सबसे अच्छी मेडिक्लेम कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee mediklem kampanee kaun see hai?

अतिरिक्त 5% ऑनलाइन

डिस्काउंट

97% क्लेम

सेटलमेंट रेशियो^^^

₹7500+ करोड़ के क्लेम

सेटल किए गए^*

परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

मेडिकल एमरजेंसी के दौरान, फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस का होना एक आशीर्वाद की तरह होता है और इससे तुरंत इलाज शुरू करने और इलाज जारी रखने में मदद मिलती है. फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पूरे परिवार के बड़े और मामूली मेडिकल खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करता है. परिवार में शामिल सभी सदस्यों को कॉम्प्रिहेंसिव कवरेज प्रदान किया जाता है.

आप फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ, किसी भी प्रकार की बीमारियों या चोटों से अपने प्रियजनों को सुरक्षित कर सकते हैं. एचडीएफसी एर्गो आपके हॉस्पिटल में भर्ती होने, कंसल्टेशन फीस, दवाएं आदि के खर्चों को कवर करने वाले कॉम्प्रिहेंसिव फैमिली हेल्थ प्लान प्रदान करता है. इसलिए, यह आपके पूरे परिवार को मेडिकल कवरेज प्रदान करके आपका समय और पैसे को बचाता है

फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लिए सुझाव

नो कॉस्ट इंस्टॉलमेंट उपलब्ध है*^

माय:ऑप्टिमा सिक्योर

एचडीएफसी एर्गो का यह हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, बिना किसी अतिरिक्त लागत के 4X हेल्थ कवरेज प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि आपको अपने पसंदीदा सम इंश्योर्ड पर 4 गुना अधिक हेल्थ कवरेज मिलता है. क्वालिटी मेडिकल ट्रीटमेंट का लाभ पाने के लिए अन्य लाभों के बारे में जानें, जैसे बीमारी से संंबंधित कोई सीमा नहीं और रूम रेंट पर कोई प्रतिबंध नहीं.

अभी खरीदें अधिक जानें

माय:हेल्थ सुरक्षा

यह प्लान आपको हर साल मुफ्त स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान करता है, ताकि आपका स्वास्थ्य हमेशा बेहतर बना रहे. परिवार के 45 वर्ष से कम उम्र के सदस्यों को इंश्योर्ड कराने के लिए टेस्ट भी नहीं कराना पड़ता है. "कोई रूम रेंट कैपिंग नहीं" माय:हेल्थ सुरक्षा द्वारा दिया जाने वाला एक और महत्वपूर्ण लाभ है.

अभी खरीदें अधिक जानें

ऑप्टिमा रीस्टोर - फैमिली

ऐसा फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनें, जो पहले क्लेम के बाद 100% सम इंश्योर्ड रीस्टोरेशन प्रदान करता है और पूरे वर्ष सम्पूर्ण सुरक्षा का लाभ उठाएं. अगर आप क्लेम नहीं करते हैं, तो यह 2x लाभ भी प्रदान करता है.

अभी खरीदें अधिक जानें

मेडिश्योर सुपर टॉप-अप

जब आपके पास माय:हेल्थ मेडिश्योर सुपर टॉप-अप के साथ इसे टॉप-अप करने का विकल्प है, तो बड़े कवर के लिए अधिक भुगतान क्यों करें. इंडिविजुअल के लिए हमारा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, आपकी बढ़ती मेडिकल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आजीवन रिन्यूएबिलिटी और आयुष लाभ प्रदान करता है.

अभी खरीदें अधिक जानें

बेस्ट फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चाहिए

अगर आप सोचते हैं कि पूरे करियर में जमा की गई बचत आपकी मेडिकल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हो सकती है.. ऐसा भी हो सकता है कि आपकी सोच से पहले ही आपका बैंक बैलेंस समाप्त हो जाए. परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस, आपकी जीवन की जमा पूंजी की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण साधन है. यह बढ़ते मेडिकल खर्च के इस युग में भी अपनी स्वास्थ्य आवश्यकताओं की देखभाल करने में आपकी मदद करेगा.

मेडिकल खर्चों को कवर करे

क्वालिटी मेडिकल उपचार

प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप

महंगाई से लड़े

टैक्स बचाएं^

मन की शांति

हमारे नो कॉस्ट इंस्टॉलमेंट*^ प्लान के साथ ऑप्टिमा सिक्योर खरीदना अब और भी आसान है!

हमारे फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करें

  • नो कॉस्ट इंस्टॉलमेंट उपलब्ध है*^

    ऑप्टिमा सिक्योर

  • ऑप्टिमा रिस्‍टोर

  • माय:हेल्थ सुरक्षा

  • माय:हेल्थ मेडिश्योर सुपर टॉप-अप

हाल ही में लांच हुए

ऑप्टिमा सिक्योर

4X कवरेज*

प्री व पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन कवरेज में वृद्धि

फ्री प्रिवेंटिव हेल्थ-चेक-अप

प्रमुख विशेषताएं

  • सिक्योर बेनिफिट: 1 दिन से 2X कवरेज प्राप्त करें.
  • रिस्टोर बेनिफिट:आपके बेस कवरेज को 100% रीस्टोर करता है
  • नो कॉस्ट इंस्टॉलमेंट*^ विकल्प: क्रेडिट और डेबिट कार्ड धारक अब इस लाभ का विकल्प चुन सकते हैं (एक वर्ष की पॉलिसी पर लागू)
  • एग्रीगेट डिडक्टिबल: आप थोड़ा अधिक भुगतान करने का विकल्प चुनकर हर साल 50% तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं. आपके पास इस पॉलिसी के तहत 5 वर्ष पूरे होने के बाद रिन्यूअल पर अपने द्वारा चुने गए डिडक्टिबल को छोड़ने का भी विकल्प है.@

ऑप्टिमा रिस्‍टोर

13,000+ कैशलेस नेटवर्क

20 मिनट में कैशलेस क्लेम का सेटलमेंट*~

फ्री प्रिवेंटिव हेल्थ-चेक-अप

प्रमुख विशेषताएं

  • 100% रीस्टोर किए गए लाभ: अपने पहले क्लेम के बाद तुरंत अपने कवर का 100% रिस्टोर पाएं.
  • 2X मल्टीप्लायर लाभ: नो क्लेम बोनस के रूप में 100% तक अतिरिक्त पॉलिसी कवर प्राप्त करें.
  • हॉस्पिटलाइज़ेशन के 60 दिन पहले और 180 दिन बाद तक पूरा कवरेज. यह आपकी हॉस्पिटलाइज़ेशन आवश्यकताओं के लिए बेहतर प्लानिंग सुनिश्चित करता है.

माय:हेल्थ सुरक्षा

रूम रेंट पर कोई प्रतिबंध नहीं

सम इंश्योर्ड रीबाउंड

20 मिनट के भीतर कैशलेस क्लेम अप्रूव किए जाते हैं*~

प्रमुख विशेषताएं

  • 45 वर्ष की उम्र तक कोई मेडिकल टेस्ट नहीं: बाद में पछताने से अच्छा है कि पहले ही सुरक्षित हुआ जाए! मेडिकल टेस्ट से बचने के लिए युवावस्था में ही अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित करें.
  • फ्री प्रिवेंटिव हेल्थ-चेकअप: हम फ्री हेल्थ चेक-अप प्रदान करते हैं ताकि आप हमेशा स्वस्थ और खुश रहें
  • संचयी बोनस: यह न सोचें कि अगर आप क्लेम नहीं करते हैं, तो आपका हेल्थ इंश्योरेंस प्लान किसी काम का नहीं है. यह रिन्यूअल के समय चुने गए प्लान के आधार पर आपको 10% से 25% से लेकर अधिकतम 200% अतिरिक्त सम इंश्योर्ड का लाभ दे सकता है.

माय:हेल्थ मेडिश्योर सुपर टॉप-अप

कम प्रीमियम पर उच्च कवर

मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस को बेहतर बनाता है

61 वर्षों के बाद प्रीमियम में कोई बढ़ोत्तरी नहीं

प्रमुख विशेषताएं

  • एग्रीगेट डिडक्टिबल पर काम करता है: यह हेल्थ प्लान किसी वर्ष में आपकी कुल क्लेम राशि एग्रीगेट डिडक्टिबल तक पहुंचने के बाद काम करना शुरू करता है, अन्य टॉप-अप प्लान की तुलना में डिडक्टिबल के लिए एक एकल क्लेम के लिए आवश्यक नहीं है.
  • 55 साल की उम्र तक कोई हेल्थ चेकअप नहीं : बाद में पछताने से अच्छा है कि पहले ही सुरक्षित हुआ जाए! मेडिकल टेस्ट से बचने के लिए युवावस्था में ही अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित करें.
  • कम भुगतान करें, अधिक पाएं: 2 वर्षों की लॉन्ग-टर्म पॉलिसी का विकल्प चुनें और 5% छूट पाएं.

13,000+
कैशलेस नेटवर्क
पूरे भारत में

जसलोक मेडिकल सेंटर

पता

C-1/15A यमुना विहार, पिनकोड-110053

रूपाली मेडिकल
सेंटर प्राइवेट लिमिटेड

पता

C-1/15A यमुना विहार, पिनकोड-110053

जसलोक मेडिकल सेंटर

पता

C-1/15A यमुना विहार, पिनकोड-110053

फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की कवरेज को समझें

  • क्या कवर होता है?
  • क्या कवर नहीं होता है?

हॉस्पिटलाइज़ेशन (कोविड-19 सहित)

हम बीमारियों और चोटों के कारण होने वाले आपके हॉस्पिटलाइज़ेशन के सभी खर्चों को पूरी तरह से कवर करते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि ऑप्टिमा सिक्योर प्लान में कोविड-19 के इलाज की लागत भी शामिल है.

प्री व पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन

सामान्य रूप से 30 व 90 दिनों के कवर के बजाय, प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए 60 व 180 दिनों के खर्चों के लिए कवर पाएं.

सभी डे केयर उपचार

मेडिकल साइंस में उन्नति की वजह से ज़रूरी सर्जरी और उपचार आज 24 घंटे के अंदर ही हो जाते हैं, और पता है क्या? हम आपको उसके लिए भी कवर करते हैं.

बिना किसी खर्च के प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप

रोकथाम निश्चित रूप से इलाज से बेहतर है और इसलिए हम आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करने पर मुफ्त हेल्थ चेक-अप प्रदान करते हैं.

एमरजेंसी एयर एम्बुलेंस

ऑप्टिमा सिक्योर प्लान में एयर एम्बुलेंस ट्रांसपोर्ट की लागत के लिए रीइम्बर्समेंट भी प्रदान किया जाता है, जो ₹5 लाख तक है.

रोड एम्बुलेंस

ऑप्टिमा सिक्योर प्लान सम इंश्योर्ड तक रोड एंबुलेंस लागत को कवर करता है.

डेली हॉस्पिटल कैश

ऑप्टिमा सिक्योर प्लान के तहत, हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान जेब पर पड़ने वाले बोझ को कम करने के लिए प्रति दिन ₹ 800 का डेली कैश कवर किया जाता है, जो अधिकतम ₹ 4800 तक होता है.

51 बीमारियों के लिए ई-ओपिनियन

ऑप्टिमा सिक्योर प्लान के तहत, भारत में नेटवर्क प्रोवाइडर के माध्यम से 51 गंभीर बीमारियों के लिए ई-ओपिनियन का लाभ उठाएं.

होम हेल्थकेयर

हम डॉक्टर की सलाह अनुसार होम हॉस्पिटलाइज़ेशन पर आपके द्वारा किए गए मेडिकल खर्चों का कैशलेस आधार पर भुगतान करेंगे.

ऑर्गन डोनर के खर्च

हम डोनर के शरीर से प्रमुख अंग की हार्वेस्टिंग के लिए मेडिकल खर्चों को कवर करते हैं, जहां इंश्योर्ड व्यक्ति प्राप्तकर्ता होता है.

वैकल्पिक उपचार

हम इन-पेशेंट केयर के उद्देश्य से आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध, होमियोपैथी, योग और प्राकृतिक चिकित्सा जैसे वैकल्पिक चिकित्सा के लिए सम इंश्योर्ड तक के इलाज की लागत को कवर करते हैं.

लाइफटाइम रिन्यूअबिलिटी

ऑप्टिमा सिक्योर प्लान आपकी सुरक्षा करेगा. हमारी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ब्रेक फ्री रिन्यूअल करने पर आपको आजीवन मेडिकल खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करेगी.

कृपया माय ऑप्टिमा सिक्योर के बारे में अधिक जानने के लिए पॉलिसी की शब्दावली, ब्रोशर और प्रॉस्पेक्टस को पढ़ें.

एडवेंचर स्पोर्ट में लगने वाली चोटें

एडवेंचर्स आपको भले ही उत्तेजित करते हैं और मनोरंजन प्रदान करते हैं, लेकिन अगर इन खेलों के दौरान कोई दुर्घटना हो जाए, तो वह काफी खतरनाक हो सकती है. हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान एडवेंचर स्पोर्ट्स में भाग लेते समय हुई दुर्घटनाओं को कवर नहीं करते हैं.

कानून का उल्लंघन

हम किसी भी इंश्योर्ड व्यक्ति द्वारा आपराधिक इरादे से कानून का उल्लंघन करने या करने का प्रयास करने पर या उसके परिणामस्वरूप होने वाले खर्चों को कवर नहीं करते हैं.

युद्ध

युद्ध की स्थिति दुर्भाग्यपूर्ण और विनाशक हो सकती है. लेकिन, हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान युद्ध के कारण होने वाले किसी भी क्लेम को कवर नहीं करते.

बाहरी प्रोवाइडर्स

हम किसी भी हॉस्पिटल या किसी मेडिकल प्रैक्टिशनर या इंश्योरर द्वारा विशेष रूप से बाहर किए गए किसी अन्य प्रोवाइडर द्वारा किए गए इलाज के खर्च को कवर नहीं करते हैं. (पैनल से बाहर किए गए हॉस्पिटल की लिस्ट जानने के लिए हमसे संपर्क करें)

जन्मजात बाहरी बीमारियां, विकार या विसंगतियां,

हम समझते हैं कि जन्मजात बाहरी बीमारी के लिए इलाज आवश्यक है, लेकिन हम जन्मजात बाहरी बीमारियों से संबंधित दोषों या समस्याओं के लिए किए गए मेडिकल खर्चों को कवर नहीं करते हैं.
(जन्मजात रोग का अर्थ है जन्म दोष).

शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के लिए इलाज

शराब, नशीली दवाओं या मादक द्रव्यों के सेवन या किसी भी नशे की स्थिति और उसके परिणामस्वरूप किए गए इलाज को कवर नहीं किया जाता है.

क्या आप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए तैयार हैं?
इसमें बस कुछ मिनट लगेगा!

  अपने एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस के लिए क्लेम कैसे करें  

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने का एकमात्र उद्देश्य मेडिकल एमरजेंसी के समय फाइनेंशियल सहायता प्राप्त करना है. इसलिए, यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ना महत्वपूर्ण है कि कैशलेस क्लेम और रिम्बर्समेंट क्लेम अनुरोध के लिए, हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस कैसे अलग-अलग तरीके से काम करता है.

  • कैशलेस क्लेम
  • रीइम्बर्समेंट क्लेम

हेल्थ इंश्योरेंस कैशलेस क्लेम 60*~ मिनट के भीतर अप्रूव हो जाते हैं

1

सूचना

कैशलेस अप्रूवल के लिए नेटवर्क हॉस्पिटल पर प्री-ऑथ फॉर्म भरें

2

अप्रूवल/रिजेक्शन

हॉस्पिटल जैसे ही हमें सूचित करता है, हम आपको स्टेटस के बारे में अपडेट भेजते हैं

3

हॉस्पिटलाइज़ेशन

प्री-ऑथ अप्रूवल के आधार पर हॉस्पिटल में भर्ती हुआ जा सकता है

4

क्लेम सेटलमेंट

डिस्चार्ज के समय, हम सीधे हॉस्पिटल के साथ क्लेम सेटल करते हैं

हम 6~* घंटे के भीतर रीइम्बर्समेंट क्लेम सेटल करते हैं

1

हॉस्पिटलाइज़ेशन

आपको शुरुआत में बिल का भुगतान करना होगा और ओरिजिनल बिल सुरक्षित रखना होगा

2

क्लेम रजिस्टर करें

हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद, हमें अपने सभी बिल और इलाज के डॉक्यूमेंट भेजें

3

वेरिफिकेशन

हम आपके क्लेम से संबंधित बिल और इलाज के डॉक्यूमेंट वेरिफाई करते हैं

4

क्लेम सेटलमेंट

हम अप्रूव्ड क्लेम राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजते हैं.

जितना ज़्यादा BMI, उतना ज़्यादा रोगों का जोखिम. अभी चेक करें!

फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ टैक्स बचाएं

सिंगल प्रीमियम मेडिकल इंश्योरेंस प्लान पर टैक्स लाभ

सिर्फ अपने परिवार को ही हेल्थ एमरजेंसी से सुरक्षित न करें, बल्कि फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस के साथ टैक्स पर भी बचत करें. इनकम टैक्स एक्ट, 1961 की सेक्शन 80D के तहत अपनी टैक्स लायबिलिटी को एक वर्ष में ₹1,00,000 तक कम करें.

यह भी पढ़ें : इनकम टैक्स रिटर्न

सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पर अधिक टैक्स लाभ

फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस में इन्वेस्ट करने से आपको एक फाइनेंशियल वर्ष में ₹25,000 तक की कटौती का लाभ उठाने में मदद मिल सकती है.

माता-पिता के हेल्थ इंश्योरेंस के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए कटौती

माता-पिता के लिए खरीदे गए हेल्थ इंश्योरेंस के लिए ₹25,000 की अतिरिक्त टैक्स कटौती पाएं. अगर आपके माता-पिता में से कोई सीनियर सिटिज़न है, तो कटौती की लिमिट ₹30,000 तक बढ़ जाती है.

प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप पर कटौती

आप प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप के लिए एक वर्ष में ₹5000 तक के टैक्स लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

कृपया ध्यान दें कि उपरोक्त लाभ देश में प्रचलित वर्तमान टैक्स कानूनों के अनुसार हैं. आपके टैक्स लाभ टैक्स कानूनों के हिसाब से बदल सकते हैं. इसे आपके टैक्स कंसल्टेंट के साथ दोबारा कन्फर्म करने की सलाह दी जाती है. यह आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम वैल्यू से अलग है.

कोरोनावायरस के कारण
हॉस्पिटल में भर्ती होने के खर्चे से अपने परिवार को सुरक्षित रखें

फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए क्या मैं पात्र हूं?

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय, हम अक्सर सोचते हैं कि क्या हमारे परिवार के सभी सदस्य इंश्योरेंस लेने के पात्र हैं. हेल्थ इंश्योरेंस की पात्रता मुख्य रूप से इन बातों पर निर्भर करती हैं

1

पुरानी/पहले से मौजूद बीमारियां

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में पूरी जानकारी देना बहुत आवश्यक है. बुखार या फ्लू जैसी बीमारियां, जो गंभीर नहीं हैं, उनकी जानकारी देना ज़रूरी नहीं है, लेकिन कैंसर या हृदय रोग जैसी बीमारियों के बारे में बताना आवश्यक है. इंश्योरर पहले से मौजूद कुछ बीमारियों को प्रतीक्षा अवधि पूरा होने के बाद कवर कर सकता है, जबकि कुछ बीमारियों के लिए अतिरिक्त प्रीमियम की आवश्यकता पड़ सकती है.

अगर आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, तो आपको हेल्थ इंश्योरेंस प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं होगी. सीनियर सिटीज़न 65 वर्ष की आयु तक इंश्योरेंस प्राप्त कर सकते हैं. एचडीएफसी एर्गो के साथ, आप अपने नवजात शिशु के लिए भी इंश्योरेंस प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन बच्चे को कवर करने के लिए आपके पास हमारे साथ मेडिक्लेम इंश्योरेंस होना चाहिए.

बेस्ट फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लाभ

कारण 1. 

ग्रुप प्लान्स पर कम निर्भरता

ऐसा हो सकता है कि आपके नियोक्ता ने आपको ऐसा हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान किया हो, जो आपकी फैमिली के कुछ सदस्यों को भी कवर करता हो, लेकिन यह ध्यान रखें कि नियोक्ता हेल्थ इंश्योरेंस केवल तब तक ही ऐक्टिव रहता है, जब तक आप कंपनी में काम करते हैं. जब आप नई नौकरी की तलाश करते हैं, तो हो सकता है कि आपकी फैमिली के पास कोई कवरेज न हो. इसके अलावा, कई नियोक्ता प्रोबेशन अवधि के दौरान हेल्थ कवरेज नहीं देते हैं. अपनी फैमिली के स्वास्थ्य के लिए नियोक्ता द्वारा प्रदान किए गए कवर पर भरोसा न करें.

कारण 2. 

सभी आपातकालीन स्थितियों के लिए तैयार रहें

हममें से कई लोग भविष्य के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने में देरी कर देते हैं और हमें अपनी मूर्खता का एहसास तभी होता है, जब कोई एमरजेंसी आ जाती है. किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से अपने परिवार की सुख शांति को भंग न होने दें. फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस लें और सभी सदस्यों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करें.

सिर्फ एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना ही पर्याप्त नहीं होता है. अगर आपके पास पर्याप्त कवरेज नहीं है, तो हो सकता है कि आपके परिवार के सदस्य आवश्यकता पड़ने पर कुछ हेल्थकेयर सुविधाओं का लाभ न उठा सकें. सभी सदस्यों का इंश्योर्ड होना महत्वपूर्ण है, ताकि आपके परिवार के पास कॉम्प्रिहेंसिव कवरेज हो. विशेष रूप से अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हैं, क्योंकि शहरों में मेडिकल सुविधाएं महंगी होती हैं.

हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम की दरें
देखना चाहते हैं?

फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन क्यों खरीदें?

सुविधा

अनेक डॉक्यूमेंट भरने और लाइन में खड़े होने की परेशानी क्यों झेलें. जब ऑनलाइन हेल्थ प्लान बेहतरीन सुविधा प्रदान करते हैं. आप रिसर्च कर सकते हैं, एक्सपर्ट की राय ले सकते हैं और प्लान खरीद सकते हैं, सब कुछ सिर्फ माउस के एक क्लिक से कर सकते हैं.

सुरक्षित भुगतान विकल्प

कॉन्टैक्टलेस भुगतान के आदर्श बनने के बाद कैश या चेक से भुगतान क्यों करें. सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करें.

तुरंत कोटेशन और पॉलिसी जारी किया जाना

आप प्लान को कस्टमाइज़ कर सकते हैं, सदस्यों की संख्या बदल सकते हैं या प्लान में संशोधन कर सकते हैं और तुरंत प्रीमियम प्राप्त कर सकते हैं. आपको अलग-अलग परिदृश्यों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम की गणना करने के लिए किसी व्यक्ति की आवश्यकता नहीं है. ऑनलाइन खरीदने पर आप ये सारी सुविधाएं बस कुछ क्लिक में पा सकते हैं.

पॉलिसी डॉक्यूमेंट तैयार रखें

पॉलिसी डॉक्यूमेंट की प्रतीक्षा को समाप्त करें. पहले प्रीमियम का भुगतान करते ही अपने मेलबॉक्स में तुरंत पॉलिसी डॉक्यूमेंट प्राप्त करें.

संपूर्ण पारदर्शिता

माय:हेल्थ सर्विसेज़ मोबाइल एप्लीकेशन में पॉलिसी से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट का एक्सेस पाएं. आप मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन कंसल्टेशन की बुकिंग कर सकते हैं, अपनी कैलोरी पर नज़र रख सकते हैं और BMI की गणना कर सकते हैं.

हमारे संतुष्ट कस्टमर्स की राय जानें

4.4/5 स्टार

हमारे कस्टमर्स ने हमें रेटिंग दी है

गणेश ज़ेंडे

हेल्थ सुरक्षा फैमिली पॉलिसी

1 सितंबर 2021

स्वास्थ्य के लिए अच्छी पॉलिसी. पैसा वसूल

देबानंद चक्रवर्ती

फैमिली हेल्थ कवर

24 अगस्त 2021

बढ़िया. अपने परिवार के लिए यह पॉलिसी ज़रूर खरीदें.

सौरभ अग्रवाल

हेल्थ सुरक्षा फैमिली पॉलिसी

15 अगस्त 2021

एचडीएफसी एर्गो भारत का सबसे अच्छा मेडिक्लेम पॉलिसी प्रदाता है. मेरी सलाह है कि हर कोई इन्हें ही चुने!

नरेश कुमार रामिसेट्टी

फैमिली हेल्थ कवर

10 अगस्त 2021

बढ़िया. सेवा और प्रोसेस पसंद आई

प्रवीण कुमार

माय:हेल्थ सुरक्षा

28 अक्टूबर 2020

मैं अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को सलाह दूंगा, आपकी सर्विस अच्छी है और तुरंत काम पूरा हो जाता है, कस्टमर सपोर्ट बहुत अच्छा है.

सभी जानकारी देख ली? अब हेल्थ प्लान खरीदने के लिए तैयार हैं?
अभी इसे प्राप्त करें!

लेटेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस ब्लॉग पढ़ें

अपने दिल की सुरक्षा के लिए डायबिटीज का ख्याल रखें

अधिक पढ़ें

15 नवंबर, 2022 को प्रकाशित

यहां जानें कि हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्रिसमस 2022 के लिए सबसे अच्छा गिफ्ट क्यों है

अधिक पढ़ें

15 नवंबर, 2022 को प्रकाशित

खुद के साथ-साथ पर्यावरण को स्वस्थ बनाए रखने के 10 तरीके

अधिक पढ़ें

10 नवंबर, 2022 को प्रकाशित

माता-पिता या देखभाल करने वाले किशोरों को भंयकर दुःख में कैसे मदद कर सकते हैं

अधिक पढ़ें

07 नवंबर, 2022 को प्रकाशित

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1 फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्या है?

फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपके पूरे परिवार को कवर करता है. एक ही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान जो कॉम्प्रिहेंसिव कवरेज और कई अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है जैसे कि प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप, कैशलेस ट्रीटमेंट, आजीवन रिन्यूएबिलिटी आदि. फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत एक फिक्स्ड सम इंश्योर्ड तय किया जाता है, जो सदस्यों को कवर करता है.

2 मुझे फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है?

कोविड19 के आने से हेल्थकेयर की लागत में वृद्धि हुई है. बीमारियों की बढ़ती संभावना और मेडिकल उपचार के दिन प्रतिदिन बढ़ते हुए खर्च को देखते हुए, पर्याप्त कवर वाली फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए एक कवच के रूप में कार्य करती है. इसके अलावा, प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए व्यक्तिगत पॉलिसी खरीदने की तुलना में फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी सस्ती पड़ती है.

3 फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कैसे काम करता है?

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में फ्लोटिंग सम इंश्योर्ड निश्चित होता है और इसे सभी परिवार के सदस्यों द्वारा शेयर किया जाता है. जब किसी परिवार के सदस्य को मेडिकल एमरजेंसी या प्लान किए गए हॉस्पिटलाइज़ेशन के कारण हॉस्पिटल में भर्ती किया जाता है, तो आप अपने इंश्योरेंस प्रदाता के एम्पैनल किए गए हॉस्पिटल में कैशलेस ट्रीटमेंट का विकल्प चुन सकते हैं. नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल के मामले में, आप अपने इंश्योरेंस प्रदाता की क्लेम सेटलमेंट टीम को ट्रीटमेंट और बिलिंग संबंधी डॉक्यूमेंट सबमिट करके रीइम्बर्समेंट का क्लेम कर सकते हैं. इंश्योरेंस प्रदाता चुनते समय, उच्च क्लेम सेटलमेंट अनुपात वाला प्रदाता चुनने की सलाह दी जाती है.

4 क्या मुझे फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ कैशलेस ट्रीटमेंट सुविधा मिलती है?

हां, अगर आप अस्पतालों के एम्पैनल किए गए नेटवर्क में से चुनते हैं, तो कैशलेस उपचार विकल्प उपलब्ध होता है. बिल आपके इंश्योरेंस प्रदाता द्वारा पैनल किए गए हॉस्पिटल के साथ सीधे सेटल किया जाता है. एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पूरे भारत में 13,000 नेटवर्क हॉस्पिटल्स को कवर करती है.

5 क्या मैं मौजूदा पॉलिसी में परिवार के सदस्यों को जोड़ सकता/सकती हूं?

हां, पॉलिसी के रिन्यूअल के समय परिवार के सदस्यों को हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में जोड़ा जा सकता है. यह पॉलिसी के नियम और शर्तों के अधीन है.

6 मैं पास पहले ही कॉर्पोरेट हेल्थ पॉलिसी के तहत कवरेज है, क्या मुझे अपने परिवार के लिए अलग हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की आवश्यकता है?

हां, अगर आप पहले से ही एम्प्लॉयर हेल्थ प्लान के तहत कवर हैं, तो भी आपको अलग हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सलाह दी जाती है. नियोक्ता द्वारा दी जाने वाली इंश्योरेंस पॉलिसी केवल तब तक ही मान्य होती है जब तक आप उस संस्थान में काम करते हैं. जैसे ही आप संगठन बदलते हैं या अपना खुद का उद्यम शुरू करते हैं, आपका हेल्थ कवर समाप्त हो जाता है. तो जब तक आपको नई नौकरी नहीं मिल जाती, तब तक आप इंश्योरेंस के बिना रहते हैं, और इस स्थिति में कोई मेडिकल एमरज़ेंसी हो जाने पर आपके पास कोई सुरक्षा कवच नहीं रह जाता है. ऐसे परिस्थितियों में, एक अलग हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी सहायता करेगी.

7 आपको माता-पिता के लिए एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्यों चुनना चाहिए?

एचडीएफसी एर्गो फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्यों चुनने के कुछ कारण, इस प्रकार हैं.

    • किफायती प्रीमियम
    • व्यापक कवरेज
    • 13,000 पैनल हॉस्पिटल्स का नेटवर्क
    • लाइफटाइम रिन्यूअबिलिटी
    • अतिरिक्त 5% की छूट ऑनलाइन
    • हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्च
    • इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80D के तहत टैक्स सेविंग

सबसे अच्छा मेडिक्लेम कौन सा है?

एचडीएफसी एर्गो भारत का सबसे अच्छा मेडिक्लेम पॉलिसी प्रदाता है.

भारत में कौन सा स्वास्थ्य बीमा सबसे अच्छा है?

ICICI लोम्‍बार्ड कंम्‍पलीट हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी इस स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी में एक लाख से लेकर 50 लाख रुपये तक कवर प्रदान किया जाता है. कंपनी के साथ 6,500 से ज्‍यादा हॉस्पिटल जुड़े हुए हैं. यह एक कॉम्प्रिहेन्सिव हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान है जो व्‍यक्तियों और परिवारों के लिए उपलब्‍ध है. इसमें कई सब-प्‍लान भी हैं.

सबसे अच्छा लाइफ इंश्योरेंस कौन सा है?

टर्म इंश्योरेंस कंपनियाँ.
मैक्स लाइफ टर्म इंश्योरेंस.
टाटा एआईए टर्म इंश्योरेंस.
पीएनबी मेटलाइफ टर्म इंश्योरेंस.
बजाज आलियांज टर्म इंश्योरेंस.
एगॉन लाइफ टर्म इंश्योरेंस.
कोटक लाइफ टर्म इंश्योरेंस.
भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस.
अवीवा टर्म इंश्योरेंस.

सबसे अच्छी इंश्योरेंस कंपनी कौन सी है?

लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनियां.
एलआईसी ऑफ़ इंडिया.
एचडीएफसी लाइफ इन्शुरन्स.
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इन्शुरन्स.
एसबीआई लाइफ इन्शुरन्स.
मेक्स लाइफ इंश्योरेंस.
टाटा एआईए लाइफ इन्शुरन्स.
पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस.
बजाज एलियांज लाइफ इन्शुरन्स.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग