उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? - uttar pradesh mein jaati pramaan patr kaise banavaen?

UP Caste Certificate: उत्तर प्रदेश जाती प्रमाणपत्र बनवाना अब काफी आसान हो गया है. डिजिटल इंडिया मुहीम के कारण अब सभी चीजे ऑनलाइन होती चली जा रही है. ऐसे में …..

यदि आप भी Caste Certificate बनवाना चाहते है तो उत्तर प्रदेश ई-साथी पोर्टल पर जा कर जाती प्रमाणपत्र इ के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

आवेदन होने के 1-2 सप्ताह बाद आप अपना जाती प्रमाणपत्र घर बैठे ही अपने मोबाइल या लैपटॉप से डाउनलोड भी कर पाएंगे.

Uttar Pradesh Caste Certificate Online

आर्टिकलउत्तर प्रदेश जाती प्रमाणपत्र आवेदनलाभार्थीउत्तर प्रदेश के निवासीआवेदन की प्रक्रियाऑनलाइनऑफिसियल वेबसाइटEdistrict.up.gov.inहेल्पलाइन नंबर0522-2304706ईमेल आईडी[email protected]

इस आर्टिकल में आप जानेंगे की घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से उत्तर प्रदेश जाती प्रमाणपत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे और आवेदन करने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी?

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाणपत्र आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

जाती प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आपको निन्लिखित डॉक्यूमेंट की जरुरत होगी.

  • फोटो
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • स्वअभिप्रमाणित घोषणापत्र
  • वार्ड या ग्राम प्रधान द्वारा जारी लेटर पैड

उत्तर प्रदेश जाती प्रमाणपत्र के लाभ

यदि आप एसटी, एससी, ओबीसी या सामान्य जाती प्रमाणपत्र में से किस भी जाती का जाती प्रमाण पात्र बनवा ले ते है तो आपको निम्नलिखित लाभ मिलेंगे.

  • सरकारी नौकरी में आरक्षण का लाभ
  • सरकारी योजनाओं का लाभ
  • छात्रवृति योजना का लाभ

UP Caste Certificate Apply Online – Quick Process

  1. उत्तर प्रदेश ई साथी पोर्टल पर जाइए – UPeSathi
  2. यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कीजिये.
  3. जाती प्रमाणपत्र आवेदन पर क्लिक कीजिये.
  4. आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सही-सही भरिये
  5. डॉक्यूमेंट अपलोड कर पेमेंट प्रोसेस कंप्लीट कीजिये.

यूपी जाती प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जायेगा और आपको एक रिसीविंग भी मिल जायेगा. जिसकी मदद से आप UP Caste Certificate Status चेक कर पाएंगे.

यदि ऊपर बताये गए Quick Process को फॉलो कर उत्तर प्रदेश जाती प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में आपको परेशानी हो रही है तो निचे बताये गए Step by Step प्रोसेस को फॉलो कीजिये.

उत्तर प्रादेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

स्टेप 1 सबसे पहले आपको निचे बटन पर क्लिक करके उत्तर प्रदेश ई साथी पोर्टल पर जाना है और अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना है.

Uttar Pradesh E-Sathi Portal

स्टेप 2 लॉगइन करने के लिए आपको पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन के निचे खली बॉक्स में अपना यूजर आईडी और पासवर्ड भरना है, उसके बाद सुरक्षा कोड भर कर Submit बटन पर क्लिक करना है जैसा निचे फोटो में है.

नोट 1: यदि आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड नहीं है तो ID और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश ई साथी पोर्टल रजिस्ट्रेशन करना होगा. Click Here

स्टेप 3 लोगिन करने के बाद आपको निचे स्क्रोल करना है और आवेदन पत्र – प्रमाण पत्र सेवा मेनू के निचे बने जाति प्रमाण पत्र (हिंदी) या जाति प्रमाण पत्र (अँग्रेजी) पर क्लिक करना है जैसा निचे फोटो में है.

स्टेप 4 क्लिक करते ही आपके सामने उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण-पत्र हेतु आवेदन पत्र खुल कर आपके सामने आ जायेगा.

यहाँ पर आपको अपना क्षेत्र चुनना है की आप ग्रामीण क्षेत्र से है या शहरी क्षेत्र से. उसके बाद आपको अपना नाम, माता पिता का नाम, एड्रेस और मोबाइल नंबर सही-सही भरना है. जैसा निचे फोटो में है.

स्टेप 5 निचे फॉर्म में आपको जाती और उप जाती को सेलेक्ट करके यह बताना है की जाती प्रमाणपत्र किस कारण से बनवा रहे है.

अंत में आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट आधार कार्ड या राशन कार्ड, फोटो, स्वघोषणापत्र इत्यादि डॉक्यूमेंट अपलोड करना है और दर्ज करें बटन पर क्लिक करना है. जैसा ऊपर फोटो में है.

स्टेप 6 दर्ज करने के बाद आपको सबसे निचे स्क्रोल करना है और आवेदन Print कर लेना है. आगे आपको सेवा शुल्क भुगतान के लिए यहाँ क्लिक करें पर क्लिक करना है. जैसा निचे फोटो में है.

स्टेप 7 ऑनलाइन करने के लिए आपको निचे फोटो में दिए गए सभी 4 फोटो को ध्यान से देखना है और स्टेप को फॉलो करना है.

नोट 2: वैसे तो जाती प्रमाणपत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन मात्र 15 रुपये का भुगतान करना होता है. लेकिन पेमेंट प्रोसेस होने के लिए अलग से प्रोसेसिंग भी 5 रुपये तक का देना होता है.

स्टेप 8 ऑनलाइन पेमेंट करते ही आपका आवेदन कम्प्लीट हो जाता है और वेरिफिकेशन के लिए आगे अधिकारी की पास भेज दिया जाता है.

अंततः आपको उत्तर प्रदेश जाती प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन करने के बाद एक रिसीविंग प्राप्त होता है जो बिलकुल ऐसा होता है जैसा निचे फोटो में है.

तो इस प्रकार से आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से बड़ी आसानी से UP जाती प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और घर बैठे अपना जाती प्रमाण पत्र बनवा सकते है.

UP Jaati Praman Patra Offline Form Download कैसे करे?

यदि आप जाती प्रमाण पत्र ऑफलाइन अपने ब्लॉक या अंचल में जा कर बनवाना चाहते है तो आप ऐसा भी कर सकते है.

इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश जाती प्रमाणपत्र का ऑफलाइन आवेदन फॉर्म कलम से भर कर उसके साथ जरुरी दस्तावेज जो मैंने ऊपर बताया है.

Download Offline form

उनका जिरक्स अटैच करके अपने ब्लॉक में RTPS काउंटर पर जमा कर देना है. उत्तर प्रदेश ऑफलाइन जाती प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म ऊपर बटन पर क्लिक करके आप डाउनलोड कर सकते है.

FAQ: उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र सम्बंधित सवाल जवाब

Q1. उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र की वैधता कितने दिन तक होती है?

Ans: जाती प्रमाणपत्र की वैद्यता की कोई सीमा नही होती है. उत्तर प्रदेश जाती प्रमाण पत्र अनलिमिटेड दिनों के लिए वैलिड होता है.

Q2. उ० प्र० जाती प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन के लिए कितना रूपया शुल्क लगता है?

Ans: जी हाँ ! जाती प्रमाणपत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन चालान भी जमा करना होता है जिसका शुल्क 15 रूपया होता है.

Q3. UP जाती प्रमाणपत्र ऑनलाइन बनवाने की ऑफिसियल वेबसाइट कौन है?

Ans: उत्तर प्रदेश में जाती प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने बनवाने की ऑफिसियल वेबसाइट edistrict.up.gov.in है.

Q4. उत्तर प्रदेश जाती प्रमाणपत्र बनवाने के लिए स्वघोषणा पत्र डाउनलोड कैसे करे?

Ans: a स्वघोषणा पत्र आपको ई साथी पोर्टल पर से ही डाउनलोड भी कर सकते है. जिसका ऑफिसियल लिंक निचे दिया गया है.
Click Here

अब आपकी बारी कृपया, शेयर कीजिये

आशा करता हूँ की यह आर्टिकल उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? आपको पसंद आया होगा और आपके मन में जितने भी डाउट होंगे Uttar Pradesh Caste Certificate Online Apply से सम्बंधित वो क्लियर हो गए होंगे.

जैसे: उत्तर प्रदेश जाति प्रमाणपत्र आवेदन कैसे करे?, यु पि जाति प्रमाण पत्र आवेदन हेतु डाक्यूमेंटस, उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र की वैधता और जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए वेबसाइट कौन सी है इत्यादि.

यदि यह आर्टिकल आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के काम आ सकता है तो उनके साथ Facebook और Whatsapp जैसे सोशल मिडिया साईट पर जरुर शेयर करे.

कमेंट करना न भूले ! 30 मिनट में रिप्लाई मिलेगा.

यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है Uttar Pradesh Jaati Praman Patr Online Apply से सम्बंधित तो निचे कमेंट बॉक्स में लिख मुझे जरुर बताइए.

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र कैसे बनता है?

UP Jati Praman Patra ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया.
सर्वप्रथम आपको अपने जिले की तहसील में जाना होगा।.
वहां से आपको जाति प्रमाण पत्र का आवेदन पत्र लेना होगा।.
इसके पश्चात आपको आवेदन पत्र में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान से भरनी होगी।.
अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।.

यूपी में जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश सरकार ने जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए ई – साथी की आधिकारिक वेबसाइट //edistrict.up.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध कराया है।

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र की वैधता क्या है?

जाति प्रमाण पत्र की वैधता : Validity Of Caste Certificate यदि आप अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं, तो इसका लाभ उठाने के लिए जाति प्रमाणपत्र बनवाना पड़ता है। जाति प्रमाणपत्र (Caste Certificate) अधिकतम 3 साल के लिए वैध होता है, परन्तु कुछ विशेष परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल 3 साल से अधिक समय के लिए भी किया जा सकता है।

जाति प्रमाण पत्र के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

सविनय निवेदन है कि मै चंदन कुमार, रामनगर पखंड के रामपुर गॉंव का निवासी हूॅं। श्रमान मुझे कॉलेज में दाखिले के लिउ जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। अत: आपसे विनम्र निवेदन है कि आप मेरा जाति प्रमाण पत्र निर्गत कराने की कृपा करे। इसके लिए मै सदा आपका आभारी रहूॅंगा।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग