विद्यालय में जाकर पढ़ना व ऑनलाइन द्वारा पढ़ने में क्या क्या अंतर है - vidyaalay mein jaakar padhana va onalain dvaara padhane mein kya kya antar hai

दोस्त , आज हम देखेंगे की self study और classroom स्टडी में क्या अंतर होता है, और किसमे ज्यादा फायदा है . इसी ब्लॉग में आप पढोगे, ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टडी में क्या अंतर होता है . स्टूडेंट्स के मन में सवाल होता है की ऑनलाइन पढने से क्या फायदा होता और ऑफलाइन स्टडी से क्या फायदा होता . इसीलिए मैं ये article लिख रहा जो Self Study और Classroom study में अंतर हिंदी में बताता है. ताकि आपको समझ में आ जाये की विद्यालय में जाकर पढ़ना व ऑनलाइन द्वारा पढ़ने में क्या क्या अंतर है.

  • self study क्या होता है | classroom study क्या होता है.
  • self study करने से क्या होता है :-
  • classroom study करने से क्या होता है और इसके क्या फायदे है :-
  • विद्यालय में जाकर पढ़ना व ऑनलाइन द्वारा पढ़ने में क्या क्या अंतर है – self study .
  • विद्यालय में जाकर पढना :- 
  • ऑनलाइन पढाई करना :- 

दोस्त self study करना स्टूडेंट्स के लिए उतना ही जरुरी होता है. जितना classroom में स्टडी करना होता है . इन दोनों के ही अपने – अपने फायदे है जिसे हम निचे पढने वाले है .

सेल्फ स्टडी :- सेल्फ स्टडी का मतलब होता है खुद से पढाई करना . जब आप कभी अपने स्कूल में नहीं जाते हो. तब आपको घर पर पढना परता है जिसे self study कहते है . या फिर स्कूल के कुछ टास्क होते है, उसे पुरे करने परते है तब भी वह self study ही कहलायेगा . 

self study करने से क्या होता है :-

दोस्त जब आप सेल्फ स्टडी करते हो , तभी अपने आप को ग्रो कर पाते हो . जब आप सेल्फ करते हो तो आपके स्कूल या collage में आपका image अच्छा बनता है और दुसरे लोगो से ज्यादा intelligent हो जाते हो . जो आपको नेक्स्ट लेवल पर लेके जाता है .और अपने एग्जाम में अच्छा मार्क लेके आते हो . इसीलिए दोस्त यदि आप सेल्फ स्टडी नहीं कर रहे तो जरुर करना . इससे आपको बहुत फायदा होने वाले है .

सेल्फ स्टडी कैसे करे :-  वैसे तो self study कैसे करे इसके उपर पहले ही एक article लिखा है , लेकिन फिर भी आप अच्छे से सेल्फ स्टडी कर पाओ. इसलिए आपको कुछ टिप्स दे रहा हु, जो घर पर self study करने में मदद करेंगे .

  1. एक goal बनाये और उसे पूरा करने के लिए स्टडी करे !
  2. डेली रूटीन बनाकर पढाई करे !
  3. पढ़ते टाइम social media से बच कर करे पढाई !
  4. सेल्फ स्टडी के लिए इन्टरनेट का मदद ले !
  5. अपने environment से बचे और स्टडी करे !

self study karne ka 9 tarika

classroom study :- जब भी आप अपने स्कूल या फिर collage में पढ़ते है, तब उसे classroom स्टडी कहा जाता है . इसे ऐसे भी कह सकते है, जैसे आप किसी भी टीचर के पास पढ़ रहे हो, तब भी उसे classroom स्टडी कहते है . जहाँ आप खुद से नहीं बल्कि कोई टीचर आपको सिखाता है .

classroom study करने से क्या होता है और इसके क्या फायदे है :-

यदि हम किसी classroom में स्टडी कर रहे है , तो इसका मतलब है वहां आपको कोई टीचर पढ़ा रहा है और आपके साथ – साथ बहुत से स्टूडेंट्स होते है . ऐसे स्थिति में आप काफी हद तक अपने पढाई पर फोकस रहते हो . क्योंकि यंहा आपके साथ टीचर भी होता है जो आपके गतिबिधि पर नजर रखते है ताकि आप अच्छे से स्टडी कर पाओ और सब्जेक्ट को समझ जाओ . दोस्त ऐसा कोई भी स्टूडेंट नहीं होता जिसे पढाई समझ में न आये . यदि स्टूडेंट्स अपना पूरा फोकस पढाई पर रखेगा तो टफ – टफ सब्जेक्ट भी आसानी से समझ में आ जायेगा . तो निचे कुछ पॉइंट बता रहा जिससे आप अपने सब्जेक्ट को सही से समझ पाओ.

  1. अपना फोकस टीचर पर बनाये रखे
  2. टीचर से अपना डाउट बार – बार पूछे
  3. टीचर द्वारा बताये गए बात को ध्यान में रखे
  4. जब टीचर कोई question देता है तो उसे एक बार बनाने का प्रयास जरुर करे
  5. टीचर द्वारा दिए टास्क को जरुर पूरा करे

इससे आपको थोरा बहुत तो पता चल ही गया होगा की self study और classroom स्टडी में क्या अंतर होता है. अब हम पढेंगे की आपको विद्यालय जाकर पढना चाहिए या फिर ऑनलाइन पढ़े और इन दोनों के बिच क्या अंतर है यह भी पढेंगे .

  •  Youtube में Career कैसे बनाये [2021-22] – पूरी जानकारी

विद्यालय में जाकर पढ़ना व ऑनलाइन द्वारा पढ़ने में क्या क्या अंतर है – self study .

दोस्त , आज करोना ने हम स्टूडेंट्स के लाइफ में बहुत बड़ा बदलाब कर दिया है . पहले सायद ही कोई स्टूडेंट्स होगा जो ऑनलाइन पढता होगा . लेकिन अभी lockdown के वजह लगभग सभी स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ रहे है . ऐसे में स्टूडेंट्स के मन में सवाल उठता है की आखिर हमें ऑनलाइन द्वारा पढना चाहिए या फिर विद्यालय में जाकर पढना चाहिए तब ऐसे में O4 Opinion का फर्ज बनता है की आपको सही इनफार्मेशन provide करे .

विद्यालय में जाकर पढना :- 

आप खुद सोचो की जब आप पहले विद्यालय में जाकर पढ़ते थे तब आपको पढने में कैसा लगता था . मेरे बिचार से जब आप किसी स्कूल या कोचिंग में जाकर पढ़ते हो तब आपको ज्यादा समझ में आता है और आप सही से पढाई करते हो जबकि ऑनलाइन पढाई में बहुत से स्टूडेंट्स ध्यान से पढाई नहीं करते है . मुझे पता है जब स्टूडेंट स्कूल में पढता है तो उस पर टीचर अच्छे से ध्यान रखता है . और स्टूडेंट अपने पढाई पर फोकस कर पता है .

ऑनलाइन पढाई करना :- 

जब बात आती ऑनलाइन पढाई की तब ये हमारे लिए एक वरदान का रूप साबित होता जा रहा है . यदि इस समय ऑनलाइन पढाई की सुबिधा नहीं होती तो सायद स्टूडेंट्स को बहुत बारी महामारी का सामना करना परता . इसिलए हम कह सकते है की ऑनलाइन self study हमारे लिए बहुत ही अच्छा है . लेकिन इससे कुछ स्टूडेंट्स अपना फोकस पढाई पर नहीं रख पता है . जब स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढाई कर रहे होते है तो उसे social media अपने ओर खिंच लेती है जिससे स्टूडेंट्स को पढाई करने में थोरी प्रॉब्लम होती है .

तो यदि आप भी ऑनलाइन पढाई कर रहे है , या self study कर रहे है तो अपने आप को इन social media और उपर बताये गए बातो पर अम्ल करके classroom जैसी पढाई कर पाएंगे .

तो यदि आपको Self Study और Classroom study में अंतर हिंदी में अच्छा लगा तो इसे अपने और भी दोस्त के पास शेयर जरुर करना . इसी तरह के topics और भी पढने के लिए हमें कमेंट कर सकते है .

  •  Top 10 Motivational Speakers In India – भारत के Best Motivational Speakers

विद्यालय में जाकर पढ़ना में ऑनलाइन द्वारा पढ़ने में क्या क्या अंतर है?

Expert-verified answer ऑफलाइन पढ़ाई में विद्यार्थी का पालन करते हैं तथा माहौल उचित बना रहता है किंतु ऑनलाइन पढ़ाई में कइ विद्यार्थी नियमों का पालन नहीं करते हैं। ऑनलाइन पढ़ाई बहुत सुविधा जनक होती है। विद्यार्थी कहीं से भी तथा कभी भी पढ सकता है। ऑनलाइन पढ़ाई में नियमित विषयों पर ही चर्चा संभव है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई में क्या अंतर है?

Online क्या और कीसे कहते है जिसे अगर आप डाउनलोड करने के बाद देखते हैं, तो उसे offline कहा जाएगा। और यदि हमारा कंप्यूटर प्रिंटर जुड़ा रहता है तो इसे भी ऑनलाइन कहा जाता है जिसमें प्रिंटर को प्रिंट करते समय कंप्यूटर से कनेक्ट करना पड़ता है नही तो वह प्रिंट नहीं कर पाता है।

ऑफलाइन शिक्षा और ऑनलाइन शिक्षा में क्या अंतर है?

पारंपरिक शिक्षा में स्कूलों के द्वारा एक निश्चित समय सारणी प्रदान की जाती है तथा छात्र को इसी समय सारणी के अनुसार उपस्थित होना पड़ता है जबकि, आनलाइन शिक्षा इंटरनेट के माध्यम से होती है इसमें किसी निश्चित समय की आवश्यकता नहीं होती है।

ऑनलाइन में क्या फर्क है?

ऑनलाइन और ऑफलाइन मे अंतर जब कोई व्यक्ति इंटरनेट, कंप्युटर या नेटवर्क से जुड़ा हो तब उस व्यक्ति को ऑनलाइन हैं यह कह सकते हैं. जब कोई व्यक्ति इंटरनेट,कंप्युटर या नेटवर्क के संपर्क मे न हो तो ऐसी स्तिथि मे उस व्यक्ति को ऑफलाइन हैं कह सकते हैं. इस स्तिथि मे मशीन से संपर्क किया जा सकता हैं.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग