भारत की सबसे लंबी ट्रेन का क्या नाम है? - bhaarat kee sabase lambee tren ka kya naam hai?

हाइलाइट्स

भारतीय रेलवे ने चलाई ने 3.5 किलोमीटर लंबी मालगाड़ी.इस ट्रेन में 295 वैगन्स थे और करीब 27000 टन भार था.ट्रेन से अपना 267 किलोमीटर लंबा सफर 11.20 घंटे में पूरा किया.

नई दिल्ली. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने स्वतंत्रता दिवस की 75वीं सालगिरह पर सुपर वासुकी स्पेशल फ्रेट ट्रेन चलाई. इस ट्रेन में 6 इंजन और 295 वैगन्स जिनमें करीब 27000 टन कोयला था. यह ट्रेन 3.5 किलोमीटर लंबी थी. यह ट्रेन छत्तीसगढ़ के कोरबा और नागपुर के राजनांदगांव के बीच चलाई गई थी. यह भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली अब तक की सबसे भारी और सबसे लंबी मालगाड़ी है.

दरअसल, इस मालगाड़ी को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के तहत चलाया गया. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने फर्राटे भरती इस ट्रेन की वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर भी शेयर की थी. उन्होंने इस ट्रेन के एक स्टेशन को पार करते समय का वीडियो शेयर किया है. ट्रेन को स्टेशन पार करने में करीब 4 मिनट का समय लगा था.

ये भी पढ़ें- रेलवे ने खारिज किया ट्रेन में 1-4 साल के बच्चों की टिकट लगने वाला दावा, बताया भ्रामक खबर

ट्रेन की कुछ खास बातें
295 वैगन्स वाली सुपर वासुकी दक्षिण मध्य रेलवे ने चलाया. इस ट्रेन ने गंतव्य तक पहुंचने में 11 घंटे 20 मिनट का समय लिया. इस अवधि में ट्रेन ने करीब 267 किलोमीटर की दूरी तय की. सुपर वासुकी द्वारा ले जाया गया कोयला एक पूरे दिन के लिए 3000 मेगावाट पावर प्लांट चलाने के लिए पर्याप्त रहा. यह पांच मालगाड़ियों को जोड़कर बनाई गई थी.

पहले भी चल चुकी हैं इस तरह की ट्रेनें
आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय रेलवे ने 22 जनवरी 2021 को भी 5 मालगाड़ियों को मिलाकर एक ट्रेन चलाई थी जिसका नाम वासुकी था. हालांकि, तब यह ट्रेन खाली चलाई गई थी. जबकि इस बार ट्रेन को लोड के साथ चलाया गया है. इसके अलावा एनाकोंडा, सुपरएनाकोंडा और शेषनाग जैसी ट्रेनें भी चलाई गई हैं. जिन्हें 3-5 मालगाड़ियों को मिलाकर बनाया गया था.

ये भी पढ़ें- धीमी रेल टिकट बुकिंग वेबसाइट से जल्द मिलेगा निजात, ई-टिकटिंग प्रणाली को तेज बनाने के लिए सलाहकार फर्म नियुक्त

क्या होता है इससे लाभ
एक साथ कई मालगाड़ियों को जोड़कर चलाने से कम स्टाफ की आवश्यकता होने के साथ रेलवे ट्रैक पर यातायात का दबाव भी कम हो जाता है. इससे एक साथ अधिक ढुलाई की जा सकती है और बिजली घरों तक समय पर अधिक कोयला पहुंचाया जा सकता है. साथ ही ट्रैक पर यातायात का दबाव कम होने से अन्य ट्रेनों की समयबद्धता में भी सुधार आ सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Business news, Business news in hindi, Indian railway, Railways

FIRST PUBLISHED : August 17, 2022, 21:03 IST

What is the route of Vivek Express: देश में सबसे ज्यादा लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन का नाम विवेक एक्सप्रेस है. जो डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक का सफर करती है.यह ट्रेन तकरीबन 82 घंटे में 4150 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती है.

vivek express

हाइलाइट्स

  • देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन.

  • देश में सबसे ज्यादा लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन का नाम विवेक एक्सप्रेस है.

भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. क्योंकि देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रोजाना ट्रेन के सफर में रहता है. एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए हमारे देश में कई लाख किलोमीटर लंबा रेल नेटवर्क बिठाया गया है जिस पर रोजाना हजारों की तादाद में ट्रेनें दौड़ती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन कौन सी है और वह रेल रूट कौन सा है. आइए आज हम आपको बताते हैं.

देश में सबसे ज्यादा लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन का नाम विवेक एक्सप्रेस है. जो डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक का सफर करती है. यह ट्रेन तकरीबन 82 घंटे में 4150 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती है. ट्रेन नंबर 15906 विवेक एक्सप्रेस डिब्रूगढ़ से शाम 19:25 से खुलती है और डिब्रूगढ़ से 4154 किलोमीटर का सफर पूरा कर चौथे दिन रात में 10:00 बजे कन्याकुमारी पहुंचती है. इस दौरान यह ट्रेन आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों से होकर गुजरती है.

सफर के दौरान इन बड़े स्टेशनों से होकर गुजरती है यह ट्रेन :
असम के डिब्रूगढ़ से चलकर तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक के सफर में यह ट्रेन तकरीबन 8 से ज्यादा राज्यों से होकर गुजरती है. डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच यह ट्रेन दीमापुर, गुवाहाटी, न्यू बोंगाईगांव कोकराझार न्यू अलीपुरद्वार, न्यू कूचबिहार, न्यू जलपाईगुड़ी किशनगंज मालदा टाउन, वर्धमान जंक्शन, बालासोर कटक भुवनेश्वर, विशाखापट्टनम, विजयवाड़ा, नेल्लोर, कोयंबटूर, एर्नाकुलम, और त्रिवेंद्रम होते हुए चौथे दिन कन्याकुमारी पहुंचती है.
 

उदय गुप्ता की रिपोर्ट

ये भी पढ़ें

  • IRCTC Tatkal Ticket: त्योहार के सीजन में ट्रेन में नहीं मिल रहा कंफर्म टिकट? जानिए Tatkal Ticket बुक करने का पूरा प्रोसेस
  • Bullet Train Vs Vande Bharat Express: बुलेट ट्रेन से कितनी अलग है वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए किसमें क्या है खास

भारत की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है 2022?

आइए आज हम आपको बताते हैं. देश में सबसे ज्यादा लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन का नाम विवेक एक्सप्रेस है. जो डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक का सफर करती है. यह ट्रेन तकरीबन 82 घंटे में 4150 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती है.

विश्व की सबसे लंबी ट्रेन का नाम क्या है?

इसी कड़ी में रेलवे ने एक नया रेकॉर्ड बनाते हुए 295 बोगियों (वैगन) और 5 इंजन वाली 3.5 किलोमीटर लंबी वासुकी ट्रेन को सफलतापूर्वक चलाने में सफलता हासिल की है। यह अब तक की सबसे लंबी ट्रेन है।

भारत की सबसे बड़ी ट्रेन का नाम क्या है?

आपको बता दें कि मालगाड़ी सुपर वासुकी (Super Vasuki Train) को साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे जोन ने चलाया. यह ट्रेन 13.50 बजे कोरबा से रवाना हुई और 11.20 घंटे में 267 किमी की दूरी तय कर नागपुर पहुंची. रेलवे की ओर चलाई गई सभी ट्रेनों में यह सबसे लंबी और सबसे वजनी ट्रेन है.

भारत की सबसे छोटी ट्रेन कौन सी है?

झांसी. देश की सबसे कम दूरी तय करने वाली कोंच-एट शटल ट्रेन अपने यात्रि‍यों का खास ख्‍याल रखती है। यह ट्रेन कोंच से एट स्‍टेशन के बीच मात्र 13 कि‍लोमीटर की दूरी तय करती है। खास बात यह है कि‍ यदि‍ ट्रेन खुल गई और कोई यात्री दूर से रुकने की आवाज लगा रहा हो, तो गार्ड लोको पायलट को सूचि‍त करता है और गाड़ी रोक दी जाती है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग