शिक्षा के क्षेत्र में मल्टीमीडिया की विशेषता - shiksha ke kshetr mein malteemeediya kee visheshata

मल्टीमीडिया (बहुमाध्यम) अंग्रेजी के मल्टी तथा मीडिया शब्दों से मिलकर बना है। मल्टी का अर्थ होता है 'बहु' या 'विविध' और मीडिया का अर्थ है 'माध्यम'। मल्टीमीडिया एक माध्यम होता है जिसके द्वारा विभिन्न प्रकार की जानकारियों को विविध प्रकार के माध्यमों जैसे कि टैक्स्ट, आडियो, ग्राफिक्स, एनीमेशन, वीडियो आदि का संयोजन (combine) कर के दर्शकों/श्रोताओं (audience) तक पहुँचाया जाता है।

आजकल मल्टीमीडिया मीडिया का प्रयोग अनेक क्षेत्रों जैसे कि मल्टीमीडिया प्रस्तुतीकरण (Multimedia Presentation), मल्टीमीडिया गेम्स (Multimedia Games) में बहुतायत के साथ होता है क्योंकि मल्टीमीडिया किसी वस्तु के प्रस्तुतीकरण का सर्वोत्तम साधन है।

मल्टीमीडिया का व्यावसायिक प्रयोग[संपादित करें]

रचनात्मक उद्योगों में - रचनात्मक उद्योग ज्ञान, कला, मनोरंजन, पत्रकारिता आदि के लिये मल्टीमीडिया का प्रयोग करते हैं।


वाणिज्यिक कलाकारों और ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक पुराने और नए मीडिया मल्टीमीडिया हैं। विज्ञापन में हड़पने और ध्यान रखने के लिए रोमांचक प्रस्तुतियों का उपयोग किया जाता है। बिजनेस टू बिजनेस, और इंटरऑफिस संचार अक्सर विचारों को बेचने या प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सरल स्लाइड शो से परे उन्नत मल्टीमीडिया प्रस्तुतियों के लिए रचनात्मक सेवा फर्मों द्वारा विकसित किए जाते हैं। वाणिज्यिक मल्टीमीडिया डेवलपर्स को सरकारी सेवाओं और गैर-लाभकारी सेवाओं के अनुप्रयोगों के लिए भी डिजाइन किया जा सकता है।

व्यापार में - व्यापारी विज्ञापन के लिये मल्टीमीडिया का प्रयोग करते हैं। जिससे विज्ञापन के जरिए व्यापार में काफी लाभ होता है।

खेल तथा मनोरंजन में - यह तो हम सभी जानते हैं कि खेलों के लिये वीडियो गेम्स के रूप में मल्टीमीडिया का प्रयोग अत्यन्त लोकप्रिय है। सिनेमा जैसे मनोरंजन के क्षेत्र में स्पेशल इफैक्ट देने के लिये मल्टीमीडिया का प्रयोग किया जाता है।

शिक्षा के क्षेत्र में - विद्यार्थियों को आसानी के साथ कम से कम समय में शिक्षा प्रदान करने के लिये मल्टीमीडिया एक वरदान साबित हुई है। मल्टीमीडिया आज के समय में लोगों के लिए वरदान बनकर उभरा है।

ये तो मल्टीमीडिया के प्रयोग मात्र कुछ ही उदाहरण हैं वरना आज ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं होगा जिसमें मल्टीमीडिया का प्रयोग न किया जाता हो।


सामाजिक कार्य में प्रयोग- आज के समय में मल्टीमीडिया का प्रयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। आज हम सामाजिक कार्य में भी मल्टीमीडिया का प्रयोग कर रहे है। मल्टीमीडिया सामाजिक कार्य के संदर्भ में एक मजबूत शिक्षा और अनुसंधान पद्धति है। पांच अलग-अलग मल्टीमीडिया जो शिक्षा प्रक्रिया का समर्थन करते हैं, कथात्मक मीडिया, इंटरैक्टिव मीडिया, संचार मीडिया, अनुकूली मीडिया और उत्पादक मीडिया हैं। लंबे समय से चली आ रही धारणा के विपरीत, सामाजिक कार्य शिक्षा में मल्टीमीडिया तकनीक इंटरनेट की व्यापकता से पहले मौजूद थी। यह पाठ्यक्रम में छवियों, ऑडियो और वीडियो का रूप लेता है।

संभवत अखबार ही पहला जनसंपर्क माध्यम था, जिसमें मल्टीमीडिया का प्रयोग हुआ। 1895 में मारकोनी ने बेतार रेडियो संदेश भेजा था, फिर 1901 में टेलीग्राफ का प्रयोग रेडियो के द्वारा शुरु हुआ, आज भी रेडियो तंरग ऑडियो प्रसारण में प्रयोग हो रहा है।

इसे सुनेंरोकेंMultimedia System किसी भी सूचना को किसी माध्यम से दो या दो से अधिक मीडिया जैसे टेक्स्ट, ग्राफिक्स, वीडियो, ऑडियो, एनिमेशन, इमेजेस आदि को एकीकृत करने में सक्षम सिस्टम होता है। आम तौर पर मल्टीमीडिया technology डेटा और सूचनाओं को आगे के संदर्भ के लिए संग्रहीत पारंपरिक विषयगत रूपों का उपयोग करने की अनुमति देती है।

मल्टीमीडिया से क्या लाभ है?

Advantages of Multimedia (Multimedia के लाभ)

  • पाठ संदेश को बेहतर बनाना (Text only message)
  • ट्रेडिशनल ऑडियो – वीडियो प्रेजेंटेशन को बेहतर बनाना
  • ध्यान आकर्षित करके बांधे रखते हैं
  • कंप्यूटर के अन्य लोगों के लिए अच्छा
  • Multimedia मनोरंजक तथा शिक्षाप्रद है|

आज के समय में मल्टीमीडिया की इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में क्या आवश्यकता है उदाहरण सहित समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंआजकल लाइव इंटरनेट का उपयोग गेमिंग खेलने के लिए किया जाता है जिसमें कई खिलाड़ी लोकप्रिय हो गए हैं। वास्तव में, मल्टीमीडिया सिस्टम का पहला अनुप्रयोग मनोरंजन के क्षेत्र में था और वह भी वीडियो गेम उद्योग में। एकीकृत ऑडियो और वीडियो प्रभाव विभिन्न प्रकार के खेलों को अधिक मनोरंजक बनाते हैं।

पढ़ना:   कहानी के आधार पर स्वविवेक से बताएं कि क्रोध पर नियंत्रण क्यों आवश्यक है?

मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर क्या है?

इसे सुनेंरोकेंMultimedia ऐसे कंटेंट है, जो टेक्स्ट, ऑडियो, इमेजेस, एनिमेशन, वीडियो और इंटरैक्टिव कंटेंट जैसे विभिन्न कंटेंट फॉर्मों के कॉम्बिनेशन उपयोग करता है। ( मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर क्या है ) मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर वह सॉफ्टवेयर होता हैं, जिसमें साउंड, पिक्चर, फिल्म, और टेक्स्ट को मिक्स किया जा सकता हैं।

मल्टीमीडिया में ग्राफिक्स की क्या भूमिका है?

इसे सुनेंरोकेंएक अच्छा ग्राफिक्स आपके कस्टमर्स/विजीटर्स को आपकी वेबसाइट का एक रचनात्मक विचार प्रदान करता है । व्यावसायिक संवेदन को जाग्रत करने के लिए आप उसमें रंग तथा दृश्य–अनुरोध जोड सकते हैं। वे वेबसाइट्स जिनमें रुचिपूर्ण ग्राफिक्स का उपयोग नहीं किया जाता है उन वेबसाइट्स को अधिकांश यूजर्स दुबारा विजीट नहीं करते हैं ।

मल्टीमीडिया से आप क्या समझते हैं शिक्षा में मल्टीमीडिया की भूमिका की चर्चा करें?

इसे सुनेंरोकेंविद्यार्थियों को आसानी के साथ कम से कम समय में शिक्षा प्रदान करने के लिए मल्टीमीडिया एक वरदान साबित हुई है. स्कूलों में मल्टीमीडिया का अत्यधिक प्रयोग होता है. मल्टीमीडिया के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराया जा सकता है. इसके माध्यम से विद्यार्थी इंटरैक्टिव मैगज़ीन और समाचार पत्र पढ़ सकते हैं.

पढ़ना:   DFO क्या है?

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से क्या तात्पर्य है इसके प्रमुख प्रकार?

इसे सुनेंरोकें✎… इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से तात्पर्य जनसंचार माध्यम के उन उस रूप से है जहां यांत्रिक यानि इलेक्ट्रॉनिक साधनों के माध्यम से संचार स्थापित किया जाता है और लोगों तक सूचनाएं पहुंचाई जाती हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के विभिन्न रूपों में टीवी, रेडियो, इंटरनेट, मोबाइल आदि प्रमुख रूप से आते हैं।

इतिहास शिक्षण में मल्टीमीडिया पैकेज की क्या अपयोगिता है?

इसे सुनेंरोकेंमल्टीमीडिया के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराया जा सकता है. इसके माध्यम से विद्यार्थी इंटरैक्टिव मैगज़ीन और समाचार पत्र पढ़ सकते हैं. विद्यार्थी और शिक्षक फिल्म के माध्यम से नयी-नयी चीजें सीख सकते हैं. स्कूल में किसी शिक्षाप्रद फिल्म बच्चों को दिखा सकते हैं.

शिक्षा के क्षेत्र में मल्टीमीडिया का क्या उपयोग है?

विद्यार्थियों को आसानी के साथ कम से कम समय में शिक्षा प्रदान करने के लिए मल्टीमीडिया एक वरदान साबित हुई है. स्कूलों में मल्टीमीडिया का अत्यधिक प्रयोग होता है. मल्टीमीडिया के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराया जा सकता है. इसके माध्यम से विद्यार्थी इंटरैक्टिव मैगज़ीन और समाचार पत्र पढ़ सकते हैं.

मल्टीमीडिया की विशेषताएं क्या है?

मल्टीमीडिया एक प्रकार का माध्यम है जो सूचनाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। मल्टीमीडिया लिंक और टूल के साथ टेक्स्ट, चित्र, ऑडियो और वीडियो की प्रस्तुति है जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटर का उपयोग करके नेविगेट करने, संलग्न करने, बनाने और संचार करने की अनुमति देता है।

मल्टीमीडिया किसे कहते हैं वर्तमान समय में इसका शिक्षा में क्या महत्व है?

मल्टीमीडिया एक माध्यम होता है जिसके द्वारा विभिन्न प्रकार की जानकारियों को विविध प्रकार के माध्यमों जैसे कि टैक्स्ट, आडियो, ग्राफिक्स, एनीमेशन, वीडियो आदि का संयोजन (combine) कर के दर्शकों/श्रोताओं (audience) तक पहुँचाया जाता है।

मल्टीमीडिया की आवश्यकता तथा उसका विभिन्न क्षेत्रों में क्या उपयोग है?

शिक्षा के क्षेत्र में Multimedia का यह सबसे बड़ा उपयोग है।” और जो कुछ आप देखते हैं और सुनते हैं। यह graphics, audio, ध्वनि, पाठ आदि है। यह आमतौर पर कम्प्यूटरीकृत और इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे सूचना सामग्री प्रसंस्करण उपकरणों द्वारा रिकॉर्ड और प्रदर्शित या उपयोग किया जाता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग