मेरे फेस पर कौन सी कटिंग अच्छी लगेगी? - mere phes par kaun see kating achchhee lagegee?

Best Hair Cutting Style for Girls में आज हम आपको भारतीय महिलाओं व लड़कियों के लिए ऐसी ट्रेंडिंग और एडवांस्ड हेयर कटिंग (advance hair cut for indian girls) के बारे में बताएंगे, कि किस तरह के चेहरे के आकार (face shaped) और बालों पर आप किस तरह की कटिंग करवाए जिससे कि आपके बालों की हेयर स्टाइल के साथ-साथ आपकी भी स्टाइल और पर्सनालिटी भी बढ़ जाएंगी जो आपको पहले से और भी ज्यादा आकर्षक नजर आएंगे।

  • Best Hair Cutting Style for Girls
    • लेयर्स हेयर कटिंग (Layers Hair Cutting for girls)
    •  लेयर्ड ब्लंट हेयर कट/Face Framing Layers hair cut/razor hair cut for Girls
    • स्ट्रेट हेयर कटिंग (Straight Hair Cutting)
    •  फेदर कट (Feathers hair cut)
    • मल्टी लेयर हेयर कट (Multi layer Hair Cut)
    •  मल्टी डायमंड लेयर्ड कट (Multi diamond Layered Hair Cutting)
    • स्टेप हेयर कट या थ्री स्टेप हेयर कट (Step hair cutting)
    •  यू – शेप हेयर कटिंग (U-shaped hair cutting)
    • डीप यू हेयर कट deep U-shaped hair cut)
    •  वी – शैप्ड हेयर कट (V-Shaped Hair Cut)
    •  थ्री स्टेप विथ फैदर हेयर कटिंग (Three Step With Feather Hair Cutting)
    • मैसी हेयर कट स्टाइल( Messy Hair Cut Style)
    • शोल्डर लेंथ हेयर लेयर्स कटिंग (Shoulder Length Layers Hair Cutting)
    • चॉपी लेयर्स हेयर कटिंग (Choppy Layers Hair Cutting)
    • बॉब कट हेयर कटिंग (Bob Cut Hair Cutting)
    • पिक्सी हेयर कटिंग (Pixie Hair Cutting)
    • शाग हेयर कट (Shag Hair Cut)
    • लॉन्‍ग बैंग्‍स हेयर कट (Long Bangs Hair Cut)
    •  A-लाइन लॉन्ग बॉब ( A-Line Long Bob)
    • ग्रैजुएट बॉब (Graduated Bob Haircut)
    • वॉल्यूमिनस वेव्स (Voluminous Waves Hair Cut)
    • स्लीक एंड स्ट्रेट ( Sleek and Straight hair cut)
    • लूज वेव्स हेयर कट(Loose Waves Hair Cut)
    • डीप साइड स्वेप्ट बैंग्स या फ्रिंज (Deep Side Swept Fringe hair cutting)
    • फुल फ्रिंज हेयर कट (Full Fringes Hair Cut)
    • राउंडेड स्लीक लेयर्स ( Rounded Sleek Layers Hair Cutting)

Best hair cutting style for girls में भारतीय गर्ल्स और महिलाओं के उनके चेहरे तथा बालों के आकार पर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली यह 24 हेयर कटिंग स्टाइल है जो आपके बालों की कटिंग करवाने के लिए सही सुझाव व चयन करवा सकती है।

लेयर्स हेयर कटिंग (Layers Hair Cutting for girls)

आजकल लड़कियों में अलग-अलग हेयरकट का ट्रैंड देखा जा रहा है लेकिन सबसे पॉपुलर लेयर हेयरकट हैं जो की बहुत ही ट्रेंड में है। यह हेयर कटिंग लंबे और शॉर्ट हर तरह के बालों पर सूट करता हैं। यह हेयरकट आपके लुक को और भी स्टाइलिश बना देता है जो देखते ही बनती है।

 लेयर्ड ब्लंट हेयर कट/Face Framing Layers hair cut/razor hair cut for Girls

यदि आपको लेयर हेयर पसंद हैं, तो आपके लिए लेयर ब्‍लंट कट बेस्‍ट है। इसे Face Framing Layers या razor hair cut के नाम से भी जानते है। अगर आपके नैन नक्श शार्प हैं यानी की long, oval, hart, triangle face shape है और सिर पर बालों की स्ट्रेंथ कम है तो आपके चेहरे के हिसाब से यह हेयरकट परफेक्ट ऑप्शन है। इस कट में आपके बालों को आगे की तरफ से कई लेयर्स में काटने के लिए तिरछा काटा जाता है जिसकी नोंक नुकीली (sharp) होती है । जिससे आपके बाल घने नज़र आते हैं। और इस कटिंग के माध्यम आपके बालों से आपके चेहरे के आकार को भी छुपाया जा सकता हैं। यह हेयर कटिंग का चयन उन लड़कियों व महिलाओं के लिए हैं जो अपने फेस शेप को और भी बेहतरीन बनाना चाहती हैं।

स्ट्रेट हेयर कटिंग (Straight Hair Cutting)

अगर आपका फोरहेड चौड़ा है और गाल गोल हैं या नाक सामान्य से चौड़ी है तो आप पर स्ट्रेट कट हेयर कटिंग स्टाइल अच्छा लगेगा। माथे पर झूलती लटें आपके चेहरे के उस पार्ट से एट्रेक्शन कम करेंगी जो सामान्य से अधिक साइज में है।

 फेदर कट (Feathers hair cut)

अधिक वॉल्यूम और बनावट को लॉन्ग रखने के लिए फैदर हेयर कट एक शानदार तरीका है। फिर चाहे वह कोई भी हेयर कटिंग हो उस कटिंग के साथ यदि फैदर कटिंग की जाए तो, यह आपके बालों की लंबाई को बरकरार रखते हुए आगे से पीछे तक आपके बालों में बहुत सी मल्‍टीपल लेयर देता है। जो देखने में बिल्कुल पंख के समान लगती हैं और यह हेयर कटिंग पतले और मोटे दोनों प्रकार के बालों पर बहुत ही अच्छी लगती है साथ ही यह हेयर कटिंग स्टाइल किसी भी आकार के फेस को बहुत ही आकर्षक बनाती हैं। आप यहां दी गई फोटो के जरिए इसका अंदाजा लगा सकते हैं। यह हेयर कट आपके बालों को काफी अच्‍छा लुक दे सकता है।

मल्टी लेयर हेयर कट (Multi layer Hair Cut)

अगर आप अपने लंबे बालों की लेंथ को बनाए रखने के साथ बालों की वॉल्यूम बढ़ाने के लिए हेयर कट कराना चाहते हैं, तो आप मल्टी हेयर कट भी ट्राई कर सकते हैं। इसमें आपके बालों की लंबाई पर ज्‍यादा असर नहीं पड़ता, लेकिन हां आपके बालों को एक लेयर में काटा जाता है, जिसमें आगे के बाल छोटे और फिर थोड़ लंबे और फिर और लंबे रहते हैं। अगर आपके स्‍ट्रेट हेयर हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्‍छा हेयर कट है, इससे आपको काफी अच्‍छा लुक मिल सकता है। वैसे भी यह हेयर कटिंग सभी तरह के face shape पर आसानी से जच जाता है।

 मल्टी डायमंड लेयर्ड कट (Multi diamond Layered Hair Cutting)

यह मल्टी लेयर कट का ही दूसरा रूप है बस इसमें ऊपरी हिस्से के बाल डायमंड शेप में दिए जाते है इसलिए इसका नाम मल्टी डायमंड लेयर्ड कट है यह कटिंग लंबे और घुंघराले या घने बालों के साथ साथ लंबे फेस शेप पर भी मल्टी डायमंड लेयर्ड हेयर कट खूब जंचता है। ये आपको सेक्सी लुक के साथ ही मल्टी टास्किंग स्टाइलर के तौर पर दिखाता है।

स्टेप हेयर कट या थ्री स्टेप हेयर कट (Step hair cutting)

यह हेयर कटिंग लेयर्ड कटिंग का ही एक रूप हैं परंतु इसमें लेयर्स लाने के लिए बालों में स्टेप दिया जाता है। जिसमें थ्री स्टेप होते हैं। इस हेयर कटिंग में आप आसानी से स्टेप यानी एक सीढ़ी (🪜) का आकार देख सकते है। यह घने लहराते (घुंघराले) बालों पर ज्यादा जचती हैं यदि आपके बाल अत्यधिक लंबे मोटे और सीधे है तब ज्यादा स्टेप देकर स्टेप हेयर कटिंग आपकी सुंदरता को चार चांद लगा देती है परन्तु इसके लिए आपको अपने हेयर्स को स्टाइलिश बनाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना होगा जो की ऑप्शनल है।

 यू – शेप हेयर कटिंग (U-shaped hair cutting)

यह हेयर कटिंग लंबे बालों के लिए क्योंकि इस हेयर में बाल जितने लंबे होंगे यह हेयर कटिंग उतनी ही ज्यादा फबती है। यदि आप अपने लंबे बालों में स्ट्रेट हेयर कट की बजाय हाफ U अर्थात् हल्का U shaped hair cutting करवाते हैं तो यह आप पर जरूर जचेगी।क्योंकि यह कटिंग हर तरह के फेस शेप्ड और हर तरह के बालों पर की जाने वाली ट्रेंडिंग हेयर कटिंग हैं। इसे आप मीडियम लेंथ के हेयर्स पर भी कटवा सकते है क्योंकि पोनी टेल में भी यह काफी जचती है।

डीप यू हेयर कट deep U-shaped hair cut)

लंबे और मीडियम लेंथ के बालों के लिए भी यह बेस्ट हेयर कटिंग है। यदि आपके बाल मोटे और स्ट्रेट है तो आपके लिए इस हेयर कटिंग का चुनाव करना बिल्कुल भी सही नही हैं क्योंकि इस हेयर कटिंग के बाद आपकी लेंथ तो नही खोएगी परंतु आपके बालों में फुल U-shaped की वजह से वॉल्यूम (मोटाई) खो जाएगी। यदि आपके मीडियम लेंथ के हेयर्स है तो आप इस हेयर कटिंग का चयन कर सकते है जो की पोनी टेल में बेहद ही जचती हैं।

 वी – शैप्ड हेयर कट (V-Shaped Hair Cut)

V आकार की हेयर कटिंग में भी लंबे व मोटे बालों का वोल्यूम खराब हो जाता है जिससे बाल पतले लगने लगते है और यदि आप लंबे बालों में गूथ कर के चोटी करना चाहते है तो आपके बाल पूंछ जैसे ही लगते हैं। लेकिन यदि आपके बाल मीडियम है तो आप इसका चुनाव कर सकते हैं। और यदि आपके लंबे बाल है फिर भी आप भी कटिंग का चुनाव कर रहे है तो आप हमेशा ही अपने बालों को फ्री हेयर स्टाइल ही दें जिससे यह जचेगी। यदि आपके बाल घुंघराले है तो भी आप इस हेयर कटिंग का चयन कर सकते हैं।

What is Hair Cutting in Hindi ? (Types Of Hair Cutting for Girls in Hindi

How to V shaped Cut Your Own Hair in Hindi

 थ्री स्टेप विथ फैदर हेयर कटिंग (Three Step With Feather Hair Cutting)

यह हेयर कटिंग बहुत ही अधिक advanced और ट्रेंडिंग हैं। आपके बाल लंबे हो चाहे मीडियम हो या शॉर्ट हो लेयर्स हेयर कटिंग की काफी डिमांड रहती है। परंतु थ्री स्टेप में लेयर्स को एक स्टेप के रूप में बतलाया जाता हैं यदि इसमें आप फेदर हेयर कटिंग भी जोड़ते है तो यह और भी अधिक सुंदर लगती है क्योंकि यह लेयर्स को पंखों में भी दर्शाती है जो देखते है बनती है। मीडियम लेंथ हेयर में भी थ्री स्टेप विथ फैदर लेयर कटिंग सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला हेयर स्टाइल है क्योंकि यह हेयर कटिंग हर तरह के फेस कट पर सूट करता है। इसलिए यह हर तरह के फेस को बेहद आकर्षण लुक देती है।

मैसी हेयर कट स्टाइल( Messy Hair Cut Style)

यदि आपके बाल शॉर्ट हैं साथ ही आपका राउंडर शेप फेस है तो आप इस हेयर कट का चयन कर सकते है जो आपको बहुत ही आकर्षक बनाएगा! इस हेयर स्टाइल में अत्यधिक आत्मविश्वास से भरे हुए एक दम हट कर नजर आएंगे। यह हेयर स्टाइल उन लड़कियों और महिलाओं के लिए हैं जो बोल्ड नजर आना चाहती हैं। 

शोल्डर लेंथ हेयर लेयर्स कटिंग (Shoulder Length Layers Hair Cutting)

ये हेयरस्टाइल गोल चेहरे को लंबा और लंबे चेहरे को चौड़ा लुक देता है। इस सीढ़ीनुमा हेयर कट स्टाइल के लेयर्स इसे और भी खूबसूरत बना देते हैं और इससे आपके बाल घने लगते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि ये हेयर कट स्टाइल ऑफिस या कैज़ुअल दोनों तरह के मौकों पर जंचता है यानि अगर आप किसी फंक्शन में जा रहे हैं तो भी अपने बालों के लिए कुछ खास करने की जरूरत नहीं।

चॉपी लेयर्स हेयर कटिंग (Choppy Layers Hair Cutting)

यह हेयर स्टाइल सभी को सूट करते हैं फिर चाहें लंबे हों या छोटे, ये आपके बालों को घना लुक देते हैं। यह हेअरकट आप अपने चेहरे के हिसाब से थोडा परिवर्तित भी हेयर सकती हैं जैसे अगर आपका चेहरा गोल है तो आप चिन से लेयर्स ले सकती हैं, चेहरा थोड़ा लंबा लगेगा। अगर चेहरा लंबा है तो चिन के ऊपर से लेयर्स लें। क्लासिक लुक पाने के लिए शाइन स्प्रे भी ले सकती हैं।

बॉब कट हेयर कटिंग (Bob Cut Hair Cutting)

क्लासिक लुक पाने के लिए आप यह हेयर कट स्टाइल ट्राय कर सकती हैं। आपके अपने कम्फर्ट ज़ोन में छोटे बाल रखने का यह हेयर कटिंग स्टाइल अच्छा तरीका है। अगर आप बहुत समय से लंबे बाल रख रही हैं तो ये हेयर कट आपको चार्मिंग लुक देगा।

पिक्सी हेयर कटिंग (Pixie Hair Cutting)

अगर आपको हमेशा से छोटे बालों का शौक रहा है पर आप ने इस असमंजस में कटवाया कि छोटे बाल आपको सूट करेंगे या नहीं, तो पिक्सी हेयर कट स्टाइल आपके लिए ही है। ये एक डेरिंग गर्ल स्टाइल है जो आपको बोल्ड लुक देगा। पिक्सी हेयर कट लॉन्ग पिक्सी और शार्ट पिक्सी हेयर कट दोनों ही हेयर कट अगर आपका चेहरा गोल है तो थोड़े लंबे लेयर्स के साथ पिक्सी हेयर कट आप पर खूब जमेगा। बेहतरीन लुक के लिए आप अपने लेयर्स को हार्ट या स्क्वायर शेप भी दे सकती हैं।

शाग हेयर कट (Shag Hair Cut)

आगे के सिरों के साथ कटी हुई लेयर वाली यह शाग हेयर कट 90 के दशक के सबसे प्रतिष्ठित है। इसमें आपके बाल घने, फुलर और बाउन्‍सी दिखते हैं। इसमें निचले हिस्से में पतली लेयर होती है, यह ज्‍यादातर फ्लैट (सीधे) और अच्‍छे बालों व long, rounder, और oval face shape वाली लड़कियों के लिए एक बेस्‍ट हेयर कट हो सकता है। क्‍योंकि यह आपको एक अच्‍छा हेयर लुक देने में मदद करेगा और fabulous look देती है।

लॉन्‍ग बैंग्‍स हेयर कट
(Long Bangs Hair Cut)

अगर आप अपने बालों को एक इंच भी नहीं काटना चाहते हैं? तो आप इस हेयर कट को ट्राई करें। इसमें आपको अपने बालों को काटे बिना अपने लुक को पूरी तरह से बदलने में मदद मिलेगी। इस हेयर कट में सिर्फ आपको लॉग बैंग्स हेयर कट करना है जो आपके लंबे बालों के साथ फैब दिखते हैं और आकर्षक रूप देने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको बस अपने आगे की तरफ के कुछ बालों को काटना होता है। यह हेयर कट, बेबी कट से मिलता जुलता है। इस हेयर कट की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह आपके सभी गो-हेयर स्टाइल में एक क्यूटनेस फैक्टर जोड़ता है- चाहे वह ब्रेड्स हो, बन्स या फिर पोनीटेल हो। अगर आप बोल्ड लुक चाहती हैं, तो आप बेबी बैंग्स भी आज़मा सकती हैं।

 A-लाइन लॉन्ग बॉब ( A-Line Long Bob)

यदि आप शार्ट हेयर स्टाइल ही रखना पसंद करती हैं साथ ही आप कामकाजी महिला या लड़की है साथ ही आपके चेहरे का आकार राउंडर या ओवल शेप है तो यह हेयर कटिंग आपके लिए बहुत ही अच्छी साबित होगी क्योंकि ए-लाइन लॉन्ग बॉब हेयर कटिंग स्टाइल आपकी पर्सनेलिटी को उभार कर आपको अत्यधिक आत्मविश्वासी बनाती हैं। साथ ही यह लुक काफी ट्रेंडी और स्टाइलिश लुक भी देता है।

ग्रैजुएट बॉब (Graduated Bob Haircut)

राउंट फेस होने के साथ-साथ अगर आपके बाल बहुत घने और स्ट्रेट हैं तो हेयर कट बहुत अच्छा लगेगा। साथ ही यह कामकाजी महिलाओं व लड़कियों के लिए सक्सेस साबित भी हुई है क्योंकि इससे सेल्फ कॉन्फिडेंस के साथ – साथ स्टाइलिश भी बढ़ाती है। अगर आप अपना मेकओवर करने की सोच रही हैं तो ये लुक बेस्ट है।

वॉल्यूमिनस वेव्स
(Voluminous Waves Hair Cut)

यदि आपका फेस शेप्ड स्क्वायर है और आप अपने चेहरे को स्लिम लुक देना चाहते हैं तो इसके लिए आप कन्फ्यूज मत होइए की आप कौन सा हेयर कट करवाए , बस आप अपने बालों में वॉल्यूम्स ऐड करवा कर अपने फेस शेप्ड को बदलकर बहुत ही सुंदर लगने लगेंगे यकीनन आपके फेस पर भी यह काफी सूट करेंगी है।

स्लीक एंड स्ट्रेट ( Sleek and Straight hair cut)

स्ट्रेट हेयर आजकल वैसे भी फैशन में है। यदि आप हेल्दी है और अगर आप अपने चेहरे के भारीपन से बचने के लिए कोई हेयर स्टाइल ट्राई कर रही हैं तो स्लीक एंड स्ट्रेट हेयर कट स्टाइल का ट्राई कर सकती हैं। जो आपको पहले से और भी बेहतरीन बनाएगा।

लूज वेव्स हेयर कट(Loose Waves Hair Cut)

यदि आपका फेस शेप लॉन्ग, हार्ट या रेक्टेंगल है तो आपको लूज वेव्स हेयर कट स्टाइल अवश्य चुनना चाहिए क्योंकि इस तरह के फेसकट वाली महिलाओं के ऊपर वैसे तो हर तरह के बाल सूट कर जाते हैं। लेकिन अगर आप इनमें थोड़े वेव्स ऐड करवा लेंगी तो आपकी पर्सनैलिटी में चार-चांद लग जायेंगे।

डीप साइड स्वेप्ट बैंग्स या फ्रिंज (Deep Side Swept Fringe hair cutting)

यदि आपका किसी भी तरह के आकार का चेहरा है परन्तु आपका माथा चौड़ा है तो बैंग्स आपके माथे से ध्यान हटाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप कोई भी हेयर कटिंग करवाएं चाहे वह बैंग्स, स्वेप्ट बैंग्स या डीप साइड बैंग्स। परंतु आप अपने हेयर कटिंग में बैंग्स अवश्य एड करवाए यह दिल के आकार के चेहरों के लिए सबसे अच्छा हेयर स्टाइल है।

फुल फ्रिंज हेयर कट (Full Fringes Hair Cut)

फ्रंट फ्रिंजेस ओवल और राउंडर शेप चेहरे पर बहुत अच्छा लगता है। खासकर अगर आपका माथा चौड़ा है तो यह हेयर कट स्टाइल आपके चेहरे के बनावट को शार्प कर देती है। जिससे आपका चेहरा बहुत ही सुंदर और आकर्षक नजर आता है। यह हेयर स्टाइल लॉग और शॉर्ट दोनो तरह के बालों पर की जा सकती हैं परंतु यह एक दम सीधे (स्ट्रेट) बालों पर ज्यादा जचती हैं।

राउंडेड स्लीक लेयर्स ( Rounded Sleek Layers Hair Cutting)

यदि आपका राउंडर या ओवल फेस शेप है तो आपके लिए इस हेयर कटिंग का चुनाव करना सबसे बेहतरीन ऑप्शन है क्योंकि इस तरह के फेस शेप्ड वाले चेहरे पर राउंड स्लीक लेयर्स Rounded sleek layers hair cutting कमाल की लगती हैं । अगर आपके बाल पतले और लंबे हैं तो भी यह लेटेस्ट हेयर स्टाइल लग सकती हैं। एक दम सीधे स्ट्रेट बालों पर यह हेयर कट बहुत ही आकर्षक लगती हैं।

Layer With Feather Cutting of Own Hair at Home in Hindi

Top 8 Hair Fall Tips in Hindi

मेरे चेहरे पर कौन सा हेयरकट अच्छा लगेगा?

जानें चेहरे के हिसाब से कौन सा हेयरकट होगा सूट.
1 अंडाकार या ओवल शेप - अगर आपके चेहरा ओवल शेप या अंडाकार है, तो घुंघराले बाल आप पर हमेशा अच्छे लेगेंगे। ... .
2 गोल चेहरा - अगर आपका चेहरा गोल है और बाल लंबे, तो आपको अपने बालों की लंबाई कंधों तक ही रखना चाहिए। ... .
3 हार्ट शेप - हार्ट शेप वाले फेस पर कोई भी हेयर कट अच्छा लग सकता है।.

अपना फेस शेप कैसे पता करें?

जिसे पता लगाने के लिए आपको अपने माथे, चीकबोन्स और जॉलाइन (jawline) के मेजरमेंट को देखना होगा। अगर आपका चेहरे का माप माथे से होकर नीचे जॉलाइन तक आते-आते एकदम संकरा होते जा रहा है, तो इसका मतलब कि आपका चेहरा हार्ट-शेप्ड (दिल के आकार का) या ओवल शेप का होगा।

चेहरे के हिसाब से हेयर स्टाइल कैसे बनाएं?

गोल चेहरे के लिए आसे में बालों को पूरी तरह शॉर्ट करनावे या कोई पूरा हेयरकट लेने से बचना चाहिए। आप चाहें तो बालों को आगे से शॉर्ट करवाने के बजाय थोड़ा लंबा रखें और उनपर वेव्स लुक दें। साइड मांग से बाल निकालते वक्त आगे के बालों को माथे पर गिरने दें जिससे आपका चेहरा थोड़ा लंबा दिखेगा।

गोल चेहरे पर कौन सी हेयर स्टाइल अच्छी लगेगी?

बॉब कट हेयरस्टाइल अगर आपका चेहरा गोल-मटोल है तो आपके चेहरे पर बॉब कट स्टाइल काफी अच्छा लगेगा। यह आपके चेहरे से फैट छुपाने में मदद कर सकता है। इसकी लेंथ आपकी जॉलाइन पर ध्यान आकर्षित करती है, जो आपके बोन स्ट्रक्चर को हाइलाइट करता है। इसमें आप कई तरह की वेरिएशन भी कर सकती हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग