हल्दी से पेट की चर्बी कैसे कम करें? - haldee se pet kee charbee kaise kam karen?

Haldi for Weight Loss: तेजी से वजन घटाएगी हल्दी, पेट-कमर की चर्बी हो जाएगी गायब

खराब लाइफस्टाइल और खानपान और शारीरिक रूप से एक्टिव न होने के कारण अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से परेशान है। आपको बता दें कि हर चौथा व्यक्ति इस समस्या का सामना कर रहा है। वजन बढ़ाना जितना आसान होता है लेकिन उस फैट को कम करना उतना ही कठिन होता है। वजन कम करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो वजन कम करने के लिए हल्दी का सेवन कर सकते हैं इससे आपको लाभ मिलेगा। हल्दी औषधिय गुणों से भरपूर होता है तो आपके फैट को कम करने में काफी मदद करता है। 

मोटापा कम करने में हल्दी कैसे कारगर?

हल्दी में विटामीन बी, सी, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, एल्फा लिने लोयिक ऐसिड, फाइबर के साथ-साथ पौटेशियम, आयरन,  पाया जाता है जो  आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ शरीर की अतिरिक्त चर्बी निकालने में मदद करता है। 

माइग्रेन की समस्या हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए असरदार इलाज, साइनस सहित हर सिरदर्द से मिलेगा छुटकारा 

Image Source : FREEPIK

Haldi for Weight Loss: तेजी से वजन घटाएगी हल्दी, पेट-कमर की चर्बी हो जाएगी गायब

वजन कम करने के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन

वजन कम करने के लिए हल्दी की चाय काफी कारगर है। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी उबाले। उबाल आने के बाद इसमें एक चुटकी हल्दी, थोड़ी सी दालचीनी पाउडर डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर इसका सेवन करे।

Yoga for Lipoma: शरीर में छिपी गांठे हो सकती है जानलेवा, स्वामी रामदेव से जानिए लिपोमा का असरदार इलाज

आप चाहे तो दालचीनी के बजाय अदरक या फिर पुदीना का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे वजन होने के साथ-साथ ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Weight Loss Tips हल्दी का उपयोग भारतीय किचन में खूब किया जाता है। खाने के अलावा ये घाव भरने के भी काम आती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी पेट की चर्बी को भी कम करने में मददगार होती है। आइए जानें कैसे।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: मोटापे और बढ़ते वज़न की समस्या नई नहीं है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के दौरान ये समस्या आम हो गई। करीब एक साल से घर पर बैठे लोगों का वज़न तेज़ी से बढ़ा है। इसकी वजह लॉकडाउन की वजह से फिज़िकल एक्टिविटी का कम हो जाना और घर बैठकर खाना है। 

कोरोना वायरस महामारी ने जिम तो दूर घर से बाहर वॉक करना भी मुश्किल कर दिया है। हालांकि जब जिम जाना या वॉक करना आसान था, तब भी वज़न घटाना और परफेक्ट फिगर को बरकार रखना इतना आसान कहां है। मोटापा किसको पसंद है, आज के दौर में हर कोई खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहता है, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी अच्छी काया पाने का सपना पूरा नहीं होता। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो परेशान न हों, आज हम आपके किचन से ऐसा घरेलू नुस्खा लाए हैं, जो आपका वज़न तो कम करेगा ही साथ ही देगा आपको देगा बेदाग निखार।

हल्दी में हैं कई गुण

भारतीय किचन में हल्दी का इस्तेमाल नया नहीं है, लेकिन फिर भी ऐसे लोग कम ही हैं, जो इसके सभी फायदों से वाकिफ हों। चोट लगने पर या बीमार होने पर हमारी मां सबसे पहले हल्दी वाला दूध पिलाती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि मामूली-सी हल्दी कैसे इतनी लाभकारी साबित होती है। 

मैग्नेशियम, पोटैशियम, आयरन, विटमिन बी-6, ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी ऐसिड और ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी नैचुरल हीलर का काम करती है। साथ ही साथ हल्दी पेट की चर्बी से राहत दिलाने का भी काम करती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ओबेसिटी गुण हेल्दी तरीके से वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

ऐसे वज़न कम करती है हल्‍दी

हल्‍दी पैन्क्रीयाज़ और मांसपेशियों की सूजन को कम करने में मदद करती है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, यह हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्‍लड शूगर को कम करने में मदद कर सकती है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करते हैं, जो मोटापे के कारणों में से एक हैं। 

हल्दी कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकती है। जब आपका वजन बढ़ता है, तो फैट टिशू फैल जाते हैं और नई रक्त वाहिकाओं का निर्माण होता है। ऐसे में करक्यूमिन इन नई रक्त वाहिकाओं को बनने से रोकता है, जिससे वजन कम हो सकता है। हल्दी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बेहतर करती है और नए फैट को बनने से रोकती है। इसके अलावा, हल्दी कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित करती है, जिससे वजन का बढ़ना रुक सकता है।

हल्‍दी से ऐसे घटाएं वज़न

- वज़न कम करने के लिए आप हल्दी का दूध आज़मा सकते हैं। मध्यम आंच पर लगभग छह से सात मिनट तक दूध गर्म करें। एक ग्लास में दूध डालें और इसमें हल्दी पावडर मिलाकर पी लें।

- वज़न कम करने का एक तरीका हल्दी की चाय भी है। दो कप पानी को उबालें। पानी में उबाल आने के बाद, इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं। अगर आप इसमें दालचीनी मिलाना चाहते हैं, तो आप इसमें चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं। दालचीनी भी वज़न घटाने में मदद करती है। 

- वज़न कम करने के लिए आप हल्दी को गुनगुने पानी में घोलकर भी पी सकते हैं। हल्दी में थोड़ा शहद और नींबू मिलाएं। हर रोज़ सुबह खाली पेट इस मिक्सचर को पीने से पेट के आस-पास की चर्बी घटती है और वज़न कम होता है। साथ ही शरीर से टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez

सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से क्या फायदा?

हल्दी वाला पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Turmeric Water.
1) प्रतिरक्षा बनाता है हल्दी में मौजूद करक्यूमिन अपने उपचार गुणों, इम्यूनिटी को बढ़ाने और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए जाना जाता है. ... .
2) वजन घटाने और पाचन में सहायक ... .
3) कैंसर को रोकने में मददगार ... .
4) त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है.

हल्दी के पानी से वजन कैसे कम करें?

वजन घटाने के लिए हल्दी का पानी बनाने के लिए इसकी 1 गाठ लें। इस गांठ को 2 कप पानी में उबालें। आपको हल्दी की गांठ को पानी में तब तक उबालना है, जब तक कि पानी 1 कप न रह जाए। इसके बाद पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं।

क्या हल्दी से मोटापा दूर होता है?

हल्दी में एंटी बायोटिक एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. जो कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. हल्दी सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है, इसका इस्तेमाल वजन घटाने के लिए किया जाता है. हल्दी को पानी में मिलाकर पीने से वजन कम होता है.

क्या हल्दी वाला दूध पीने से पेट की चर्बी कम होती है?

-हल्दी वाला दूध पीने से भी आप वजन कम करने के साथ ही कई रोगों से बचे रह सकते हैं. दूध में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के रोग जैसे ऑस्टियोपोरोसिस से बचाए रखता है. एक गिलास गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से ना सिर्फ वजन कम होगा, बल्कि कई रोगों से शरीर सुरक्षित रहेगा.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग