गूगल मैप पर अपने घर की लोकेशन कैसे डाले? - googal maip par apane ghar kee lokeshan kaise daale?

Google Map पर अपने घर या दुकान का Address Location कैसे डालें- पहले के समय में लोगों को कहीं जाना होता तो लोग एक दूसरे को पूछ कर या कॉल पर बात करके एड्रेस पता करते थे।

लेकिन आज के समय में हर कोई Address Location पता करने के लिए Google Map का इस्तेमाल करता हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं Google Map पर अपना Address कैसे Add करें

शायद आपको नहीं पता हैं इसी लिए आप हमारी इस पोस्ट तक आये हैं। लेकिन आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं हैं इस पोस्ट में हम आपको Google Map पर अपने घर या दुकान का Address Location कैसे डालें।

इसके अलाव Google Map पर Photo कैसे डालें और Google Map से अपना Address कैसे हटाएँ आदि के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। इसलिए पोस्ट को पूरी अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Contents

  • 1 Google Map पर अपना Address Location क्यों डालें
  • 2 Google Map पर अपने घर या दुकान का Address Location कैसे डालें
  • 3 Google Map से अपना Address Edit या Delete कैसे करें?
  • 4 Google Map पर अपने घर या दुकान का Address Location कैसे डालें वीडियो।

अब आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा की आखिर हम अपना Address गूगल मैप पर क्यों डालें लेकिन इसके कई फायदे हैं।

अगर आप अपने घर का Address Google Map पर डालते हैं तो इससे अगर आपके फ्रेंड या रिलेटिव आपके घर तक आना चाहे तो आप उन्हें डायरेक्टली लोकेशन शेयर कर सकते हैं।

इससे उन्हें आपके घर तक आने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा अगर अपनी दुकान या कोई ऑफिस हैं। तो उसका Address गूगल मैप पर डालने से

किसी भी ग्राहक को आपकी दुकान या Office तक आने में कोई भी परेशानी नहीं होगी। इससे बार-बार ग्राहकों की फ़ोन कॉल से आपको भी परेशान नहीं होना पड़ेगा और आपकी दुकान का फ्री में प्रमोशन भी हो जायेगा।

वैसे तो इसके और भी कई सारे फायदे हैं लेकिन आप इन फायदों से इनकी जरुरत अच्छे से समझ गए होंगे। तो चलिए Google Map पर अपना Address कैसे जोड़े जान लेते हैं।

Google Map पर अपने घर या दुकान का Address Location कैसे डालें

Google Map पर एड्रेस क्यों डालना जरुरी हैं ये तो आपको समझ में आ गया होगा। अब हम Google Map पर Address जोड़ने का तरीका जान लेते हैं।

गूगल मैप पर एड्रेस डालना कोई मुश्किल काम नहीं हैं और इसके लिए ज्यादा टाइम की भी जरुरत नहीं होती हैं। अगर आपके पास एक Smartphone और उसमे Gmail Accountहैं और इसके अलावा एक अच्छा सा इंटरनेट कनेक्शन हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपना एड्रेस ऐड कर सकते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल में जीपीएस Location ऑन कर लें। क्योंकि जीपीएस के माध्यम से गूगल आपके घर या शॉप का लोकेशन एक्सेस कर पायेगा।

Step-2. अब Google Maps को अपने मोबाइल में ओपन कर लें। अगर आप पहली बार इसे ओपन कर रहें हैं तो अपनी Gmail Id से Login कर लें और निचे दिखाए Contribute के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आपके मोबाइल में Maps का पुराना वर्शन हैं तो ऊपर लेफ्ट साइड में Menu के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद Add a missing place के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-3. Contribute के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद EDIT MAP का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें। आप चाहे तो डायरेक्टली Add Place के ऑप्शन को भी सेलेक्ट कर सकते हैं।

Step-4. इसके बाद सबसे पहले ऑप्शन Add or fix a place के ऑप्शन पर क्लिक करें।

how to add my shop on google map in hindi

Step-5. अब फिर से तीन ऑप्शन दिखाई देंगे इनमे से Add a missing place के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-6. अब आपको आपका Address डालने का ऑप्शन मिल जायेगा। यहाँ आपको Name, Category और Address डालना पड़ेगा। तो चलिए कैसे डालते हैं जान लेते हैं।

Step-7. सबसे पहले Name में आप जिस भी जगह का नाम मैप में जोड़ना चाहते हैं उसका नाम डालें। जैसे- आपका घर, दुकान या कोई दूसरी जगह जिसे आप डालना चाहते हैं।

Step-8. Category में आप जिस भी जगह का नाम डालोगे वो किस केटेगरी का हैं वो डालें। जैसे Food & drink, Shopping, Services, Education आदि। अगर आपको यहाँ आपकी Category नहीं मिले तो आप सर्च कर सकते हैं।

Step-9. इसके बाद Location Add करने के लिए Update Location on Map पर क्लिक करें। इसके बाद Right Side में दिखाए Box के आइकॉन पर क्लिक करें और Satellite के ऑप्शन पर क्लिक करें।

गूगल मैप पर अपना नाम कैसे डालें

Step-10. अब अगर आपका जीपीएस लोकेशन ऑन हैं तो निचे एक गोल आइकॉन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें। ये आपके लाइव लोकेशन पर ले जायेगा। जो You are here करके दिखाई देगा।

Step-11. Red Point से अपने Location को मार्क कीजिये इसके बाद Ok पर क्लिक कीजिये। जिससे लोकेशन ऐड हो जाएँ। लोकेशन के ऑप्शन के निचे आपका एड्रेस दिखाई देगा।

Step-12. इसके बाद Add hours, website, opening date and photos का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें निम्न लिखित जानकारी भरनी हैं।

Add Hours:- यहाँ अगर आपने शॉप या ऑफिस का नाम डाला हैं तो उसके खुलने और बंद होने का टाइम इसके साथ ही किस दिन आपकी शॉप बंद रहती हैं वो सेलेक्ट करें। आप 24 घंटे का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी शॉप के ओपन और क्लोज होने का टाइम टेबल का फोटो भी अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद ऊपर दिखाएँ Done के बटन पर क्लिक करें।

Website;- यहाँ अगर आपकी शॉप की कोई Websiteहैं तो उसका लिंक दे सकते हैं। यहाँ हम अपनी वेबसाइट की लिंक देंगे।

Opening Date:- यहाँ आप add opening date पर क्लिक करके अपनी शॉप की ओपनिंग Day, Date और Year Upload कर सकते हैं। इसके बाद Done पर क्लिक करें।

Add a photo:- यहाँ आप जिस भी Place को ऐड कर रहें हैं उसके फोटो ऐड कर सकते हैं।

Step-13. इतना करने के बाद ऊपर दिखाएँ एरो (Next) के निशान पर क्लिक करें। आपकी डिटेल गूगल पर सबमिट हो जाएगी।

अगर आपके द्वारा डाली सारी डिटेल सही होगी तो 24 घण्टे के अंदर आपका Address Location गूगल मैप पर सेट हो जायेगा। Approve होने के बाद आपको मेल आ जायेगा। जिसके बाद इसे आप सर्च करके देख सकते हैं।

Google Map से अपना Address Edit या Delete कैसे करें?

दोस्तों गूगल मैप पर अपनी लोकेशन कैसे डाले ये तो आप समझ गए होंगे, लेकिन अगर आपने गलती से गलत एड्रेस डाल दिया हो या किसी कारण से इसे डिलीट करना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपनी प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें जैसे निचे इमेज में दिखाया गया हैं।

Step-2. अब Your Profile के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-3. अब आपको Other contributions के ऑप्शन में Edits के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Step-4. अब आपने जो भी Address या Location ऐड किया होगा वो दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

Step-5. यहाँ आपको Suggest an edit का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

Step-6. अब एक Pop-up खुलेगा इसमें अगर आप Address Edit करना चाहते हैं तो Change name or other details के ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद आप यहाँ से जो चाहे एडिट कर सकते हैं।

Step-7. अगर आप Address Delete करना चाहते हैं तो Close or remove के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-8. इसके बाद Delete करने का Reason चुने और Next के बटन पर क्लिक करें। इतना करते ही आपका Address मैप से डिलीट हो जायेगा।

तो अब आपको समझ में आ गया होगा की Google Map से अपना Address कैसे हटाएँ और Edit करें। इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपना एड्रेस ऐड कर और हटा सकते हैं।

Google Map पर अपने घर या दुकान का Address Location कैसे डालें वीडियो।

गूगल मैप पर अपनी दुकान कैसे डालें

तो दोस्तों अब आपको Google Map पर अपने घर या दुकान का Address Location कैसे डालें समझ में आ गया होगा। इसके साथ ही यहाँ मैंने आपको Google Map से अपना Address कैसे हटाएँ या Edit करें।

ये भी बताया हैं जिससे आप कोई भी दिक्कत होने पर एड्रेस हटा या एडिट कर सको। इस पोस्ट में हमने पूरी जानकारी आसान भाषा में समझाने की कोशिश की हैं।

मुझे उम्मीद हैं Google मैप पर Address कैसे जोड़े पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर आपको पोस्ट से जरा सी भी मदद मिली हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे आपके दोस्त भी मैप पर अपने घर या दुकान का Address ऐड कर सके।

Related Articles :-

  • Google से Ringtone कैसे Download करें
  • Google का अविष्कार किसने और कब किया
  • Google Pay से Recharge कैसे करें
  • Google Play Store की ID कैसे बनायें
  • Google Assistance क्या हैं और कैसे इस्तेमाल करें
  • Mobile Number से नाम और Address कैसे पता करें

मैप पर घर का लोकेशन कैसे डालें?

इसके लिए आपको Google Map ओपन कर सर्च टैब के बराबर में दिए गए तीन लाइन्स जिसे मेन्यू कहा जाता है, उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें नीचे की तरफ Add a missing place लिखा हुआ होगा। इस पर टैप करें।

गूगल पर अपना घर का लोकेशन कैसे डालें?

अपने घर या ऑफ़िस का पता सेट करना.
Android फ़ोन या टैबलेट पर, Google Maps ऐप्लिकेशन खोलें..
सेव की गई जगह पर टैप करें. "आपकी सूचियां" में, लेबल की गई जगहें पर टैप करें..
घर या ऑफ़िस चुनें..
पता डालें..

गूगल मैप से अपनी लोकेशन कैसे भेजें?

किसी व्यक्ति की जगह की जानकारी पाना.
Android फ़ोन या टैबलेट पर, Google Maps ऐप्लिकेशन​ खोलें..
आपकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो या नाम का पहला अक्षर जगह की जानकारी शेयर करें पर टैप करें..
आप जिस व्यक्ति को ढूंढना चाहते हैं उसकी प्रोफ़ाइल पर टैप करें. किसी व्यक्ति की जगह की जानकारी अपडेट करने के लिए: दोस्त का आइकॉन ज़्यादा.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग