बार बार बीमार होने पर क्या करें? - baar baar beemaar hone par kya karen?

Vastu Tips For Health: घर के सदस्य अगर बार-बार बीमार (Illness) हो रहे हैं तो उनके सोने (Sleep) की दिशा पर जरूर ध्यान दें.

Vastu Tips For Health: घर के सदस्य अगर बार-बार बीमार (Illness) हो रहे हैं तो उनके सोने (Sleep) की दिशा पर जरूर ध्यान दें.

  • News18Hindi
  • Last Updated : June 06, 2021, 08:27 IST

Vastu Tips For Health: कहते हैं कि अगर शरीर स्वस्थ रहता है तो सब स्वस्थ रहता है. अगर अच्छी सेहत (Health) ही न हो तो सारी सुख-सुविधाएं बेकार लगती हैं. लेकिन कभी कभी घर से बीमारी (Disease) जाने का नाम ही नहीं लेती. कई बार ऐसा वास्तु दोष के कारण होता है. अगर ऐसा है तो वास्तु में कुछ ऐसे आसान से उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं. आइए जानते हैं वास्तु के इन खास उपायों के बारे में.

घर से बीमारियों को दूर करने के लिए उपाय

-अगर आपके घर के मुख्यद्वार या गेट के बाहर कोई गड्ढा है तो उसे तुरंत भर दें. इससे घर के लोगों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है. घर के मुख्यद्वार के सामने साफ-सफाई होना जरूरी है. घर के मेन दरवाजे के सामने गंदगी इकट्ठा न करें.

इसे भी पढ़ेंः पैरों में नहीं पहने जाते सोने के गहने, हो सकते हैं ये नुकसान

-घर के सदस्य अगर बार-बार बीमार हो रहे हैं तो उनके सोने की दिशा पर जरूर ध्यान दें. सोते समय परिवार के हर सदस्य का सिर दक्षिण दिशा की तरफ होना चाहिए और पैर उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए. इससे नींद भी अच्छी आती है और बीमारी भी दूर भागती है.

-अगर आपके घर के सामने किसी प्रकार का बड़ा पेड़ या खंभा है तो उसे हटाने की कोशिश करें. दरअसल ये वास्तु दोष का कारण बनता है. अगर ऐसा कर पाना संभव न हो तो अपने मुख्यद्वार पर रोज रोली या हल्दी से स्वास्तिक बनाएं.

-बीमार व्यक्ति के कमरे के पर्दे हटाकर रखें और खिड़कियां बंद न रहने दें. बेडरूम पूरी तरह से बंद न रखें बल्कि उसे बीच-बीच में खोलते रहें. रोशनी और हवा आने दें. इससे बीमारी कम होती है.

-अगर आपके बेडरूम में भगवान की तस्वीर लगी है तो उसे तुरंत हटा दें. कभी भी भूल के बेडरूम में भगवान की तस्वीर या मंदिर न रखें. वास्तु अनुसार ऐसा करने से घर के लोग बीमार ज्यादा पड़ते हैं.

-घर का मध्य भाग हमेशा खाली रखना चाहिए. इस भाग में यदि भारीपन हो तो इससे पॉजिटिव एनर्जी कम होती जाती है और लोग बीमार पड़ने लगते हैं.

-घर में यदि बीम हो तो इसके नीचे कभी न बैठें न सोएं. बीम के नीचे नेगेटिव एनर्जी का वास होता है और इससे शरीर बीमार होता है.

इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: जानें घर में किस शंख को रखने से होता है लाभ, कैसे होंगी इच्छाएं पूरी

-वास्तु अनुसार हर पूर्णिमा को भगवान शिव परिवार की पूजा करें और अपने परिवार को निरोगी बनाने की प्रार्थना करें.

-वहीं घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी का चित्र जरूर लगाएं. अगर घर दक्षिण मुखी हो तो पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर मुख्यद्वार पर लगाना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

Tags: Lifestyle, Vastu, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : June 06, 2021, 08:25 IST

इंसान बार बार बीमार क्यों पड़ता है?

नियमित व्यायाम नहीं करना, खानपान में गड़बड़ी, अधिक वसायुक्त आहार का सेवन करना, रातभर जागने के कारण कम नींद होना आदि सभी बीमारियों के मुख्य कारण होते हैं। इस कारण भी लोग बार-बार बीमार होते हैं।

बार बार बीमार होने पर क्या उपाय करें?

-घर के सदस्य अगर बार-बार बीमार हो रहे हैं तो उनके सोने की दिशा पर जरूर ध्यान दें. सोते समय परिवार के हर सदस्य का सिर दक्षिण दिशा की तरफ होना चाहिए और पैर उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए. इससे नींद भी अच्छी आती है और बीमारी भी दूर भागती है.

रोगों से मुक्ति कैसे पाए?

जल को किसी पेड़ जैसे पीपल आदि में चढ़ा दें और आटे का पेड़ा गाय को खिला दें। इस उपाय को तीन दिनों तक करना चाहिए। माना जाता है कि इससे रोगी को जल्दी ही स्वास्थय लाभ होने लगता है। यदि कोई आपके घर में लंबे समय से बीमार है और स्वस्थ नहीं हो पा रहा है तो उसे दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सुलाना चाहिए।

बार बार तबीयत खराब क्यों होता है?

वायरसों में सबसे आम मानव राइनोवायरस (एचआरवी) है जो सभी तबीयत खराब होने के 40 प्रतिशत तक के मामलों का कारण बनता है। वे ठंडे मौसम में पनपते हैं, जैसे कि वसंत और सर्दियों में। गर्मियों में मौसमी एलर्जी वाले लोगों में बहती नाक और आँखों में खुजली होती है जब वे पराग, फफूंदी या घास के पास होते हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग