हल्दी दूध पीने से क्या होता है - haldee doodh peene se kya hota hai

सावधान : हल्दी का दूध पहुंचा सकता है नुकसान, जानें यहां

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 29 Nov 2021, 05:36:20 PM

हल्दी का दूध पहुंचा सकता है नुक्सान (Photo Credit: tastes of lizzy T)

New Delhi:  

जब भी कोई चोट लगने पर दर्द होता है या फिर बुखार खांसी-जुकाम जैसी बीमारी होती है तब मम्मी या नानी हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं. हल्दी वाले दूध को बहुत फायदेमंद और लाभकारी माना जाता है वहीं हल्दी वाला दूध बनाने में भी काफी आसान होता है. गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर हल्दी वाला दूध तैयार हो जाता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह हल्दी वाला दूध बनाने का यह सबसे गलत तरीका है. इससे हल्दी दूध में कच्ची रह जाती है. कई लोगों को यह दूध एलर्जी भी कर सकता है और आधे लोगों में ये दूध असर भी नहीं करता जो हल्दी वाले दूध को सही में करना चाहिए. इसलिए हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका पता होना बेहद ज़रूरी है. चलिए आज आपको सही तरीका बताते हैं हल्दी वाले दूध का. 

यह भी पढ़ें- रोज़ सुबह इस तरीके से पीए पानी, घट जाएगा वज़न

हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका  

हल्दी वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी को बारीक कूट लें. एक बर्तन में 2 कप दूध और एक कप पानी डालें. दूध में पानी मिलाने से दूध ही दूध बचेगा और पानी सूख जाएगा. दूध हल्दी के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दें. अब इस दूध को कम से कम 15 से 20 मिनट तक धीमी आंच पर उबालना है. धीमी आंच पर उबालने से हल्दी के सारे पोषक तत्व दूध में अच्छी तरह मिल जाएंगे. फिर दूध को उबाल कर छान लें. आप चाहे तो इसके ऊपर थोड़े से काजू या कोई हलकी चीज़ खा सकते है. अब आपका हल्दी वाला दूध बनकर तैयार है. 

यह भी पढ़ें- सामने आया स्मृति इर्रानी के वेट लॉस का राज़, ये है सीक्रेट डाइट

फायदे 

हल्दी का दूध शरीर में कहीं भी सूजन हो वो कम करता है, दिल के स्वस्थ के लिए लाभकारी है. हल्दी वाला दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द, कब्ज, खून साफ होने के साथ खांसी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारी नही होती है. सर्दियों में आपको ख़ास कर हल्दी वाला दूध पीना चाहिए , क्योंकि ठण्ड के मौसम में ये बहुत फायदा करता है और शरीर को अंदर से गरम और सर्दी जुकाम से मुक्त रखता है. 

संबंधित लेख

First Published : 29 Nov 2021, 11:18:26 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

सेहत की बात: रात में सोने से पहले बस बना लें इस एक चीज की आदत, पास भी नहीं भटकेंगी कई गंभीर बीमारियां

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अभिलाष श्रीवास्तव Updated Mon, 28 Feb 2022 07:56 PM IST

आयुर्वेद से लेकर मेडिकल साइंस तक, कई प्रमाण इस बात का दावा करते हैं कि रात के समय का भोजन और जीवनशैली हमारे सेहत पर विशेष प्रभाव छोड़ती है। यही कारण है कि सभी लोगों को रात के समय स्वस्थ आहार, वॉकिंग करने और अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद की मानें को रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए विशेष लाभकारी हो सकता है। गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाने से न सिर्फ इसका स्वाद बढ़ जाता है साथ ही आपकी यह एक आदत सेहत को अनगिनत फायदे दे सकती है।

अध्ययनों में भी पाया गया है कि सिर्फ दूध पीने की जगह, हल्दी वाले दूध का सेवन करना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने, संक्रमण से लड़ने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के साथ, नींद को बढ़ावा देने में यह एक छोटी सी आदत मदद कर सकती है। रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने की आदत डाल लें, यह कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम कर सकती है। आइए आगे की स्लाइडों में इस एक आदत से सेहत को होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में जानते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मिलता है बढ़ावा
दूध को हड्डियों और संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करना आपकी इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में मदद कर सकती है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। कई डॉक्टर सामान्य सर्दी और फ्लू से बचे रहने के लिए रोजाना एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने की सलाह देते हैं। यह आदत आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत कर सकती है।

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में सहायक
डायबिटीज के खतरे से बचने रहने या फिर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित बनाए रखने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पीने की आदत लाभकारी हो सकती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन टाइप-2 डायबिटीज मेलिटस को रोकने में मदद कर सकती है। इस स्थिति में कोशिकाएं इंसुलिन के साथ अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं कर पाती हैं, ऐसे में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। इसके अलावा करक्यूमिन इंफ्लामेटरी साइटोकिन्स के गठन को भी रोक देता है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने नहीं पाता। 

सूजन की समस्या होती है कम
सूजन की समस्या, विशेषकर गठिया आदि में भी हल्दी वाले दूध को काफी फायदेमंद माना जाता है। असल में जहां दूध हड्डियों को मजबूती देने में मदद करता है, वहीं हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में सहायक है। इसके अलावा शरीर  में होने वाले क्रोनिक सूजन को मेटाबोलिक सिंड्रोम, अल्जाइमर और हृदय रोग जैसी कई तरह की बीमारियों का भी कारण माना जाता है। 

हृदय रोगों का कम होता है खतरा
हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन के एंटीऑक्सीडेंट गुण हृदय रोग और इससे संबंधित जटिलताओं को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। करक्यूमिन, सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है जो हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है। शरीर को विभिन्न प्रकार से लाभ प्रदान करने में हल्दी वाले दूध का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद माना जाता है।

----------------
नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्ट्स और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुझाव के आधार पर तैयार किया गया है।

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

रोजाना हल्दी का दूध पीने से क्या होता है?

हल्दी वाले दूध में कैल्शियम होता है। इसमें और भी बहुत से पौष्टिक तत्व होते हैं जो शरीर से फैट को कम करने में मदद करते हैं और इसका सेवन करने से ज्यादा भूख भी नहीं लगती है। इसलिए कहा जा सकता है कि हल्दी वाला दूध पीने से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

हल्दी वाला दूध कब नहीं पीना चाहिए?

जिन लोगों का पाचन सिस्टम (कब्ज की समस्या, पेट में गैस, ब्लोटिंग की समस्या, पेट में सूजन, सीने में जलन या एसिड रिफल्क्स, अपच आदि) गड़बड़ रहता है वे भी हल्दी वाले दूध का सेवन न करें. यदि आपके शरीर में खून की कमी यानि आयरन की कमी है तो ऐसे में हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

क्या रोज हल्दी का दूध पी सकते हैं?

जानें क्यों रोज पीना चाहिए हल्दी वाला दूध इसमें जब हम हल्दी डालते हैं तो यह इसकी ताकत को और बढ़ा देती है जिससे आपको सर्दी-जुकाम नहीं होता और रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। हल्दी में ऐंटी-इनफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह शरीर की रिकवरी प्रॉसेस को तेज करती है और बीमारी में शरीर को ज्यादा नुकसान होने से बचाती है।

हल्दी दूध के नुकसान क्या है?

दस्त और जी मिचलाना हल्दी में मौजूद करक्यूमिन (Curcumin) एक्टिव कंपाउंड है जो पेट से जुड़ी दिक्कतों को बढ़ा सकता है. ज्यादा हल्दी वाला दूध पिया जाए तो दस्त (Loose Motions) और जी मिचलाने की समस्या हो सकती है.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग