प्याज से हमें क्या क्या मिलता है? - pyaaj se hamen kya kya milata hai?

यूं तो प्याज के बिना हम सभी को अपना भोजन अधूरा लगता है, पर प्याज के प्रति दीवानगी केवल भारत में ही नहीं है, बल्कि इसे दुनियाभर में ख़ूब पसंद किया जाता है. भोजन का स्वाद बढ़ाने वाले प्याज को कई लोग कच्चा खाना भी पसंद करते हैं और इससे चटनी व अचार भी बनाया जाता है. पर यदि अब तक आप प्याज को केवल इसके स्वाद के लिए ही भोजन का हिस्सा बनाती रही हैं तो हम आपको बता दें कि खाने का स्वाद बढ़ाने वाला प्याज आपकी सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है.

तीखे स्वाद व महक वाले प्याज का वैज्ञानिक नाम है ऐलियम सेपा है. प्याज में ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी, ऐंटी-एलर्जिक, ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-कार्सिनोजेनिक (कैंसर रोधी) गुण होते हैं. साथ ही, प्याज में विटामिन A, B6, B-कॉम्प्लेक्स और C भी पाया जाता है. यही नहीं इसमें आयरन, फोलेट, मैंगनीज और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं. यही वजह है कि प्याज से होने वाले फायदे आपकी त्वचा, बालों और संपूर्ण सेहत को दुरुस्त रखते हैं.

और इसीलिए तो आज हम आपको प्याज से होने वाले फायदे की पूरी पड़ताल करते हुए यह बता रहे हैं कि कैसे आप प्याज का इस्तेमाल करते हुए अपनी त्वचा, बालों और शारीरिक सेहत का ख़्याल रख सकती हैं...

  • प्याज त्वचा को कई तरह से फायदे पहुंचाता है, जिनमें से कुछ मुख्य बातों का ज़िक्र हम नीचे कर रहे हैं:
  • बालों को प्याज से होने वाले फायदे
  • सेहत को प्याज से होने वाले फायदे
 

प्याज त्वचा को कई तरह से फायदे पहुंचाता है, जिनमें से कुछ मुख्य बातों का ज़िक्र हम नीचे कर रहे हैं:

1. मुहांसों से दिलाता है निजात: जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि प्याज में ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी और ऐंटी-बैक्टीरिअल गुण होते हैं. इसकी वजह से प्याज त्वचा पर होने वाले कील, मुहांसे और फोड़े-फुंसियों के इलाज में कारगर होता है.

कैसे करें इस्तेमाल: एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं. इस मिश्रण को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगाएं. लगभग 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. आपका चेहरा तुरंत खिल उठेगा और कील मुहांसों से भी छुटकारा मिलेगा.

2. उम्र के निशानों पर कसता है लगाम: प्याज में मौजूद विटामिन A व C शरीर में फ्री रैडिकल्स के प्रभाव को कम करते हैं. ये फ्री रैडिकल्स ही त्वचा को समय से पहले उम्रदराज़ दिखाते हैं. इस तरह प्याज से होने वाले फायदे में से एक फायदा इसका ऐंटी एजिंग प्रभाव भी है.

कैसे करें इस्तेमाल: त्वचा पर नज़र आते उम्र के निशानों की गति को धीमा करने के लिए प्याज का इस्तेमाल बहुत आसान है. इसके लिए आप थोड़ा सा प्याज़ का रस लें और इससे अपने चेहरे की मालिश करें. सौम्य हाथों से सर्कुलर मोशन में पांच-दस मिनट तक मालिश करने से आपकी त्वचा पर रक्त संचार सुधरेगा और त्वचा की रंगत व आभा में निखार आएगा.

 

बालों को प्याज से होने वाले फायदे

बालों को प्याज से होने वाले फायदे के बारे में जानना चाहती हैं तो जान लीजिए कि प्याज का रस बालों को बढ़ाने और डैंड्रफ को हटाने के लिए जांचा-परखा और आज़माया हुआ घरेलू नुस्ख़ा है. नीचे हम बता रहे हैं कि आप कैसे ये प्याज से होने वाले फायदे पा सकती हैं.

बालों को बढ़ाने के लिए: प्याज का रस शरीर में एक ऐंटीऑक्सिडेंट- एन्ज़ाइम कैटैलेज़ के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आपके बाल बढ़ते हैं. प्याज में सल्फ़र की मात्रा भी अधिक होती है, जो हेयर फ़ॉलिकल्स को पोषण देती है. प्याज के रस से जब स्कैल्प की मालिश की जाती है तो स्कैल्प पर रक्त संचार बढ़ता है और इससे बालों पोषण मिलता है और वे बढ़ने लगते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल: दो टेबलस्पून प्याज के रस में दो टेबलस्पून नारियल का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनटों तक मालिश करें. इसे 30 मिनट के लिए बालों पर ही लगा रहने दें. बालों को सौम्य व ख़ुशबूदार शैम्पू से धो लें, ताकि बालों से प्याज की तीखी गंध न आने पाए.

डैंड्रफ दूर करने के लिए: बालों में डैंड्रफ की समस्या बड़ी आम है और यह सर्दियों के मौसम में कुछ ज़्यादा बढ़ जाती है. प्याज डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरियाज़ को मारता है अत: इससे बना हेयर मास्क आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकता है.

कैसे करें इस्तेमाल: तीन टेबलस्पून मेथी दानों को रातभर पानी में भिगोएं. सुबह इन्हें ब्लेंडर में पीस लें. इसमें दो टेबलस्पून प्याज का रस डालें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और अपने स्कैल्प व बालों पर लगाएं. आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर सौम्य शैम्पू से बालों को धो लें.

 

सेहत को प्याज से होने वाले फायदे

प्याज को डायट में शामिल करने से सेहत से जुडे कई लाभ होते हैं. प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, डायबिटीज़ व दिल की बीमारी में फ़ायदा पहुंचता है. आइए, जानें आपकी सेहत को प्याज से होने वाले फायदे के बारे में...

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है: प्रतिरोधक क्षमता को स्वस्थ रखने में विटामिन C की अहम् भूमिका होती है और प्याज में मौजूद विटामिन C इस काम को बखूबी अंजाम देता है. प्याज में सेलेनियम भी होता है, जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को तंदुरुस्त करता है.

पाचन में सुधार लाता है: प्याज में फ़ाइबर की मात्रा अधिकता होती है, जिससे कब्ज़ व गैस जैसी समस्याएं दूर होती हैं. प्याज में पाया जाने वाला फ़ाइबरऑलिगोफ्रुक्टोज़ हमारे पेट में अच्छे बैक्टीरिआज़ के पनपने में मदद करता है. जिससे पाचन में सुधार होता है.

डायबिटीज़ को रखता है नियंत्रण में: प्याज का रस खून में शक्कर की मात्रा को नियंत्रत करता है. प्याज में मौजूद क्रोमियम इसे डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए फायदेमंद बना देता है. प्याज में मौजूद सल्फ़र व क्वेरसेटिन भी रक्त शर्करा को काबू में रखते हैं. अत: डायबिटीज़ के रोगियों को प्याज का सेवन करना चाहिए, लेकिन इसका यह अर्थ बिल्कुल नहीं है कि आपको डायबिटीज़ की दवा नहीं लेनी पड़ेगी. आपको डॉक्टर से पूछ कर डायबिटीज़ की दवाई नियमित रूप से लेते रहना चाहिए.

दिल का रखता है ख़्याल: प्याज़ में पाया जानेवाल क्वेरसेटिन आपके दिल के लिए अच्छा होता है. प्याज के ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी गुण भी दिल का ख़्याल रखने में सहायक होते हैं. प्याज में मौजूद फ़्लैवोनॉइड्स, एलडीएल यानी खराब कोलेस्टरॉल के स्तर को कम करते हैं. वहीं प्याज़ ख़ून में मौजूद प्लेटलेट्स को आपस में चिपकने से भी रोकता है, ताकि ख़ून के थक्के न जमने पाएं और हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाए.

कैंसर की संभावना को करता है कम: प्याज में और ऐंटी-कार्सिनोजेनिक (कैंसर रोधी) गुण होते हैं. यह मुंह, स्तन व पेट के कैंसर का कारण बनने वाली कोशिकाओं को पनपने से रोकता है. इसमें मौजूद क्वेरसेटिन, जो कि ऐंटीऑक्सिडेंट है, शरीर में फ्री रैडिकल्स बनने से रोकता है. अत: जो लोग प्याज का सेवन करते हैं, उन्हें कैंसर होने की संभावना कम होती है.

प्याज खाने से हमें क्या मिलता है?

पाचन - पाचन संबंधी समस्याओं के लिए प्याज का सेवन फायदेमंद हो सकता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और पेट को स्वस्थ रखने के लिए आप प्याज को सलाद के रूप में खा सकते हैं। कई तरह के संक्रमणों से राहत - प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं।

प्याज से क्या क्या बनता है?

प्याज के उपयोग रसोई में (uses of onion, kanda in Indian cooking ).
जब मुझे पूरे परिवार के लिए संपूर्ण भोजन बनाने का आलस होता है, तब यह पाव भाजी उन कुछ नुस्खों में से एक है जो मेरे दिमाग में सबसे पहले आती है। ... .
आलू चाट रेसिपी | मसाला आलू चाट | झटपट आलू चाट | चटपटा आलू चाट | aloo chaat in hindi | with 13 amazing images..

प्याज में कौन कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

प्याज में काफी मात्रा में सल्फर, फाइबर्स, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन B, विटामिन C होता है। इसमें फैट कोलेस्ट्रॉल और सोडियम काफी कम होता है। प्याज के हेल्थ बेनिफिट्स तो हैं ही, घर में मौजूद बैक्टीरिया खत्म करने में भी प्याज उपयोगी है।

प्याज में क्या पदार्थ होता है?

प्याज में पर्याप्त मात्रा में सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस पाया जाता है। इसके अलावा प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी प्याज में मिलते हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग