बनाया गया है लेकिन यह आयुर्वेदिक जेल को आप फेस वाश के जैसे भी इस्तेमाल कर सकते है|

इस जेल को पुरुष अथवा महिला कोई भी रोजाना इस्तेमाल कर सकता है यह जेल बच्चा, जवान और बुढा सभी के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है और इसका कोई भी दुस्प्रभाव नहीं है|

इस जेल को हर प्रकार के त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है, इस जेल को लगाने पर एलो वेरा आपके त्वचा को अन्दर तक साफ़ करता है और चेहरे पर निखार लाती है, किसी भी तरह के घाव और मुँहासे, ऑयली स्किन अथवा पिम्पल को ठीक करने में यह जेल सहायक है|

ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है लडको के लिए|

1. Garnier Men Turbo Bright Anti-Pollution Double Action Facewash
2. Himalaya Purifying Neem Face Wash
3. NIVEA Men Face Wash

ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है लेडिज के लिए|

1. Clean & Clear Foaming Facewash
2. POND’S White Beauty Spot Less Fairness Face Wash
3. WOW Skin Science Apple Cider Vinegar Foaming Face Wash

पिंपल्स के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है?

पिम्पल को रोकने के लिए या पिम्पल को ठीक करने लिए निम्नलिखित चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश सबसे अच्छे फेस वॉश है|
लडको के लिए
1. Himalaya Purifying Neem Face Wash
2. WOW Skin Science Apple Cider Vinegar Foaming Face Wash

लडकियों के लिए
1. Clean & Clear Foaming Facewash
2. Himalaya Purifying Neem Face Wash
3. POND’S White Beauty Spot Less Fairness Face Wash

पतंजलि का सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है?

चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश की बात करे तो Patanjali Aloe Vera Gel सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है पुरुष और महिला दोनों के लिए कारगर|

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने महिला और पुरुष दोनों के लिए बेस्चेट हरा साफ करने वाला फेस वॉश के बारे प्रक्टिल रिव्यु के बारे में जानकारी दी है| इस अर्टिकल में बताये गए किसी भी फेस वाश को कोई भी महिला अथवा पुरुष चेहरे को साफ़ करने के लिए, ऑयली स्किन को साफ़ करने के लिए, खिल मुँहासे और पिम्पल से बचने के लिए अथवा ठीक करने के लिए चुन सकती है|

INDIA TOP 7 चेहरा साफ करने वाला सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है और मर्द और औरत का चेहरा साफ करने वाला फेस वॉश के इस लेख में बताये गए सभी फेस वाश कारगर है और इनमे से अधिकतर फेस वाश को हमने अपने इस्तेमाल करने के बाद रिव्यु दिया है जिससे आपको सटीक जानकारी मिले|

अधिकतर फेस वाश का रिव्यु प्रक्टिकल इस्तेमाल के बाद लिखा है और ये सभी फेस वास बिलकुल सुरक्षित है इसके कोई दुस्प्रभाव नहीं पड़ते अगर आप इसका सही प्रकार से इस्तेमाल करे तो| अगर यह आर्टिकल आप पढ़ चुके है और यदि आपको इस सन्दर्भ में कुछ भी पूछना है या कोई सलाह देनी है तो कृपया कमेंट कीजिये|

पतंजलि का सबसे बेस्ट फेस वाश कौन सा है?

अक्सर साथ खरीदे जाने वाले.
यह आइटम: Patanjali beauty फ़ेस वॉश - 60ml 2 का पैक ₹110.00 (₹91.67/100 g) स्टॉक में है. Nature's Store द्वारा भेजा और बेचा जाता है. ... .
PATANJALI एलोवेरा जेल केसर चंदन 150 मिली ₹91.00 (₹60.67/100 ml) स्टॉक में है. ... .
Patanjali beauty फेस वॉश, 100 g. ₹79.00 (₹79.00/100 g) स्टॉक में है..

पतंजलि सौंदर्य फेस वाश के क्या फायदे हैं?

पतंजलि सौंदर्य फेस वाश के फायदे – Patanjali Saundarya Face Wash Ke Fayde.
त्वचा की अंदरूनी सफाई करें ... .
चेहरे का ग्लो बढ़ाये ... .
पिंपल्स के लिए उपयोगी ... .
दाग-धब्बों के लिए सौंदर्य फेस वाश के फायदे ... .
ताजगी का अहसास दिलाए ... .
ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद.

महिलाओं के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है?

महिलाओं के 10 बेस्ट फेस-वॉश (Best Face Wash for Women in Hindi) साफ़ और चमकीली त्वचा के लिए.
न्यूट्रोज़िना आयल-फ्री एक्ने फेस-वॉश ... .
गार्नियर व्हाइट कम्पलीट फेयरनेस फेस-वॉश ... .
क्लीन एंड क्लियर फेस-वॉश ... .
लक्मे एबसोलूट स्किन ग्लॉस फेशिअल फोम ... .
पोंड्स प्योर वाइट एक्टिवेटिड कार्बन फेशिअल फोम ... .
निविया स्पार्कलिंग ग्लो फेयरनेस फेस वॉश.

इंडिया का नंबर वन फेस वॉश कौन सा है?

(1) हिमालया फेस वॉश – Himalaya Face Wash : यह अपनी नीम की शक्ति से कील मुहांसों को जड़ से खत्म करता है और इसमें मिली हल्दी और नीम एंटीफंगल्स को खत्म करते हैं। यह सभी प्रकार की स्किन के लिए उपयोगी है।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग