यूरोपीय आर्थिक समुदाय का नाम क्या है? - yooropeey aarthik samudaay ka naam kya hai?

इसे सुनेंरोकेंयूरोपीयन पार्लियामेंट के गठन के बाद इस प्रक्रिया ने राजनीतिक स्वरूप प्राप्त कर लिया। सोवियत गुट के पतन के बाद इस प्रक्रिया में तेजी आयी और 1992 में इस प्रक्रिया की परिणति यूरोपीय संघ की स्थापना के रूप में हुई।

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न 2. एक आर्थिक समुदाय के रूप में बने यूरोपीय संघ ने एक राजनीतिक संगठन का रूप क्यों ले लिया? उत्तर : (i) एक लंबे समय में बना यूरोपीय संघ आर्थिक सहयोग वाली व्यवस्था से बदलकर ज्यादा से ज्यादा राजनीतिक रूप लेता गया है। अब यूरोपीय संघ स्वयं काफी हद तक एक विशाल राष्ट्र-राज्य की तरह ही काम करने लगा।

पढ़ना:   भौतिकवाद materialism के समर्थक क्या कहलाते थे?

यूरोपियन यूनियन क्या है in Hindi?

इसे सुनेंरोकेंयूरोपियन यूनियन 27 देशों का एक समूह है जिस का निर्माण विश्व की आर्थिकता को मज़बूत बनाने के लिए किया गया था। इस समूह के देश आपस में बिना किसी कर (tax) के व्यापार कर सकते हैं और इनके सामने अगर कोई मुश्किल आती है तो समूह के सभी सदस्य मिलकर उसका सामना करते हैं। कुछ लोग यूरोपियन यूनियन को EU भी कह देते हैं।

यूरोपीय संघ का गठन क्यों किया गया?

इसे सुनेंरोकेंइसका अभ्युदय 1957 में रोम की संधि द्वारा यूरोपिय आर्थिक परिषद के माध्यम से छह यूरोपिय देशों की आर्थिक भागीदारी से हुआ था। तब से इसमें सदस्य देशों की संख्या में लगातार बढोत्तरी होती रही और इसकी नीतियों में बहुत से परिवर्तन भी शामिल किये गये। 1993 में मास्त्रिख संधि द्वारा इसके आधुनिक वैधानिक स्वरूप की नींव रखी गयी।

यूरोपीय आर्थिक समुदाय के प्रमुख उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयूरोपीय आर्थिक समुदाय का उद्देश्य यूरोपीय समुदाय के देशों के बीच एक साझा आर्थिक और मौद्रिक नीति स्थापित करना तथा कॉमन मुद्रा चलाना है, जो कि यूरो के रूप में यूरोपीय आर्थिक समुदाय के देशों के बीच प्रचलित है।

पढ़ना:   गोबर कैसे खाया जाता है?

यूरोपीय संघ एक अधिराष्ट्रीय संगठन के रूप में कैसे उभरा?

इसे सुनेंरोकेंयूरोपीय संघ की सीमाएँ एक अधिराष्ट्रीय संगठन के रूप में यूरोपीय संघ आर्थिक, राजनीतिक तथा सामाजिक मामलों में हस्तक्षेप करने में सक्षम है, परन्तु अनेक मामलों में इसके सदस्य देशों की अपनी विदेश तथा रक्षा नीति है जो विभिन्न मुद्दों पर परस्पर एक-दूसरे के विरुद्ध भी होती है।

समुदाय ने अपना नाम यूरोपीय संघ कब रखा?

इसे सुनेंरोकें1 नवंबर, 1998 को मैस्ट्रिच संधि के प्रभाव में आने के साथ ही यूरोपीय समुदाय का नाम (ईसी) यूरोपीय संघ (ईयू) हो गया।

यूरोपीय संघ को क्या चीजें एक प्रभावी संगठन बनाती है?

इसे सुनेंरोकेंयूरोपीय संघ की भौगोलिक स्थिति व उनकी भौगोलिक निकटता इस क्षेत्रीय संगठन को मजबूती प्रदान करती हैं। यूरोपीय संघ का अपना स्थापना दिवस, झंडा, राष्ट्रीय गान एवं ‘यूरो’ मुद्रा आदि से यूरोपीय देशों के एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय संगठन की पहचान प्रदान करते हैं।

पहले तीन सालों में यूरोपीय संघ ने नए सदस्य देशों पर 40 अरब यूरो ख़र्च करने की योजना बनाई है. लेकिन इसके साथ ही नए सदस्य देश भी यूरोपीय संघ के बजट में 15 अरब यूरो देंगे.

यूरोपीय संघ में शामिल होने वाले आठ भूतपूर्व साम्यवादी देश क्या सही मायने में लोकतांत्रिक हो जाएंगे?

यूरोपीय संघ और यूरोपीय आयोग ने नए देशों के साथ सदस्यता की बातचीत शुरू करते समय ही इस सवाल के जवाब को हाँ में मान लिया था.

उन्होने ये भी जाँच-परख कर ली थी कि इन देशों में मानवाधिकार का पालन होता है और वो यूरोपीय संघ के बाज़ार से साथ चलने की क्षमता रखते हैं.

नए सदस्य देशों के लोगो में यूरोपीय संघ की सदस्यता को लेकर कितना उत्साह है?

साइप्रस को छोड़ कर लगभग सभी देशों में सदस्यता के प्रश्न पर हुए जनमत संग्रह में इसके पक्ष में अधिक मत पड़े थे.

यूरोपीय संघ को अपने इस आकार को पाने में कितना समय लगा?

यूरोपीय आर्थिक समुदाय की स्थापना 1958 में हुई थी जिसके सदस्य बने बेल्जियम, फ़्रांस, जर्मनी, इटली, लक्ज़मबर्ग और नीदरलैंड.

उसके बाद डेनमार्क, आयरलैंड और ब्रिटेन इसमें 1973 में शामिल हुए तब इसका नाम हो गया यूरोपीय समुदाय.

ग्रीस 1981 में पुर्तगाल और स्पेन 1986 में इसमें शामिल हुए. फिर 1995 में ऑस्ट्रिया, फ़िनलैंड, स्वीडन इसमें शामिल हो गए और तब से इसे यूरोपीय संघ कहा जाने लगा.

क्या आगे इसके और विस्तार की योजना है?

तीन और देश बल्गारिया, रोमानिया और तुर्की यूरोपीय संघ की सदस्यता के उम्मीदवार हैं.

इनके अलावा अन्य बाल्कन देशों को भी सदस्य बनाने का वचन दिया गया है बशर्ते वो सदस्यता की राजनीतिक और आर्थिक शर्तें पूरी करते हों.

28 फ़रवरी 1958 को रोम संधि के बाद यूरोपीय आर्थिक समुदाय ने काम करना शुरू किया और बहुत जल्दी ही इसने ख़ुद को यूरोपीय संघ के एक ताक़तवर संगठन के रूप में स्थापित कर लिया। इसका एक आयोग है, एक मंत्रिपरिषद है और एक यूरोपीय संसद की एक सलाहकार एसेंबली है जिसके सदस्य देशों की संसदों से चुनकर आते हैं। इसी समय यूरोपीय न्यायिक आयोग वजूद में आया जिसने आर्थिक समुदाय के फ़ैसलों पर किसी तरह का मतभेद होने पर रोम संधि को परिभाषित करने की ज़िम्मेदारी संभाली.

2 संबंधों: यूरोपीय संघ, रोम संधि।

यूरोपियन संघ (यूरोपियन यूनियन) मुख्यत: यूरोप में स्थित 28 देशों का एक राजनैतिक एवं आर्थिक मंच है जिनमें आपस में प्रशासकीय साझेदारी होती है जो संघ के कई या सभी राष्ट्रो पर लागू होती है। इसका अभ्युदय 1957 में रोम की संधि द्वारा यूरोपिय आर्थिक परिषद के माध्यम से छह यूरोपिय देशों की आर्थिक भागीदारी से हुआ था। तब से इसमें सदस्य देशों की संख्या में लगातार बढोत्तरी होती रही और इसकी नीतियों में बहुत से परिवर्तन भी शामिल किये गये। 1993 में मास्त्रिख संधि द्वारा इसके आधुनिक वैधानिक स्वरूप की नींव रखी गयी। दिसम्बर 2007 में लिस्बन समझौता जिसके द्वारा इसमें और व्यापक सुधारों की प्रक्रिया 1 जनवरी 2008 से शुरु की गयी है। यूरोपिय संघ सदस्य राष्ट्रों को एकल बाजार के रूप में मान्यता देता है एवं इसके कानून सभी सदस्य राष्ट्रों पर लागू होता है जो सदस्य राष्ट्र के नागरिकों की चार तरह की स्वतंत्रताएँ सुनिश्चित करता है:- लोगों, सामान, सेवाएँ एवं पूँजी का स्वतंत्र आदान-प्रदान.

नई!!: यूरोपीय आर्थिक समुदाय और यूरोपीय संघ · और देखें »

28 फ़रवरी 1957 को यूरोपीय संघ का एक यूरोपीय आर्थिक समुदाय (ईईसी) बनाने की दिशा में रोम संधि को रूप में एक क़दम बढ़ाया गया। ईसीएससी के छह देशों ने रोम संधि पर हस्ताक्षर किए जिसके बाद यूरोपीय साझा बाज़ार (ईईसी) वजूद में आया और साथ ही यूरोपीय परमाणु ऊर्जा संगठन (यूरोटॉम) भी बना। यूरोपीय आर्थिक समुदाय की ख़ासियत यह थी कि संघ के देशों में सामान लाने-ले जाने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा और लोग कहीं भी काम कर सकेंगे। फ्रांस को ख़ुश करने के लिए रोम संधि में किसानों को भी सब्सिडी देने का व्यवस्था की गई। यूरोटॉम का मक़सद था यूरोपीय संघ की एक मिली जुली परमाणु ऊर्जा नीति का विकास करना श्रेणी:अन्तरराष्ट्रीय विधि.

यूरोपीय आर्थिक समुदाय से आप क्या समझते हैं?

यूरोपीय आर्थिक समुदाय (European Economic Community - EEC) की स्थापना रोम संधि(1957) के अनुसार की गई थी। समुदाय का प्रारंभिक उद्देश्य संस्थापक सदस्यों (छः) के मध्य एक साझा बाज़ार एवं सीमा शुल्क संघ शामिल करते हुए आर्थिक एकीकरण स्थापित करना था।

यूरोपीय आर्थिक समुदाय का मुख्यालय कहाँ है?

ब्रसेल्स, बेल्जियमयूरोपीय आर्थिक समुदाय / मुख्यालय इस जगह हैnull

यूरोपीय आर्थिक समुदाय की स्थापना कब हुई थी?

25 मार्च 1957, बेल्जियमयूरोपीय आर्थिक समुदाय / स्थापना की तारीख और जगहnull

यूरोपीय आर्थिक समुदाय की सदस्य संख्या कितनी थी?

यूरोपीय संघ मुख्यत: यूरोप में स्थित 27 देशों का एक राजनैतिक एवं आर्थिक मंच है जिनमें आपस में प्रशासकीय साझेदारी होती है जो संघ के कई या सभी राष्ट्रो पर लागू होती है। इसका अभ्युदय 1 जनवरी 1958 में रोम की संधि द्वारा यूरोपिय आर्थिक परिषद के माध्यम से छह यूरोपिय देशों की आर्थिक भागीदारी से हुआ था।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग