वे दिन भी क्या दिन थे Class 5? - ve din bhee kya din the chlass 5?

उत्तर-  ऐसा नहीं है कि पढ़ने के बाद पुस्तकें बेकार हो जाती हैं | किताबें एक व्यक्ति के बाद दूसरे व्यक्तियों के हाथों में जाकर उसके ज्ञान का स्रोत बनती रहती हैं | जिसके कारण कई लोगों को महत्वपूर्ण जानकारी मिलती रहती है | यदि ऐसा न होता, तो आज जगह-जगह पर पुस्तकालय का अस्तित्व नहीं होता | 

NCERT Solutions 5th Hindi Chapter 8 – वे भी क्या दिन थे (Ve Bhi Kya Din The) (CBSE) यह सामग्री सिर्फ संदर्भ के लिए है। आप अपने विवेक से तथा  अपने अनुसार प्रयोग करें। विद्यार्थियों की आवश्यकताओं के अनुसार परिवर्तन आवश्यक है । पुस्तक में चर्चा की बहुत गुंजाईश है। उसका पूरा लाभ उठाएँ । बच्चों को भी भाषा का पूरा आनंद लेने के लिए प्रेरित करें।

Learn Lessons Faster with Revision Notes of Class 5 Hindi Chapter 8

Do you need help with your Homework? Are you preparing for Exams?

Study without Internet (Offline)

Download PDF

Download PDF of Ve Bhi Kya Din They Class 5 Notes CBSE Hindi Chapter 8 (Free PDF Download)

जानकारी देने या लेने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं। हम जो कुछ सोचते या महसूस करते हैं उसे अभिव्यक्त करने या बताने के भी कई ढंग हो सकते हैं। बॉक्स में ऐसे कुछ साधन दिए गए हैं। उनका वर्गीकरण करके नीचे दी गई तालिका में लिखो।

संदेशअभिनयरेडियोनृत्य के हाव-भावफोनविज्ञापननोटिससंकेत-भाषाचित्रमोबाइलटी.वी.मोबाइल संदेशफैक्सइंटरनेटतारइश्तहार

उत्तर:

जानकारीभावनाएँसंदेश, रेडियो, विज्ञापन, नोटिस, फोन, मोबाइल,अभिनय, नृत्य के हाव-भाव, संकेत भाषा, चित्र,टी.वी., फैक्स, इंटरनेट, इश्तहार।।मोबाइल संदेश, तार।

ऊपर लिखी चीजें इकतरफ़ा भी हो सकती हैं और दो तरफ़ा भी। जिन चीज़ों के ज़रिए इकतरफा संप्रेषण होता है।
उनके आगे (→) का निशान लगाओ। दो तरफ़ा संवाद की चीज़ों के आगे (↔) का निशान लगाओ।

तुम्हारी डायरी
● डायरी लिखना एक निजी काम या शौक है। तुम अपनी डायरी किसी और को पढ़ने को देते हो या नहीं यह तुम्हारी अपनी मर्जी है। कई व्यक्तियों ने अपनी डायरियाँ छपवाई भी हैं, ताकि अन्य लोग उन्हें पढ़ सकें। ऐसी ही कोई डायरी खोजकर पढ़ो और उसका कोई अंश कक्षा में सुनाओ।
● अपनी डायरी बनाओ और उसमें खुद से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें लिखो।
● डायरी में तुम अपने स्कूल के बारे में क्या लिखना चाहोगे?
उत्तर:
अपनी डायरी में मैं अपने शिक्षक-शिक्षिकाओं और दोस्तों के बारे में लिखेंगा। शिक्षक-शिक्षिकाएं कैसे पढ़ाते हैं, कैसे स्वभाव के हैं, विद्यार्थियों के साथ उनका कैसा तालमेल है आदि तमाम बातें मैं अपनी डायरी में लिखूगा। और हाँ, क्लास में मेरे कितने साथी हैं, कौन मेरा सबसे प्रिय साथी है, कौन मेरी मदद करता है-आदि बातें भी डायरी
में लिखी जाएंगी।

तुम भी कल्पना करो
दोस्तों के साथ बात करके अंदाज़ लगाओ कि 50 साल बाद इनमें क्या-क्या बदल जाएगा-

  • फिल्मों में ……….
  • गाँव की हालत में .
  • तुम्हारी परिचित किसी नदी में ………..
  • स्कूल में ..

उत्तर:

  • फिल्मों में और अधिक हिंसा का बोलबाला होगा। नाच-गाने भी अधिक देखने को मिलेंगे। कहानियाँ खोखली होंगी।
  • गाँव की हालत में सुधार होगा। स्कूल कॉलेज खुलेंगे और शिक्षा का प्रसार होगा। किसान अत्याधुनिक मशीनों से खेती करेंगे। उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा। काफी हद तक वे अच्छा जीवन जीएंगे।
  • तुम्हारी परिचित किसी नदी में प्रदूषण बढ़ेगा।
  • स्कूल में-कम्प्यूटरों का इस्तेमाल बढ़ जाएगा। खेल का मैदान बड़ा होगा, बच्चों को हर तरह का खेल खेलने | का मौका दिया जाएगा।

था, है, होगा
प्रश्न 1.
असीमोव की कहानी 2155 यानि भविष्य में आने वाले समय के बारे में है। फिर भी कहानी में थे’ का इस्तेमाल हुआ है जो बीते समय के बारे में बताता है। ऐसा क्यों है?
उत्तर:
कहानी में ‘थे’ का इस्तेमाल इसलिए हुआ है क्योंकि इसमें उन्हीं घटनाओं का वर्णन किया गया है जो 2155 के पहले (भूतकाल) घटित हुई हैं।

प्रश्न 2.
(क) “जब मुझे बहुत डर लगा था…’ ‘मैं जब छोटा था…’ इस शीर्षक से जुड़े किसी अनुभव का वर्णन करो।
(ख) तुम्हें ‘मैं’ शीर्षक से एक अनुच्छेद लिखना है। अपने स्वभाव, अच्छाइयों, कमियों, पसंद-नापसंद के बारे में सोचो और लिखो। या किसी मैच का आँखों देखा हाल ऐसे लिखो मानो वह अभी तुम्हारी आँखों के सामने हो रहा है।
(ग) अगली छुट्टियों में तुम्हें नानी के पास जाना है। वहाँ तुम क्या-क्या करोगे, कैसे वक्त बिताओगे-इस पर एक अनुच्छेद लिखो।
तुमने जो तीन अनुच्छेद लिखे उनमें से पहले का संबंध उससे है जो बीत चुका है। दूसरे में अभी की बात है और तीसरे में बाद में घटने वाली घटनाओं को वर्णन है। इन अनुच्छेदों में इस्तेमाल की गई क्रियाओं को ध्यान से देखो। ये बीते हुए, अभी के और बाद के समय के बारे में बताती हैं।
उत्तर:
(क) मैं जब छोटा था तो घर में अकेले रहने से डरता था। एक बार मम्मी को किसी जरूरी काम से पड़ोस में जाना पड़ा। काम ज्यादा देर का नहीं था अतः मम्मी मुझे अकेले छोड़कर चली गईं। संयोग ऐसा था कि उनके जाते ही एक छोटी चुहिया मेरे सामने से गुजर गई। वह तो न जाने कहाँ चली गई लेकिन मैं जोर-जोर से चिल्लाकर रोने लगा। जब तक मम्मी आती तब तक तो रो-रोकर मेरा बुरा हाल हो गया था।

(ख) मैं एक लड़की हूँ। मेरा नाम अपर्णा है। मैं अपने माता-पिता और एक छोटे भाई के साथ रहती हूँ। मैं स्वभाव से बहुत कोमल हूँ। किसी को दुःखी नहीं देख सकती। यथासंभव जरूरतमंदों की सहायता करने में विश्वास रखती हूँ। मेरे इस स्वभाव के कारण स्कूल में सभी मुझे प्यार करते हैं। लेकिन मुझमें दो बहुत बड़ी कमियाँ हैं। पहला, मैं बहुत जल्दी गुस्सा हो जाती हैं। दूसरा, सुबह उठने में मुझे आलस आता है। मुझे रोना बिल्कुल पसंद नहीं है। बुजुर्गों की मदद करना मुझे बहुत अच्छा लगता है।

(ग) अगली छुट्टियों में मैं अपनी माँ और छोटे भाई के साथ नानी के पास जाऊँगा। वहाँ पूरी छुट्टी रहूंगा। नानी के घर के पास एक बहुत बड़ा नहर है। उसमें मैं रोज नहाऊँगा। आस-पास के लड़के-लड़कियों से दोस्ती करूंगा और शाम के समय उनके साथ तरह-तरह के खेल खेलूंगा। टी.वी. बिल्कुल नहीं देखेंगा। कभी-कभी नानाजी के साथ सब्जी खरीदने बाजार जाऊँगा और वहाँ से खाने की चीजें लाऊँगा। मेरी नानी को कहानियाँ बहुत याद हैं। रोज रात मैं उनके पास सोऊँगा और मजेदार कहानियाँ सुनूंगा।

कक्षा 5 वे दिन भी क्या दिन थे?

अपने बीते दिनों के बारे में सोचो और बताओ कि उन में से किस समय के बारे में तुम “ वे दिन भी क्या दिन थे !” कहना चाहोगे? उत्तर- जब हम छोटे थे, तब सभी हम से बहुत प्यार करते थे| साथ ही हमारे सभी इच्छाएं माता-पिता द्वारा पूरी की जाती थी| उन्हीं दिनों के लिए हम कहना चाहिए कि “वे दिन भी क्या दिन थे”!

वे दिन भी क्या दिन थे कक्षा 5 MCQ?

Q. कुम्मी ने महत्वपूर्ण घटना को अपनी डायरी में कब लिखा? ... .
Q. ... .
Q. ... .
सारे गृहकार्य करके किस में डालना होता था? ... .
मशीन में गलती होने पर मां ने किसे बताया? ... .
कुम्मी को मशीन में किस विषय में गलती हो रही थी? ... .
कुम्मी को कागज पर छपने वाली कहानी के बारे में किसने बताया था ... .
मशीन में कौन सी परेशानी थी?.

कविता के आधार पर नया समाज कैसे होगा?

उत्तर: कविता के आधार पर 'नया समाज' स्वर्ग जैसा होगा; जहाँ ऊँच-नीच, जाति-पाँति की भावना नहीं होगी। सब लोग मिलकर रहेंगे और एक-दूसरे के सुख-दुःख में हाथ बटाएँगे। कौनसा संदेश सुनाने की बात कविता में कही गई है?

Toplist

नवीनतम लेख

टैग