ईसा मसीह की मृत्यु कैसे हुई - eesa maseeh kee mrtyu kaise huee

This post is also available in: English (अंग्रेज़ी)

कुछ लोग सोचते हैं कि यीशु मसीह की मृत्यु कैसे हुई? चिकित्सा पेशेवरों और इतिहासकारों ने सभी पर सहमति व्यक्त की है कि मसीह ने कभी भी आविष्कार किए गए सबसे गंभीर प्रकार के मृत्युदंडों में से एक से मृत्यु हुई।

जैतून के पर्वत में, क्रूस पर चढ़ने से एक रात पहले, मसीह में गंभीर मानसिक पीड़ा से जुड़े शारीरिक लक्षण थे। वह पूरी रात नहीं सोए, और उन्हे अत्यधिक पसीना आ रहा था। इतना महान तनाव था कि उनके पसीने की ग्रंथियों में छोटी रक्त वाहिकाएं फट रही थीं और बड़ी लाल बूंदों के रूप में निकल रही थीं (लुका 22:44)। गंभीर तनाव के इस लक्षण को “हेमटोहिड्रोसिस” कहा जाता है।

मसीह को यहूदियों द्वारा पीटा गया था (मरकुस 14:65) फिर रोमनों द्वारा (यूहन्ना 19: 1)। रोमन द्वारा प्रशासित मार बहुत अच्छी तरह से दर्दनाक होने के लिए जानी जाती है, जिससे मांस फट जाता है। यह उनके शिकार के शरीर से मांस काटने के लिए बनाया गया था। यह भी उसके फेफड़ों के आसपास एक तरल पदार्थ बनने का कारण होगा। कांटों के मुकुट को उसकी खोपड़ी में दबाया गया जिससे अतिरिक्त कष्टदायक दर्द हुआ (मत्ती 17:29)। ये मार मौत का कारण बनने के लिए पर्याप्त थी।

मसीह के पास कई घंटों तक कोई भोजन या पेय नहीं था। और क्योंकि उसने पसीना बहने और बहुत अधिक रक्तस्राव के माध्यम से तरल पदार्थ खो दिया, वह गंभीर रूप से निर्जलित था (यूहन्ना 19:28)। यह स्थिति उत्पन्न करती है कि डॉक्टर क्या कहते हैं “आघात”, और झटके अकेले ही मौत का कारण बन सकते हैं

मसीह को लकड़ी के क्रूस को ले जाने के लिए मजबूर किया गया (यूहन्ना 19:17)। तब उन्होंने उसके हाथ और पैरों को कीलों से छेदा (यूहन्ना 20:25; भजन संहिता 22:16)। डॉ फ्रेडरिक ज़ुगीब के अनुसार, हाथों की मध्यर तंत्रिका को कीलों से छेदने से दर्द “गंभीर, कष्टदायी, जलन वाला दर्द होता है, जैसे कि बिजली की गति से हाथ रीढ़ की हड्डी में फंस जाते हैं”। दर्द इतना अविश्वसनीय है कि मॉर्फिन भी मदद नहीं करेगा। इसके अलावा, एक क्रूस पर शरीर की स्थिति को सांस लेने में बेहद कठिन बनाने के लिए बनाया गया है। इसलिए, हर बार जब वह सांस लेना चाहता था, तो मसीह को खुद को ऊपर खींचना पड़ा, जिससे उसे असाधारण दर्द हुआ।

सूली पर चढ़ाए जाने से होने वाले दर्द को इतनी क्रूरता के साथ बनाया गया था कि कोई व्यक्ति लगातार मौत के लिए लंबे समय तक रहेगा, लेकिन बिना किसी राहत के कुछ दिनों तक बना रह सकता है। एक डॉक्टर ने इसे हर सांस के साथ, हर गति द्वारा उत्पादित “दर्द का एक स्वर समता” कहा है।

चिकित्सा परीक्षक, डॉ फ्रेडरिक जुगीब का मानना ​​है कि रक्त और तरल पदार्थ के नुकसान के कारण मसीह की सदमे से मृत्यु हो गई, साथ ही उनकी चोटों से दर्दनाक आघात, प्लस कार्डियोजेनिक सदमे के कारण उनका हृदय विफल हो गया।

मसीह थकावट, मार, या सूली पर चढ़ाने के 6 घंटे से नहीं मरा था, लेकिन मानसिक पीड़ा से मर गया क्योंकि उसने अपने पिता (मत्ती 17:46) से अलगाव का अनुभव किया, जिससे दिल टूट गया। मसीह टूटे हुए दिल से मर गया। और इसके प्रमाण इस बात से मिलते हैं कि जब रोमन सैनिक ने मसीह के बाईं ओर छेद किया था तब क्या हुआ था। भाले ने रक्त और पानी का अचानक प्रवाह जारी किया (यूहन्ना 19:34)। न केवल यह साबित होता है कि मसीह पहले से ही छेदा हुआ था, बल्कि यह हृदय के फटने का भी प्रमाण है। सम्मानित फिजियोलॉजिस्ट सैमुअल ह्यूटन का मानना ​​था कि केवल क्रूस और दिल के टूटने का संयोजन इस परिणाम का उत्पादन कर सकता है।

“इस से बड़ा प्रेम किसी का नहीं, कि कोई अपने मित्रों के लिये अपना प्राण दे” (यूहन्ना 15:13)।

परमेश्वर की सेवा में,
BibleAsk टीम

This post is also available in: English (अंग्रेज़ी)

More answers:

यीशु मसीह कैसे मारे गए थे?

बाइबल के मुताबिक़, ईसा दो चोर के बीच क्रूस पर लटकाया गया था। ईसाइयों का मानना है कि क्रूस पर मरते समय ईसा मसीह ने सभी इंसानों के पाप स्वयं पर ले लिए थे और इसलिए जो भी ईसा में विश्वास करेगा, उसे ही स्वर्ग मिलेगा। मृत्यु के तीन दिन बाद ईसा वापिस जी उठे और 40 दिन बाद सीधे स्वर्ग चले गए।

ईसा मसीह को सूली पर क्यों चढ़ाया गया था?

जीसस क्राइस्ट यानी ईसा मसीह के बारे में कहा जाता है कि यहूदियों को ईसा की बढ़ती लोकप्रियता से तकलीफ होने लगी। उन्हें लगने लगा कि ईसा उनसे सत्ता न छीन लें। इसलिए साजिश के तहत इन्हें सूली पर चढ़ा दिया गया। माना जाता है कि सूली पर चढ़ाए जाने के बाद ईसा मसीह की मौत हो गई थी।

यीशु मसीह की पत्नी का नाम क्या था?

ब्रिटिश लाइब्रेरी ने 1500 साल पुराने दस्तावेज के आधार पर खुलासा किया कि ईसा मसीह ने एक वेश्या मैरी मैगडेलिन से शादी की थी और उनके दो बच्चे भी थे।

ईसा मसीह के कितने पुत्र थे?

लंदन।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग