किस दिन कौन सा तेल लगाना चाहिए? - kis din kaun sa tel lagaana chaahie?

WD|

हमें फॉलो करें

FILE


वैसे तो जो प्रतिदिन तेल लगाता है तो उसके लिए किसी भी दिन तेल लगाना दोषपूर्ण नहीं। लेकिन अगर आप सप्ताह और माह में कभी-कभी तेल लगाते हैं चाहे वह शरीर पर हो या बाल में तो कृपया उस दिन को इस सूची के अनुसार निर्धारित करें, ताकि घर में होने वाले क्लेश और बीमारी से बचा जा सके-

  • भूलकर भी इन दिनों नहीं करनी चाहिए तेल मालिश

    तेल का हमारे जीवन में बहुत बड़ा योगदान है, यह आपकी सोई हुई किस्मत को भी जगा सकता है। तेल का भोजन पकाने से लेकर शरीर पर लगाने तक कई फायदे हैं। बहुत से लोग तेल लगाकर स्नान भी करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में तेल का संबंध शनिदेव से बताया है और इसको शरीर पर लगाने से शनिदोष से मुक्ति मिलती है और दुखों का नाश होता है। इसके साथ ही धन की वृद्धि भी होती है और समाज में मान सम्मान भी मिलता है। आइए जानते हैं किस दिन शरीर पर तेल मालिश करनी चाहिए, जिससे आपको धन की वृद्धि हो सके…

  • होती हैं आखों की रोशनी तेज

  • इस दिन धन की होती है प्राप्ति

    आयुर्वेद शास्त्र के अनुसार, सोमवार के दिन शरीर पर तेल मालिश करने से शारीरिक सौंदर्य और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है और बालों के लिए भी इस दिन तेल लगाना उत्तम माना गया है। बुधवार के दिन तेल की मालिश करने पर धन की प्राप्ति होती है। वहीं शनिवार के दिन सुख की प्राप्ति होती है और शनिदोष से भी मुक्ति मिल जाती है।

    शिवजी की 5 बेटियों का ऐसे हुआ जन्म, जानें इनके नाम और काम

  • इन दिनों ना करें तेल मालिश

    आयुर्वेद के अनुसार, रविवार को तेल लगाने से ताप बढ़ता है क्योंकि रवि सौरमंडल का सबसे तेजस्वी ग्रह है। मंगलवार को तेल लगाने से शारीरिक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है और कई बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं, जो घातक सिद्ध होती हैं। गुरुवार को तेल लगाने से धन की हानि हो सकती है और शुक्रवार को तेल की मालिश करने से वीर्य दोष होता है, जिससे गर्भाधान में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है।

    बाबा बर्फानी जा रहे लौटकर, नहीं पहुंच सकेंगे अबकी श्रद्धालु

  • इन तिथियों को भी ना करें तेल मालिश

    आयुर्वेद में शरीर पर तेल मालिश कम से कम 2 से 5 मिनट तक करनी चाहिए और 15 मिनट आराम करना चाहिए। वहीं दिन के साथ-साथ कुछ तिथियों को लेकर भी नियम बनाए गए हैं। षष्ठी, एकादशी, द्वादशी, अमावस्या, पूर्णिमा, किसी भी व्रत के दौरान और श्राद्ध के दिनों में तेल नहीं लगाना चाहिए।

    भारत के अलावा इन देशों में भी बनती है अमरनाथ जैसी हिमलिंग

  • विज्ञान भी मानता है ये चीज

    शरीर पर तेल मालिश करने के विज्ञान में भी बहुत फायदे बताए हैं। इससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभप्रद है। सिर में हर रोज लगाने से बालों का गिरना और सिर दर्द खत्म हो जाता है। इसके साथ ही मस्तिष्क की दुर्बलता आदि खुद ही नष्ट हो जाती हैं।

Astro For Hair Oil शास्त्रों के अनुसार जो प्रतिदिन तेल लगाता है उसे किसी दोष का सामना नहीं करना पड़ता है। लेकिन जो माह या सप्ताह में कभी कभी लगाता है वह इन नियमों का जरूर पालन करें जिससे कि समस्याएं उत्पन्न न हो।

नई दिल्ली, Astro Tips For Hair Oil: आमतौर पर तेल लगाने से बालों के साथ-साथ शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। जहां एक ओर बाल मजबूत होते हैं वहीं दूसरी ओर शरीर को रूखी त्वचा से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही तेल की मसाज करने से पूरी थकावट उतर जाती है। इसी कारण कई लोगों की आदत में ये शामिल होता है कि वह पानी थोड़ा सा तेल डालकर जरूर नहाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रोजाना तेल नहीं लगाना चाहिए। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, बाल और शरीर में तेल लगाने के भी कुछ नियमों होते हैं। इन नियमों का पालन न करने से शारीरिक समस्याओं के साथ आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं कि किस तेल नहीं लगाना चाहिए तेल।

इन दिनों पर तेल लगाना अशुभ

रविवार

रविवार के दिन भी तेल नहीं लगाना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है। इस दिन तेल लगाने से शरीर का ताप बढ़ जाता है। जिसके कारण सेहत और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।

मंगलवार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन तेल नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि ये दिन भगवान हनुमान का होता है। इस दिन तेल लगाने से उम्र कम हो जाती है।

गुरुवार

गुरुवार के दिन जिस तरह बालों को धोने की मनाही होती है। उसी तरह तेल लगाने की भी मनाही होती है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन तेल लगाने से कर्ज का बोझ बढ़ता है। ऐसे में आने वाले समय में आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ सकता है।

शुक्रवार

शास्त्रों के अनुसार, शुक्रवार के दिन भी तेल नहीं लगाना चाहिए। इस दिन तेल लगाने से कंगाली आती है। इसके साथ ही समाज में मान-सम्मान समाप्त हो जाता है। इसके साथ ही जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

किस दिन तेल लगाना शुभ

शास्त्रों के मुताबिक सोमवार, बुधवार और शनिवार के दिन तेल लगाना शुभ माना जाता है। इन दिनों में तेल लगाने से धन ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही दिमाग ठीक ढंग से काम करने लगता है, जिससे आप हर क्षेत्र में सफलता पाते हैं।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shivani Singh

सिर में तेल कौन कौन से दिन लगाना चाहिए?

किस दिन तेल लगाना शुभ शास्त्रों के मुताबिक सोमवार, बुधवार और शनिवार के दिन तेल लगाना शुभ माना जाता है।

कौन कौन से दिन तेल नहीं लगाना चाहिए?

इन दिनों नहीं लगाना चाहिए तेल जिसके अनुसार, रविवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को शरीर पर तेल नहीं लगाना चाहिए. हालांकि, आयुर्वेद षड्विंदु और महाभृंगराज तेल को इन दिनों लगाया जा सकता है. रविवार के दिन तेल लगाने से बुखार हो सकता है. इसी तरह मंगलवार, गुरुवार के दिन तेल लगाना कष्टदायक होता है.

क्या शुक्रवार को बालों में तेल लगा सकते हैं?

शुक्रवार को भी तेल लगाने से बचें, किसी बड़े कार्य में हानि हो सकती है। शनिवार को तेल लगाना बड़ा शुभ माना गया है।

मंगलवार को सरसों का तेल लगाने से क्या होता है?

मंगलवार को तेल लगाने से आयु क्षीण होता है जबकि गुरुवार के दिन तेल लगाने से धन की हानि होती है। शुक्रवार के दिन अगर आप तेल लगाते हैं दुःख की प्राप्ति होती है। जबकि सोमवार, बुधवार और शनिवार यह तीन दिन ऐसे हैं जिस दिन तेल लगाना शुभ फलदायी होता है। यह नियम उन लोगों पर लागू नहीं होता है जो नियमित तेल मालिश करते हैं।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग