3. राम ने थकी हुई सीता की क्या सहायता की? - 3. raam ne thakee huee seeta kee kya sahaayata kee?

One Line Answer

राम ने थकी हुई सीता की क्या सहायता की?

Advertisement Remove all ads

Solution

राम ने जब देखा कि सीता थक चुकी हैं, तो वह देर तक बैठकर पैरों से काँटे निकालने का अभिनय करते रहे, जिससे सीता को कुछ देर आराम करने का मौका मिल जाए और उनकी थकान कम हो जाए।

Concept: पद्य (Poetry) (Class 6)

  Is there an error in this question or solution?

Advertisement Remove all ads

Chapter 16: वन के मार्ग में - सवैया से [Page 116]

Q 3Q 2Q 4

APPEARS IN

NCERT Class 6 Hindi - Vasant Part 1

Chapter 16 वन के मार्ग में
सवैया से | Q 3 | Page 116

Advertisement Remove all ads

राम नेथकी हुई सीता की क्या सहायता की थी?

प्रश्न 16-3: राम ने थकी हुई सीता की क्या सहायता की? उत्तर 16-3: राम ने थकी हुई सीता को देखकर लक्ष्मण को जल लेने के लिए भेज दिया और स्वयं पेड़ के नीचे बैठकर अपने पैरों की धूल को साफ करने लगे तथा पैरों के कॉंटे धीरे-धीरे निकालने लगे जिससे सीता कुछ देर और विश्राम कर सकें।

सीता राम से क्या प्रश्न करती है?

उत्तर: सीता ने बेचैन होकर श्रीराम से पूछा कि हमें और कितना अधिक चलना है तथा पर्णकुटी कहाँ बनाना है। वे गर्मी के कारण काफी थक जाती हैं उनके होंठ सूखने लगते हैं। पसीना आने लगता है। वे राम से कहती हैं जब तक लक्ष्मण पानी लेकर नहीं आ जाते तब तक पेड़ की छाया में रुककर हम लोग विश्राम कर लेते हैं।

श्री राम ने सीता को विश्राम देने के लिए क्या किया?

श्रीराम ने सीता को विश्राम देने के लिए यह किया कि वह धीरे-धीरे अपने पाँव से कांटे निकालने लगे। जब श्री राम जंगल में सीता को उठाए हुए भटक रहे थे तो उनके पैरों में कांटा चुभ गए थे। सीता से स्थिति देखी नहीं गई उन्होंने श्रीराम से विश्राम के लिए आग्रह किया और ताकि श्रीराम अपने पैरों से कांटे निकाल सके।

सीता को देखकर राम की आंखों में आंसू क्यों आने लगी?

उत्तर 3: मार्ग में सीता को मिली मुश्किलों को देखकर श्री राम जी बहुत व्याकुल होते हैं। सीता जी को थका हुआ और प्यासा देखकर उनकी आँखों में आँसू आ जाते हैं। इस बात से वो परेशान हो जाते हैं कि उनके कारण सीता को इतना कष्ट झेलना पड़ रहा है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग