कौन सी सिम किसके नाम पर है कैसे पता करें? - kaun see sim kisake naam par hai kaise pata karen?

SIM Card Kiske Naam Par Register Hai Kaise Pata Kare

आज आप जानेंगे कि कोई भी SIM Card Kiske Naam Par Register Hai Kaise Pata Kare 2022 में? जैसा कि आप सभी जानते है कभी कभी ऐसी स्थिति आ जाती है जब हमें सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है उसका पता लगाना पड़ता है। जैसे कई बार हमें अनजान नंबर से कॉल आता है या कोई अनजान नंबर से हमें परेशान करने लगता है।

तब ऐसे हालत में हमें सिम कार्ड ऑनर का पता कैसे करें इसका प्रोसेस जानना जरूरी लगता है। या फिर कभी खुद और परिवार के सदस्य का सिम किसके नाम पर रजिस्टर है यह भी याद नहीं रह पाता ऐसे समय में आप एक ऑनलाइन ट्रिक के जरिए SIM Card Kiske Naam Par Register Hai Kaise Pata Kare 2022 में? जान सकते है तो चलिए जानते है।

  • किसी भी SIM का Number कैसे निकाले 2022

  • सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें
  • यह भी पढ़े:
    • मिलियन बिलियन ट्रिलियन का मतलब क्या होता है
    • Android और iPhone में क्या अंतर है 2022
    • Samsung कंपनी का मालिक कौन है
    • दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है 2022
  • FAQ’s (Frequently Asked Questions)
    • प्रश्न: मेरा सिम किसके नाम से है?
    • प्रश्न: मेरे नाम पर कितनी सिम है?
    • प्रश्न: 1 आधार कार्ड से कितने सिम ले सकते है?

सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें

मोबाइल नंबर या सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है यह जानने के लिए आपको जिस कंपनी के सिम का पता करना है उसी सिम की कम्पनी का मोबाइल एप डाउनलोड करना पड़ेगा। जैसे एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, डोकोमो के मोबाइल एप के जरिए आप सिम कार्ड ऑनर के बारे में जान सकते है। ये सभी एप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड हो जाते है।

लेकिन इनके अलावा कुछ कंपनियां ऐसी भी है जिनके एप उपलब्ध नहीं है। ऐसे में आप एक सबसे पॉपुलर ऐप truecaller नाम के एप से सिम कार्ड ऑनर का पता कर सकते है। इससे आप सभी कंपनी के सिम कार्ड ऑनर जान सकते है। यह एप भी आपको प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा।

सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है इसकी जानकारी ऑनलाइन जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को ध्यानपूर्वक फॉलो करे –

स्टेप 1: सबसे पहले वेबसाइट ओपन करें

सबसे पहले आप कंप्यूटर या मोबाइल में Truecaller एप डाउनलोड करें। और अपने मोबाइल नंबर से इस पर अपना एक अकाउंट बना लो।

स्टेप 2: मोबाइल नंबर एंटर करके सर्च करे

अब आपको दिए गए बॉक्स में वो Mobile नंबर enter करना है जिसका detail आपको जानना है। number enter करने के बाद search पर क्लिक करें।

स्टेप 3: स्टेप-3 Sign In करे।

अब आपको sign in का ऑप्शन मिलेगा। इसमें आप SIGN IN WITH GOOGLE पर क्लिक करें।

स्टेप 4: सिम कार्ड की डिटेल्स देखे

जैसे ही Truecaller में sign in करेंगे, वैसे ही आपके सामने मोबाइल नंबर की डिटेल और लोकेशन आ जायेगी।

इस तरह आप ऑनलाइन एप के जरिए ऑनलाइन सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है जान सकते है। हालाकी कई कंपनियों के अपने पर्सनल ऐप होते हैं। लेकिन Truecaller के जरिए आप सभी कंपनी के सिम कार्ड ऑनर जान सकते है।

उम्मीद है आपको SIM Card Kiske Naam Par Register Hai Kaise Pata Kare 2022 में? इसकी पूरी जानकारी मिली होंगी। जैसा कि आपने जाना Truecaller नाम के caller ID एप से आप हर सिम कार्ड के ऑनर का पता लगा सकते है। इसे प्लेस्टर पर 4.5 की रेटिंग भी मिली है।

यह भी पढ़े:

  • मिलियन बिलियन ट्रिलियन का मतलब क्या होता है

  • Android और iPhone में क्या अंतर है 2022

  • Samsung कंपनी का मालिक कौन है

  • दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है 2022

FAQ’s (Frequently Asked Questions)

प्रश्न: मेरा सिम किसके नाम से है?

उत्तर: सिम कार्ड किसके नाम पर है यह जानने के लिए आपको www.truecaller.com पर जाना होगा। फिर ऐप में Mobile नंबर को search box में enter करके search करें। उसके बाद आपको sign in करने को कहा जाएगा।

प्रश्न: मेरे नाम पर कितनी सिम है?

उत्तर: सबसे पहले आप //www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं। यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर आई OTP दर्ज करें। जिसके बाद आपको एक लिस्ट दिखेगी। इसमें आपके नाम से लिंक्ड सिम कार्ड की डिटेल होगी। इस लिस्ट में जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं।

प्रश्न: 1 आधार कार्ड से कितने सिम ले सकते है?

उत्तर: 1 आधार कार्ड से अधिकतम 9 सिम ले सकते है।

मोबाइल नंबर से कैसे पता करें कि सिम किसके नाम पर है?

सिम नाम चेक ऑनलाइन करने के लिए, सबसे पहले आपको ट्रूकॉलर के ऑफिसियल वेबसाइट www.truecaller.com पर जाना होगा। सिम डिटेल्स ऑनलाइन पता लगाने के लिए यहाँ आप जिस भी मोबाइल नंबर का details जानना चाहते है। उस Mobile नंबर को search box में enter करके search करें। उसके बाद आपको sign in करने को कहा जाएगा।

एयरटेल सिम किसके नाम पर है कैसे जाने?

आप Airtel ऐप की मदद से यह पता लगा सकते हैं कि आपकी सिम किस नाम से रजिस्टर्ड है। आपके पास जिस टेलीकॉम कंपनी का नंबर है, उसकी ऐप आपको डाउनलोड करनी होगी। सभी की प्रोसेस एक जैसी ही रहती है। सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर Airtel ऐप डाउनलोड करें।

मेरे आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं?

सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट tafcop.dgtelecom.gov.in को ओपन करना है. इसके पश्चात होम स्क्रीन पर अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और उसके नीचे Request OTP पर क्लिक करना है. आप अपना ओटीपी डालकर Validate पर क्लिक करना है. इसके बाद आप के आधार कार्ड से जितने भी सिम लिए हुए हैं, उन सभी के नंबर स्क्रीन पर दिखाई देंगे.

कौन सी कंपनी का सिम है कैसे पता करें?

सबसे पहले तो आपको जिस कंपनी के सिम कार्ड के मालिक के बारे में जानना है, उस कंपनी का मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। आइडिया, एयरटेल, वोडाफोन, डोकोमो, रिलायंस जियो आदि सभी कंपनियों के ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग