बल का मात्रक क्या है in English? - bal ka maatrak kya hai in ainglish?

भौतिकी में मोटे तौर पर विद्युतवाहक बल (electromotive force, या emf) वह कारण है जो विद्युत धारा (या एलेक्ट्रॉन / आयन) को परिपथ में प्रवाहित करता है।

किन्तु विद्युतवाहक बल की औपचारिक परिभाषा इस प्रकार है :

किसी परिपथ के दो खुले सिरों (टर्मिनल्स) के बीच ईकाई आवेश को प्रवाहित करने में किये गये कार्य की मात्रा को उन दो बिन्दुओं के बीच का विद्युतवाहक बल कहते हैं।

विद्युत वाहक बल का S.I. मात्रक वोल्ट है।

वोल्टीय सेल, विद्युत-उष्मीय युक्तियाँ, सौर सेल, विद्युत जनित्र, फान डी ग्राफ आदि कुछ विद्युतवाहक बल उत्पन्न करने वाले सामान हैं। यहां 'विद्युत वाहक बल' शब्द भ्रांति उत्पन्न कर सकता है क्योंकि यह बल नहीं बल्कि एकांक आवेश के लिए कृत कार्य है, परन्तु ऐतिहासिक कारणों से इस शब्द को बदला नहीं गया है।

बल, द्रव्यमान के साथ वस्तु का एक परस्पर क्रिया है, जो वस्तु के वेग को बदलने का कारण बनता है। इसे किसी विशेष वस्तु को धकेलने या खींचने के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। बल, एक सदिश राशि है जिसका अर्थ है कि इसमें परिमाण और दिशा दोनों होते हैं। जब वस्तु एक दूसरे के साथ परस्पर क्रिया करते हैं, तो यह बल में धकेलने या खींचने का कारण बनता है। उदाहरण के लिए, जब आप किसी गेंद को धक्का देने की कोशिश करते हैं, तो यह, गेंद पर लगने वाले बल के कारण होता है जो इसकी गति को बदल देता है। बाहर से लगाये गए बल में किसी विशेष वस्तु की स्थिति को बदलने की क्षमता होती है। जिस दिशा में बल लगाया जाता है वह उस बल की दिशा के रूप में जाना जाता है। इस पोस्ट में, हम बल से संबंधित सभी बातों पर चर्चा करेंगे जिसमें इसके फॉर्मूला और प्रकार शामिल हैं। बल के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लेख को देखें।

बल का मात्रक

बल की SI मात्रक न्यूटन (N) है। हालांकि, बल को विभिन्न अन्य मात्रक में भी परिभाषित किया जा सकता है जैसा कि नीचे दी गई तालिका में दिया गया है।

सामान्य संकेत:F→, FSI मात्रकNewtonSI आधार इकाई में:kg·m/s2अन्य मात्रकdyne, poundal, pound-force, kip, kilopondअन्य मात्राओं से व्युत्पन्न सूत्र F = m aविमाएंLMT-2

 

Periodic Table: Groups, Properties And Laws

बल का प्रभाव

जब भी किसी वस्तु पर एक बल लगाया जाता है, तो वह अपने आकृति, आकार, गति या दिशा को बदलने की ओर अग्रसर होती है। यह किसी वस्तु की गति को बदलता है। गति, एक पिंड की गति है। यहाँ कुछ प्रभाव हैं जो इसके वस्तुओं पर लागू होते हैं:

  1. यह किसी वस्तु की दिशा बदलता है।
  2. यह एक पिंड को विराम की अवस्था से गति में कर सकता है।
  3. यह किसी वस्तु की गति को बढ़ा या घटा या बदल सकता है।
  4. यह एक गतिशील पिंड को रोक सकता है।
  5. यह किसी वस्तु के आकृति या आकार को बदल सकता है।

बल का सूत्र:

बल को द्रव्यमान (m) और त्वरण (a) के गुणन द्वारा निकाला जा सकता है। बल के सूत्र के समीकरण को नीचे दिए गए रूप में व्यक्त किया जा सकता है:

F = ma

जहाँ,

  • m = द्रव्यमान
  • a = त्वरण

इसे न्यूटन (N) या Kgm/s2 में निकाला जाता है।
त्वरण “a” को निकालने का सूत्र है, a = v/t
जहाँ

  • v = वेग
  • t = लिया गया समय

अतः बल को निम्नलिखित रूप में परिभाषित किया जा सकता है; F = mv/t
जड़ता सूत्र को p = mv के रूप में लिखा जाता है जिसे संवेग के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है।

बल के प्रकार:

बल, विभिन्न प्रकार के होते हैं, जो किसी वस्तु पर कार्य करते हैं। यहाँ बल पर आम तौर पर लागू कुछ प्रकार निम्नलिखित हैं:

  1. पेशी बल
  2. यांत्रिक बल
  3. घर्षण बल
  4. गुरुत्वाकर्षण बल
  5. विद्युत बल
  6. चुंबकीय बल

आइए, विस्तार से बल के प्रकारों पर एक नज़र डालते है:

  1. पेशी बल

इसे केवल उस बल के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसे हम दैनिक कार्य पर लागू करते हैं, जैसे हम उठाते हैं, साँस लेते हैं, व्यायाम करते हैं आदि। यह वस्तु के संपर्क में आने के बाद कार्य करता है। यह बल हमारी मांसपेशियों के कार्य के कारण होता है। जब हम दैनिक कार्य करने के लिए अपनी मांसपेशियों का उपयोग करते हैं, तो मांसपेशियों का बल वस्तु पर लगता है।

2. यांत्रिक बल:

यांत्रिक बल तब होता है जब दो वस्तुओं के बीच सीधा संपर्क होता है जहां एक वस्तु बल लगा रही है जबकि दूसरी वस्तु विराम की स्थिति में या गति की स्थिति में होती है। दरवाजे को धक्का देने वाला कोई व्यक्ति, यांत्रिक बल का एक उदाहरण है।

3. घर्षण बल

घर्षण बल, दो सतहों के बीच लगने वाला विरोधी बल है जिसका मुख्य उद्देश्य किसी एक ही दिशा या विपरीत दिशा में जाने वाली वस्तु के लिए प्रतिरोध पैदा करना है। जब हम साइकिल चलाते हैं तो एक घर्षण बल कार्य करता हैं।

4. गुरुत्वाकर्षण बल
गुरुत्वाकर्षण बल, आकर्षण का वह बल है जो दो वस्तुओं को द्रव्यमान से आकर्षित करता है। पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल हमें जमीन पर खींचता है। यह हमेशा लोगों को एक-दूसरे की ओर खींचने की कोशिश करता है और कभी उन्हें अलग करने की कोशिश नहीं करता। इसे न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के सार्वभौमिक नियम के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।
5. विद्युतचुम्बकीय बल:

विद्युत् चुम्बकीय बल को कूलम्ब बल या कूलम्ब इंटरैक्शन के रूप में भी जाना जाता है। यह दो विद्युत आवेशित वस्तुओं के बीच का बल है। इस बल के अनुसार, जैसे चार्ज, एक-दूसरे को आकर्षित करते हैं, वैसे ही विपरीत प्रतिकार करते हैं। लाइटनिंग विद्युत् चुम्बकीय बल(इलेक्ट्रोस्टैटिक फोर्स) का एक उदाहरण है।

6. चुंबकीय बल:

चुंबकीय बल, वह बल है जो विद्युत आवेशित कणों के बीच उनकी गति के कारण उत्पन्न होता है। 2 मैग्नेट के ध्रुवों के बीच चुंबकीय बल देखा जा सकता है। यह वस्तु के उन्मुखीकरण के आधार पर प्रकृति में आकर्षक या प्रतिकारक है। इसे चुंबकीय बल(इलेक्ट्रोस्टैटिक फोर्से) का उदाहरण कहा जा सकता है।

बल मात्रक क्या?

सही उत्तर न्यूटन है। भार और बल दोनों की SI मात्रक न्यूटन है।

बल का FPS मात्रक क्या है?

उपरोक्त तालिका से, यह स्पष्ट है कि FPS प्रणाली में बल की इकाई पॉउंडल है।

बल के कितने मात्रक होते हैं?

बल का मात्रक अतः बल का SI मात्रक न्यूटन होता है। MKS पद्धति में बल का मात्रक किलोग्राम-मीटर/सेकंड2 होता है। CGS पद्धति में इसका मात्रक ग्राम-सेमी/सेकंड2 होता है। बल का अन्य मात्रक डाइन भी होता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग