कौन सा विटामिन से हाइट बढ़ता है? - kaun sa vitaamin se hait badhata hai?

  • 1/11

वैसे तो इंसान का कद आनुवांशिकता पर निर्भर करता है, लेकिन शरीर की सही ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए डाइट में पर्याप्त पोषक तत्वों का होना भी जरूरी है. वैज्ञानिकों का कहना है कि मैक्सिमम हाइट पर पहुंचने के बाद इंसान की लंबाई बढ़ना मुश्किल है. लेकिन क्या आप जानते हैं खाने की बहुत सी चीजें (Food For Height) हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाकर कद बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. शारीरिक विकास, टिशू रिपेयर और इम्यून फंक्शन में प्रोटीन की बड़ी भूमिका होती है. इसके अलावा, कैल्शियम, विटामिन-डी, मैग्नीशियम और फासफॉरस जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी हड्डियां मजबूत करते हैं. जिन बच्चों का कद बढ़ना रुक जाता है, उनके शारीरिक विकास के लिए कुछ चीजें बेहद फायदेमंद हो सकती हैं.

Photo: Getty Images

  • 2/11

फलीदार सब्जियां- फलीदार सब्जियों में प्रोटीन के अलावा कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं. प्रोटीन इंसुलिन ग्रोथ फैक्टर 1 (IGF-1) के स्तर को बढ़ाने का काम करता है. फलीदार सब्जियों में आयरन और विटामिन-बी भी पाया जाता है, जो एनीमिया से आपका बचाव करता है. 

  • 3/11

चिकन- प्रोटीन और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चिकन भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चीज है. चिकन विटामिन-बी12 का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. यह पानी में घुलनशील एक ऐसा विटामिन है जो आपकी लंबाई बढ़ाने का काम कर सकता है. इसमें टॉरिन नाम का भी एक तत्व पाया जाता है जो कि एक अमीनो एसिड है. 

Photo: Getty Images

  • 4/11

बादाम- बादाम में मौजूद कई प्रकार के विटामिन और मिनरल भी लंबाई के लिए बेहद जरूरी हैं. इसमें हेल्दी फैट के अलावा, फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम भी पाया जाता है. इसके अलावा, इसमें विटामिन-ई भी होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में दोगुना हो जाता है. एक स्टडी के मुताबिक, बादाम हमारी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद चीज है.

  • 5/11

पत्तेदार सब्जियां- पालक, केल, अरुगुला, बंदगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों में भी कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इन सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम के अलावा विटामिन-के भी पाया जाता है जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर लंबाई बढ़ाने का काम करता है.

  • 6/11

यॉगर्ट- यॉगर्ट भी प्रोटीन के अलावा कई अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना जाता है. 200 ग्राम यॉगर्ट में करीब 20 ग्राम प्रोटीन होता है. इसमें कुछ आतों को फायदा पहुंचाने वाले प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं. साथ ही यॉगर्ट हड्डियों को मजबूत बनाने वाले कैल्शियम, मैग्नीशियम, फासफॉरस और पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत माना जाता है.

  • 7/11

शकरकंद- विटामिन-ए से युक्त शकरकंद हड्डियों की सेहत को सुधारकर लंबाई बढ़ाने में मदद करती है. इसमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों प्रकार के तत्व होते हैं, जो आपकी डायजेस्टिव हेल्थ को प्रमोट करते औंर आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं. यह विटामिन-सी के अलावा मैग्नीज, विटामिन बी6 और पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है.

  • 8/11

क्विनोआ- क्विनोआ एक प्रकार का बीज है जिसका इस्तेमाल अक्सर दूसरे अनाज के स्थान पर किया जाता है. क्विनोआ प्लांट बेस्ड प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. इसमें वो सभी नौ प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं, जिनकी जरूरत आपके शरीर को होती है. इसमें हड्डियों के टिशू के लिए जरूरी मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो हड्डियों की मिनरल डेंसिटी को बढ़ा सकता है.

  • 9/11

अंडा- अंडा न्यूट्रिशन का पावरहाउस है. इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. 874 बच्चों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से अंडा खाने वाले बच्चों की हाइट बढ़ती है. अंडे के पीले भाग (यॉक) में मौजूद हेल्दी फैट भी शरीर को फायदा दे सकता है.

  • 10/11

बैरीज- ब्लूबैरी, स्ट्रॉबैरी, ब्लैकबैरी या रास्पबैरी भी कई प्रकार के न्यूट्रिशन से लैस होती है. इसमें मौजूद विटामिन-सी कोशिकाओं को बेहतर करता है और टिशू रिपेयर करने का काम करता है. विटामिन-सी कॉलेजन के सिंथेसिस को भी बढ़ाता है, एक ऐसा प्रोटीन जिसकी मात्रा आपके शरीर में सबसे ज्यादा होती है. एक स्टडी के मुताबिक, कॉलेजन हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर उसमें सुधार करता है.

  • 11/11

साल्मन फिश- ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर साल्मन फिश भी सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है. ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सेहत को फायदा पहुंचाने वाला एक फैट है, जो शरीर की ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए भी अच्छा माना जाता है. कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि ओमेगा फैटी-3 एसिड हड्डियों की ग्रोथ को भी बढ़ावा दे सकता है. ये बच्चों में नींद की समस्या को भी दूर कर सकता है, जो कि उनकी ग्रोथ पर बुरा असर डालती है.

कौन सी विटामिन से हाइट बढ़ती है?

विटामिन B, विटामिन D, कैल्शियम और जिंक जैसे मिनरल्स हाइट बढ़ाने में हेल्पफुल हैं।

तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें?

जल्दी हाइट बढ़ाने के तरीके.
1.नियमित योगासन योग करने से आपका शरीर हेल्दी और स्ट्रोंग होता है। ... .
लटकने की एक्सरसाइज़ ... .
डाइट कैसी हो ... .
खूब पानी पियें ... .
स्वस्थ नाश्ता ... .
हाइट में बाधित फैक्टर्स को ना अपनाएं ... .
अच्छी नींद लें ... .
एक अच्छा आहार.

क्या पीने से हाइट बढ़ती है?

दूध में कैल्शियम होता है जो हाइट बढ़ाने में सबसे ज्यादा मदद करता है. गाय के दूध में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है इसलिए नियमित रूप से गाय के दूध में गुड़ मिला कर पीने से हाइट बढ़ती है. कैल्शियम के अलावा गाय के दूध में प्रोटीन भी अधिक होता हैं जो हाईट बढ़ाने में मदद करता है.

क्या दूध और केला खाने से हाइट बढ़ती है?

इन दोनों चीजों में मौजूद पोषक तत्व बच्चों के शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। बच्चों को दूध और केला देने से उनकी हाइट बढ़ती है और मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग