रेलवे के हिंदी में क्या कहा जाता है? - relave ke hindee mein kya kaha jaata hai?

Train Hindi Word: आपने अपनी जिंदगी में कभी ना कभी ट्रेन का सफर जरूर किया होगा. सफर के दौरान आप तमाम रेलवे स्टेशन से गुजरे होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन और रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं? आपको इन दोनों शब्दों की हिंदी जानकर थोड़ी हैरानी भी होगी क्योंकि शायद आप उन शब्दों से अनजान हो सकते हैं. चलिए आज आपको इन दोनों शब्दों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

ट्रेन को हिंदी में यह कहते हैं 
ट्रेन को हिंदी में 'लौह पथ गामिनी' कहते हैं. इसके अलावा इसे आसान भाषा में रेलगाड़ी भी कह देते हैं. लेकिन रेलगाड़ी हिंदी और अंग्रेजी का मिश्रित शब्द है. दरअसल, ट्रेन लोहे की पटरी पर चलती है और इसलिए इसे 'लौह पथ गामिनी' कहा जाता है. अक्सर इन शब्दों का इस्तेमाल काफी कम किया जाता है, जबकि अंग्रेजी के शब्द ट्रेन का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है.

रेलवे स्टेशन की हिंदी भी जान लीजिए
अब आप ट्रेन की हिंदी तो जान चुके हैं, तो चलिए रेलवे स्टेशन के हिंदी शब्द के बारे में भी जान लेते हैं. रेलवे स्टेशन को हिंदी में 'लौह पथ गामिनी विराम बिंदु' और 'लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल' कहते हैं. इसके अलावा कई बार देसी भाषा में इसे रेलगाड़ी पड़ाव स्थल भी कह देते हैं. 

इन हिंदी शब्दों का बहुत कम होता है इस्तेमाल
दरअसल हिंदी भाषी इलाकों में भी अंग्रेजी के इन शब्दों का बोलबाला है. लोग हिंदी के शब्दों का बेहद कम इस्तेमाल कर रहे हैं. इसकी एक वजह इन शब्दों का कठिन होना भी हो सकता है. खासतौर से युवा पीढ़ी हिंदी के इन शब्दों से ज्यादा अनजान नजर आती है. भले ही इन शब्दों का प्रयोग कम किया जाए लेकिन इनका ज्ञान जरूर होना चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः President Ram Nath Kovind Speech: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबोधन- कोरोना, कृषि, नए संसद भवन, जम्मू-कश्मीर सहित इन मुद्दों का किया जिक्र

अजब-गजब: अगर नहीं पता कि रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं, तो जानिए यहां

फीचर डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: राजेश मिश्रा Updated Tue, 15 Feb 2022 10:34 AM IST

हम सभी अपने जीवन में रेलगाड़ी से छोटी-बड़ी दूरी की यात्राएं करते हैं। रेलगाड़ी से सफर करना हम सभी के लिए किसी रोमांच से कम नहीं होता है। रेलगाड़ी में बैठे-बिठाए शहर, गांव, नदी, पहाड़ और भी खूबसूरत जगहों को देखने का मौका मिलता है। हम सभी के जीवन में कोई न कोई रेल यात्रा का सुखद अनुभव होता है। रेल यात्रा के लिए जब हम घर से निकलते हैं तो हमें सबसे पहले रेलवे स्टेशन जाना होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं? जी हां, रेल यात्रा के दौरान हमें बहुत से ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करना होता है,जिनकी हम बस अंग्रेजी जानते हैं। उनका हिंदी में क्या मतलब होता है शायद ही कोई जानता हो। इसके पीछे वजह है कि इनके हिंदी में अर्थ इतने मुश्किल होते हैं कि इन्हें बोलना बहुत कठिन होता है। ऐसे में लोग अपनी सुविधानुसार सबसे सरल शब्द का प्रयोग करते हैं। इसी कड़ी में आज हम जानेंगे कि "रेलवे स्टेशन" का हिंदी में क्या नाम है....

"रेलवे स्टेशन" की हिंदी जानने से पहले हम ये जानते हैं कि "रेल या ट्रेन" का  हिंदी में क्या अर्थ होता है। हिंदी में "रेल या ट्रेन" का अर्थ होता है "लौह पथ गामिनी" अब यदि इस शब्द का पूरा अर्थ निकाले तो लौह पथ का मतलब होता है लोहे का रास्ता और गामिनी का मतलब होता है अनुगमन करने वाली या पीछे चलने वाली। अब पूरा अर्थ समझें तो एक ऐसी गाड़ी जो लोहे के रास्ते पर चलती है। अब सभी शब्दों को मिला दें तो "रेलगाड़ी या ट्रेन " को हिंदी में "लौह पथ गामिनी" कहा गया है। 

वहीं, रेलवे स्टेशन को हिंदी में " लौह पथ गामिनी विराम बिंदु" या "लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल" कहा जाता है। दरअसल, ये नाम इतना लंबा और उच्चारण में इतना कठिन है कि लोग अंग्रेजी नाम ही ज्यादा प्रयोग करते हैं। अब अगर थोड़ा सा आसान भाषा में बोला जाए तो रेलवे स्टेशन को रेलगाड़ी पड़ाव स्थल भी कहा जाता है। 

हालांकि, रेलवे स्टेशन पर ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं। जिनके बारे में हम अंग्रेजी शब्द का ही इस्तेमाल करते हैं। अब ऐसे शब्दों को सुनकर लोग हैरान रह जाते हैं।

अपनी सुविधा के लिए इनका अंग्रेजी रूप ही बोलते हैं। आजकल की युवा पीढ़ी भी अंग्रेजी भाषा का उपयोग ज्यादा करती है। लेकिन, हमें हिंदी भी जाननी बेहद जरूरी है।

रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं ? नहीं पता तो जानिए यहां

Published: Feb 15, 2022 07:56:35 pm

क्या आपने कभी सोचा है कि रेलवे स्टेशन को हिन्दी में क्या कहते हैं? आज हम आपको बताएंगे इसका हिन्दी नाम!

what is the meaning of Railway station in Hindi? (PC: Onmanorama)

हम सभी अक्सर कभी न कभी रेलगाड़ी से छोटी या बड़ी दूरी तय करते होंगे। रेलगाड़ी से सफर करना काफी रोमांचक होता है। कभी हम अपनों को रेलवे स्टेशन छोड़ने जाते हैं तो कभी दोस्तों के साथ जाते हैं। आप इसे कभी ट्रेन को तो रेलगाड़ी कहते हैं, परंतु रेलवे स्टेशन को हिन्दी में भी इंग्लिश के टर्म से संबोधित करते हैं। कभी आपने सोचा है कि आखिर रेलवे स्टेशन को हिन्दी में क्या कहते हैं?

रेलवे को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं?

वहीं, रेलवे स्टेशन को हिंदी में " लौह पथ गामिनी विराम बिंदु" या "लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल" कहा जाता है। दरअसल, ये नाम इतना लंबा और उच्चारण में इतना कठिन है कि लोग अंग्रेजी नाम ही ज्यादा प्रयोग करते हैं। अब अगर थोड़ा सा आसान भाषा में बोला जाए तो रेलवे स्टेशन को रेलगाड़ी पड़ाव स्थल भी कहा जाता है।

रेलवे प्लेटफार्म को हिंदी में क्या कहते हैं?

प्लेटफॉर्म के लिए कई हिंदी अनुवाद होते हैं रेलवे प्लेटफॉर्म को लौहपथगामिनी विराम बिंदु या चबूतरा आदि कहा जाता है. दरअसल हिंदी भाषी इलाकों में भी अंग्रेजी के इन शब्दों का बोलबाला है.

भारत का सबसे बड़ा स्टेशन कौन सा है?

हावड़ा जंक्शन – भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है प्लेटफार्म की संख्या की दृष्टि से हावड़ा रेलवे स्टेशन भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। इसके अलावा भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन भी है। हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन हुगली नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। कोलकाता शहर 4 रेलवे स्टेशनों में से एक है।

रेल को हिंदी में कैसे लिखें?

Train का शुद्ध हिन्दी है लोह पथ गामिनी । याने लोहे पर गमन करने वाली गाड़ी । ट्रेन ( Train ) को शुद्ध हिंदी में ' लोह पथ गामिनी ' कहते हैं ।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग