साझेदारी को परिभाषित करें साझेदारी के आवश्यक तत्व क्या है? - saajhedaaree ko paribhaashit karen saajhedaaree ke aavashyak tatv kya hai?

इस लेख को पढ़ने के बाद आप इसके बारे में जानेंगे: - 1. साझेदारी का अर्थ और परिभाषा 2. साझेदारी की आवश्यकता 3. विशेषताएँ या विशेषताएं या तत्व।

साझेदारी का अर्थ और परिभाषा:

साझेदारी दो या दो से अधिक व्यक्तियों का एक संघ है जो साझेदारी में वस्तु साझा करने के साथ आम तौर पर वैध व्यापार करने के लिए सहमत होते हैं। साझेदार पूंजी प्रदान करते हैं और सहमति के आधार पर व्यवसाय चलाने की जिम्मेदारी साझा करते हैं।

साझेदारी की परिभाषा:

साझेदारी की कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएँ नीचे दी गई हैं:

1. किमबॉल और किमबॉल के अनुसार, "एक साझेदारी या फर्म जैसा कि अक्सर कहा जाता है, यह तब पुरुषों का एक समूह है जो कुछ उद्यम के अभियोजन के लिए पूंजी या सेवाओं में शामिल हो गए हैं।"

2. एल.एच. हनी के अनुसार, "साझेदारी एक ऐसे व्यक्ति के बीच एक अनुबंध है, जिसमें निजी लाभ के लिए व्यवसाय के साथ अनुबंध करने की क्षमता है।"

3. डॉ। जॉन ए। शुबीन के अनुसार, "दो या दो से अधिक व्यक्ति एक लिखित या मौखिक समझौता करके एक साझेदारी का निर्माण कर सकते हैं कि वे संयुक्त रूप से एक व्यवसाय के संचालन के लिए पूरी जिम्मेदारी ग्रहण करेंगे।"

4. चार्ल्स डब्लू गेस्टर्नबर्ग के अनुसार, “साझेदारी को उन व्यक्तियों के बीच मौजूदा संबंध के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो लाभ के लिए सह-मालिकों के रूप में व्यवसाय करने के लिए सहमत हैं।

5. डॉ। विलियम आर। स्प्रीगल के अनुसार, “साझेदारी में दो या अधिक सदस्य होते हैं, जिनमें से प्रत्येक भागीदारी के दायित्व के लिए जिम्मेदार होता है। प्रत्येक भागीदार दूसरों को बाँध सकता है, और प्रत्येक साझेदार की संपत्ति साझेदारी के ऋण के लिए ली जा सकती है। ”

कानूनी परिभाषाएं:

1. यूएसए पार्टनरशिप एक्ट के अनुसार, "एक साझेदारी दो या दो से अधिक व्यक्तियों के सहयोग के लिए सह-स्वामियों के रूप में एक सह-मालिक है।"

2. इंग्लिश पार्टनरशिप एक्ट, 1890 के अनुसार, "वह संबंध जो आम तौर पर किसी व्यवसाय में लाभ की दृष्टि से ले जाने वाले व्यक्तियों के बीच घटित होता है।"

3. भारतीय भागीदारी अधिनियम, 1932 की धारा 4 के अनुसार, "साझेदारी उन व्यक्तियों के बीच का संबंध है, जो सभी के लिए किए गए व्यवसाय या किसी एक के मुनाफे को साझा करने के लिए सहमत हुए हैं।"

साझेदारी बनाने वाले व्यक्तियों को व्यक्तिगत रूप से 'साझेदार' और सामूहिक रूप से 'फर्म' कहा जाता है। वह नाम जिसके तहत व्यवसाय संचालित किया जाता है, 'फर्म नाम' कहलाता है।

साझेदारी की आवश्यकता:

साझेदारी की आवश्यकता एकमात्र स्वामित्व की सीमाओं से उत्पन्न हुई। दूसरे शब्दों में, एकमात्र स्वामित्व की सीमाओं के कारण साझेदारी अस्तित्व में आई। एकमात्र स्वामित्व में, वित्तीय संसाधन और प्रबंधकीय कौशल सीमित थे। एक व्यक्ति केवल सीमित मात्रा में पूंजी प्रदान कर सकता था और बड़े पैमाने पर कारोबार शुरू नहीं कर सकता था।

एक एकल मालिक भी आवश्यक प्रबंधकीय कौशल प्रदान नहीं कर सका। एकल स्वामी सभी गतिविधियों को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से प्रबंधित नहीं कर सका। एकमात्र मालिक की जोखिम वहन क्षमता भी सीमित थी।

जब व्यावसायिक गतिविधियों का विस्तार होने लगा, तो अधिक धन की आवश्यकता पैदा हुई। जब व्यवसाय का आकार बढ़ता है, तो एकमात्र मालिक को व्यवसाय का प्रबंधन करना मुश्किल लगता है और बाहरी लोगों की मदद लेने के लिए मजबूर किया जाता है जो न केवल अतिरिक्त पूंजी प्रदान करेंगे बल्कि व्यावसायिक गतिविधियों को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में भी उनकी मदद करेंगे।

इसलिए, अधिक व्यक्ति व्यापार करने के लिए समूह बनाने से जुड़े थे और फलस्वरूप संगठन का साझेदारी रूप अस्तित्व में आया। यह उद्यम के लिए संगठन का आदर्श रूप है जिसे मध्यम और विविध प्रबंधकीय प्रतिभा की मध्यम मात्रा की आवश्यकता होती है।

संक्षेप में, यह कहा जा सकता है कि एकमात्र स्वामित्व की सीमाओं के कारण संगठन का साझेदारी रूप अस्तित्व में आया।

अभिलक्षण या विशेषताएँ या भागीदारी के तत्व:

साझेदारी की आवश्यक विशेषताएं हैं:

1. संविदात्मक संबंध:

साझीदारों की एक निश्चित संख्या के बीच अनुबंध के परिणामस्वरूप ही साझेदारी होती है। साझेदारी अधिनियम के अनुसार, "साझेदारी का संबंध अनुबंध से उत्पन्न होता है न कि स्थिति से।" एक मौखिक अनुबंध पर्याप्त है लेकिन नियम और शर्तों और साझेदारी के अधिकारों, कर्तव्यों और दायित्वों को निर्दिष्ट करते हुए साझेदारी का एक मसौदा तैयार करना हमेशा बेहतर होता है। नाबालिगों, इन्सॉल्वेंट्स, ल्यूनेटिक्स और अन्य व्यक्तियों को एक वैध अनुबंध में प्रवेश करने के लिए अक्षम एक साझेदारी समझौते में प्रवेश नहीं कर सकता है।

2. दो या अधिक व्यक्ति:

साझेदारी में कम से कम दो व्यक्ति होने चाहिए। साझेदारी अधिनियम के अनुसार साझेदारी में भागीदारों की अधिकतम सीमा नहीं है, लेकिन कंपनी अधिनियम, 1956 के अनुसार बैंकिंग व्यवसाय के मामले में भागीदारों की अधिकतम संख्या 10 है और अन्य व्यावसायिक कार्यों के मामले में 20 है।

3. व्यवसाय का अस्तित्व:

व्यक्तियों के सहयोग का उद्देश्य किसी प्रकार का व्यवसाय करना होना चाहिए। जहां कोई कारोबार नहीं है, वहां साझेदारी नहीं है। व्यवसाय से हमारा मतलब है मुनाफा कमाने के उद्देश्य से वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन और वितरण से संबंधित सभी गतिविधियाँ।

4. लाभ अर्जित करना और लाभ साझा करना:

व्यवसाय को आगे बढ़ाने का समझौता लाभ कमाने और सभी भागीदारों के बीच साझा करने के उद्देश्य से होना चाहिए। यदि कुछ धर्मार्थ कार्य करने के लिए साझेदारी का गठन किया जाता है, तो इसे साझेदारी नहीं कहा जाएगा।

5. देयता की सीमा:

फर्म के लिए प्रत्येक भागीदार का दायित्व असीमित है। लेनदारों को किसी भी या सभी भागीदारों की निजी संपत्ति से फर्म के ऋण को पुनर्प्राप्त करने का अधिकार है, जहां संपत्ति पर्याप्त नहीं है।

6. म्युचुअल एजेंसी:

व्यवसाय को सभी भागीदारों या अन्य भागीदारों की ओर से एक या अधिक अभिनय द्वारा किया जा सकता है। इसके अलावा, ऐसा भागीदार एक एजेंट और एक प्रिंसिपल, अन्य भागीदारों के लिए एक एजेंट और खुद के लिए प्रिंसिपल है।

7. निहित प्राधिकरण:

प्रत्येक भागीदार एक ऐसा एजेंट होता है जो दूसरों की ओर से किए गए कार्यों के लिए दूसरे को बाँधने में सक्षम होता है, जैसे कि खरीद और बिक्री, पैसे उधार लेना, कर्मचारियों को काम पर रखना इत्यादि। किसी भी साझेदार द्वारा प्रयोग की जाने वाली फर्म और प्राधिकरण को भागीदारों के निहित अधिकार के रूप में जाना जाता है।

8. शेयर के हस्तांतरण पर प्रतिबंध:

कोई भी साझेदार अपना हिस्सा किसी और को नहीं बेच सकता है और न ही उसे व्यापार में भागीदार बना सकता है। हालांकि, यह सभी भागीदारों की सहमति से किया जा सकता है।

9. सबसे अच्छा विश्वास:

सभी साझेदारों को एक-दूसरे पर पूर्ण विश्वास होना चाहिए। प्रत्येक साथी को ईमानदारी से और फर्म के सर्वोत्तम हित में कार्य करना चाहिए। उन्हें सच्चे खाते तैयार करने चाहिए और हर जानकारी को एक दूसरे के सामने प्रकट करना चाहिए। भागीदारों के बीच निराश्रितता और संदेह कई साझेदारी फर्मों की विफलता का कारण बनता है।

10. कोई अलग इकाई नहीं:

साझेदारी उन व्यक्तियों का एक संघ है, जिन्हें व्यक्तिगत रूप से 'साझेदार' कहा जाता है और सामूहिक रूप से एक 'फर्म' कहा जाता है, कानूनी रूप से एक साझेदारी फर्म एक कानूनी इकाई नहीं है और न ही इसे बनाने वाले साझेदारों से अलग कोई अलग अधिकार वाला व्यक्ति। यह केवल व्यक्तियों का संघ है। इसके अलावा, एक फर्म केवल भागीदारों का वर्णन करने के लिए एक सुविधाजनक वाक्यांश है और उनके अलावा कोई कानूनी अस्तित्व नहीं है।

11. विघटन:

पार्टनर में से किसी एक की मृत्यु, अकेलापन या दिवालिया होने पर साझेदारी को भंग किया जा सकता है।

साझेदारी की परिभाषा दीजिए साझेदारी के आवश्यक लक्षण क्या है?

साझेदारी का अर्थ (sajhedari ka arth) सामान्य बोलचाल की भाषा मे विशिष्ट गुणों वाले व्यक्तियों के सामूहिक संगठन को साझेदारी कहते है। व्यवसायिक संगठन के इस प्रारूप मे दो अथवा दो से अधिक व्यक्ति मिलकर व्यवसाय करते हैं। वे अपनी योग्यतानुसार व्यवसाय का प्रबंध व संचालन करते है तथा पूँजी की व्यवस्था करते है।

साझेदारी के आवश्यक तत्व क्या है?

(2) उस व्यवसाय को चलाने के लिए व्यक्तियों के बीच करार होना चाहिए– साझेदारी का दूसरा आवश्यक तत्व यह है कि उस व्यवसाय को चलाने के लिए व्यक्तियों के बीच करार होना चाहिए। (3) करार उस व्यवसाय के हिस्सा बाँटने के लिए किया गया होना चाहिए– साझेदारी का तीसरा आवश्यक तत्व है व्यवसाय में हुए लाभ के बँटवारे के लिए करार।

साझेदारी विलेख क्या है परिभाषा दीजिए?

किसी व्यवसाय को शुरु करने से पहले साझेदारों के बीच होने वाले समझौते को साझेदारी विलेख (Partnership Deed) कहा जाता है। इसमें व्यवसाय से संबंधित सभी आवश्यक नियमों एवं शर्तों का उल्लेख होता है, जैसे लाभ / हानि, दायित्व का बंटवारा, नए साझेदारों को शामिल करना, नियम, वेतन, साझेदारी से हटने की प्रक्रिया, आदि।

साझेदारी क्या है साझेदारी की तीन विशेषताएं लिखिए?

(1) कम से कम 2 सदस्य :- साझेदारी व्यवसाय में कम से कम 2 सदस्य होना चाहिए। एक व्यक्ति साझेदार नहीं कहलाता है। तथा अधिकतम सदस्य संख्या 20 से ज्यादा नहीं होना चाहिए। (2) वैद्य व्यवसाय :- साझेदारी अनुबंध किसी वैद्य व्यवसाय को चलाने के लिए किया गया हो।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग