शुगर खत्म करने के लिए कौन सा योग करें? - shugar khatm karane ke lie kaun sa yog karen?

Yoga to reduce High Sugar: जीवनशैली और खानपान खराब होने का सबसे बड़ा जोखिम मधुमेह (डायबिटीज) यानी हाई शुगर लेवल है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारत की एक बहुत बड़ी आबादी डायबिटीज से पीड़ित है और इससे भी बड़ी भारतीय आबादी ऐसी है, जिसे पता ही नहीं है कि उन्हें मधुमेह (Yoga for Diabetes) है. मतलब इनमें मधुमेह अभी शुरुआती चरण में है, जिन्हें प्री-डायबिटिक (Yoga Poses for Pre-Diabetic Patient) कहा जाता है.

डायबिटीज में शरीर का ब्लड शुगर(High Blood Sugar in Diabetes) बढ़ जाता है, जिसे कम करना (tips to reduce high blood sugar) बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना एक्सरसाइज व योगा करने से मधुमेह रोगियों में हाई शुगर नियंत्रित (How to control sugar) हो जाता है. यहां बताए जा रहे कुछ योगासन डायबिटिक पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial Yoga in Diabetes) साबित होते हैं.

ये भी पढ़ें: समय से पहले बूढ़ा होने से रोकेगा गेहूं का आटा, जानें इस्तेमाल करने का सही टाइम और तरीका

हाई शुगर को कम करने के लिए 5 असरदार योगासन (5 Yoga to reduce high sugar level)
आर्ट ऑफ लिविंग के मुताबिक, मधुमेह की समस्या ठीक करनी है, तो आपको जीवनशैली में प्राणायाम, योगासन और ध्यान को जोड़ लेना चाहिए. उनके मुताबिक, आप यहां बताए गए योगासनों को सुबह या शाम कभी भी कर सकते हैं.

1. मधुमेह का इलाज: धनुरासन (Dhanurasana)
आर्ट ऑफ लिविंग के मुताबिक, धनुरासन पैंक्रियाज को सक्रिय कर देता है. शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले इंसुलिन हॉर्मोन पैंक्रियाज ही उत्पादित करता है. इसके अलावा धनुरासन पेट के सभी अंगों को मजबूत बनाने के साथ तनाव से भी राहत देता है.

2. कपालभाति प्राणायाम (Kapalbhati Pranayam)
कपालभाति प्राणायाम मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह आपके शरीर की तंत्र-तंत्रिकाओं और दिमाग की नसों को मजबूती देता है. इसी के साथ शरीर में ऊर्जा भी देता है. कपालभाति प्राणायाम शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर करने के साथ मन को भी शांत करता है.

3. Diabetes tips: अर्धमत्स्येन्द्रासन (Ardha Matsyendrasana)
मधुमेह रोगियों को अर्धमत्स्येन्द्रासन (Yoga to control Diabetes) भी करना चाहिए. इससे पेट के अंगों की मालिश होने के साथ रीढ़ की हड्डी भी मजबूत बनती है. मधुमेह से राहत देने वाला यह योगासन (Exercise to control high sugar level) फेफड़ों की सांस लेने की क्षमता भी बढ़ाता है.

ये भी पढ़ें: Eye Care Tips: इस तरह से धोएं आंखें, फिर देखें कमाल, तुरंत दूर हो जाएगी थकावट

4. पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)
Art of Living के मुताबिक, हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए पश्चिमोत्तानासन भी करना चाहिए. यह आसन भी पेट के सभी अंगों को सक्रिय करता है. जिससे इंसुलिन उत्पादित करने वाले पैंक्रियाज पर भी असर पड़ता है. मधुमेह में फायदेमंद यह योगासन मन की शांति और जीवन ऊर्जा बढ़ाने में भी फायदेमंद है.

5. हाई शुगर कम करने के लिए शवासन (Savasana)
शवासन काफी आसान योगासन है, जिसे कोई भी मधुमेह रोगी (tips to control diabetes) कर सकता है. शवासन में ध्यान लगाने की जरूरत होती है. जो कि शरीर को विश्राम देने के साथ मन शांत करता है और ऊर्जा का संचार करता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

डायबिटीज़ क्या है?

जब हमारे शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन का पहुँचना  कम हो जाता है तो खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति को डायबिटीज या मधुमेह या शुगर  कहा जाता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो कि पाचक ग्रंथि द्वारा बनता है। इसका कार्य शरीर के अंदर भोजन को एनर्जी में बदलने का होता है। यही वह हार्मोन होता है जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। डायबिटीज़ हो जाने पर शरीर को भोजन से एनर्जी बनाने में कठिनाई होती है। इस स्थिति में ग्लूकोज का बढ़ा हुआ स्तर शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुँचाना शुरू कर देता है।

यह रोग महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अधिक होता है। डायबिटीज़ ज्यादातर वंशानुगत या खराब जीवनशैली  के कारण होता है। इसमें वंशानुगत को टाइप-1 और अनियमित जीवनशैली की वजह से होने वाले डायबिटीज़ को टाइप-2 श्रेणी में रखा जाता है।

डायबिटीज़ के प्रमुख लक्षण

  • वजन में कमी आना।
  • अधिक भूख प्‍यास व मूत्र त्याग 
  • थकान, पिडंलियो में दर्द।
  • बार-बार संक्रमण होना या देरी से घाव भरना।
  • हाथ पैरो में झुनझुनाहट, सुन्नपन और जलन रहना।
  • नपुंसकता।

कुछ लोगों में डायबिटीज़ अधिक होने की संभावना रहती है,  जैसे-मोटे व्‍यक्तियों  या जिनके परिवार या वंश में किसी को डायबिटीज़ रही हो, उच्‍च रक्‍तचाप के रोगियों और शारीरिक श्रम न करने वालों में इसका खतरा अधिक रहता है। ऐसा देखा जाता है कि शहरी व्‍यक्तियों को ग्रामीणो की अपेक्षा मधुमेह रोग होने की अधिक संभावना रहती है।

डायबिटीज़ के कारण 

यदि आप डायबिटीज़ (मधुमेह या शुगर) की बीमारी से ग्रस्त हैं तो उसके अनेक कारण हो सकते हैं जैसे कि सही समय पर व्यायाम न करना, गलत भोजन करना। आजकल की तनावग्रस्त आधुनिक जीवनशैली इस समस्या को और अधिक जटिल कर देती है। इस समस्या का निवारण करने हेतु आपको आधुनिक चिकित्सा के साथ-साथ अपने जीवन शैली में परिवर्तन लाना भी अति आवश्यक है।

शुगर की समस्या को पूर्णतः ठीक करने के लिए अपनी जीवन शैली में योगासन, प्राणायाम व ध्यान को जोड़ना शानदार उपाय है। इन विशेष योग क्रियाओं को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाएँ और मधुमेह से आसानी से निपटें।

अच्छे परिणाम प्राप्त करने हेतु आपको योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना होगा। इसके लिए आपको निरंतर अनुशासन में रहना होगा। आप ये योगासन सुबह अथवा शाम, जो भी समय आपको ठीक लगता है, उस समय कर सकते हैं। जो भी समय आपने अपने योगासन करने के लिए निर्धारित किया है, उसके प्रति अनुशासित रहें। आप कुछ ही समय में बहुत अच्छे परिणाम देखेंगे।

योग सीखें और बीमारियों से रहें दूर

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए करें ये योगासन, रहेंगे स्वस्थ 

  1. सुप्त मत्स्येन्द्रासन
  2. धनुरासन
  3. पश्चिमोत्तानासन
  4. अर्धमत्स्येन्द्रासन
  5. शवासन
  6. सुदर्शन क्रिया 

1. कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम आपके तंत्र तंत्रिकाओं और मस्तिष्क की नसों को ऊर्जा प्रदान करता हैं। यह प्राणायाम डायबिटीज़ के रोगियों  के लिए बहुत अच्छा हैं क्योंकि यह पेट की मांसपेशियों को सक्रिय करता है। यह प्राणायाम रक्त परिसंचरण को सुधारता है व मन को भी शांति प्रदान करता है।

2. सुप्त मत्स्येन्द्रासन

सुप्त मत्सेन्द्रयासन शरीर के अंदरूनी अंगों  की मालिश करता है व पाचन क्रिया में सहायता करता है। यह आसन पेट के अंगो को सक्रिय करता है और डायबिटीज़ या मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है।

3. धनुरासन

यह आसन अग्नाशय (pancreas) को सक्रिय करता है और शुगर के मरीजों के लिए अत्यधिक लाभदायक है। यह योगासन पेट के अंगो को मज़बूत बनाता है और तनाव से मुक्ति देता है।

4.पश्चिमोत्तानासन

यह आसन पेट व श्रोणि के अंगो को सक्रिय करता है जो कि शुगर या डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है। पश्चिमोत्तानासन शरीर में प्राण ऊर्जा को बढ़ाता है और मन को शांति प्रदान करता है।

5. अर्धमत्स्येन्द्रासन

यह आसन पेट के अंगो की मालिश करता है व फेफेड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है। अर्धमत्स्येन्द्रासन रीढ़ की हड्डी को भी मज़बूत बनाता है। इस योगासन को करने से मन शांत होता है व रीढ़ की हड्डी के हिस्से में रक्त संचालित हो जाता है।

6. शवासन

शवासन पूरे शरीर को विश्राम देता है। यह आसन व्यक्ति को गहरे ध्यान की अवस्था में ले जाता है जिससे मन शांत व नवीन ऊर्जा से परिपूर्ण हो जाता है।

डायबिटीज़ को गहराई से समझने के लिए "मुक्त मूलकों" ('free radicals) के बारे में जानना बहुत आवश्यक है। 'मुक्त मूलक' अणु तत्त्व होते हैं जो नेगेटिव चार्ज रहते हैं और जो हमारे वातावरण में कुछ समय के लिए (नैनो सेकंड) मौजूद होते हैं। अपने ऊपर नेगेटिव चार्ज होने के करण यह जल्दी से जल्दी अपना निराकरण (neutralization) करवाना चाहते हैं। हमारा शरीर जीवाणुओं  से लड़ने के लिए इन 'मुक्त मूलकों' का सहारा लेता है। शरीर में 'मुक्त मूलकों' का निवाकरण होना  आवश्यक है और उसके लिए हमारा शरीर एंटीऑक्सिडेंट्स की सहायता लेता है। हमारे शरीर में तीन एंटीऑक्सिडेंट्स तत्त्व- ग्लूटाथिओन, कैटालासे और एस.ओ.डी. (S.O.D) होना बहुत आवश्यक होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट्स तत्त्व विटामिन-सी, विटामिन-ई  व कुछ मिनरल द्वारा प्राप्त किए जा सकते हैं।

क्या आप किसी योगासन के बारे में जानना चाहते हैं? 

यद्यपि योगाभ्यास शरीर और मन के लिए बहुत फ़ायदेमंद है, फिर भी इसे दवा की जगह पर उपयोग करना उचित नही हैl  अगर कोई शारीरिक या मानसिक समस्या हो, तो वैद्यकीय सलाह और आर्ट ऑफ लिविंग योग प्रशिक्षक की अनुमति के पश्चात ही योगाभ्यास करेंl आप आर्ट ऑफ लिविंग योग कोर्स अपने नज़दीकी आर्ट ऑफ लिविंग केंद्र में सीख सकते हैंl अगर आप विविध कोर्सों के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं या सुझाव देना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें

शुगर को जड़ से खत्म कैसे करें?

अंजीर के पत्ते चबाएं बता दें कि अंजीर के पत्तों से ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है. मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना सुबह खाली पेट अंजीर के पत्तों को चबाना चाहिए. साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप अंजीर के पत्तों का पानी में उबालकर सेवन कर सकते हैं.

शुगर कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

हाई शुगर को कम करने के लिए 5 असरदार योगासन (5 Yoga to reduce high sugar level) ... .
मधुमेह का इलाज: धनुरासन (Dhanurasana) ... .
कपालभाति प्राणायाम (Kapalbhati Pranayam) ... .
Diabetes tips: अर्धमत्स्येन्द्रासन (Ardha Matsyendrasana) ... .
पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana) ... .
हाई शुगर कम करने के लिए शवासन (Savasana).

मधुमेह के इलाज के लिए सबसे अच्छा आसन कौन सा है?

हलासन (हल मुद्रा) Halasana (Plow pose) इसलिए, यह पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है और आपके शरीर में इंसुलिन के स्राव को बढ़ावा देता है। नतीजतन, यह आपके रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर को नियंत्रित करता है जबकि नियमित रूप से इस योग आसन का अभ्यास डायबिटीज टाइप -2 के जोखिम को कम करता है।

300 शुगर होने पर क्या करे?

अगर ब्लड शुगर लेवल 300 से ज्यादा है तो बहुत अधिक मात्रा में पानी पीएं. पानी शुगर फ्री होना चाहिए. जितना अधिक पानी पीएंगे खून से शुगर की उतनी मात्रा बाहर आएगी. यह पता लगाएं कि शुगर बढ़ी क्यों है.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग