हल्दी शहद और नींबू कैसे लगाएं? - haldee shahad aur neemboo kaise lagaen?

चेहरे पर होने वाली झाइयां स्किन प्रॉब्लम्स में से एक हैं, जिसके कारण त्वचा पर छोटे-छोटे धब्बे हो जाते हैं। झाइयां की वजह से त्वचा का रंग असामान्य हो जाता है और ये दिखने में बेहद ही भद्दे लगते हैं। चेहरे पर झाई होने के कई कारण हो सकते हैं। महिलाओं में यह समस्या सबसे ज्यादा हार्मोन्स में असंतुलन के कारण होती है। इसके अलावा ज्यादा देर तक धूप में रहना, पोषक तत्वों की कमी, केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

त्वचा से झाइयों को हटाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। अक्सर लोग इस स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसे में झाइयों को हटाने के लिए घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

हल्दी और नींबू: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करती है। झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। आधा घंटा सूखाने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

वेब स्टोरीज़

Vastu Tips: घर पर चाबियां कहां रखनी चाहिए, यहां जानें सही जगह

घर के फर्श को चमकाने के लिए ऐसे लगाएं पोछा

क्या देखा आपने आम्रपाली दुबे की शिव भक्ति?

सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा ने तैयार किया 2023 का प्लानर, यहां देखें वीडियो

View More Stories

शहद और नींबू: नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन प्रॉब्लम्स को कम करने में मदद करता है। वहीं शहद त्वचा को मुलायम बनाता है। इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर इस पेस्ट को झाई वाले हिस्से पर अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनट तक सूखाने के बाद सादे पाने से चेहरे को धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

मसूर की दाल: मसूल की दाल के जरिए भी झाइयों की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए 20 ग्राम दाल को कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दें। फिर इसका पेस्ट बना लें। अब पीसी हुई दाल में कच्चा दूध मिलाएं। रात को सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। अगले दिन सुबह उठकर गुनगुने पानी से त्वचा को साफ कर लें।

हल्दी को लंबे समय से स्वास्थ्य जगत में एक सुपरफूड माना जाता है, यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन के लिए एक महत्वपूर्ण घटक हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की रेडनेस को शांत करने, दाग-धब्बों को कम करने, त्वचा को चमकदार बनाने और एक्ने की परेशानी से लड़ने में प्रभावी होता है। 

इतना ही नहीं, हल्दी और शहद में ( Is honey or turmeric good for face? ) एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया  जाता है, जो झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने के साथ-साथ काले धब्बों को हल्का करके और आपकी पूरी स्किन के टोन में सुधार लाता है। साथ ही स्किन की रंगत को सुधारने में मददगार होता है। हल्दी और शहद का मिश्रण स्किन को हाइड्रेट रखता है, जिससे आपकी स्किन ग्लो (turmeric and honey benefits for skin) करती है। 

इसे भी पढ़ें - Sidr Honey: सिद्र शहद के सेवन से शरीर को मिलते हैं अनगिनत फायदे, जानें कैसे किया जाता है इस्तेमाल

शहद और हल्दी का फेसमास्क (Turmeric And Honey Facemask)

हल्दी और शहद का फेसमास्क आप कई तरह से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं हल्दी और शहद फेसमास्क बनाने की आसान विधि -

1. झुर्रियों और हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए हल्दी शहद का फेसमास्क

झुर्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी और शहद का फेसमास्क प्रभावी हो सकता है। इस फेसमास्क को तैयार करने के लिए एक चुटकी हल्दी में दही, शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए रखें। इससे आपकी स्किन को अतिरिक्त पोषण मिलता है, जिससे चेहरे की चमक बढ़ सकती है। 

2. स्किन इरिटेशन के लिए हल्दी और शहद का फेसमास्क

स्किन पर अगर आपको जलन, खुलजी या फिर रेडनेस की शिकायत हो गई है, तो इस स्थिति में 1 चुटकी हल्दी में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर कुछ समय के लिए लगाएं। इससे जलन और स्किन की लालिमा तुरंत शांत होगी। सप्ताह में दो से तीन बार इस मास्क को लगाने की स्किन इरिटेशन की परेशानी दूर हो सकती है।  

3. स्किन की चमक के लिए फेसमास्क

हल्दी और शहद एक शक्तीशाली एंटीऑक्सीडेंट एजेंट है। यह स्किन की चमक को बढ़ाने में प्रभावी (How can I use turmeric and honey for glowing skin? ) हो सकता है। स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए हल्दी और शहद का फेसमास्क लगाया जा सकताहै। इसके लिए हल्दी और शहद को पानी के साथ मिलाएं। अब इसे पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए इसमें थोड़ी मात्रा में बादाम या चावल का आटा मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में अपने चेहरे को साफ कर लें। इससे चेहरे की चमक बढ़ेगी।

4. एक्ने की परेशानी के लिए हल्दी शहद का फेसमास्क

मुंहासों की समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी, गर्म पानी और शहद को एक साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। इससे एक्ने की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - शहद और जायफल का मिश्रण दूर करता है ये 5 समस्याएं, आयुर्वेदाचार्य से जानें इस्तेमाल का तरीका

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हल्दी और शहद का यह फेसमास्क काफी प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन पर किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इन फेसमास्क का इस्तेमाल करें। ताकि स्किन पर होने वाली गंभीर परेशानी से बचाव किया जा सके।

चेहरे पर हल्दी और शहद कब तक रखना चाहिए?

हल्दी और शहद को चेहरे पर कब तक लगा रहने दिया जा सकता है? हल्दी और शहद को 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ सकते हैं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

नींबू का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

शहद और नींबू मिल कर जहां स्किन इंफेक्शन को कम करते हैं वहीं, ये पिग्मेंटेशन को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा नींबू का विटामिन सी स्किन में निखार बढ़ाता है और एंजिंग के लक्षणों को कम करता है। इसे लगाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस नींबू के रस में शहद मिलाना और इसे अपने चेहरे पर लगाना है।

हल्दी और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

हल्दी और शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बैक्टीरियल प्रभावों को कम कर सकता है। साथ ही यह मुंहासों को दूर कर सकता है। अगर आप चेहरे से मुंहासों को दूर करना चाहते हैं, तो हल्दी और शहद का इस्तेमाल आपके लिए लाभकारी हो सकता है। स्किन की बढ़ाए चमक - हल्दी और शहद के इस्तेमाल से स्किन की चमक बढ़ सकती है।

हल्दी और नींबू चेहरे पर कैसे लगाएं?

त्वचा के लिए हल्दी और नींबू के रस का इस्तेमाल करें 2 चम्मच नींबू का रस लें. इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग