छाती के बीच का दर्द कैसे दूर करें? - chhaatee ke beech ka dard kaise door karen?

Chest Pain होने पर ये घरेलू उपाय अपनाएं.

Home Remedies: सीने में कई कारणों से दर्द उठ सकता है, खांसी या जुकाम होने से, बलगम से, पेट में गैस बनने से या सर्दी लगने से आदि. इसका जल्द उपाय ना किया जाए तो ये बड़ी समस्या बन सकता है. ऐसे में आपको समय रहते ही इस समस्या से छुटकारा पा लेना चाहिए नहीं तो आपका सोना जागना भी मुश्किल हो सकता है. सीने में हो रहे हल्के दर्द (Chest Pain) के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. ये नुस्खे सदियों से इस्तेमाल किए जा रहे हैं इसलिए बेहद कारगर हैं. 

यह भी पढ़ें

सीने में दर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies For Chest Pain 

गर्म हल्दी वाला दूध 

गर्म हल्दी वाला दूध पीना जिस तरह आपके शरीर के अनेक हिस्सों में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है उसी तरह इससे आपके सीने का दर्द भी दूर होता है. आप इस दूध में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं. हल्दी (Turmeric) के एंटी बैक्टीरियल गुण सीने में बलगम से होने वाले दर्द में सबसे ज्यादा फायदा देते हैं. आप इसे सुबह शाम पी सकते हैं. 

सिंकाई

छाती के जिस हिस्से में दर्द (Chest Congestion) है उस हिस्से की आप गर्म कपड़े से सिंकाई कर सकते हैं. गर्म पानी में कपड़ा डुबाकर या गर्म तवे पर कपड़े को 5 सैकंड रखकर सिंकाई करने से दर्द में राहत मिलती है. 

अगर छाती के आसपास मसल्स में दर्द हो रहा हो तो आप ठंडी बर्फ की सिंकाई कर सकते हैं. विटामिन डी की कमी से छाती के ठीक नीचे उठ रहे दर्द में भी ठंडी सिंकाई फायदेमंद होती है. 

गर्म पानी पीना 

गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. आपको इससे खांसी, जुकाम और बलगम (Phlegm) की वजह से होने वाले छाती के दर्द से राहत मिलेगी. 

बादाम का दूध 

अगर खाने की नली में एसिड बनने से सीने में दर्द उठ रहा है तो आप बादाम का दूध पी सकते हैं. ये इस दर्द को दूर करता है. 

गर्म नींबू का पानी 

अगर पेट में गैस की वजह से सीने में दर्द (Chest Pain) है तो हल्के गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से इस दर्द से राहत मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छोटा पैकेट, बड़ा धमाका : राजस्थानी बच्चे ने लोकगीत से मोह लिया इंटरनेट को

कई बार गैस की समस्‍या या चोट के कारण छाती के बीच के ह‍िस्‍से में दर्द महसूस होता है। छाती के बीच में दर्द होने से आपको भारीपन महसूस हो सकता है। दर्द बढ़ने के कारण आपको सांस लेते समय तकलीफ हो सकती है। वैसे ये दर्द कुछ घंटों में ठीक हो जाता है लेक‍िन दर्द ठीक न हो, तो आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं ज‍िनकी मदद से छाती के बीच हो रहा दर्द ठीक हो जाएगा। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

1. हल्‍दी का दूध प‍िएं- Haldi Milk  

छाती के बीच में दर्द महसूस हो रहा है, तो आप हल्‍दी के दूध का सेवन करें। रात में हल्‍दी के दूध का सेवन कर सकते हैं। हल्‍दी के दूध में दालचीनी म‍िलाकर पीने से भी आराम म‍िलेगा।   

इसे भी पढ़ें- छाती के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है? डॉक्टर से जानें कारण और बचाव 

2. टाइट ब्रा न पहनें- Avoid Tight Bra  

जो मह‍िलाएं जरूरत से ज्‍यादा टाइट ब्रा पहनती हैं, उनकी छाती में दर्द महसूस हो सकता है। टाइट कपड़ों के कारण दर्द होना आम है। आप ब्रा को एडजस्‍ट करें, ज‍िससे दर्द से राहत म‍िले।           

3. स‍िंकाई करें- Heat Therapy 

पसलियों में सूजन की बीमारी कोस्टोकोनड्राइटिस (costochondritis) के कारण भी छाती के बीच के ह‍िस्‍से में दर्द महसूस हो सकता है। इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप डॉक्‍टर से सलाह लें। दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए गरम या ठंडी स‍िंकाई कर सकते हैं।     

4. तुलसी- Tulsi 

बलगम जमा होने के कारण भी छाती के बीच में दर्द महसूस हो सकता है। इस दौरान तुलसी का सेवन करें। तुलसी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए आप तुलसी का काढ़ा प‍िएं। इससे बलगम प‍िघल जाएगा और दर्द से आराम म‍िलेगा। आप द‍िन में 2 बार काढ़ा पी सकते हैं। 

5. व‍िटाम‍िन डी- Vitamin D

व‍िटाम‍िन डी की कमी के कारण भी पसल‍ियों में दर्द महसूस हो सकता है। छाती के बीच में दर्द महसूस होने पर आप धूप के जर‍िए व‍िटाम‍िन डी लें। इससे हड्ड‍ियां और पसल‍ियां मजबूत होती हैं। सुबह कुछ देर टहलकर आपके शरीर को सूर्य से पर्याप्‍त ऊर्जा म‍िल सकती है। इसके अलावा व‍िटाम‍िन डी र‍िच फूड्स का भी सेवन कर सकते हैं। 

एक से दो द‍िनों में दर्द ठीक न हो, तो डॉक्‍टर के पास जाकर इलाज करवाएं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।          

छाती के बीच में दर्द क्यों होता है in Hindi?

छाती के बीच वाले हिस्से में दर्द होना एसिडिटी का एक कारण हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब खाने की नली में एसिड आता है तो सीने के बीचों-बीच में दर्द महसूस होता है. यह दर्द पेट के ऊपरी हिस्से में भी होता है, इस स्थिति में आपको छाती के बीच में तेज से दर्द हो सकता है. इसलिए इसे भूलकर भी इग्नोर न करें.

छाती में दर्द होने से क्या खाना चाहिए?

सीने में दर्द को दूर करने के उपाय (Home Remedies for Chest Pain).
यदि आपको सीने में जलन, दर्द, भारीपन महसूस हो, तो आप लहसुन का सेवन करें। ... .
तुलसी के पत्तों को चबाने से भी छाती में होने वाले हल्के दर्द, भारीपन, दबाव को ठीक किया जा सकता है। ... .
कई बार शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण भी सीने में दर्द होने लगता है।.

छाती में चुभन जैसा दर्द क्यों होता है?

सीने में चुभन भरा दर्द इस स्थिति को टिट्ज़ सिंड्रोम भी कहा जाता है. इस स्थिति में आपकी पसलियों और उपास्थियों में दर्द जरूर होता है लेकिन यह स्थिति बहुत घातक नहीं होती है और अक्सर कुछ समय बाद खुद ही ठीक हो जाती है. ऐसा आमतौर पर एक ही जगह पर गलत पोश्चर में बैठने या लंबी सिटिंग जॉब करने के कारण भी होता है.

छाती में दर्द होने से कौन सी बीमारी होती है?

सीने में दर्द (chest pain) मांसपेशियों में दर्द (muscle pain) से लेकर दिल का दौरा (heart attack) पड़ने जैसे कारणों से हो सकता है और इसे कभी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। अगर आपको सीने में गंभीर दर्द होता है तो एम्बुलेंस को कॉल करें।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग