घर में चूहे ज्यादा हो तो क्या करें? - ghar mein choohe jyaada ho to kya karen?

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

लखनऊ. Chuhoon ko Bhgaane ke Ghareelu Upay- घर में अगर एक भी चूहा घुस जाये तो नाक में दम कर देता है। कई बार वह अनाज व कपड़ों के साथ कई कीमतों चीजों को भी कुतर देता है। यहां तक की सुरक्षित रखी वाशिंग मशीन, फ्रीज और कूलर को भी नहीं छोड़ता। कई बार आप इन्हें घर से निकालने के लिए चूहे मारने वाली दवा रखते हैं। इस दवा को खाकर वह मर जाते हैं। इनके मरने का पता तब चलता है जब घर असहनीय बदबू से भर जाता है, जिससे 'प्लेग' जैसी घातक बीमारी का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे घरेलू टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप चूहों को मारे बिना ही घर से भगा सकते हैं। आइये जानते हैं घरेलू टिप्स के बारे में-

हाइलाइट्स

लाल मिर्च का स्प्रे करने से घर में छिपे चूहे भाग जाते हैं.चूहों को भगाने के लिए प्याज के टुकड़े कोनों में रख दें.

Tricks to Get Rid of Rats: घर में चूहों को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं, क्योंकि चूहे ना केवल घर में गंदगी फैलाते हैं बल्कि घर का महंगा इलेक्ट्रॉनिक सामान, बच्चों की किताबें, खिलौने और अलमारी में रखे कीमती कपड़े काट कर काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. घर में चूहों का आना तो बहुत आसान होता है लेकिन इन्हें घर से भगाने में ना जाने कितनी मशक्कत करनी पड़ती है. अधिकतर चूहों को घर से भगाने के लिए बाजार से चूहों को मारने की दवाइयां लेकर आनी पड़ती है, जिससे चूहे तो आसानी से मर जाते हैं लेकिन उन मरे बदबूदार हुए चूहों को उठाकर बाहर करने के लिए घर में कोई तैयार नहीं होता है.

आपके साथ भी यही स्थिति है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे शानदार हैक्स तो फिर क्या आप चूहों को मारे बगैर घर से बाहर कर सकते हैं. आइए जानते हैं…

चूहों को घर से दूर भगाने के अचूक उपाय 

पिंजरा लगाकर चूहों को पकड़ लें –
चूहों को घर से दूर भगाने का सबसे अचूक और पुराना उपाय होता है पिंजरा जो सभी बाजारों में आसानी से उपलब्ध होता है. पिंजरे में रोटी, ब्रेड, बिस्कुट या कोई भी खाने की अन्य चीज लगाकर घर के कोनों में रख दें.

प्याज की बदबू से दूर भागते हैं चूहे 
प्याज की गंध बहुत तेज होती है, जो चूहों को ज्यादा पसंद नहीं आती है. चूहों को घर से दूर भगाने के लिए घर के कोनों में प्याज के टुकड़े काटकर लगभग 1 हफ्ते के लिए रख सकते हैं, ऐसा करने से चूहे घर से दूर भाग जाते हैं.

तीखी लाल मिर्ची का पाउडर –
घर के ढेर चूहों को भगाने के लिए लाल मिर्च का पाउडर बेहद कारगर माना जाता है. इससे ना केवल घर के चूहे बल्कि कीड़े-मकोड़े भी भाग जाते हैं, आपको एक स्प्रे बोतल को पानी से भरकर उसमें पांच से छह चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाकर उन्हें मिक्स कर लेना है. लाल मिर्च को मिक्स करके घर के कोनों में छिड़क दें.

नेफ्थलीन बॉल्स का इस्तेमाल –
आप में से अधिकतर लोग जानते होंगे कि नेफ्थलीन बॉल्स का इस्तेमाल घर में छिपे कीड़े मकोड़े और कॉकरोच को भगाने के लिए किया जाता है. घर में छिपे चूहों को भगाने के लिए नेफ्थलीन बॉल्स को पानी में मिलाकर घर के कोनों में छिड़क दें.

ये भी पढ़ें: नाखून काटते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नेल्स बनेंगे खूबसूरत और हेल्दी

ये भी पढ़ें: स्किन ही नहीं नाखूनों की खूबसूरती भी संवारता है शहद, ऐसे करें इस्तेमाल

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

घर पर चूहों का होना किसी आफत से कम नहीं है। ये घर पर मौजूद हर एक चीज कुतर डालते हैं फिर चाहे वो अनाज, कपड़े हो या फिर कोई अन्य महंगा समान है। यहीं नहीं चूहे कई बीमारियों को भी दावत देते हैं। क्योंकि वह अपनी यूरिन को पैरों के माध्यम से हर जगह कर देते हैं। इसलिए जरूरी है कि इन्हें घर से भगाया जाए। 

मार्केट में चूहों को मारने के लिए रेट किलर मिल जाता है। जिसका इस्तेमाल करते हैं वो घर से बाहर जाकर मर जाए। लेकिन इसके उल्टा वह घर से भागते नहीं बल्कि उसे खाकर अंदर ही मर जाते हैं। जिसके बाद घर पर बदबू फैल जाती है और घर पर रहना दूभर हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो बिना मारे ही चूहों को घर से भगा सकते हैं। क्या आप घर पर मौजूद चूहों से हो गई हैं परेशान तो इन्हें भगाने लिए ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। 

छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

चूहे भगाने के घरेलू उपाय

लाल मिर्च

चूहे भगाने के लिए आप लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप घर पर अधिकतर जगहों पर थोड़ी-थोड़ी लाल मिर्च डाल दें। इससे चूहे दोबारा नहीं आएंगे। क्योंकि लाल मिर्च से उन्हें सांस लेने में समस्या हो सकती है। 

तेजपत्ता
मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाला तेजपत्ता भी चूहा भगाने में मदद कर सकता है। क्योंकि इसकी खूशबू तीव्र होती है। इसलिए आप चाहे तो घर पर उन जगहों पर तेजपत्ता रख सकते हैं जहां पर चूहा ज्यादा आते हैं। 

कॉकरोच को घर से भगाने के घरेलू उपाय, यूं हो जाएंगे रफूचक्कर

पुदीने का तेल
पुदीने के तेल की भी खुशबू चूहो को पसंद नहीं होती है। इसके लिए रूई में थोड़ा सा पुदीने का तेल डालकर उन जगहों पर रख दें। जहां पर चूहे आते हैं। इसेस वह नहीं आएंगे। आप चाहे तो पुदीने के तेल के बदले पत्तियां का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

प्याज 
चूहों को भगाने का यह नैचुरल तरीका है। क्योंकि चूहों को प्याज की गंध बिल्कुल भी पसद नहीं होती है। इसके लिए चूहे के बिल के साथ-साथ उन जगहों पर प्याज का टुकड़ा रख दें जहां वह आते हैं।  

बरसात में चीटियों को भगाने के आसान और असरदार तरीके, आजमा कर देखिए

बाल
चूहों को घर से भगाने का सबसे आसान तरीका है इंसानों के बाल उन्हें दिखाई नहीं हेते हैं और उसे निगल जाते हैं। इसलिए आप बालों को चूहे के बिल के पास रख दें।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

घर में चूहों से जल्दी कैसे छुटकारा पाएं?

चूहे को भगाने के लिए घर के हर कोनों में रूई में पिपरमेंट को लेकर रख दें। क्योंकि चूहे इसकी गंध को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं। इसके अलावा पुदीने की पत्ती या फूल को लेकर कूट लें और इसे चूहे के बिल के पास या आने वाली जगहों के पास रख दें। यह गंध भी चूहे सहन नहीं कर पाते हैं और वहां से भाग जाते हैं।

घर से चूहा भगाने के लिए क्या करें?

तंबाकू भी चूहों को भगाने का कारगर उपाय हो सकता है. इसके लिए कटोरी में चुटकी भर तंबाकू लें और 2 चम्मच देशी घी मिला दें अब इसमें बेसन या मिलाकर गोलियां बना लें. इन गोलियों को घर के कोनो में रख दें इसे खाकर चूहे घर छोड़कर भाग जाएंगे. चूहे पुदीने की महक को नापसंद हैं.

घर में ज्यादा चूहे होने से क्या होता है?

चूहों के कारण संक्रमण फैलता है। चुहे जहां-जहां जाते हैं, जिस सामान पर बैठते हैं वहां बीमारियां भी छोड़ते जाते हैं। *वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार चूहा नकारात्मक और अज्ञानी शक्तियों का प्रतीक माना जाता है। *चूहों की मौजूदगी से घर में मौजूद लोगों की बुद्धि का भी विनाश होता है।

घर में चूहा आने का क्या संकेत है?

घर में चूहों का होना - धर्म शास्त्र के अनुसार चूहा भगवान गणेश का वाहन होता है। इसलिए चूहे को शुभ माना जाता है। घर में चूहों का होना सामान्य बात है। इनसे कोई बड़ा नुकसान भी नहीं होता है।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग