जहाज पानी पर क्यों तैरते हैं? - jahaaj paanee par kyon tairate hain?

बताने की जरूरत नहीं कि पानी के एक जहाज में हजारों की ले लगी होती है। पानी पर तैरने वाले जहाज का वजन कई हजार टन होता है। पूरी एक कॉलोनी पानी के जहाज में एक साथ सफर कर रही होती है। या फिर एक मालगाड़ी के बराबर सामान पानी के जहाज में ट्रांसपोर्ट किया जाता है। सवाल यह है कि जब लोहे की एक छोटी सी की पानी में डूब जाती है तो फिर लोहे से बना हुआ हजारों टन वजन का पानी का जहाज पानी में डूबता क्यों नहीं। पानी की सतह पर तैरता क्यों रहता है। आइए जानने की कोशिश करते हैं:- 

दिल्ली के विशाल खंडेलवाल इस सवाल का जवाब तलाश कर लाए हैं। विशाल बताते हैं कि लोहे की नाव या भारी भरकम जहाज पानी में इसलिए नहीं डूबता क्योंकि उसके पीछे आर्कमिडीज का सिद्धांत काम कर रहा होता है। जब भी हम लोहे की कोई वस्तु पानी में डालते हैं। तो उस वस्तु के द्वारा हटाए गए जल का भार उस वस्तु के भार के बराबर होता है। और हटाए गए पानी की ताकत उसे ऊपर की ओर उछालती है। और वह आयतन तैरता रहता है।

इसलिए जब हम कोई लोहे का टुकड़ा पानी में डालते हैं। तो उसके द्वारा हटाए गए पानी के ऊपर से लगने वाली शक्ति को छोटा आकार मिलता है। इसलिए लोहे का छोटा सा टुकड़ा पानी में डूब जाता है लेकिन यदि उसी लोहे के टुकड़े को एक प्लेट बना दिया जाए तो पानी के नीचे से लगने वाली शक्ति को बड़ा आकार मिल जाता है। और वह तैरने लगती है। इसी कारण छोटा सा लोहे का टुकड़ा पानी में डूब जाता है जबकि बड़े-बड़े जहाज पानी में नहीं डूबते।

TO THE POINT: 'आर्कमिडीज का सिद्धांत' यह वाक्य याद कर लीजिए। इसके कारण आप उन तमाम सवालों के जवाब दे पाएंगे जो आपको दूसरों से स्पेशल बना देंगे और सरल शब्दों में सिर्फ इतना की पानी का जहाज या मोटर बोट इंजन बंद होने के बाद भी पानी की सतह पर रहते हैं, पानी के अंदर डूबते नहीं है क्योंकि उनकी बनावट विशेष प्रकार से की जाती है। यदि पानी की सतह पर खड़े जहाज को बीच में से दो टुकड़े कर दिया जाए तो वह दोनों टुकड़े पलक झपकते ही पानी के अंदर डूब जाएंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

दोस्तों के साथ दे रखा है कि एक लोहे की सुई पानी में डूब जाती है किंतु एक लोहे की जहाज पानी में तैरता है इसे समझाना है मैं ठीक है ऐसा क्या रीजन होता है कि लोहे की सुई डूब जाती है लेकिन लोहे की जहाज पानी में तैरती अरे किसको समझते हैं कि लोहे का जो घनत्व होता है पानी के गाना तुझ से अधिक होता है यह बात हम जानते हैं कि लोहे का घनत्व पानी के गाना तुझ से अधिक होता है लोहे का घनत्व पानी के गाना तुझे अधिक होता है ठीक अभी होता है वह और क्या होता है कि लोहे द्वारा जब पानी में लोहे को दबाया जाता है ठीक है तो लोहे द्वारा हटाए गए द्रव का भार लोहे के बाहर से क्या होता है कम होता है वाह लोहे को जल में डुबाने पर लोहे द्वारा

हटाए गए द्रव्य पानी का भार जो होता है वह क्या होता है लोहे द्वारा हटाए गए पानी का भार लोहे के भार से क्या होता है कम होता है ठीक है इस अकाउंट से क्या होता है कि लोहे का भार अधिक हो गया और वह डूब जाती है जिस कारण वह डूब जाती है ठीक है जिस कारण वाह क्या होती है दो जाती है ठीक है अच्छा अब हम बात करते हैं लेकिन जहाज क्या होता है तो जहाज की बात करते हैं कि जहाज का देखिए आयतन ज्यादा होता है ठीक है जहाज का अगर हम देखे हैं लोहे की जो जहाज होती है लोहे की जहाज का

आयतन ज्यादा होता है और क्या होता है जिस कारण जब से पानी में डुबाया जाता है तो क्या होता है कि जहाज द्वारा हटाए गए द्रव का भार जो है जहाज के भार से अधिक होता है जहाज द्वारा हटाए गए पानी का भार पानी का भात जहाज के बाहर से क्या होता है अधिक होता है अधिक होता है ठीक है जिसका सीधे हाथ का भार कम हो जाता है और जो पानी का बाहर होता है वह क्या होता है अधिक हो जाता है बाहर ऊपर क्यों लग रहा हो तो इसलिए खाने से तैरता है ठीक है फिर से अधिक होता है इस कारण या

इस कारण या आसानी से डरता है ठीक है आसानी से करता है थैंक यू

विषयसूची

  • 1 पानी जहाज पानी में क्यों नहीं डूबता है?
  • 2 क्या लकड़ी पानी में डूबती है?
  • 3 जहाज पानी पर कैसे तैरता है?
  • 4 क्या कारण है कि लोहे की कील पानी में डूब जाती है किंतु लोहे का जहाज पानी पर तैरता है?

पानी जहाज पानी में क्यों नहीं डूबता है?

इसे सुनेंरोकेंविशाल बताते हैं कि लोहे की नाव या भारी भरकम जहाज पानी में इसलिए नहीं डूबता क्योंकि उसके पीछे आर्कमिडीज का सिद्धांत काम कर रहा होता है। तो उस वस्तु के द्वारा हटाए गए जल का भार उस वस्तु के भार के बराबर होता है। और हटाए गए पानी की ताकत उसे ऊपर की ओर उछालती है। और वह आयतन तैरता रहता है।

क्या लकड़ी पानी में डूबती है?

इसे सुनेंरोकेंलकड़ी कागज, पत्ते, इनके साथ ही बर्फ भी ऐसी चीज है जो पानी में डूबती नहीं है. सामान्य सा नियम यह है कि भारी चीज पानी में डूब जाती है, लेकिन हल्की चीज पानी में तैरने लगती है.

पानी में डालने पर लोहे की कील पानी में डूब जाएगी लेकिन कटोरी तेरी कि ऐसा क्यों?

इसे सुनेंरोकेंExplanation: उत्तर लोहे की कील पानी में डूब जाएगी जबकी कटोरी तैरेगी ऐसा इसलिए हुआ होगा क्योंकि कटोरी ज्यादा पानी को विस्थापित करता है जबकि कील कम पानी को विस्थापित करता है।

इसे सुनेंरोकेंपानी के उत्प्लावन बल के कारण तथा जहाज की ऊपरी सतह चारो तरफ से बनी हुवी ऊंची ऊंची लोहे के पतले पतरो की ऊंची ऊंची दीवारों के कारण पानी में जहाज नहीं डूबता है .

जहाज पानी पर कैसे तैरता है?

इसे सुनेंरोकेंपानी में जहाज का तैरना भी हमें विज्ञान का एक सिद्धांत द्वारा समझ आता है। दरअसल, यह सिद्धांत है, आर्कमिडीज का सिद्धांत। जिसके अनुसार यदि कोई वस्तु पानी में डाली जाती है तो उस वस्तु के द्वार हटाए गए पानी का भार, वस्तु की भार के बराबर होता है। जिस कारण हटाए गए पानी की शक्ति से वस्तु पानी की ऊपरी सतह पर तैरने लगती है।

क्या कारण है कि लोहे की कील पानी में डूब जाती है किंतु लोहे का जहाज पानी पर तैरता है?

इसे सुनेंरोकेंलोहे की सूई सुसंहत (compact) ठोस है और इसका घनत्व पानी के घनत्व से अधिक है। अतः, जब सूई पानी में डुबाई जाती है, तो सूई कम पानी विस्थापित करती है और इसलिए विस्थापित पानी का भार सूई के भार से कम होता है, जिसके कारण सूई डूब जाती है। इसके विपरीत, जहाज का आयतन बड़ा होता है और विस्थापित पानी का भार उसके भार से अधिक होता है।

जहाज कौन सा परिवहन कहलाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: जल परिवहन एक प्रक्रिया है जिसमें जलयान जैसे कि बजरा, नाव, जहाज या सेलबोट, जल पर चलती हैं जैसे कि सागर, महासागर, झील, नहर या नदी.

जहाज क्यों तैरता है?

इसके विपरीत, जहाज का आयतन बड़ा होता है और विस्थापित पानी का भार उसके भार से अधिक होता है। अतः, जहाज पानी की सतह पर तैरता है।

जहाज पानी में कैसे तैरता रहता है?

विशाल बताते हैं कि लोहे की नाव या भारी भरकम जहाज पानी में इसलिए नहीं डूबता क्योंकि उसके पीछे आर्कमिडीज का सिद्धांत काम कर रहा होता है। जब भी हम लोहे की कोई वस्तु पानी में डालते हैं। तो उस वस्तु के द्वारा हटाए गए जल का भार उस वस्तु के भार के बराबर होता है। और हटाए गए पानी की ताकत उसे ऊपर की ओर उछालती है।

लोहे की कील पानी में डूब जाती है क्यों?

लोहे की कील का घनत्व पानी के घनत्व से अधिक होता है। इसका मतलब यह है कि लोहे की कील पर पानी का उत्क्षेप कील के वजन से कम है। तो यह डूब जाता है। चूंकि नाव में अधिकांश जगह खाली होती है और हवा से ग्रहित की जाती है, इसलिए यह नाव के समग्र घनत्व को पानी की तुलना में कम करती है।

जहाज को पानी पर तैरने के लिए क्या बनाता है?

आर्कमिडीज का सिद्धांत के अनुसार किसी तरल(जैसे-पानी) माध्यम में किसी वस्तु(जैसे-पानी का जहाज़) पर लगने वाला उत्प्लावन बल(Boyant force) उस वस्तु द्वारा विस्थापित तरल के भार के बराबर होगा। तथा हटाएं गए पानी कि ताकत की वजह से पानी जहाज को ऊपर उछालती है(क्रिया प्रतिक्रिया का नियम)।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग