एयरटेल का नेटवर्क क्यों नहीं चल रहा है? - eyaratel ka netavark kyon nahin chal raha hai?

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

जय श्रीमन्नारायण आप ने प्रश्न किया है कि मेरे एयरटेल की 4G सिम में इंटरनेट धीरे क्यों चल रहा है तो देखिए इसके कई कारण हो सकते हैं या तो आपके एरिया में बेहतर नेटवर्क नहीं होगा एयरटेल का या फिर वर्तमान में सभी लोग घर में रह रहे हैं और सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रहे हैं यह भी एक कारण हो सकता है क्योंकि यह प्रॉब्लम मुझे भी होती है कभी-कभी और ज्यादातर शाम को जरूर होती है अगर यह स्थिति आपको हमेशा झेलनी पड़ती है अब कृपया कस्टमर केयर से बात करें और इसके बारे में पूर्ण रुप से आपको जानकारी वहां से मिल पाएगी और इसको कल आप कर पाएंगे

jai shrimannarayan aap ne prashna kiya hai ki mere airtel ki 4G sim me internet dhire kyon chal raha hai toh dekhiye iske kai karan ho sakte hain ya toh aapke area me behtar network nahi hoga airtel ka ya phir vartaman me sabhi log ghar me reh rahe hain aur sabhi log internet ka istemal bahut zyada kar rahe hain yah bhi ek karan ho sakta hai kyonki yah problem mujhe bhi hoti hai kabhi kabhi aur jyadatar shaam ko zaroor hoti hai agar yah sthiti aapko hamesha jhelani padti hai ab kripya customer care se baat kare aur iske bare me purn roop se aapko jaankari wahan se mil payegi aur isko kal aap kar payenge

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

नई दिल्ली: कुछ दिन पहले मुंबई में रिलायंस जियो (Reliance Jio) के नेटवर्क में यूजर्स को समस्या आ रही थी। इस बार देश के कई हिस्सों से एयरटेल (Airtel) के यूजर्स नेटवर्क की समस्या को लेकर शिकायत कर रहे हैं। ट्विटर पर यूजर्स एयरटेल डाउन (Airtel Down) हैश टैग के साथ ट्वीट कर रहे हैं। इससे ट्विटर पर एयरटेल डाउन ट्रेंड कर रहा है। यूजर्स के अनुसार सिर्फ एयरटेल इंटरनेट में ही नहीं बल्कि फाइबर में भी समस्या आ रह है। एक यूजर दीपांशु जैन ने अपने ट्वीट में लिखा कि एप और वेबसाइट के साथ उनका एयरटेल फाइबर डाउन चल रहा है। उन्होंने एक स्क्रीनशॉट भी अपने ट्वीट में शेयर किया है। दिल्ली-एनसीआर में भी यूजर्स एयरटेल के नेटवर्क में समस्या को लेकर शिकायत कर रहे हैं।

ट्विटर पर एयरटेल डाउन ट्रेंड होने के बाद एयरटेल ने अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया है। कंपनी ने लिखा कि उनकी इंटरनेट सेवाओं में कुछ देर के लिए व्यवधान आ गया था और अब उसे ठीक कर लिया गया है।


Reliance Jio का बड़ा ऐलान, इन यूजर्स को Free मिलेगी 2 दिनों की सर्विस, आपको मिलेगी या नहीं? ऐसे करें पता

देश के कई हिस्सों में यूजर्स को हो रही परेशानी
हाल ही में रिलायंस जियो के नेटवर्क सिर्फ मुंबई में डाउन हुए थे। लेकिन इस बार देश के कई हिस्सों से एयरटेल के यूजर्स नेटवर्क डाउन होने की शिकायत कर रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर के यूजर्स भी एयरटेल इंटरनेट और फाइबर डाउन होने की शिकायत कर रहे हैं।


जानिए एयरटेल ने क्या कहा
ट्विटर पर एयरटेल डाउन ट्रेंड होने के बाद एयरटेल ने अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया है। टेलीकॉम ऑपरेटर ने लिखा, 'हमारी इंटरनेट सेवाओं में कुछ देर के लिए व्यवधान आया और इससे आपको हुई असुविधा के लिए हमें गहरा खेद है। अब सब कुछ सामान्य हो गया है, क्योंकि हमारी टीमें हमारे ग्राहकों को एक सहज अनुभव देने के लिए काम करती रहती हैं।'

बन रहे मीम
कई ट्विटर यूजर्स एयरटेल का नेटवर्क डाउन होने के बाद इस पर मीम बना रहे हैं। यूजर्स का कहना है कि कुछ दिन पहले रिलायंस जियो और अब एयरटेल का नेटवर्क भी डाउन हो गया है। आइए जानते हैं कि यूजर्स ट्विटर पर क्या लिख रहे हैं।

बॉडी पार्ट्स को लेकर भद्दे कमेंट्स


आज हम आपको बताएंगे एयरटेल के सिम में इंटरनेट कनेक्शन प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें अगर आपके पास Airtel का सिम है और आपके फोन मे इंटरनेट कनेक्शन की Problem या Internet Slow चलने कि प्रॉब्लम आ रही है तो इन बताऐ गये सेटिंग्स को जरूर करें। उसके बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट काफी फास्ट चलने लगेगा।
हेलो दोस्तो नमस्कार आज में आपको बताऊंगा की आपका जो mobile में internt data है। आप अगर अपने mobile के net को चलाना चाहते है। तो नही चलता है। अगर आप किसी app को open करते हों। तो  error बताता है। 



तो कैसे आप ऐसे ठीक कर सकते है। यही में आपको इस पोस्ट में बताऊंगा। लेकिन आप हमारे बताये हुए tricks को follow करे। क्योकि में आपको step by step बतयूंगा। 


Read More : - मोबाइल का रेडिएशन कैसे पता करें ?


Airtel ka Internet nahi chal raha hai

Step.1 सबसे पहले आपको अपने mobile के settings में जाना है। उसके बाद आपको नीचे आने है।

Airtel free internet 2022


Step.2 इसके बाद आपको एक ओपंसन दिखाई देगा। Sim cards & mobile network तो आपको इसपे click करना है। जैसे कि आप नीचे फ़ोटो में देख सकते है।


Step.3 इनके बाद आपको अपना airtel sim पर click करना है। जिसमे आपका net नही चल रहा है। 

Read more - Sim ka number kaise nikale ?


Step.4 इसके बाद आपके पास बहुत सारे ओपंसन दिखाई देगा। Access points name तो आपको इसपे क्लिक करना है। 


Step.5 इसके बाद आपके पास APNS आएगा। तो यहां पर हमारे apns file delete हो गया है। अगर आपके apns files होंगे। तो यहां पे apns show कर रहे होंगे। 


Read more - बचा हुआ Mb Data से पैसे कैसे कमाए


Step.6 इसके बाद अगर आपके भी Apns file नही है। तो आपको इसके नीचे में + का icon दिखाई देता होगा। तो आपको उसपे click करना है। इसके बाद आपको यहां पे बहुत सारे Apns आ जाएंगे। 


तो आपको यहाँ पे Apna का नाम डालना है। अगर आप Apns का नाम नही जानते है। तो में आपको बता देता हूं। 


  1. Name = Airtel

  2. Apn = Internet

  3. Proxy 

  4. Port = 8080

  5. Username

  6. Password

  7. Server = www.google.com

  8. Mmsc

  9. Mms proxy

  10. Mms port.

  11. MCC

  12. Mnc

  13. Authentication type

  14. Apn type

  15. Apn protocol

  16. Apn roming protocol

  17. Apn enable/ deseble

  18. Bearer =LTE

  19. Mvno type 

  20. Mnvo value


दोस्तो आपको ये सब खाली जगह पर भर देना है। जो कि मैने लिखा हूं। इसके बाद आपको save वाले ओपंसन पर click कर देना है। और save कर देना है। 


इंटरनेट स्पीड चेक करें

सबसे पहले यह जानना जरूरी है आपके फोन में इंटरनेट कितने स्पीड में चल रहा है। अगर आपके मोबाइल में एयरटेल सिम मे इंटरनेट स्पीड स्लो चल रहा है किसी दूसरे मोबाइल कि तुलना में तो इसके लिए कुछ सेटिंग करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। कुछ स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड बताने वाला आफिशियल फीचर दिया रहता है। लेकिन सैमसंग और कई कंपनियों के मोबाइल में यह ऑप्शन नहीं मिलता है। अगर आपके फोन में भी Internet Speed Show करने का कोई भी सेटिंग पहले से नहीं दिया गया है तो इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन इंस्टॉल करना पड़ेगा। एप्प का लिंक नीचें दिया गया है, इसे अपने मोबाइल मे डाउनलोड कर लेना है।


App Download 


उसके बाद आपके फोन में Daily Data Usage और Internet Speed नोटिफिकेशन बार में शो होने लगेगा। इस ऐप का साइज 1MB का है डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इसे आप इंस्टॉल कर सकते हैं।


Mobile Restart करें 


ऊपर बताए गये सभी सेटिंग्स को करने के बाद भी अगर आपके मोबाइल में Internet Slow चल रही है तो उसके बाद आपको अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करना है। मोबाइल को Restart मारने के बाद आपका फोन और सभी एप्लिकेशन अच्छे से चलने लगेगा। इसके साथ-साथ इंटरनेट की स्पीड में काफी ज्यादा सुधार हो जाएगी।


अपने फोन को रीस्टार्ट करने के लिए मोबाइल का Power Button दबाएं। उसके बाद एक ऑप्शन मिलेगा Restart इसपर क्लिक करें।


अगर आपके पास Airtel का सिम है और आपके फोन मे इंटरनेट कनेक्शन की Problem या Internet Slow चलने कि प्रॉब्लम आ रही है तो इन बताऐ गये सेटिंग्स को जरूर करें। उसके बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट काफी फास्ट चलने लगेगा।



इसके बाद आपका airtel sim के internet चलना शुरू हो जाएगा। तो दोस्तो आज के लिए इतना ही उम्मीद करता हूं। कि ये जानकरी आपको पसंद आया होगा। 


तो आज के लिए इतना ही अगर आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । और इसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को Subscribe जरूर करें । हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,

एयरटेल सिम में नेटवर्क नहीं आ रहा है क्या करें?

अगर एयरटेल के साथ नेटवर्क या कनेक्शन की समस्या है, तो मैं क्या....
नेटवर्क आपके क्षेत्र में कम हो सकता है ... .
अपने फ़ोन को पुनरारंभ करें ... .
जीपीआरएस सेटिंग्स के लिए अनुरोध ... .
अपनी सेटिंग्स की जाँच करें ... .
रिपोर्टिंग नेटवर्क या एयरटेल को कनेक्शन समस्याएं ... .
अपीलीय प्राधिकारी ... .
उपभोक्ता फोरम में शिकायत करना.

नेटवर्क नहीं आ रहा है क्या करना पड़ेगा?

मैनुअली सर्च करें नेटवर्क उसके बावजूद भी आपका नेटवर्क ठीक नहीं आ रहा हैं तो आप मोबाइल का नेटवर्क मैनुवली ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको मोवाइल के सेटिंग में जाना पड़ेगा. जहां पर आपको मोबाइल नेटवर्क के ऑपशन पर जाकर नेटवर्क सर्च करें. ऐसा करने से मोबाइल का नेटवर्क बेहतर हो जाता है.

फोन में नेट नहीं चल रहा तो क्या करें?

अपना डिवाइस रीस्टार्ट करें. इसके बाद, नेटवर्क और इंटरनेट या कनेक्शन पर टैप करें. आपके डिवाइस के हिसाब से, इन विकल्पों में अंतर हो सकता है. वाई-फ़ाई बंद करके मोबाइल डेटा चालू करें. इसके बाद, देखें कि डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट हुआ या नहीं.

4G नेटवर्क कैसे लाएं?

इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर 'नेटवर्क सेटिंग्स' पर टैप करना होगा। यहां Preferred Network Type में आपको 4G या LTE सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपका नेटवर्क 3G या 2G पर शिफ्ट नहीं होगा। इस तरह बेस्ट स्पीड आपको मिलती रहेगी।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग