पक्षियों को दाना डालने से क्या लाभ होता है? - pakshiyon ko daana daalane se kya laabh hota hai?

Authored by Gitika dubey | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: May 6, 2022, 10:46 PM

हिंदू धर्म में परोपकार को सर्वोपर‍ि माना गया है और पशुओं के साथ हिंसा को पाप माना गया है। शास्‍त्रों में कहा गया है कि किसी जरूरतमंद की मदद करने से न सिर्फ उसे सहारा मिलता है बल्कि आपके अच्‍छे कर्मों की संख्‍या में भी बढ़ोतरी होती है। इसी प्रकार से पशुओं को चारा खिलाना बहुत ही अच्‍छा माना गया है। वेदों और पुराणों में बताया गया है कि पशुओं को खिलाने से न सिर्फ हमारे पाप दूर होते हैं, बल्कि ग्रहदोषों में भी सुधार होता है। हम आपको बता रहे हैं कि किस जानवर को क्‍या खिलाएं और क्‍या हैं फायदे...

  • गौमाता है सर्वोपरि

    हिंदू धर्म में गाय को धरती का प्रतीक माना गया है और माता का दर्जा दिया गया है। कई समुदायों में गाय को पवित्र मानकर उसकी पूजा की जाती है। ऐसे लोग जिन्‍हें अभी तक संतान सुख नहीं मिल पाया है या फिर वे लोग जो रियल एस्‍टेट से जुड़े हैं, उनके लिए गाय को चारा खिलाना बहुत ही लाभकारी है। ऐसे लोग गाय को हरी घास और गेहूं के आटे से बनी रोटियां खिला सकते हैं।

    नौकरी में आ रही परेशानियों को इन खास उपायों से कर सकते हैं दूर, आजमाकर देखें

  • मछलियां सभी कष्‍ट करती हैं दूर

    मछलियों को दाना डालने की परंपरा युगों से चली आ रही है। ऐसा माना जाता है कि मछलियां आपकी सारी परेशानियां और बलाएं अपने ऊपर लेकर आपको सभी कष्‍टों से मुक्ति देती हैं। अगर आपका उधार दिया पैसा वापस नहीं मिल रहा है तो आटे की बनी गोलियां ले जाकर तालाब में मछलियों को डालें। मछलियों को सुबह सूर्योदय के बाद और शाम को सूर्यास्‍त के बाद दाना डालना चाहिए। घर में अक्‍वेरियम रखने से भी बहुत लाभ होता है।

  • राहु और केतु से बचाते हैं कुत्‍ते

    कुत्‍ते न सिर्फ मनुष्‍य के दोस्‍त माने जाते हैं बल्कि आपको कई ग्रहों के दुष्‍प्रभाव से भी बचाते हैं। शनि, राहु और केतु की दशा जिस पर भी हो उसे कुत्‍तों को खिलाना चाहिए। अक्‍सर लोग शनि के प्रभाव को दूर करने के लिए शनिवार के दिन काले कुत्‍ते को रोटी डालते हैं। लेकिन शास्‍त्रों के अनुसार कुत्‍ते के रंग से शनि का कुछ भी लेना देना नहीं है। आप दुर्घटना और परेशानियों को टालने के लिए किसी भी कुत्‍ते को खिलाएं तो लाभ होगा।

    बेडरूम के साथ अटैच बाथरूम के इतने नुकसान, आप जानते हैं?

  • चींटियां पूरी करती हैं मनोकामना

    चींटियों को खिलाने से केतु की दशा में भी लाभ मिलता है। चींटियों को चीनी और आटे की गोलियां खिलाने से न सिर्फ ग्रहदोष में भी लाभ होता है बल्कि मन में सोची हुई आपकी इच्‍छाएं भी पूर्ण होती हैं। एक बात का ध्‍यान रखें कि कभी भी उनका घर न उजाड़ें।

  • पक्षी लाते हैं सौभाग्‍य और समृद्धि

    चिड़ियों को पानी पिलाना न सिर्फ एक परोपकार का काम है बल्कि इनके ज्‍योतिषीय महत्‍व भी हैं। अगर आप इन्‍हें नियमित तौर पर अनाज और चावल के दाने डालें तो आपको शिक्षा और करियर में भी लाभ मिलता है। यही नहीं आपकी संतान संबंधी समस्‍याएं भी दूर हो जाती हैं। छत पर पक्षियों के लिए दाना और पानी रखने से आप अपने घर में सौभाग्‍य और समृद्धि के लिए भी द्वार खोलते हैं।

    2020 में आपकी राशि पर शनि का कौन सा पाया, क्या है इसका प्रभाव जानें

  • बिल्‍ली दिलाती है कानूनी मामलों में मुक्ति

    वैसे तो बिल्‍ली को खिलाने से जुड़ी कोई परंपरा नहीं सुनने में आई है। लेकिन यह ज्‍योतिष के लिहाज से बहुत ही महत्‍वपूर्ण मानी जाती है। इन्‍हें दूध पिलाकर आप शत्रुओं और जीवन के उतार-चढ़ाव से मुक्ति पा सकते हैं। कानूनी मामलों में भी सफलता मिलती है। हालांकि यह भी कहा जाता है कि बिल्‍ली को कभी भी अपने घर में नहीं खिलाना चाहिए। माना जाता है कि यदि आपके घर में खुद बिल्‍ली आए तो यह आपके जीवन में सभी समस्‍याएं दूर होने का संकेत देती है।

  • यहां चूहों को खिलाते हैं मिठाइयां

    दुनियाभर में चूहों को बहुत ही नुकसान करवाने वाले जीव के तौर पर देखा जाता है। लेकिन भारत के कुछ स्‍थानों पर ऐसा नहीं है। बीकानेर के एक अनोखे मंदिर में हजारों चूहों को रोजाना मिठाइंया और दूध दिया जाता है। ये करणी माता का मंदिर है। यहां के स्‍थानीय लोगों में मान्‍यता है कि ये चूहे जीवन, मृत्‍यु और पुर्नजन्‍म के क्रम से बंधे हैं।

चिड़िया को दाना खिलाने से क्या फायदा होता है?

पशु और पक्षियों को दाना पानी देने से जीवन में आने वाले सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है. ऐसा माना जाता है कि पशु और पक्षियों को खाना खिलाने से आपका मन शांत रहता हैं. ग्रह क्लेश दूर होते हैं.

पक्षियों को दाना डालने से क्या लाभ है?

पक्षी लाते हैं सौभाग्‍य और समृद्धि चिड़ियों को पानी पिलाना न सिर्फ एक परोपकार का काम है बल्कि इनके ज्‍योतिषीय महत्‍व भी हैं। अगर आप इन्‍हें नियमित तौर पर अनाज और चावल के दाने डालें तो आपको शिक्षा और करियर में भी लाभ मिलता है।

पक्षियों को कौन सा दाना डालना चाहिए?

पक्षियों को दाना-पानी पिलाने से ग्रहों के अनिष्ट फल से छुटकारा मिलता है और मानसिक शांति प्राप्त होती है। कुंडली में यदि राहु-केतु की वक्र दृष्टि हो तो पक्षियों को बाजरा डालना चाहिए। यदि चंद्र का दुष्प्रभाव हो तो चावल डालना चाहिए

घर की छत पर पक्षियों को दाना डालने से क्या होता है?

जब छत यानि राहु दूषित हो जाता है तो इसका खामियाजा उसी व्यक्ति को भुगतना पड़ता है, जिसने छत पर दाना डाला होता है. ज्‍योतिष एवं वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार,जो लोग पक्षियों को दाना डालते हैं उन पर हमेशा देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग