धातु के आवरण वाले विद्युत साधित्रों को भूसंपर्कित करना क्यों आवश्यक है? - dhaatu ke aavaran vaale vidyut saadhitron ko bhoosamparkit karana kyon aavashyak hai?

Solution : धातु के आवरण वाले विद्युत साधित्रों को भू-संपर्कित करना आवश्यक होता है। इसमें साधित्रों तथा उनका प्रयोग करने वालों की सुरक्षा हो जाती है। धातु के आवरणों से संयाजित भू-संपर्क तार विद्युत धारा के लिए अल्प प्रतिरोध का चालन पथ प्रस्तुत कर देता है, धात्विक साधित्रों का भूमि से संपर्क हो जाने के कारण धारा उन साधित्रों का प्रयोग करने वालों के शरीर से नहीं गुजरती जिससे वे गंभीर झटके से बच जाते हैं।

हेलो दोस्तों हमारा प्रश्न है धातु के आवरण वाले विद्युत संदीप प्रभु संपर्क करना क्यों आवश्यक है शायद उसको जानते हैं कि आवश्यक है कि मान लीजिए हम कोई अपने उपकरण लेते हैं माली जी हमने फ्रिज लिया तो यहां पर क्या बोला क्या है कि धातु क्या आपने तो इसकी मान लीजिए कि इसके ऊपर क्या है कि धातु का आवरण है धातु का आवरण है तो धातु का आवरण अगर अगर क्या हो जाएगा आवेशित हो जाएगा तो इसमें क्या हो जाएगा कि यह धन आवेशित हो जाएगा धन आवेशित हो जाएगा धन आवेशित होने से क्या हो जाएगा कि अगर हम इसे चूहे अगर हमसे छोटे क्या हो सकता है कि बिजली के झटके लग सकते हैं तो क्या होगा कि उस चीज से बचने के लिए क्या होता है इस धन आवेश जिसको हम लोग क्या करते हैं किसी ऋण आवेश ऋण आवेशित तार से जोड़ते हैं ताकि इस यह क्या हो जाए उदासीन हो जाए तो क्या करते हम लोग दोस्तों की जब इसको हम लोग क्या करते भूषण प्रतीक करते हैं तो यह क्या कर

इसको नहीं ना विश कर देता है मतलब ऋण आवेशित यह क्या करता है रीना विस्तार का काम करता है तो यह दोनों मिलकर क्या कर देता है इस फ्रिज को क्या कर देता है इसके ऊपर जो धातु का आवरण है उसको क्या कर रहे थे उदासीन कर देता है उदासीन करने का मतलब क्या हो गया कि इस पर कोई भी आदेश नहीं है इसे हम लोग अगर अपने रंगे हाथों से जुड़ेंगे भी तो क्या हो जाएगा कि हमें बिजली के झटके नहीं लगेंगे इसीलिए हम लोग क्या करते दोस्तों को संपर्क करते हैं धन्यवाद

धातु के आवरण वाले विद्युत साधित्रों को भूसंपर्कित करना क्यों आवश्यक है ?`?

धातु के आवरणों से संयाजित भू-संपर्क तार विद्युत धारा के लिए अल्प प्रतिरोध का चालन पथ प्रस्तुत कर देता है, धात्विक साधित्रों का भूमि से संपर्क हो जाने के कारण धारा उन साधित्रों का प्रयोग करने वालों के शरीर से नहीं गुजरती जिससे वे गंभीर झटके से बच जाते हैं।

भू संपर्क तार का क्या कार्य है यह क्यों आवश्यक है?

जब कोई विद्युतीय उपकरण चलता है तो उस उपकरण में एक अलग विद्युतीय धारा बहती है जिसे हम ई॰एम॰एफ॰ (इलेक्ट्रो मोटिव फोर्स) कहते हैं। और इसमें कभी-कभी बहुत अधिक मात्रा में विद्युत धारा प्रवाहित होती रहती है जिससे हमें आघात लगने की संभावना रहती है, ऐसी अवस्था में भी अर्थिंग काफी कारगर सिद्ध होता है।

भू संपर्क तार कौन से रंग के आवरण से युक्त होती है?

स्विच के लिए 'ऑन' स्थिति तथा ' ऑफ' स्थिति चित्र में दर्शाए गए प्रतीकों के अनुसार निरूपित की जाती है। परिपथ के विविध अवयवों को संयोजित करने में उपयोग होने वाले संयोजक तार, रेखाओं द्वारा निरूपित किए जाते हैं। चित्र 14.2 (a) दो सेलों की बैटरी, (b) चार सेलों की बैटरी साथ दूसरे से सटा कर रखा जाता है।

धातु के उपकरणों को पृथ्वी के लिए क्यों आवश्यक है?

अधिक ऊष्मा उत्पत्ति या टूट-फूट के कारण कभी-कभी धारा युक्त उपकरण को सीधा स्पर्श कर लेती है जिससे उपकरण को छू जाने पर शॉक लगता है। इससे बचने के लिए उपकरण के धात्विक भाग का संबंध धरती से कर दिया जाता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग