कछुआ घर में आता है तो क्या होता है? - kachhua ghar mein aata hai to kya hota hai?

Vastu Tips: आपने अक्सर किसी के घर तो किसी के ऑफिस में कछुए की मूर्ति को रखे देखा होगा. दरअसल इसके पीछे बहुत सी वजहें होती हैं. चीनी शास्त्र के मुताबिक कछुए को रखना शुभ माना गया है. सनातन धर्म में जहां भगवान विष्णु के कच्छप अवतार को महत्वपूर्ण माना गया है. कछुआ की मूर्तियों का उपयोग भी हमारे यहां पर पुराने समय से आज तक शुभता के लिए किया जाता है. तो कह सकते हैं कि हिंदू धर्म के मुताबिक भी ये शुभदायी है.

कछुआ भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का रूप है, इसलिए कहते हैं कि घर में कछुआ रखने से घर में लक्ष्मी जी का आगमन होता है. इतना ही नहीं, बिजनेस में भी कछुआ रखना लाभकारी माना जाता है. ऑफिस में रखा कछुआ सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy Tortoise) देता है. 

घर में कछुआ रखने का मतलब ये नहीं है कि इसे किसी भी दिशा में रख दिया जाए क्योंकि गलत दिशा में रखने से शुभ के जगह अशुभ परिणाम देखने को मिलते हैं. वास्तु के अनुसार मिट्टी, क्रिस्टल, धातु आदि के कुछए रखना शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं इससे जुड़े लाभ.

Mole on Palms: अगर आपकी हथेली पर इस तरफ है तिल तो बरसेगा पैसा, भाग्य के बारे में भी मिलेगी जानकारी

मुरादें पूरी करने के लिए 

फेंगशुई के अनुसार कछुए का इस्तेमाल मुरादों को पूरी करने के लिए भी किया जाता है. हालांकि इसके लिए आपको ऐसा कछुआ खरीदना होगा, जो धातु का बना हुआ हो और खुल सकता हो. अपनी विश पूरी करने के लिए पीले पेपर पर अपनी इच्छा लिखें और उसे कछुए के अंदर रखकर बंद कर दें. इसके बाद कछुए की मूर्ति को लाल कपड़े पर रखें. इसके बाद मूर्ति को ऐसी जगह पर रख दें, जहां आप इसे हर दिन देख सकें. फेंगशुई के मुताबिक ऐसा करने से जल्दी ही आपकी विश पूरी हो जाएगी. जब आपकी विश पूरी हो जाए तो धातु के कछुए से पेपर को हटा दें.

Tortoise in House: कछुआ भगवान श्रीहरि विष्णु का प्रतीक माना जाता है। कछुआ घर में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। फेंगशुई और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अपने घर या कार्यस्थल पर कछुआ रखना कई तरह से लाभकारी होता है। कहा जाता है कि जहां कुछआ होता है, वहां लक्ष्मी का आगमन होता है। इससे घर और ऑफिस में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। आइए जानते हैं इसके लाभ

कछुए रखने से जुड़ी इन बातों पर ध्यान दें

1. उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में धातु का कछुआ रखना चाहिए। ऐसा करने से बच्चों के जीवन में सौभाग्य आता है और उनकी एकाग्रता बढ़ाती है।

2.वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व या दक्षिण-पूर्व कोने में लकड़ी का कछुआ रखने से आपके घर से सभी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती हैं।

3.कछुए की मूर्ति को कभी बाथरूम या किचन में नहीं रखना चाहिए।

4.कछुआ पूर्व, उत्तर या उत्तर-पश्चिम में रखना घर और करियर के लिए अच्छा माना जाता है।

5.करियर ग्रोथ के लिए काले कछुए को उत्तर में फव्वारे या फिर फिश टैंक के पास रखना चाहिए माना जाता है।

6.मादा कछुआ की मूर्ति भी बहुत प्रसिद्ध है। यह बच्चों और परिवार का प्रतिनिधित्व करती है। परिवार में किसी भी विवाद से बचने के लिए घर में यह कछुआ रखें।

किस दिशा में रखे कछुआ

धातु का कछुआ-नॉर्थ या नॉर्थ वेस्ट

लकड़ी का कछुआ-ईस्ट या साउथ ईस्ट

Shukr ka raashi parivartan: शुक्र 29 दिसंबर को राशि परिवर्तन कर पहुंचेगे मकर राशि में, तीन राशियाें के लिए होंगे शुभ

यह भी पढ़ें

ग्लास/क्रिस्टल का कछुआ-साउथ-वेस्ट या नॉर्थ वेस्ट

पत्थर का कछुआ-पश्चिम

लंबी आयु

फेंगशुई और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कछुआ घर में रखने से परिवार के सदस्यों की आयु बढ़ती है। चूकि कछुआ भी लंबी आयु तक जाता है।

परिवार मे सुख-शांति

कछुआ को जोड़ा घर में रखने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच में मनमुटाव नहीं होता है। लंबे समय से चल रही अनबन भी खत्म हो जाती है।

Shani Dev: शनिवार के दिन भूलकर भी न करें ये 10 कार्य, झेलना पड़ेगा शनि का प्रकोप

यह भी पढ़ें

बुरी नजर से बचाव

फेंगशुई विज्ञान के अनुसार घर में कछुआ रखने से बुरी नजर का दोष खत्म होता है। कछुआ होने से घर में नाकारात्मक ऊर्जा नहीं आती हैं।

संतान प्राप्ति

संतापन प्राप्ति के लिए घर में ऐसा कछुआ रखना चाहिए जिसकी पीठ पर एक कछुए का बच्चा बैठा हुआ रहे। ऐसा कछुआ घऱ में रखने से संतान प्राप्ति की संभावना प्रबल होती है।

धन प्राप्ति

Shani Sade Sati:17 जनवरी से शुरू होगा शनि साढ़े साती का दूसरा चरण, इस राशि के जातक हो जाएं सावधान

यह भी पढ़ें

कछुआ भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। समुद्र मंथन के लिए ये अवतार हुआ था। कछुआ भगवान विष्णु का प्रतीक है और मां लक्ष्मी के प्रिय है। कछुआ के घर में होने से कभी धन की कमी नहीं होती है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

पौराणिक ग्रंथों में भी कछुए का उल्लेख मिलता है। हिंदू धर्म के अनुसार, कछुआ इसलिए भी शुभ और सुख-समृद्धि वाला माना जाता है क्योंकि भगवान विष्णु ने स्वयं कच्छप अवतार लिया था जिसे उनके कूर्म अवतार के नाम से जाना जाता है। भगवान विष्णु ने कछुए का रूप धारण कर क्षीरसागर के समुद्र मंथन के समय मंद्रांचल पर्वत को अपने कवच पर थामा था। इसलिए अपने व्यापार और घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए कछुआ रखना मंगलकारी होता है।

धन चाहिए तो वास्तु के इन 8 मंत्रों का हर दिन कीजिए ध्यान

इस तरह रखें कछुआ

कछुआ लंबे समय तक जीवित रहने वाला एक शांत जीव होता है। कछुए की फोटो या फिर अष्टधातु से बने कछुए को भी घर के मंदिर में रखा जा सकता है। कछुए को पानी से भरे पीतल या अष्टधातु के पात्र में ही रखना चाहिए।

मुख्यद्वार पर लगाने से होता है लाभ

वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा शुभ होती है। इसलिए कछुए का चित्र आपको उत्तर दिशा की तरफ ही लगाना चाहिए क्योंकि उत्तर दिशा को लक्ष्मी जी की दिशा माना गया है। ऐसा करने से धन लाभ और शत्रुओं का नाश होता है। घर और दुकान के मुख्यद्वार पर कछुए का चित्र लगाने से व्यापार में धन लाभ और सफलता मिलती है। कछुआ धन प्राप्ति का सूचक होता है, यदि किसी को धन संबंधी परेशानी हो, तो उसे क्रिस्टल वाला कछुआ लाना चाहिए।

बेडरूम में न रखें

फेंगशुई के अनुसार, कछुए को कभी भी अपने बेडरूम में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करना फेंगशुई के हिसाब से नुकसानदायक हो सकता है। इसका उल्टा प्रभाव पड़ सकता है। कछुए की स्थापना हेतु सर्वोत्तम स्थान घर का ड्राॅइंंग रूम है। घर पर रखे जाने वाले कछुए का मुंह घर के अंदर होना चाहिए।

बढ़ती है उम्र

कछुए को रखने से घर के सदस्यों की उम्र भी बढ़ती है क्योंकि कछुआ भी लंबी उम्र का जीव जंतु है। कछुआ लंबे समय तक जीता है और सौभाग्य में भी वृद्धि होती है, इसलिए घर या ऑफिस में इसका होना लाभदायक माना जाता है।

घर में बनी रहती है शांति

यदि किसी के परिवार में घर के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं तो घर में 2 कछुओं का जोड़ा रखना चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच चल रही अनबन खत्म हो जाएगी और प्यार बढ़ेगा। कछुआ घर पर रखने से शांति बनी रहती है। आपसी प्यार बढ़ता है। कछुआ रखने से क्लेश और बुरी शक्तियां दूर होती हैं।

वास्तु टिप्स: घर में बिखरा सामान पहुंचा सकता है इस तरह नुकसान

बुरी नजर और बीमारियां रहती हैं दूर

फेंगशुई विज्ञान कहता है कि कछुए को घर पर रखने से किसी की बुरी नजर नहीं लगती, कछुआ नजर दोष खत्म करता है। साथ ही अगर किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य लंबे समय से सही नहीं हो तो कछुए को दक्षिण पूर्व दिशा में रखना चाहिए, इससे लाभ होता है। घर में कछुआ रखने से घर का वातावरण शुद्ध और पवित्र बना रहता है और गंदी बीमारियां घर में नहीं आती है।

सकारात्मक ऊर्जा आती है

आजकल करियर,नौकरी और व्यवसाय में तरक्की पाने के लिए प्रयासरत लोगों के लिए कछुआ शुभ फलदायी है। जो विद्यार्थी परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी करते हैं, उनके लिए पीतल का बना कछुआ सफलता पाने में मददगार हो सकता है, कछुए से मिलने वाली सकारात्मक ऊर्जा बहुत ही कारगर होती है।

संतान प्राप्ति

वास्तु और फेंगशुई के अनुसार, ऐसा कछुआ जिसकी पीठ पर कछुए के बच्चे भी हों, उसे संतान प्राप्ति के लिए खास माना जाता है। जिस घर में संतान न हो या जो दंपत्ति संतान के सुख से वंचित हों, उन्हें इस प्रकार का कछुआ अपने घर में रखना चाहिए। माना जाता है जल्द ही उस घर में बच्चे की किलकारियां सुनाई दे सकती हैं।

कछुआ घर में आ जाए तो क्या होता है?

कछुआ का घर में आना शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में जलीय जीव जैसे कछुआ और मछली का विशेष स्थान है। कहा जाता है जहां कछुआ आता है, उस घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार माना जाता है। भगवान विष्णु के कच्छप अवतार से इसका संबंध है, जिससे यह और भी पवित्र हो जाता है।

सुबह सुबह कछुआ देखने से क्या होता है?

सुबह-सुबह जलीय जीव जैसे मछली, कछुआ का दर्शन होना भी शुभ सूचक होता है। वास्तु विज्ञान में तो इनका अपना ही विशेष महत्व है। कहा जाता है कि जिन घरों में मछली और कछुआ को पाला जाता है उन घरों में सकारात्मक उर्जा का संचार बना रहता है।

कछुआ क्या शुभ होता है?

कछुआ होता है शुभ कछुए को जीवन का संरक्षक माना जाता है, क्योंकि यह चार आकाशीय जानवरों में से एक है। वे एक व्यक्ति के जीवन में ऊर्जा को नियंत्रित करता है। घर में किसी भी धातु या क्रिस्टल का कछुआ होना निश्चित रूप से अच्छा है क्योंकि ये समृद्धि, धन, भाग्य और खुशी लाता है।

कछुआ से धन की प्राप्ति कैसे होती है?

भगवान विष्णु का अवतार है कछुआ बता दें कि कछुआ भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। समुद्र मंथन के समय भगवान विष्णु के इसी अवतार ने अपनी पीठ पर पर्वत को उठाया था। इसके बाद ही समुद्र मंथन संपन्न हो पाया था। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में कछुआ रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग