मध्य रेलवे के महाप्रबंधक कौन है? - madhy relave ke mahaaprabandhak kaun hai?

जबलपुर। पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जोन के नए महाप्रबंधक की जिम्मेदारी शैलेन्द्र कुमार सिंह को सौंपी गई है। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। अजय विजयवर्गीय के रिटायरमेंट होने के बाद यह नियुक्ति की गई है। अभी तक बिलासपुर जॉन के जीएम  यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे। 

रेलवे बोर्ड ने आज रेल्वे अधिकारियों के नई पदस्थापना सूचीबजारी की है।लंबे समय से पश्चिम मध्य रेलवे की जनरल मैनेजर की सीट पर अब शैलेंद्र के सिंह  को बैठाया गया है अभी तक पश्चिम मध्य रेलवे के जनरल मैनेजर अजय विजयवर्गीय के रिटायरमेंट होने के बाद अतिरिक्त प्रभार बिलासपुर रेलवे जोन के जनरल मैनेजर के पास था ।आज रेलवे बोर्ड ने नई पदस्थापना सूची जारी करते हुए आदेश निकाले हैं। शैलेंद्र के सिंह को जहां पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जॉन का जनरल मैनेजर बनाया गया है वहीं एसपीएस चौहान अब नेशनल एकेडमी ऑफ इंडियन रेलवे वडोदरा में पोस्टेड होंगे साथ ही मनोज जोशी मेट्रो रेलवे कोलकाता के जनरल मैनेजर बनाए गए हैं। इधरआलोक कंसल को वेस्टर्न रेलवे मुंबई का जनरल मैनेजर बनाया गया है।

Continue Reading

किसी समय प्रयागराज मंडल के डीआरएम रहे वीके त्रिपाठी अब उत्तर मध्य रेलवे के जीएम बन गए हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के साथ ही उन्हें उत्तर मध्य रेलवे के...

Newswrapहिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजTue, 05 Jan 2021 03:19 AM

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज वरिष्ठ संवाददाता

किसी समय प्रयागराज मंडल के डीआरएम रहे वीके त्रिपाठी अब उत्तर मध्य रेलवे के जीएम बन गए हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के साथ ही उन्हें उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक की जिम्मेदारी दी गई है। वीके त्रिपाठी ने सोमवार को एनसीआर मुख्यालय में पदभार ग्रहण कर लिया। यहां आते ही नए जीएम ने पुरानी रफ्तार को आगे बढ़ाया। अपने डीआरएम के कार्यकाल में उन्होंने ट्रेन परिचालन के सुधार के लिए कई काम किए थे।

प्रयागराज में अधिकारियों से मुलाकात के बाद उन्होंने एनसीआर में सुरक्षा व अन्य प्राथमिकता वाले कार्यों की समीक्षा की। नए जीएम का मिशन रफ्तार पर भी फोकस रहा। उन्होंने कहा कि एनसीआर से गुजरने वाले दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रूट पर ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा करने के काम की रफ्तार बढ़ाई जाए।

प्रयागराज में वर्ष 2014-16 में डीआरएम रह चुके नए जीएम ने कहा कि ट्रेन परिचालन में सुरक्षा हमारी प्राथमिकता होगी। ट्रेनों की अधिकतम गति को 160 किमी प्रतिघंटा करने को लेकर उन्होंने ट्रैफिक ब्लॉक योजना पर लंबी बातचीत की। स्टेशनों और ट्रेनों में दिव्‍यांगजन के लिए जरूरी सुविधाओं , लोडिंग में बढ़ोतरी और यात्री सुविधाओं में सुधार की भी नए जीएम ने समीक्षा की। मानव संसाधन विकास के मोर्चे पर जीएम ने निर्देश दिया कि सभी पदोन्नति, विभागीय चयन आदि को पहले से निर्धारित तरीके के अनुसार किया जाए। माघ मेले की तैयारियों में भी कोई कमी नहीं रहनी चाहिए।

पूर्व मध्य रेल के नए महाप्रबंधक बने अनुपम शर्मा

पूर्व मध्य रेल के नए महाप्रबंधक बने अनुपम शर्मा

पूर्व मध्य रेल के नए महाप्रबंधक के रुप में अनुपम शर्मा ने 30 जुलाई को पदभार ग्रहण कर लिया। इसके पूर्व वे दक्षिण पूर्व रेलवे में अपर महाप्रबंधक के पद पर पदस्थापित...

Newswrapहिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरSun, 01 Aug 2021 03:01 AM

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें

पूर्व मध्य रेल के नए महाप्रबंधक के रुप में अनुपम शर्मा ने 30 जुलाई को पदभार ग्रहण कर लिया। इसके पूर्व वे दक्षिण पूर्व रेलवे में अपर महाप्रबंधक के पद पर पदस्थापित थे। शुक्रवार को इनके योगदान देने के पूर्व तक बनारस रेल इंजन कारखाना की महाप्रबंधक अंजली गोयल पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का अतिरिक्त कार्यभार देख रही थीं।

इस संबंध में पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने प्रेस रिलीज के माध्यम से बताया कि पूर्व मध्य रेल के नए जीएम अनुपम शर्मा ‘भारतीय रेल यांत्रिक इंजीनियरिंग सेवा के अधिकारी हैं तथा इन्होंने स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस, जमालपुर में 1982 में योगदान दिया। इन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय (जेबीआईएमएस) से वित्तीय प्रबंधन में मास्टर डिग्री प्राप्त की । नए जीएम ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद से पब्लिक मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा करने का गौरव प्राप्त किया है तथा मिलान के बोकानो विश्वविद्यालय तथा कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग (यूएसए) से लीडरशीप कोर्स में भाग लिया । इन्होंने रोलिंग स्टॉक से संबंधित विभिन्न अध्ययनों के क्रम में जर्मनी, आस्ट्रिया, यूके, यूएसए, फ्रांस और चीन की यात्रा की । श्री अनुपम शर्मा ने भारतीय रेल को 35 वर्षों से अधिक की विशिष्ट सेवा प्रदान की है। श्री शर्मा को मध्य रेलवे के मुंबई डिविजन में रेल परिचालन को सुचारू करने में अग्रणी कार्य करने हेतु वर्ष 1998 में रेलवे बोर्ड स्तर पर प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कार मिल चुके हैं।

जासं, धनबाद। पूर्व मध्य रेल (ECR) को नया महाप्रबंधक मिल गया है। दक्षिण पूर्व रेलवे एजीएम अनुपम शर्मा को जोन के महाप्रबंधक की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले वाराणसी रेल ईंजन कारखाना की महाप्रबंधक अंजली गोयल को पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक का प्रभार सौंपा गया था। अब नये महाप्रबंधक ने जिम्मेदारी संभाल ली। शर्मा 1982 बैच के अधिकारी हैं। पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर रेल मंडल में बतौर एडीआरएम भी सेवा दे चुके हैं। चेन्नई के डीआरएम और रेलवे बोर्ड के मैकेनिकल इंजीनयरिंग विभाग के कार्यकारी निदेशक के तौर पर सेवा दे चुके हैं। शर्मा से धनबाद रेल मंडल को काफी उम्मीद है। यह देश में सर्वाधिक राजस्व देने वाले रेल मंडलों की सूची में शामिल है।

श्री अनुपम शर्मा ने 30.07.21 को पूमरे के नए महाप्रबंधक का पदभार ग्रहण कर लिया।इसके पूर्व आप SER में AGM के पद पर पदस्थापित थे।श्री शर्मा ‘भारतीय रेल यांत्रिक इंजीनियरिंग सेवा‘ के ख्यातिप्राप्त अधिकारी हैं तथा उन्होंने स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस के रुप में 1982 में योगदान दिया। pic.twitter.com/BBjM1KFhTE

— East Central Railway (@ECRlyHJP) July 30, 2021

शर्मा के पास लंबा अनुभव

अनुपम शर्मा  भारतीय रेल यांत्रिक इंजीनियरिंग सेवा (IRSME) के अधिकारी हैं तथा उन्होंने स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस, जमालपुर में 1982 में योगदान दिया। आपने मुंबई विश्वविद्यालय (जे.बी.आई.एम.एस.) से वित्तीय प्रबंधन में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं । आपको भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम)/अहमदाबाद से पब्लिक मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा करने का गौरव प्राप्त है तथा आपने मिलान के बोकानो विश्वविद्यालय तथा कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग (यू.एस.ए.) से लीडरशिप कोर्स में भाग लिया है। शर्मा रोलिंग स्टॉक से संबंधित विभिन्न अध्ययन के क्रम में जर्मनी, आस्ट्रिया, यूके, यूएसए, फ्रांस और चीन जा चुके हैं । भारतीय रेल को 35 वर्षों से अधिक की विशिष्ट सेवा प्रदान की है ।

भुसावल से हुई करियर की शुरूआत

शर्मा प्रारंभ मेें मध्य रेलवे के भुसावल और मंुबई मंडल में विभिन्न पदों पर तथा परेल लोको वर्कशॉप और पूर्वोत्तर रेलवे में मुख्य मोटिव पावर इंजीनियर के पद पर कार्य किया है।  पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक के तौर पर तथा बाद में राईट्स में गु्रप जेनरल मैनेजर (रॉलिंग स्टॉक डिजाइन) के पद पर पदथापित रहे हैं । राइट्स में अपने कार्यकाल के दौरान इन्होंने कोलंबिया और सउदी अरब में भी अपनी सेवाएं दी हैं।  राइट्स से प्रतिनियुक्ति से वापसी के बाद अनुपम शर्मा चेन्नई मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और इसके बाद रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक मैकेनिकल इंजीनियरिंग (ट्रैक्सन) के पद को सुशोभित कर चुके हैं। शर्मा मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन में रेल परिचालन को सुचारू करने में अग्रणी कार्य करने हेतु वर्ष 1998 में रेलवे बोर्ड स्तर पर प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं । अधिकारियों एवं कर्मचारियों में समान रूप से लोकप्रिय शर्मा फुटबॉल, क्रिकेट सहित अन्य खेलों में गहरी रूचि है ।

औद्योगिक क्षेत्रों से गरीबों को बेघर करना अमानवीय, मुख्‍यमंत्री करें हस्‍तक्षेप, CPI(M) की बैठक में उठी मांग

मध्य रेलवे का महाप्रबंधक कौन है?

श्री सतीश कुमार ने दिनांक 07.11.2022 को महाप्रबंधक/उत्तर मध्य रेलवे का पदभार ग्रहण किया।

रेलवे का सबसे बड़ा अधिकारी कौन होता है?

रेलवे में रेल मंत्री के बाद सबसे बड़ा अधिकारी रेलवे बोर्ड का चेयरमैन (सीआरबी) होता है.

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक कौन है?

श्री आलोक कंसल, महाप्रबंधक, पश्चिम रेलवे की

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक कौन है?

श्री चन्द्र वीर रमण ने पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक का पदभार 07 नवम्बर,2022 को ग्रहण कर लिया है। इसके पूर्व आप रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली में प्रमुख कार्यपालक निदेशक/सतर्कता एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी/रेलवे बोर्ड के पद पर कार्यरत थे ।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग