भूरी आँख वाले लोग कैसे होते हैं? - bhooree aankh vaale log kaise hote hain?

samudrik shastra

Highlights

  • सामुद्रिक शास्त्र वैदिक परंपरा का हिस्सा है
  • सामुद्रिक शास्त्र में शरीर के विश्लेषण का अध्ययन के बारे में बताया गया है

सामुद्रिक शास्त्र: सामुद्रिक शास्त्र में शरीर की बनावट से व्यक्ति का स्वभाव जाना जा सकता है। आज हम बात करेंगे भूरे रंग की आंखों वाले लोगों के स्वभाव के बारे में। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार भूरी आंखों वाले लोग स्वभाव से बहुत अच्छे होते हैं। इनके चेहरे में सबसे ज्यादा ध्यान इनकी आंखों पर ही जाता है । ये लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करना अच्छे से जानते हैं । दूसरे लोग भी इनसे प्रसन्न रहते हैं।

कौन सी आंख फड़कने पर देती है शुभ फल, जानिए आंख फड़कने के प्रभाव

भूरी आंख वाले लोगों के व्यक्तित्व में सबसे अच्छी बात है इनका कॉन्फिडेंस । इनका कॉन्फिडेंस या आत्मविश्वास बहुत ही अच्छा होता है। ये किसी के सामने अपनी कोई भी बात कहने से नहीं घबराते हैं। साथ ही मुश्किलों का समझदारी से सामना करते हैं। 

वास्तु टिप्स: सजने-संवरने वाला आईना बदल सकता है आपकी किस्मत, बस रखें इन बातों का ध्यान

इसके अलावा भूरी आंखों वाले लोग बड़े ही रचनाशील होते हैं। ये नई-नई चीज़ों की रचना में लगे रहते हैं। साथ ही ये अपने काम के प्रति दृढ़निश्चयी होते हैं । सामुद्रिक शास्त्र में ये थी चर्चा भूरे रंग की आंखों वाले लोगों के स्वभाव के बारे में।

सामुद्रिक शास्त्र: काली आंखों वाले लोग होते हैं रहस्यमयी, जानिए आंखों के रंग से व्यक्ति का स्वभाव

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

हरी आंखों वाले लोगों का व्यक्तित्व बहुत ही जिंदादिल होता है वो अपने स्वभाव से किसी को भी हंसा सकते हैं।

आंखें किसी के दिल का हाल बताने में सबसे अहम भूमिका निभाती हैं, इसी कारण से आंखों को दिल का दरवाजा भी कहा जाता है। आंखों से किसी की प्रेम भावना, जाति, चरित्र, कला, मनोभाव आदि का पता लगाया जा सकता है। शरीर की हर हलचल को आंखें बताती हैं और व्यक्ति की विभिन्न स्थितियों की परिचायक बनती हैं। आंखों से ही व्यक्ति के स्वभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है। आंखों का रंग व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ बताता है, इसके साथ ये भी माना जाता है कि हर किसी की आंखों का रंग एक जैसा नहीं होता है। यहां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि विभिन्न रंग के आंखों वाले लोगों का किस प्रकार का व्यक्तित्व हो सकता है।

भूरी आंखें- माना जाता है कि जिनकी आंखें भूरी होती हैं वो बहुत चालाक और शातिर होते हैं। ऐसे लोगों पर विश्वास थोड़ा संभल कर करना चाहिए। भूरी आंखों वाले लोगों में आत्मविश्वास की कमी नहीं होती है और वो रचनात्मकता से भरे होते हैं। ये लोग हर किसी को अपने दिल की बात नहीं बताते हैं।

काली आंखें- बिल्कुल काली आंखें बहुत कम लोगों की होती हैं। इन लोगों पर आसानी से विश्वास किया जा सकता है, ये लोगों को धोखा देने में विश्वास नहीं करते हैं। इसके साथ ही काली आंखों वाले लोग रहस्यमयी हो सकते हैं। ये लोग जिम्मेदार और भरोसेमंद हो सकते हैं।

नीली आंखें- इस तरह की आंखों वाले लोग बहुत ही आकर्षक और तेज दिमाग वाले माने जाते हैं। खुश रहना और दूसरों को खुश रखना इनकी आदत होती है। शांत स्वभाव इनकी व्यक्तित्व की पहचान होती है। ये लोग रिश्ते निभाने में यकीन रखते हैं।

ग्रे आंखें- इस तरह की आंखों वाले लोग दिल के बहुत साफ होते हैं। माना जाता है कि रोमांस करने में इनसे बेहतर कोई नहीं हो सकता है। इन लोगों को गुस्सा बिल्कुल नहीं आता है जिस कारण इनका व्यक्तित्व बहुत ही प्रभावशाली बन जाता है। इनके पास विश्लेषण करने की सोच और मजबूत तार्किक क्षमता होती है।

हरी आंखें- माना जाता है कि इस तरह की आंखों वाले लोग बहुत ही बुद्धिमान और उत्साहित प्रकृति वाले होते हैं। अपने हर काम को बहुत ही उत्साह से करते हैं। इनकी एक बुराई होती है कि इनके स्वाभाव में दूसरों से ईर्ष्या करना शामिल होता है। कई मामलों में ये भावुक हो सकते हैं और इसके साथ इनका स्वभाव बहुत ही मजाकिया होता है।

वैसे अक्सर देखने में काली और भूरी आँखे ज्यादा होती हैं पर आज हम आपको 6 तरह की आँखों के बारे में बताने जा रहे हैं. आखिर कैसे 6 तरह की आँखों को देखने से आप इंसानों के स्वाभाव का पता लगा सकते हैं.

1.) काली आंखें: काली आंखों वाले लोग रहस्यमय होते हैं और उन्हें पूर्वाभास बहुत ज्यादा होता है. वे भरोसे के काबिल होते हैं और राज को राज रखने में माहिर होते हैं. काली आंखों वाले लोग जिम्मेदार और वफादार होते हैं. वे कर्मठ और आशावादी होते हैं. नेत्र काले हो, वह

धन-धान्य व वैभव से परिपूर्ण होते हैं. पीले नेत्रों वाला व्यक्ति माता व पिता के लिए कष्टकारी साबित होता है.

2.) भूरी आंखें: भूरी आंखों वाले आकर्षक होते हैं, वे आत्मविश्वासी और रचनात्मक होते हैं. वे स्वभाव से दृढ़निश्चयी होते हैं, लेकिन कभी-कभी दूसरों के सामने अपनी बात रखने में उन्हें मुश्किल होती है.

K अक्षर से शुरू होता है जिनका नाम, उनमें होती है ये खूबियां

3.) धुंधली आंखें: ऐसी आंखों वाले लोग स्वाभाविक, मौज-मस्ती और रोमांच पसंद होते हैं. वे समय के साथ चलना और परिस्थितियों के साथ ढलना जानते हैं. वे साहसी होते हैं और एकरसता की जिंदगी से बहुत जल्दी ऊब जातेहैं. लोग उनकी तरफ बड़ी सहजता से आकर्षित हो जाते हैं.

4.) ग्रे रंग की आंखें: ग्रे रंग की आंखों वाले प्रभावशाली, सशक्त और विनम्र होते हैं. वे बहुत कम आक्रामक होते हैं और जुनूनी होते हैं. वे प्रेम और रोमांस के प्रति बेहद गंभीर होते हैं. उनकी अंदरूनी ताकत, विश्लेषणात्मक सोच और तार्किक क्षमता उन्हें किसी भी परिस्थति में नेतृत्व करने के योग्य बनाती है.

5.) हरी आंखें: हरी आंखों वाले लोग बुद्धिमान, उत्साहित और जीवंत स्वभाव के होते हैं. वे हर काम जोश के साथ करते हैं और खूबसूरत होते हैं. ऐसे लोग बेहद ईष्यालु भी होते हैं.

6.) नीली आंखें: नीली आंखों वाले बेहद आकर्षक, शांत, तेज दिमाग और रिश्तों में विश्वास रखने वाले होते हैं. वे दूसरों को खुश रखने की कोशिश करते हैं. वे दयालु और गंभीर होते हैं. वे सब बातों पर गौर करने वाले बहिर्मुखी स्वभाव के होते हैं.

गुरु चलेंगे उल्टी चाल, जानें क्या होगा आपकी राशि पर असर

नेत्रों के जरिए व्यक्तित्व की पहचान-

* लाल नेत्र- लाल नेत्र अहंकार के प्रतीक हैं. जिस पुरूष के नेत्र लाल रहते हो, वह मनुष्य क्रोधी, तेज-तर्रार व शूरवीर व किसी नायक के पद को प्राप्त करने वाला होता है.

* श्वेत नेत्र- कोमलता, प्रशांति तथा अहिंसा वृत्ति को दर्शाते हैं.

* छोटे नेत्र- विद्या की कमी तथा संघर्षशील जीवन का संकेत है. पुरूष के नेत्र बहुत छोटे हो

जिस पुरूष के नेत्र बहुत छोटे हो, वह मनुष्य चतुर होता एंव उसका जीवन गरीबी में व्यतीत होता है. ऐसे लोग सन्यासी भी हो जाते है.

* भूरे नेत्र- भूरे नेत्र वाला व्यक्ति धनी, ऐश्वर्यवान तथा बुद्धिमान होता है.

* कमल नयन- कमल नयन सरीखे नयनों वाला व्यक्ति धनी, ऐश्वर्यवान तथा बुद्धिमान होता है.

* गड्ढेदार नेत्र- जिस व्यक्ति की आंखों में गहरे गड्ढे हों, वह सामान्य जीवन व्यतीत करता है. धनहीन तथा अल्प विद्या वाला होता है.

* आंखों में लाल डोरे- कामुकता को, अधिक भोगवृत्ति की ओर संकेत करते हैं.

पुरूष के नेत्र काफी बड़े हो

जिस पुरूष के नेत्र काफी बड़े हो, वह मनुष्य धैर्यशील व शान्त होता है. ऐसे मनुष्यों में नेतृत्व करने की गजब की प्रतिभा होती है. इनके मित्रों की संख्या भी अधिक होती है.

भूरी आंखों से क्या होता है?

भूरी आंखें- माना जाता है कि जिनकी आंखें भूरी होती हैं वो बहुत चालाक और शातिर होते हैं। ऐसे लोगों पर विश्वास थोड़ा संभल कर करना चाहिए। भूरी आंखों वाले लोगों में आत्मविश्वास की कमी नहीं होती है और वो रचनात्मकता से भरे होते हैं। ये लोग हर किसी को अपने दिल की बात नहीं बताते हैं।

भूरी आँख वाले व्यक्ति कैसे होते हैं?

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार भूरी आंखों वाले लोग स्वभाव से बहुत अच्छे होते हैं। इनके चेहरे में सबसे ज्यादा ध्यान इनकी आंखों पर ही जाता है । ये लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करना अच्छे से जानते हैं । दूसरे लोग भी इनसे प्रसन्न रहते हैं

भूरी आंखों वाली लड़कियां कैसे होती है?

भूरी आंखों वाली वह लड़कियां जिनकी आंखों का रंग भूरा होता है वो बहुत मानसिक रूप से हर तरह से तैयार रहती है. इसके साथ ही उनका दिमाग बहुत तेज होता है . ऐसे में उन्हें चालाक भी कहा जा सकता है. यह लड़कियां क्रिएटिविटी में तेज होती है.

ब्राउन आंख वाले लोग कैसे होते हैं?

जिन लोगों की आंखें गहरी काली या भूरे रंग की होती है, वे जन्म से ही लीडरशिप क्वालिटी लेकर पैदा होते हैं. ये खूबी आपको दूसरों से अलग और कॉन्फीडेंट बनाती है. यही कारण है कि लोगों का आप पर गहरा भरोसा होता है, साथ ही आपके ऊपर आश्रित भी रहते हैं, क्योंकि आप दयालु और सबकी मदद करने वाले स्वभाव के होते हैं.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग