साहसी व्यक्ति लोगों की रक्षा के लिए क्या देने को तैयार हो जाता है? - saahasee vyakti logon kee raksha ke lie kya dene ko taiyaar ho jaata hai?

विषयसूची

  • 1 साहस से क्या समझते हैं?
  • 2 साहसी मनुष्य में साहसी शब्द क्या है?
  • 3 साहस कितने प्रकार के होते हैं?
  • 4 नैतिक साहस क्या है?
  • 5 सत्साहस दिखाने का अवसर कब आता है?
  • 6 साहसी व्यक्ति लोगों की रक्षा के लिए क्या देने को तैयार हो जाता है?

साहस से क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर- साहस का अर्थ व्यवसाय की इस जोखिम तथा अनिश्चितताओं को उठाने वाले को साहसी तथा उसके जोखिम उठाने के कार्य को साहस कहते हैं।

साहसी मनुष्य में साहसी शब्द क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसंकट को हंसते हुए डोलना ही साहसी मनुष्य की निशनी है। धैर्य और साहस मनुष्य को हर कार्य मे सफल बनाते हैं। जीवन को अनंत मान कर आगे बढ़ने वाला मनुष्य ही जीवन के रहस्य को प्राप्त कर सकता

साहस का मनुष्य के जीवन में क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंसाहस इन्सान के अन्दर एक ऐसी शक्ति है जो दुनिया को बदल सकती है,जो दुनिया में हमें सबसे अलग,सबसे ख़ास बना सकती है क्योकि सहास ही शक्ति है और साहस ही जीवन है,अगर आपने अपने जीवन में साहस के साथ काम नहीं किया या फिर आपने साहस से काम नहीं लिया तोह आपके जीवन में हो सकता है ज्यादा कुछ ना बच पाए और आप जो पाना चाहे वोह ना पा सके …

साहस कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंलेखक के अनुसार साहस की तीन श्रेणियाँ हैं- निम्न, मध्यम और सर्वोच्च। निम्न प्रकार का साहस जो क्रोधान्ध होकर स्वार्थ के लिए दिखाया जाता है, प्रशंसनीय नहीं होता है। यह साहस शूरवीरों में पाया जाता है।

नैतिक साहस क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनैतिक साहस प्रतिकूल परिणामों के जोखिम के बावजूद नैतिक कारणों से कार्रवाई करने का साहस है । जब किसी को परिणामों के बारे में संदेह या डर हो तो कार्रवाई करने के लिए साहस की आवश्यकता होती है। इसलिए नैतिक साहस में विचार-विमर्श या सावधानीपूर्वक विचार शामिल है।

साहसी शब्द में कौन सा प्रत्यय है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: साहसी शब्द में ई प्रत्यय है।

सत्साहस दिखाने का अवसर कब आता है?

इसे सुनेंरोकेंसत्साहस दिखाने का अवसर कब आता है? Answer: (d) पल-पल में आया करता है।

साहसी व्यक्ति लोगों की रक्षा के लिए क्या देने को तैयार हो जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसत साहसी व्यक्ति में एक गुप्त शक्ति रहती है गुप्त शक्ति रहती है, जिसके बल से वह दूसरे मनुष्य को दुख से बचाने के लिए प्राण तक देने को प्रस्तुत हो जाता है।

साहस की जिंदगी की क्या पहचान है?

इसे सुनेंरोकेंऐसी जिंदगी की सबसे बड़ी पहचान यह है कि वह बिलकुल निडर , बिलकुल बेखौफ़ होती है । साहसी मनुष्य की पहली पहचान यह है कि वह इस बात की चिता नहीं करता कि तमाशा देखने वाले लोग उसके बारे में क्या सोच रहे हैं ।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग