5 पारितंत्र में कितने प्रकार के घटक होते है नाम लिखिए ?`? - 5 paaritantr mein kitane prakaar ke ghatak hote hai naam likhie ?`?

हेलो ब्रो राजकुमार को सुनें कहने पारितंत्र में कितने प्रकार के घटक होते हैं ठीक है तो पारितंत्र में यहां पर दो प्रकार के घटक होते हैं कितने प्रकार के दो प्रकार की घटक होते हैं और पारितंत्र बात और उनका वह स्थान होता जहां पर सदैव हर जीव कारक आपस में संबंध रखते हैं ठीक है तो उसी को पारितंत्र बोलते हैं उदाहरण के लिए जैसे कि कह सकते हो ठीक है यहां पर कह सकते हो अस्थल का पारितंत्र है ठीक है मतलब जमीन तो यहां पर कौन से दो कारक होते हैं सजीव निर्जीव ठीक है कौन से कारक होते हैं सजीव निर्जीव और यहां पर उनके उदाहरण क्या होंगे ठीक है दोपहर में कितने प्रकार के घटक होते हैं दो पहला है सजीव ठीक है दूसरा है निर्जीव जैविक और अजैविक ठीक है संजीव को क्या बोल सकते हो जय भी बोल सकते हो ठीक है और इसको क्या बोल सकते हो जाए भी तो बोल सकते हो क्या बोल सकते हो और जैविक जिसमें जीवना हो मतलब जो जिंदा ना हो ऐसा कह सकते हो ठीक है अब बात करें उदाहरण के लिए तो यहां पर उधान क्या हो सकता है सचिव का तो शरीर में जैसे कि उत्पादक होंगे ठीक है जैसे कि पादप

ठीक है बहुत सारे जानते होंगे उपभोक्ता होंगे जो पात्रों को खाते हैं वैसे हम लोग हिरण यह सब ठीक है भोक्ता हो गए ठीक है अब घटक हो गए जैसे कि जीवाणु का रोड का उद्घाटन करते हैं ठीक है सब किस में आएंगे सजीव कारक में आएंगे तो यह सजीव कारक हो गए और निर्जीव में कौन से आएंगे जैसे कि चल ठीक है वायु ठीक है जलवायु सूर्य सूर्य का प्रकाश जी से कह सकते हो ठीक है मृदा यह सब किस में आएंगे निर्जीव में आएंगे तो यही सजीव निर्जीव कारक आपस में संबंध रखते हैं उसे एक विशेष स्थान को पारितंत्र बोलते हैं ठीक है तो बात तंत्र में कितने प्रकार के घटक होते हैं दो प्रकार के ठीक है दो प्रकार के यहां पर घटक होते हैं

किसी दिए गए क्षेत्र में जीवित जीवों और उनके परिवेश के बीच परस्पर क्रिया पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करती है। सभी जीवित घटक जैसे पौधे, जानवर और सूक्ष्मजीव जैविक कारकों में शामिल हैं। सभी निर्जीव घटक जैसे मिट्टी, पानी, वायु, तापमान और प्रकाश अजैविक कारकों में शामिल हैं। प्रकृति में जीवों के विभिन्न समुदाय एक साथ रहते हैं और परस्पर एक दूसरे के साथ-साथ अपने भौतिक पर्यावरण के साथ एक पारिस्थितिक इकाई के रूप में अन्योन्यक्रिया करते हैं। हम इसे पारितंत्र (ECOSYSTEM) कहते हैं।

पारिस्थितिकी तंत्र पारिस्थितिकी की संरचनात्मक और कार्यात्मक इकाई है जहां जीवित जीव एक दूसरे और आसपास के पर्यावरण के साथ बातचीत करते हैं। दूसरे शब्दों में, पारितंत्र (ecosystem) या पारिस्थितिक तंत्र (ecological system) एक प्राकृतिक इकाई है जिसमें एक क्षेत्र विशेष के सभी जीवधारी, अर्थात् पौधे, जानवर और अणुजीव शामिल हैं जो कि अपने अजैव पर्यावरण के साथ अंतर्क्रिया करके एक सम्पूर्ण जैविक इकाई बनाते हैं।

एक पारिस्थितिकी तंत्र जीवों और उनके पर्यावरण के बीच बातचीत की एक श्रृंखला है। “पारिस्थितिकी तंत्र” शब्द पहली बार 1935 में एक अंग्रेजी वनस्पतिशास्त्री ए.जी.टान्सले द्वारा गढ़ा गया था। नीचे दिए गए पारिस्थितिक तंत्र के नोट्स में पारिस्थितिकी तंत्र की संरचना, घटकों, प्रकारों और कार्यों का पता लगाने के लिए पढ़ें।

पारितंत्र कितने प्रकार के होते हैं, इसके घटक कौन-कौन से हैं

पारिस्थितिकी तंत्र के प्रकार

एक पारिस्थितिकी तंत्र एक रेगिस्तान में एक नखलिस्तान जितना छोटा हो सकता है, या एक महासागर जितना बड़ा हो सकता है, जो हजारों मील में फैला होता है। पारिस्थितिकी तंत्र दो प्रकार का होता है:

Recommended - पवन ऊर्जा (wind power) किसे कहते हैं?

  1. स्थलीय पारिस्थितिकी तंत्र
  2. जलीय पारिस्थितिकी तंत्र

स्थलीय पारिस्थितिकी तंत्र

स्थलीय पारिस्थितिकी तंत्र विशेष रूप से भूमि आधारित पारिस्थितिकी तंत्र हैं। विभिन्न भूवैज्ञानिक क्षेत्रों के आसपास वितरित विभिन्न प्रकार के स्थलीय पारिस्थितिक तंत्र हैं। वे इस प्रकार हैं:

  • वन पारिस्थितिकी तंत्र
  • घास के मैदान पारिस्थितिकी तंत्र
  • टुंड्रा पारिस्थितिक तंत्र
  • डेजर्ट इकोसिस्टम
  • वन पारिस्थितिकी तंत्र

एक वन पारिस्थितिकी तंत्र में कई पौधे, जानवर और सूक्ष्मजीव होते हैं जो पर्यावरण के अजैविक कारकों के समन्वय में रहते हैं। वन पृथ्वी के तापमान को बनाए रखने में मदद करते हैं और प्रमुख कार्बन सिंक हैं।

घास का मैदान पारिस्थितिकी तंत्र

घास के मैदान के पारिस्थितिकी तंत्र में, वनस्पति पर घास और जड़ी-बूटियों का प्रभुत्व होता है। समशीतोष्ण घास के मैदान, सवाना घास के मैदान घास के मैदान के पारिस्थितिक तंत्र के कुछ उदाहरण हैं।

Recommended - अंतः स्रावी ग्रंथियां किसे कहते हैं?

पारितंत्र के घटक

पारितंत्र के प्रमुख रूप से दो घटक होते है।

  1. अजैविक घटक (अजीवीय पारितंत्र) – वायु, तापमान, जल, चट्टानें, खनिज जो मिट्टी बनाते हैं।
  2. जैविक घटक (जीवीय पारितंत्र) – जीवित चीजें जो पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देती हैं। वे ऑटोट्रोप्स, हेटरोट्रोप्स यानी निर्माता, उपभोक्ता, डीकंपोजर आदि हैं।
पारितंत्र के घटक

पारितंत्र कितने प्रकार के होते हैं?

  • स्थलीय पारिस्थितिकी तंत्र (Terrestrial ecosystem)
  • जलीय पारिस्थितिकी तंत्र (Aquatic ecosystem)

पारिस्थितिकी तंत्र क्या है? ऐसा क्यों कहा जाता है?

पारिस्थितिकी तंत्र अपने पर्यावरण के निर्जीव घटकों (हवा, पानी और खनिज मिट्टी जैसी चीजें) के संयोजन में जीवित जीवों का एक समुदाय है, जो एक प्रणाली के रूप में बातचीत करते हैं। इन जैविक और अजैविक घटकों को पोषक चक्र और ऊर्जा प्रवाह के माध्यम से एक साथ जुड़ा हुआ माना जाता है। पारिस्थितिक तंत्र के अजैविक घटकों और जैविक घटकों के बीच के संबंध को ‘होलोकेनोसिस’ कहा जाता है।

पारिस्थितिकी तंत्र शब्द का प्रस्ताव 1935 में ए.जी. तानस्ले द्वारा किया गया था। उन्होंने पारिस्थितिकी तंत्र को “पर्यावरण के सभी जीवित और निर्जीव कारकों के एकीकरण से उत्पन्न प्रणाली” के रूप में परिभाषित किया।

Recommended - मिश्रण किसे कहते हैं, परिभाषा, मिश्रण के प्रकार, उदाहरण सहित?

सबसे आसान शब्दों में इकोसिस्टम शब्द को प्राथमिकता दी जाती है, जहाँ “इको” का अर्थ है पर्यावरण और “सिस्टम” का अर्थ है परस्पर क्रिया और परस्पर निर्भर परिसर। इस प्रकार कोई भी इकाई जिसमें सभी जीव शामिल होते हैं, अपने भौतिक वातावरण के साथ अंतःक्रिया करते हैं जहां प्रणाली के भीतर ऊर्जा का प्रवाह होता है, एक पारिस्थितिकी तंत्र कहलाता है।

जैसा कि पारिस्थितिक तंत्र जीवों के बीच और जीवों और उनके पर्यावरण के बीच बातचीत के नेटवर्क द्वारा परिभाषित किया जाता है] वे किसी भी आकार के हो सकते हैं लेकिन आमतौर पर विशिष्ट, सीमित स्थान शामिल होते हैं।

ऊर्जा, पानी, नाइट्रोजन और मिट्टी के खनिज एक पारिस्थितिकी तंत्र के अन्य आवश्यक अजैविक घटक हैं। पारिस्थितिक तंत्र में प्रवाहित होने वाली ऊर्जा मुख्य रूप से सूर्य से प्राप्त होती है। यह आम तौर पर प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से सिस्टम में प्रवेश करता है, एक प्रक्रिया जो वातावरण से कार्बन को भी कैप्चर करती है। पौधों और एक दूसरे पर भोजन करके, जानवर प्रणाली के माध्यम से पदार्थ और ऊर्जा की गति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे मौजूद पौधे और माइक्रोबियल बायोमास की मात्रा को भी प्रभावित करते हैं।

Recommended - पारिस्थितिकी तंत्र (Ecosystem) किसे कहते हैं?

मृत कार्बनिक पदार्थों को तोड़कर, डीकंपोजर कार्बन को वायुमंडल में वापस छोड़ते हैं और मृत बायोमास में संग्रहीत पोषक तत्वों को वापस एक ऐसे रूप में परिवर्तित करके पोषक चक्रण की सुविधा प्रदान करते हैं जिसे पौधों और अन्य सूक्ष्म जीवों द्वारा आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

पारिस्थितिकी, पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र में क्या अंतर है?

पारिस्थितिकी- व्युत्पत्ति oikos+ लॉजी है। ओइकोस का अर्थ है घर या आवास।

पारिस्थितिकी अन्य जीवित जीवों और उसके आसपास के वातावरण के साथ जीवित जीवों के संबंधों और अंतःक्रियाओं का अध्ययन है। इस प्रकार यह एक जीव के घर (इसकी env + अन्य साथी प्राणियों) का अध्ययन है।

Recommended - बोर के परमाणु मॉडल (Bohr model) की व्याख्या कीजिए।

इस प्रकार हम पारिस्थितिकी में ३ चीजों का अध्ययन करते हैं-

  1. जीव जंतु
  2. अन्य जीवों के साथ संबंध और बातचीत। उदाहरण के लिए क्या राइजोबियम और फलियां पौधों की जड़ों जैसे सहजीवी संबंध हैं, या भोजन के लिए शाकाहारी जानवरों के बीच प्रतिस्पर्धा है।
  3. आसपास के वातावरण के साथ संबंध और बातचीत। इसका मतलब है कि यह जलवायु, मिट्टी, स्थलाकृति, पानी की उपलब्धता, वातावरण के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। उदाहरण के लिए रेगिस्तान में जानवरों के कान लंबे होते हैं जो गर्मी के नुकसान को बढ़ाते हैं और खुद को ठंडा रखते हैं जबकि ठंडे इलाकों में जानवरों के कान छोटे होते हैं ताकि गर्मी के नुकसान को रोका जा सके। इसमें ऊर्जा प्रवाह (खाद्य श्रृंखला/खाद्य जाल), पोषक चक्र और पारिस्थितिक उत्तराधिकार भी शामिल हैं।

पर्यावरण का तात्पर्य परिवेश से है। इसमें 2 घटक जैविक और अजैविक होते हैं।

जैविक में शामिल हैं - आसपास के पौधे और पशु समुदाय और सूक्ष्म जीव। अजैविक कारकों में शामिल हैं- मिट्टी, धूप, स्थलाकृति, पानी, वातावरण, पोषक तत्व आदि

पारिस्थितिकी तंत्र एक कार्यात्मक इकाई है। इसमें env (बायोटिक + अजैविक) और पारिस्थितिकी (जीवित जीव एक दूसरे के साथ और पर्यावरण के साथ कैसे बातचीत करते हैं) शामिल हैं।

इस प्रकार पारिस्थितिकी तंत्र = पारिस्थितिकी + पर्यावरण

पारिस्थितिकी तंत्र हमारी पृथ्वी जितना बड़ा या पानी की एक बूंद (पानी + सूक्ष्म जीव) जितना छोटा हो सकता है।

पारिस्थितिक तंत्र में जैविक कारक क्या हैं?

जैविक और अजैविक कारक परस्पर जुड़े हुए हैं। यदि एक कारक बदल दिया जाता है या हटा दिया जाता है, तो यह सिस्टम के भीतर अन्य संसाधनों की उपलब्धता को प्रभावित करता है। जैविक कारक एक पारिस्थितिकी तंत्र के जीवित घटक हैं। यह प्रजनन और अस्तित्व को प्रभावित करता है।

जैविक कारकों में एक पारिस्थितिकी तंत्र में सभी जीवित जीव, उनकी बातचीत और उनके अपशिष्ट उत्पाद शामिल हैं। कुछ जीव अपना भोजन स्वयं बनाते हैं, जबकि अन्य पौधों और जानवरों को खाते हैं। कुछ जीव अपशिष्ट उत्पादों और सड़ने वाले पदार्थों को भी खाते हैं। ये सभी अंतःक्रियाएं प्रत्येक प्रजाति के प्रजनन और अस्तित्व को प्रभावित करती हैं।

जैविक कारक

जैविक, अर्थ या जीवन से संबंधित, जीवित कारक हैं। पौधे, जानवर, कवक, प्रोटिस्ट और बैक्टीरिया सभी जैविक या जीवित कारक हैं।

अजैविक कारक

अजैविक, जिसका अर्थ है जीवित नहीं, निर्जीव कारक हैं जो जीवित जीवों को प्रभावित करते हैं। पर्यावरणीय कारक जैसे आवास (तालाब, झील, महासागर, रेगिस्तान, पहाड़) या मौसम जैसे तापमान, बादल कवर, बारिश, बर्फ, तूफान, आदि अजैविक कारक हैं।

एक प्रणाली

जैविक और अजैविक कारक एक प्रणाली या अधिक सटीक रूप से एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए गठबंधन करते हैं। एक पारिस्थितिकी तंत्र एक इकाई के रूप में मानी जाने वाली जीवित और निर्जीव चीजों का एक समुदाय है।

Read More: पर्यावरण (Environment) संरक्षण के उपाय।

Recommended:

  • मिश्रण किसे कहते हैं, परिभाषा, मिश्रण के प्रकार, उदाहरण सहित?
  • दिष्ट धारा जनित्र (DC generator) का सिद्धांत समझाइए।
  • पवन ऊर्जा (wind power) किसे कहते हैं?
  • अंतः स्रावी ग्रंथियां किसे कहते हैं?
  • सौर ऊर्जा (solar energy) किसे कहते हैं?

पारितंत्र में कितने प्रकार के घटक होते हैं नाम?

Solution : दो घटक होते है-जैविक एवं अजैविक घटक जैविक घटकों में उत्पादक (हरे पौधे), उपभोक्ता व अपघटक शामिल होते है। जबकि अजैविक घटकों में-वायु, जल, सौर ऊर्जा, ताप प्रकाश, मृदा इत्यादि होते है।

पारितंत्र में कौन से घटक होते हैं?

पारितंत्र के प्रमुख रूप से दो घटक होते है। अजैविक घटक (अजीवीय पारितंत्र) – वायु, तापमान, जल, चट्टानें, खनिज जो मिट्टी बनाते हैं। जैविक घटक (जीवीय पारितंत्र) – जीवित चीजें जो पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देती हैं। वे ऑटोट्रोप्स, हेटरोट्रोप्स यानी निर्माता, उपभोक्ता, डीकंपोजर आदि हैं

पारितंत्र के विभिन्न प्रकार कौन से हैं?

जंगल, घास के मैदान तथा मरूस्थल आदि कुछ स्थलीय पारितंत्र तथा झीलें, तालाब, दलदली क्षेत्र, नदियाँ एवं ज्वार नदमुख (एस्टुअरी) आदि कुछ जलीय पारितंत्र के उदाहरण हैं। मानव निर्मित पारितंत्र के रूप में शस्यभूमि एवं जलजीवशाला को माना जा सकता है।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग