रात में खाना खाने के बाद दूध पीने से क्या होता है? - raat mein khaana khaane ke baad doodh peene se kya hota hai?

आयुर्वेद के अनुसार खाने-पीने की चीजों को लेकर कई हैं, जिनका पालन न करने पर व्यक्ति को सेहत से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है पानी और दूध का गलत तरीके के सेवन। आइए ज

Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 23 Jul 2022 11:07 AM

हमें फॉलो करें

इस खबर को सुनें

0:00

/

ऐप पर पढ़ें

The right way to drink milk and water: अगर दूध पीने के बाद आपका भी पेट फूलने लगता है या आपको गैस बनने लगती है तो इसके पीछे दूध नहीं उसे पीने का गलत तरीका जिम्मेदार हो सकता है। जी हां, आयुर्वेद के अनुसार खाने-पीने की चीजों को लेकर कई हैं, जिनका पालन न करने पर व्यक्ति को सेहत से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है पानी और दूध का गलत तरीके के सेवन। आइए जानते हैं आखिर क्यों दूध खड़े होकर और पानी बैठकर पीने की सलाह दी जाती है।

बचपन से ही माएं बच्चों को दूध पीने के लिए डांटती भी हैं और इसके फायदे बता कर समझाती भी हैं. दूध में विटामिन ए, के और बी 12, थाइमिन और निकोटिनिक एसिड, मिनरल जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम पाए जाते हैं, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे हमें ताकत मिलती है.

अक्सर देखा गया है कि बच्चों को तो हम दूध पीने पर बहुत जोर देते हैं लेकिन घर के अन्य सदस्यों को पर दूध के मामले में उतना ध्यान नहीं देते. जबकि बढ़ती उम्र में भी दूध पीना उतना ही जरूरी है जितना बचपन में. वहीं लोग अपने कंफर्ट के हिसाब से दूध पीते हैं जैसे बच्चों को दूध नाश्ते में दिया जाता है तो बड़े-बुजुर्ग दूध रात में सोने से पहले पीना पसंद करते हैं.

दूध पीने का सही समय क्‍या है, इस बात को लेकर हर किसी के मन में दुविधा रहती है. कई लोग कहते हैं दूध नाश्ते के साथ पीना अच्छा होता है तो कई लोग इसे रात में पीना सही समझते हैं. हालांकि अगर दूध का सेवन दिन में किया जाए तो यह हमें दिनभर एनर्जी देता है और रात में लिया जाए तो यह दिमाग को शांत करके अच्छी नींद लाने में सहायक होता है. 

वहीं आयुर्वेद रात में दूध पीने को प्राथमिकता देता है. अगर दूध पीने के सही समय को लेकर आप भी हैं दुविधा में तो जानिए ये कुछ जरूरी बातें...

-दूध का सेवन सुबह के समय नाश्ते में किया जा सकता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि दूध के साथ आप नाश्ते में ऐसा कुछ ना खा रहे हों, जिसमें नमक का उपयोग हुआ हो। दूध के साथ कभी भी नमक की चीजें नहीं खानी चाहिए।

-आप दूध दिन में या कहिए कि 24 घंटे में किसी भी समय पी सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि दूध पीने से तुरंत पहले नमक या खट्टी चीजें ना खाई हों और दूध पीने के तुरंत बाद आपको नमकीन या खट्टी चीजें नहीं खानी हैं।

खाना खाने के इतनी देर बाद पिएं दूध

-आप दूध का सेवन रात को खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं। लेकिन आपके खाने और दूध के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर होना चाहिए। तभी आपको इसका पूरा लाभ मिल सकेगा।

-अन्यथा खाना खाने के तुरंत बाद दूध पीने से फूड पॉइजनिंग, गैस, अपच, उल्टी आना, पेट दर्द होना, लूज मोशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नमक और तेल में बना भोजन और दूध परस्पर विरोधी प्रकृति के होते हैं।

बड़ों को दूध पीने के लाभ

- दूध पीने से कैल्शियम की प्राप्ति होती है और मस्तिष्क का विकास होता है। ये बातें आमतौर पर बच्चों के लिए ही सही मानी जाती हैं। क्योंकि बड़ों को लगता है कि उनके दिमाग का तो जितना विकास होना था, हो चुका है!

-जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है कि वयस्क लोग अगर दूध का सेवन करते हैं तो उनके दिमाग को कोई लाभ नहीं पहुंचा। बिल्कुल पहुंचता है। दरअसल दूध पीने से हमारे शरीर दिमाग में मन को शांत रखनेवाले हॉर्मोन डोपामाइन का सीक्रेशन बढ़ता है। जो मानसिक सुकून देता है।

इस तरह तनाव मुक्त करता है दूध

-डोपामाइन हमें तनाव से मुक्ति दिलाकर मस्तिष्क को शांत करता है। इसलिए ही दूध पीने के बाद हम शारीरिक तौर पर राहत और दिमागी तौर पर सुकून अनुभव करते हैं।

-वहीं, अगर दूध में थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर पी जाए तो आपके शरीर का दर्द और जकड़न भी दूर हो जाती है। क्योंकि दूध और हल्दी मिलकर पेन किलर की तरह काम करते हैं। जो दर्द का नाश करते हैं।

स्मोकिंग छोड़ने में सहायक

-जानकर थोड़ा अजीब लग सकता है आपको। लेकिन जो है तो है... दूध पीने का वयस्कों के मूड और सेहत पर क्या प्रभाव होता है, साथ ही स्मोकिंग की लत छुड़ाने में कौन से खाद्यपदार्थ कारगर हो सकते हैं, इस विषय पर हुई रिसर्च में सामने आया कि दूध पीने से स्मोकिंग की तलब को कम किया जा सकता है।

-शोध से जुड़े एक्सपर्ट्स का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति स्मोकिंग की तलब होने पर घूंट-घूंट करके दूध का सेवन करे तो कुछ ही सप्ताह में वह अपनी इच्छाशक्ति और दूध के गुणों के कारण अपनी इस तलब पर नियंत्रण कर सकता है।

रात का खाना खाने के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए?

भोजन करने के बाद कम से कम 40 मिनट के गैप पर ही दूध पीना चाहिएखाना खाने से आधे घंटे पहले भी दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है। नमकीन और खट्टी चीजें खाने के 1 घंटे बाद तक दूध पीने से बचना चाहिए

खाना खाने के बाद तुरंत दूध पीने से क्या होता है?

1 कई लोगों की आदत होती है, भोजन के बाद दूध पीने की। लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी दूध का सेवन न करें। इससे पचने में समय लगता है और आपको भारीपन महसूस होता है। 2 जब भी आप भोजन बाद दूध पी रहे हैं, तो आधा भोजन ही करें, वरना पाचन संबंधी समस्या से आप परेशान हो सकते हैं।

दूध कब पीना चाहिए रात में या दिन में?

बता दें कि ज्यादा एक्सपर्ट्स के अनुसार दूध रात के समय ही पीना चाहिए. हमारा ये भी मानना ​​है कि आपको रात में दूध का सेवन करना चाहिए. वैसे दूध को आप दोनों समय पी सकते हैं, इसमें कोई नुकसान नहीं है. अगर आप अपने शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो दूध आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

रोज रात को दूध पीने से क्या होता है?

रात में रोजाना एक गिलास गर्म दूध पीने से अगले दिन एनर्जी बनी रहती है. वहीं, दूध पीने से मांसपेशियों का विकास भी होता है. अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो दूध आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए गर्म दूध दवा की तरह असरदार माना जाता है.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग